रूखे और बेजान बालों के उपाय – Home Remedies for Dry Hair in Hindi

रूखे और बेजान बालों के उपाय - Home Remedies for Dry Hair in Hindi
Written by Diksha

Rukhe balo ke liye gharelu upay महिला हो या पुरुष स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बाल हर किसी का सपना होता है। लेकिन कुछ लोगों में बालों की समस्‍याएं बहुत अधिक होती हैं। बालों की इन समस्‍याओं में रूखे और बेजान बाल प्रमुख हैं। रूखे बाल कोई गंभीर समस्‍या न होते ही भी बहुत गंभीर होती है। कुछ लोगों के बाल जन्‍म से ही सुस्‍त, शुष्‍क और घुंघराले होते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने बालों को ज्‍यादा सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का भी उपयोग करते हैं। जिनके कारण भी बालों की कई प्रकार की समस्‍याएं बढ़ सकती है। लेकिन घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। रूखे और बेजान बालों का उपाय भी संभव है। इस आर्टिकल में आप रूखे और बेजान बालों के घरेलू उपाय जान सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

रूखे बालों के लिए घरेलू उपाय – rukhe balo ke liye gharelu upay in Hindi

  1. रूखे बालों के लिए फायदेमंद काली चाय – Black Tea For Dry Hair in Hindi
  2. रूखे और बेजान बालों का उपाय मेथी – Rukhe Aur Bejan Balo Ke Upay Methi in Hindi
  3. रूखे बालों का इलाज है आंवला पाउडर – Dry Hair Treatment Is Amla Powder in Hindi
  4. रूखे बालों के लिए जैतून तेल इस्‍तेमाल करें – Use Olive Oil For Dry Hair in Hindi
  5. ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स केला – Tips For Making Dry Hair Silky in Hindi
  6. बेजान बालों का इलाज का इलाज करे बेसन – Bejan Baalon Ka Ilaj Kare Besan in Hindi
  7. रूखे बालों का घरेलू नुस्खा है सेब का सिरका – Apple Vinegar For Dry Hair in Hindi
  8. रूखे बालों के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें – Rukhe Balo Ke Liye Upay Aloe Vera in Hindi
  9. बेजान बालों के लिए शहद का प्रयोग करें – Use Honey For Dry Hair in Hindi
  10. बीयर फायदेमंद है रूखे बालों के लिए – Beer For Dry Hair in Hindi
  11. रूखे बालों के लिए अंडा हेयर पैक – Egg Hair Pack For Dry Hair in Hindi
  12. रूखे बालों के लिए टिप्स बालों को हर दिन न धोयें – Rukhe Balo Ke Liye Tips Avoid Washing Your Hair Every Day in Hindi
  13. रूखे और बेजान बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें – Use Cold Water To Wash Dry Hair in Hindi

रूखे बालों के लिए फायदेमंद काली चाय – Black Tea For Dry Hair in Hindi

रूखे बालों के लिए फायदेमंद काली चाय - Black Tea For Dry Hair in Hindi

यदि आप ऐसा समझते हैं कि चाय केवल आपको तरो ताजगी दिलाती है तो ऐसा नहीं है। चाय का उपयोग आप अपने रूखे और बेजान बालों के उपाय के रूप में भी कर सकते हैं। काली चाय के पानी से अपने बालों को धुलने पर यह बालों को प्राकृतिक रंग देने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने नियमित शैम्‍पू के बाद चाय के पानी से अपने बालों को धो सकते हैं। यह आपके बालों को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही उन्‍हें अतिरिक्‍त पोषण दिलाता है।

(और पढ़े – चाय पीने से होने वाले इन नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप…)

रूखे और बेजान बालों का उपाय मेथी – Rukhe Aur Bejan Balo Ke Upay Methi in Hindi

रूखे और बेजान बालों का उपाय मेथी - Rukhe Aur Bejan Balo Ke Upay Methi in Hindi

यदि आप बालों की समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ, रूखे और बेजान बालों की समस्‍यसा से परेशान हैं तो मेथी का उपयोग कर सकते हैं। यह बालों की अच्‍छी तरह से देखभाल करने के लिए सदियों से उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटी है। रूखे और बेजान बालों के घरेलू उपाय के रूप में मेथी का उपयोग करने के लिए आपको 4 बड़े चम्‍मच मेथी के बीजों की आवश्‍यकता होती है।

आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इसे पीसकर एक अच्‍छा पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को नहाने से लगभग 30 मिनिट पहले अपने बालों में लगाएं और फिर अपने नियमित शैम्‍पू से ठंडे पानी के साथ बालों को धो लें। यह आपके बालों की समस्‍याओं को दूर करने का प्रभावी घरेलू उपचार है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

रूखे बालों का इलाज है आंवला पाउडर – Dry Hair Treatment Is Amla Powder in Hindi

रूखे बालों का इलाज है आंवला पाउडर - Dry Hair Treatment Is Amla Powder in Hindi

शुष्‍क और बेजान बालों के लिए आंवला का उपयोग किया जा सकता है। आंवले को बालों के लिए चमत्‍कारिक औषधी माना जाता है। यह न केवल आपके बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है बल्कि उन्‍हें पर्याप्‍त पोषण भी उपलब्‍ध कराता है। रूखे और बेजान बालों का इलाज करने के लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच आंवला पाउडर और 2 बड़ा चम्‍मच नींबू के रस की आवश्‍यकता होती है।

आप एक कटोरी में इन दोनो उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिला लें और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने बालों में जड़ से लगाना शुरू करें और पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। बालों में इस पेस्‍ट को लगाने के बाद लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद गर्म पानी से अपने बालों को धो लें। रूखे बालों के घरेलू बालों का यह सबसे अच्‍छा हेयर मास्‍क है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

रूखे बालों के लिए जैतून तेल इस्‍तेमाल करें – Use Olive Oil For Dry Hair in Hindi

रूखे बालों के लिए जैतून तेल इस्‍तेमाल करें - Use Olive Oil For Dry Hair in Hindi

आयुर्वेद के साथ ही विज्ञान भी जैतून तेल के फायदों का समर्थन करता है। जैतून तेल में ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं जो बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। जैतून तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो लगभग हर रसोई घर में मौजूद रहता है। नियमित रूप से जैतून तेल का उपयोग करने पर यह रूखे और बेजान बालों को पोषण दिलाता है और उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।

रूखे और बेजान बालों के घरेलू उपाय के रूप में आप 4 बड़े जैतून तेल का उपयोग करें। आप प्रतिदिन 2 छोटे चम्‍मच जैतून तेल से अपने बालों की मालिश करें। इसके बाद आधा घंटे तक तेल को बालों में लगे रहने दें और फिर अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें। लेकिन आप चाहें तो जैतून तेल को रात भर के लिए भी अपने बालों में छोड़ सकते हैं। यह आपके बालों के लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स केला – Tips For Making Dry Hair Silky in Hindi

ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स केला - Tips For Making Dry Hair Silky in Hindi

बालों की सुरक्षा करने के लिए आप केला का उपयोग कर सकते हैं। केला में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। पोटेशियम बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उनके विकास में अहम योगदान देता है। रूखे बालों का इलाज करने के लिए आपको 2 पके केलों की आवश्‍यकता होती है।

आप दो केलों को लें और किसी बर्तन में अच्‍छी तरह से मैश करें। ध्‍यान रखें कि केले के मिश्रण में किसी भी प्रकार की गांठे न हों। आप इस मसले हुए केले के पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं और लगभग 45 मिनिट के बाद इसे गर्म या ठंडे पानी से धो लें। यह हेयर मास्‍क रूखे और बेजान बालों की मरम्‍मत करने में मदद करता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

बेजान बालों का इलाज का इलाज करे बेसन – Bejan Baalon Ka Ilaj Kare Besan in Hindi

बेजान बालों का इलाज का इलाज करे बेसन - Bejan Baalon Ka Ilaj Kare Besan in Hindi

चने के बेसन का प्राचीन समय से ही सौंदर्य उपचार के लिए उबटन के रूप में उपयोग किया जा रहा है। लेकिन बेसन के फायदे रूखे और बेजान बालों के लिए भी होते हैं। इस प्रकार के बालों का उपचार करने के लिए आपको चाहिए 1 कप नारियल दूध और 3 बड़े चम्‍मच बेसन।

एक कटोरी में इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में 15 से 20 मिनिट लगे रहने दें। इसके बाद अपने बालों को गर्म पानी और हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने और बालों को पोषण देने में मदद करता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

रूखे बालों का घरेलू नुस्खा है सेब का सिरका – Apple Vinegar For Dry Hair in Hindi

रूखे बालों का घरेलू नुस्खा है सेब का सिरका - Apple Vinegar For Dry Hair in Hindi

एप्‍पल साइडर विनेगर के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इन्‍हीं लाभों में रूखे और बेजान बालों का उपचार भी शामिल है। यह आपके बालों में मौजूद हानिकारक उत्‍पादों को हटाने में भी मदद करता है। रूखे और बेजान बालों के उपचार के लिए आपको 2 कप पानी और 2 कप सेब के सिरके की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को किसी कटोरे में मिलाएं और एक तरफ रख दें। इसके बाद अपने बालों को सामान्‍य पानी से धुलें और इसके बाद इस मिश्रण से अपने बालों को पुन: धुलें। बालों को धुलने के बाद इन्‍हें सूखने के लिए खुला छोड़ दें। यह आपके रूखे और बेजान बालों का उपचार कर सकता है। आप इस विधि का उपयोग हर 15 दिन में 1 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

रूखे बालों के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें – Rukhe Balo Ke Liye Upay Aloe Vera in Hindi

रूखे बालों के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें - Rukhe Balo Ke Liye Upay Aloe Vera in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्पादों में एलोवेरा का उपयोग प्रमुख घटक के रूप में किया जाता है। एलोवेरा के फायदे बालों के लिए भी जाने जाते हैं। आप इस आयुर्वेदिक औषधी का उपयोग कर रूखे और बेजान बालों की मरम्मत कर सकते हैं। इसके अलावा यह स्‍कैल्‍प (scalp) के स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। एलोवेरा का उपयोग करने के लिए आपको 3 बड़े चम्‍मच दही, 4 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल और 2 बड़ा चम्‍मच सामान्‍य तेल जैसे कि बादाम का तेल या नारियल का तेल आदि की आवश्‍यकता होती है।

एक कटोरे में इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाएं। अपने बालों को अलग-अलग हिस्‍सों में बांटे और फिर इस पेस्‍ट को बालों की जड़ से लेकर पूरे बालों में लगाएं। लगभग आधा घंटे के बाद रेग्‍यूलर शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। यह हेयर मास्‍क शुष्‍क बालों के लिए बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

बेजान बालों के लिए शहद का प्रयोग करें – Use Honey For Dry Hair in Hindi

बेजान बालों के लिए शहद का प्रयोग करें - Use Honey For Dry Hair in Hindi

आप अपने रूखे और बेजान बालों में नमी को बनाए रखने के लिए शहद का उपयोग कर सकते हैं। आपके रूखे और बेजान बालों का प्रमुख कारण बालों की नमी खोना है। लेकिन आप शहद का उपयोग कर इस समस्‍या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच शहद और 2 बड़े चम्‍मच वाहक तेल जैसे कि नारियल, जैतून या जोजोबा तेल आदि।

आप एक कटोरी में किसी भी 1 तेल को लें और इसमें शहद को मिला कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं और 20 मिनिट के बाद शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें।

इसके अलावा विकल्‍प के रूप में आप 2 कप पानी में 1 चम्‍मच शहद को मिलाकर अपने बालों को भी धुल सकते हैं। यह आपके रूखे और बेजान बालों का प्राकृतिक उपचार माना जाता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

बीयर फायदेमंद है रूखे बालों के लिए – Beer For Dry Hair in Hindi

बीयर फायदेमंद है रूखे बालों के लिए - Beer For Dry Hair in Hindi

अपने कंडीशनिंग गुणों के लिए बीयर जाना जाता है। यह रूखे और बेजान बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बीयर में विटामिन बी की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों के विकास को तेज करने और इनमें नमी को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

रूखे बालों के घरेलू उपाय के लिए आपको चाहिए ½ कप बीयर और 2 कप पानी। आप इन दोनो का मिश्रण बनाएं और रख लें। इसका उपयोग करने से पहले अपने बालों को शैम्पू से धुलें और बाल धुलने के बाद इस मिश्रण से अपने बालों को फिर से धुलें। स्‍वाभाविक रूप से सूखने के लिए बालों को खुला छोड़ दें। ध्‍यान दें कि बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग न करें। आप इस विधि का उपयोग सप्‍ताह में 1 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

रूखे बालों के लिए अंडा हेयर पैक – Egg Hair Pack For Dry Hair in Hindi

रूखे बालों के लिए अंडा हेयर पैक - Egg Hair Pack For Dry Hair in Hindi

बहुत से लोग बालों में अंडे का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है कि अंडे की जर्दी शुष्‍क बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह आपके बालों की जड़ तक जाता है और उन्‍हें पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराकर स्‍वस्‍थ्‍य और मॉइस्‍चराइज रखता है। इसके लिए आपको 2 अंडों की आवश्‍यकता होती है।

आप अंड़ों को तोड़ें और इसके सफेद भाग को अलग कर लें। अब अंडें की जर्दी में 3 चम्‍मच पानी मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेंट लें जिससे दोनों पूरी तरह से आपस में मिल जाएं। आप इस मिश्रण को समान रूप से अपने पूरे बालों में लगाएं। लगभग 30 मिनिट के बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके बालों को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही उन्‍हें प्राकृतिक चमक भी दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

रूखे बालों के लिए टिप्स बालों को हर दिन न धोयें – Rukhe Balo Ke Liye Tips Avoid Washing Your Hair Every Day in Hindi

रूखे बालों के लिए टिप्स बालों को हर दिन न धोयें - Rukhe Balo Ke Liye Tips Avoid Washing Your Hair Every Day in Hindi

यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो इन्‍हें रोज-रोज शैम्‍पू करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि नियमित रूप से शैम्‍पू का उपयोग करने से आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेलों में कमी आ सकती है। ये प्राकृतिक तेल बालों के विकास और पोषण के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। इसलिए सिर की त्‍वचा में उत्‍पन्‍न होने वाले प्राकृतिक तेल को बचाए रखने के लिए लगातार शैम्‍पू का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप संभवत: हर दूसरे या तीसरे दिन शैम्‍पू का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बालों को धोने के लिए और बालों की सुरक्षा के लिए अन्‍य प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

रूखे और बेजान बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें – Use Cold Water To Wash Dry Hair in Hindi

रूखे और बेजान बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें - Use Cold Water To Wash Dry Hair in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग किया जाता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो इन्‍हें धुलने के‍ लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए। क्‍योंकि गर्म पानी आपके बालों की स्थिति को और खराब कर सकते हैं। इसलिए आप अपने रूखे और बेजान बालों के उपचार के लिए प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाने के साथ ही ठंडे पानी का उपयोग करें। रूखे और बेजान बालों के लिए ठंडे पानी का उपयोग भी एक सहज, सरल और प्रभावी घरेलू उपचार है।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration