बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय – Homemade Tips For Silky And Shiny Hair In Hindi

बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय - Homemade Tips For Silky And Shiny Hair In Hindi
Written by Deepti

Home remedies for beautiful hair बालों को सिल्की बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। महंगे शैंपू और कंडीशनर तक खरीद लेते हैं। इन प्रोडक्ट्स से उनके बाल सिल्की तो हो जाते हैं, लेकिन ज्यादा लंबे समय तक बालों में चमक नहीं रहती। वैसे इन शैंपू और कंडीशनर के अलावा बालों को सिल्की करने के ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों को सिल्की और चमकदार बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि बालों को सिल्की बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री आपको अपनी किचन में ही मिल जाएगी, जिससे आपका न तो ज्यादा पैसा खर्च होगा और न ही ज्यादा समय बर्बाद होगा।

बाल हमारी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं। खासतौर से महिलाओं के लिए कहा जाता है कि उनकी खूबसूरती तो उनके सुंदर बालों से ही होती है। बेशक आपके बाल लंबे और घने हों, लेकिन जब तक आपके बाल सिल्की और शाइनी न हो, तो ये बेहद खराब दिखते हैं। ऐसे में अक्सर लोगों का ये सवाल रहता है कि बालों को सिल्की कैसे करें। तो हम आपको बता दें कि बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय सबसे अच्छे हैं। कैमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके अगर आप नेचुरल हेयर ट्रीटमेंट पर भरोसा करेंगे तो आपके बाल लंबे समय तक के लिए सिल्की बने रहेंगे। बालों को सिल्की बनाने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट काफी असरदार साबित होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय। इन्हें आजमाने के बाद यकीनन आपको रूखे और बेजान बालों से निजात मिलेगी और आपके बाल हमेशा के लिए सिल्की-सिल्की और चमकदार हो जाएंगे।

  1. सिल्की बालों का घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera Home remedies for silky hair in Hindi
  2. बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय नारियल तेल – Coconut Oil Home Remedy for silky Hair in Hindi
  3. बालों को सिल्की बनाने का घरेलू तरीका शहद – Honey Natural way for silky hair in Hindi
  4. सिल्की बाल करने का घरेलू नुस्खा दही – Silky baal karne ka gharelu nuskha dahi in Hindi
  5. बालों को सिल्की करने का होममेड उपाय अंडा – Egg for silky hair in Hindi
  6. सिल्की बालों के लिए प्राकृतिक उपाय मेथीदाना – Fenugreek seeds for silky hair in Hindi
  7. ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स प्याज का रस – Onion Juice Best home remedy for silky hair in Hindi
  8. बालों को मुलायम करने के घरेलू उपाय एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar for silky hair in Hindi
  9. बाल सिल्की करने का उपाय नींबू – Home Remedy of lemon for silky hair in Hindi
  10. बालों को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय जिलेटिन – Gelatin Home remedy for silky hair in Hindi
  11. बालों को मुलायम करने का तरीका मेयोनीज – Natural remedy of mayonnaise for silky hair in Hindi
  12. रातोंरात चमकदार बाल पाने के लिए केला – Banana best home remedy for silky hair in Hindi
  13. बालों को सिल्की करने का प्राकृतिक नुस्खा बीयर – Natural treatment of beer for silky hair in Hindi
  14. बालों को रेशमी बनाने का उपाय है एवोकैडो – Avocado best home remedy for silky hair in Hindi

सिल्की बालों का घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera Home remedies for silky hair in Hindi

सिल्की बालों का घरेलू उपाय एलोवेरा - Aloe Vera Home remedies for silky hair in Hindi

बालों को सिल्की बनाने के लिए एलोवेरा सबसे सस्ता और सरल घरेलू उपाय है। दरअसल, एलोवेरा में कुछ प्रोटियोलिटिक एंजाइम नाम के कुछ पदार्थ होते हैं, जो स्कैल्प पर डेड सेल्स की मरम्मत करते हैं। एलोवेरा बालों का अच्छा कंडीशनर भी माना जाता है, जिससे बाल चिकने और चमकदार बनते हैं। नीचे बताई जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप एलोवेरा का उपयोग बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

एलोवेरा से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

  • 1 पत्ती- एलोवेरा
  • 2 चम्मच- पानी

सिल्की बालों के लिए एलोवेरा लगाने की विधि-

एलोवेरा का पौधा लगभग हर घर में मौजूद होता है। बालों को सिल्की बनाने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से रस यानि जेल निकालकर एक बाउल में डाल लें। अब इस जेल को तब तक ब्लैंड करें जब तक यह स्मूथ न हो जाए। अब इस जेल में दो चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसके बाद हथेली में थोड़ा-थोड़ा एलोवेरा जेल लेकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। एलोवेरा जेल को 10 से 15 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर 15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ये प्रकिया हफ्ते में कम से कम आपको तीन बार करनी होगी। इसके बाद आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय नारियल तेल – Coconut Oil Home Remedy for silky Hair in Hindi

बाल सिल्की करने के लिए घरेलू उपाय नारियल तेल - Coconut Oil Home Remedy for silky Hair in Hindi

नारियल तेल बालों को सिल्की बनाने का बेस्ट घरेलू नुस्खा है। ये बालों के विकास को प्रेरित कर स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जिससे बालों में चमक बढ़ती है। नीचे बताई जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप नारियल तेल का उपयोग बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

नारियल तेल से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

बालों की आवश्कतानुसार- नारियल तेल

सिल्की बालों के लिए नारियल तेल लगाने की विधि-

अगर आप नारियल के तेल से अपने बालों को सिल्की बनाना चाहते हैं तो बालों को शैंपू करने के एक या दो घंटे पहले स्कैल्प पर अच्छे से नारियल तेल से मसाज करें। खासतौर से अगर आप तेल को थोड़ा गर्म कर लें तो ये ज्यादा असरदार होगा। बाल सिल्की करने के लिए ये प्रक्रिया हफ्ते में आपको 2 से 3 बार करनी होगी, जिसके बाद आपको अपने बालों में सिल्कनेस नजर आने लगेगी।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए…)

बालों को सिल्की बनाने का घरेलू तरीका शहद – Honey Natural way for silky hair in Hindi

बालों को सिल्की बनाने का घरेलू तरीका शहद - Honey Natural way for silky hair in Hindi

आप शहद की मदद से भी अपने बालों को चिकना और आकर्षित बना सकते हैं। शहद आपके बालों में नमी को बरकरार रखने में मदद करता है, जिससे आपके बाल हमेशा के लिए चिकने और चमकदार दिखें। शहद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है जो बालों को टूटने से बचाने के साथ इन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़कर आप अपने बालों पर शहद इस तरह से लगा सकते हैं।

शहद से रूखे बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

2-3 चम्मच- शहद

सिल्की बालों के लिए शहद की घरेलू विधि-

शहद की मदद से बालों को सिल्की बनाने के लिए आपको एक बाउल में दो से तीन चम्मच शहद लेना होगा। अब थोड़ा-थोड़ा शहद लेकर बालों पर लगाएं। इसके बाद शहद को कम से कम 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं रखें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। इस प्रकिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

सिल्की बाल करने का घरेलू नुस्खा दही – Silky baal karne ka gharelu nuskha dahi in Hindi

सिल्की बाल करने का घरेलू नुस्खा दही - Silky baal karne ka gharelu nuskha dahi in Hindi

बालों को सिल्की बनाने के लिए दही सबसे बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। दरअसल, दही सिल्की बालों के लिए कई पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके अलावा बालों में दही लगाने से बाल स्वस्थ और मजबूत भी बनते हैं। नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़कर आप अपने बालों पर दही इस तरह से लगा सकते हैं।

दही से सिल्की बाल करने की सामग्री-

  • 2-3 चम्मच- दही
  • 1 अंडे का पीला भाग

सिल्की बालों के लिए दही की घरेलू विधि-

ऐसे करें बलों में दही इस्तेमाल- दही से बालों में चिकनाहट लाने के लिए एक बाउल में दो से तीन चम्मच दही ले लें और एक अंडे में से सफेद हिस्सा निकालकर पीले हिस्से को दही के साथ मिला लें। अब इस दही और अंडे के मिश्रण को अपने बालों पर लगा लीजिए। इसके बाद इस मिश्रण को एक घंटे तक बालों पर लगा रहने दें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैंपू कर पानी से धो लें। बालों को जल्दी सिल्की बनाने के लिए ये विधि आप हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर ट्राय कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

बालों को सिल्की करने का होममेड उपाय अंडा – Egg for silky hair in Hindi

बालों को सिल्की करने का होममेड उपाय अंडा - Egg for silky hair in Hindi

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जो आपके बालों को पोषण देने के साथ इन्हें शाईनी और सिल्की बनाता है। अगर आप नियमित रूप से अंडे का उपयोग बालों पर करेंगे तो यह आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करेगा।

अंडे से बालों को सिल्की करने के लिए सामग्री-

घर में इस विधि से सिल्की बालों के लिए लगाएं अंडा-

अंडे की मदद से आप घरेलू तरीके से बालों को सिल्की बना सकते हैं। बालों को सिल्की बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बाउल में मिला लें। अब तैयार हुए इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं। जब ये मास्क पूरी तरह से बालों पर लग जाए तो शावर कैप से बालों को 30 मिनट के लिए ढंका रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू कर ठंडे पानी से धे लें। ये प्रकिया आप हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों पर अपना सकती हैं। ड्राई हेयर को सिल्की करने में इसका जल्द ही अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

सिल्की बालों के लिए प्राकृतिक उपाय मेथीदाना – Fenugreek seeds for silky hair in Hindi

सिल्की बालों के लिए प्राकृतिक उपाय मेथीदाना - Fenugreek seeds for silky hair in Hindi

मेथी के बीज प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम और लेसिथिन से भरपूर होते हैं, जो बालों को सिल्की बनाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल हमेशा के लिए सिल्की हो जाएंगे।

मेथीदाना से बालों को सिल्की करने की सामग्री-

होममेड तरीके से सिल्की बालों के लिए मेथीदाना लगाने की विधि-

मेथी के दानों को रातभी पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठते ही मेथी के बीजों को छलनी से छानकर इन्हें पीस लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिला लें ताकि एक स्मूथ हेयरमास्क आपको मिल जाए। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे ये लगाएं। 30 मिनट के लिए यह पेस्ट बालों में लगा रहने दें। अब बालों को सल्फेट फ्री शैंपू लगाकर पानी से धो लें। ये प्रकिया आपको हफ्ते में एक बार बालों को सिल्की बनाने के लिए ट्राय करनी है। अगर अच्छा लगे तो आप हर हफ्ते मेथी के बीज का पेस्ट बनाकर बालों पर लगा सकते हैं। अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़े – मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स प्याज का रस – Onion Juice Best home remedy for silky hair in Hindi

ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स प्याज का रस - Onion Juice Best home remedy for silky hair in Hindi

प्याज भी बालों को सिल्की बनाने में बहुत असरदार घरेलू उपाय है। इसमें मौजूद बायोटीन, मैंगनीज, फ्लेवेनॉइड्स, विटामिन सी, फॉस्फोरस, कॉपर और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व बालों को हेल्दी और सिल्की बनाने में मदद करते हैं। खासतौर से प्याज के रस में भरपूर मात्रा में मौजूद सल्फर ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाता है, जिससे बालों को बेहतर पोषण मिलता है। नीचे दी जा ही सामग्री और विधि को पढ़कर आप इस तरह से अपने बालों पर प्याज का रस लगा सकते हैं।

प्याज से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

सिल्की बालों के लिए प्याज का रस लगाने की विधि-

घरेलू तरीके से बालों को सिल्की बनाने के लिए प्याज के रस में लैवेंडर ऑयल को मिला लें। अब इस पेस्ट को उंगली में लेकर धीरे-धीरे स्कैल्प की मसाज करें। अब इस प्याज के रस को बालों में करीब 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रकिया को करने से आपके बाल लंबे समय तक के लिए सिल्की बने रहेंगे।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

बालों को मुलायम करने के घरेलू उपाय एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar for silky hair in Hindi

बालों को मुलायम करने के घरेलू उपाय एप्पल साइडर विनेगर - Apple Cider Vinegar for silky hair in Hindi

दरअसल, विनेगर से भी आपके बाल लंबे समय तक के लिए सिल्की बने रह सकते हैं। दरअसल, विनेगर बालों से गंदगी निकालकर बालों में नरमाहट लाता है और इन्हें सिल्की बनाता है। इसलिए विनेगर को भी बालों का अच्छा घरेलू कंडीश्नर माना जाता है। नीचे दी जा ही सामग्री और विधि को पढ़कर आप इस तरह से अपने बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगा सकते हैं।

विनेगर से सिल्की बाल पाने की सामग्री-

सिल्की बाल पाने के लिए ऐसे लगाएं विनेगर-

विनेगर की मदद से बालों को सिल्की बनाना चाहते हैं, तो विनेगर को पानी के साथ मिलाएं और एक जग में भरकर रख लें। अब अपने बालों को सल्फेट फ्री माइल्ड शैंपू से धो लें। अब अपने बालों को कंडीशन करने के लिए आगे बढ़ें और अब बालों में जग में रखा विनेगर लगाएं। ध्यान रखें कि इसे लगाने के बाद बालों को धोना नहीं है। ये प्रोसेस आप हफ्ते में एक बार बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

बाल सिल्की करने का उपाय नींबू – Home Remedy of lemon for silky hair in Hindi

बाल सिल्की करने का उपाय नींबू - Home Remedy of lemon for silky hair in Hindi

नींबू सिल्की बालों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन सी, बी-6, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व बालों को रेशमी और मुलायम बनाते हैं। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप भी नींबू की मदद से अपने बालों को सिल्की बना सकते हैं।

नींबू से सिल्की बाल पाने की सामग्री-

  • 2 चम्मच- नींबू का रस
  • 4 चम्मच- एप्पल साइडर विनेगर
  • 1 चम्मच- शहद

चिकने बालों के लिए नींबू की घरेलू विधि-

घर बैठे नींबू जैसे घरेलू नुस्खे की मदद से आप अपने बालों को सिल्की बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्री को एक बाउल में मिला लें। इसे लगाने से पहले बालों को शैंपू कर लें और थोड़े गीले बालों पर नींबू, विनेगर और शहद से बना पेस्ट लगाकर 1 मिनट तक मसाज करें। दो से तीन मिनट तक पेस्ट बालों में लगा रहने दें फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। ये प्रकिया आप हफ्ते में एक या दो बार अपने बालों पर ट्राय कर सकते हैं। लगातार ऐसा करने से बाल जल्दी सिल्की हो जाएंगे।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

बालों को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय जिलेटिन – Gelatin Home remedy for silky hair in Hindi

बालों को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय जिलेटिन - Gelatin Home remedy for silky hair in Hindi

जिलेटिन हाइड्रो इज प्रोटीन से बना होता है, जो प्राकृतिक तरीके से बालों की चमक बढ़ाने के साथ इन्हें सिल्की भी बनाता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप अपने बालों को जिलेटिन की मदद से सिल्की बना सकते हैं।

जिलेटिन से सिल्की बाल पाने की सामग्री-

  • 1 चम्मच- जिलेटिन
  • 1 चम्मच- एप्पल साइडर विनेगर
  • 1 कप- गर्म पानी
  • 5 बूंद- लैवेंडर ऑयल

चिकने बालों के लिए बालों में ऐसे लगाएं जिलेटिन-

अगर आप जिलेटिन की मदद से प्राकृतिक  तरीके से अपने बालों को सिल्की बनाना चाहते हैं तो ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बाउल में मिला लें। जिलेटिन का एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा, तो इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। 10 मिनट बाद बालों को थोड़े गर्म पानी से धो लें। आप चाहें तो ये प्रकिया हफ्ते में एक बार अपने बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। यकीनन आपके बाल सिल्की होने के साथ शाईनी भी हो जाएंगे।

(और पढ़े – जिलेटिन क्या है, उपयोग, फायदे और नुकसान…)

बालों को मुलायम करने का तरीका मेयोनीज – Natural remedy of mayonnaise for silky hair in Hindi

बालों को मुलायम करने का तरीका मेयोनीज - Natural remedy of mayonnaise for silky hair in Hindi

मेयोनीज आपके बालों को गहराई से कंडीशनिंग करने में मदद करता है, जिसके बाद आपके बाल सिल्की हो जाते हैं। मेयोनीज में मौजूद एल-सिस्टीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो बालों को रूखे और बेजान होने से रोकता है। नीचे दी जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप मेयोनीज को इस तरह अपने बालों पर लगा सकते हैं।

मेयोनीज से सिल्की बाल पाने की सामग्री-

  • 1 कप- मेयोनीज
  • 2 चम्मच- मसला हुआ एवोकेडो

सिल्की बालों के लिए मेयोनीज की विधि-

बालों में सिल्कनेस लाने के लिए मेयोनीज का घरेलू नुस्खा बड़े काम आएगा। इसके लिए पहले आपको ऊपर दी गई सामग्री को एकसाथ मिला लेना है। अब इस मिली हुई सामग्री के बाद आपको सिल्की बालों के लिए एक पेस्ट मिल जाएगा, जिसे आपको अपने बालों पर लगाना है। करीब 1 घंटे तक इसे बालों में लगाए रखें और इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ये प्रकिया आप हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर…)

रातोंरात चमकदार बाल पाने के लिए केला – Banana best home remedy for silky hair in Hindi

रातोंरात चमकदार बाल पाने के लिए केला - Banana best home remedy for silky hair in Hindi

ये तो हम सभी जानते हैं कि केला बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले का हेयरपैक न केवल आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है बल्कि इन्हें रेशम बनाने में भी बहुत मदद करता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप केले का इस्तेमाल अपने बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

केले से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

  • 1 मैश किया हुआ पका केला
  • 2-3 चम्मच दही

सिल्की बालों के लिए केला लगाने की घरेलू विधि-

सिल्की बालों के लिए केला सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। बालों में केले का पैक लगाने के लिए सबसे पहले केले में दही मिलाएं। जब अच्छी तरह से दही केले में मिल जाए तो इसे बालों पर लगाएं। अब इस केले के हेयरपैक को बालों में 40 -45 मिनट के लिए लगा छोड दें और फिर बालों को शैंपू कर पानी से धो लें। कम समय में सिल्की बाल पाना चाहते हैं तो इस विधि को हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों पर जरूर अपनाएं।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

बालों को सिल्की करने का प्राकृतिक नुस्खा बीयर – Natural treatment of beer for silky hair in Hindi

बालों को सिल्की करने का प्राकृतिक नुस्खा बीयर - Natural treatment of beer for silky hair in Hindi

बीयर बालों को सिल्की बनाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। वैसे ये जरूरी नहीं कि बीयर हर किसी के घर में मिल जाए। पर आप अपने बालों की हेल्थ के लिए बीयर का इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं। बीयर में विटामिन बी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है, जो बालों के रोम को मजबूत होने के साथ स्कैल्प क्यूटिकल्स को बंद रखता है। जिससे बाल ज्यादा चमकदार और सिल्की बन जाते हैं। नीचे दी गई सामग्री और विधी के अनुसार आप बीयर का उपयोग बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

बीयर से सिल्की बाल पाने की सामग्री-

1 छोटा कप- बीयर

सिल्की बालों के लिए ऐसे लगाएं बीयर-

बालों को सिल्की बनाने के लिए बीयर का इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है। सबसे पहले एक गिलास या बाउल में बीयर लेकर बालों में लगाएं। इसे बिल्कुल ऐसे ही बालों पर लगाना है जैसे आप शैंपू लगाते हैं। बालों में बीयर लगाने के बाद 5 मिनट तक इसे बालों पर रहने दें और 5 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। उसी वक्त आपको अपने बालों में शाईन और सिल्कनेक साफ नजर आएगी। वैसे आजकल बाजार में बीयर शैंपू भी उपलब्ध हैं। अगर आप घर पर बीयर नहीं ला सकते तो बीयर शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर ऑप्शन है।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

बालों को रेशमी बनाने का उपाय है एवोकैडो – Avocado best home remedy for silky hair in Hindi

बालों को रेशमी बनाने का उपाय है एवोकैडो - Avocado best home remedy for silky hair in Hindi

एवोकैडो बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो आपको नरम, चमकदार और रेशमी बाल देता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी-6, डी, ई और आयरन बालों के साथ स्कैल्प को भी पोषण देने में मदद करते हैं। एवोकैडो में विटामिन ई जैसे उच्च एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों को फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करता है और आपके बाल लंबे समय तक सिल्की बने रहते हैं। एवोकैडो की सामग्री और विधि नीचे दी जा रही है, जिसकी मदद से आप बालों को सिल्की कर सकते हैं।

एवोकेडो से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-

  • आधा पका हुआ एवोकेडो
  • 1 अंडे की जर्दी

सिल्की बालों के लिए बालों में इस विधि से लगाएं एवोकेडो-

एवोकैडो सिल्की बालों के लिए बहुत अच्छा होममेड उपाय है। बालों में इसके लगाने के लिए सबसे पहले पके हुए एवोकेडो को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें अंडे की जर्दी  मिला लें। अब इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और एक शावर कैप से बालों को कुछ देर के लिए ढंक लें। सॉफ्ट और सिल्की बाल पाने के लिए बालों को अगली सुबह शैंपू कर पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस प्रोसेस को अपने रूखे और बेजान बालों पर अप्लाई करें। कुछ ही हफ्तों में आप और स्वस्थ सिल्की बाल पाएंगे।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration