पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स – Hair care Tips for Men in Hindi

पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स – Hair care Tips for Men in Hindi
Written by Jaideep

Hair care Tips for Men in Hindi आज हम आपके पुरुषों के बालों की देखभाल के लिए कुछ टिप्‍स दे रहे हैं। घुंघराले बाल, बेजान बाल, बालों का झडना, बालों का ना बढ़ना और ऑइली स्कैल्प जैसी बालों से संबंधित लडकों की कुछ आम बाल की समस्याएँ हैं। बालों की देखभाल करना ग्रूमिंग का एक जरुरी हिस्सा होता है। सुंदर और घने बाल सभी की चाहत होती है, चाहे पुरुष हो या महिला सभी को अपने बालों की चिंता होती है।

आधुनिकता के इस दौर में पुरूषों के बालों के लिए टिप्‍स की मांग बहुत ज्‍यादा बढ़ रही है। लेकिन हम अपने व्‍यस्‍त जीवन में अपने बालों के लिए बिल्‍कुल भी समय नहीं निकाल पाते हैं, जबकि बालों की स्थिति आपके व्‍यक्तित्‍व (Personality) को बताती है। आज इस लेख में हम लेकर आए हैं पुरुषों के बालों के लिए कुछ आसान से टिप्‍स जो आपके बालों को सुंदर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यदि आपके बाल झड़ रहें हैं (Hair fall) या आपके सिर में डैंड्रफ है या आपको बालों से संबंधित किसी प्रकार की समस्‍या है तो घबराएं नहीं, बताए गए तरीकों का उपयोग करें जिन्‍हें अजमा कर आप अपने बालों की समस्‍याओं से मुक्ति पा सकते हैं। आइए जाने पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स क्‍या हैं।

  1. पुरुषों के बालों की देखभाल के लिए टिप्‍स –  Hair Care Tips for Men in Hindi
  2. लड़के बालों की देखभाल में हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धोएं – Regularly wash your hair with mild shampoo in Hindi
  3. पुरुषों के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स सिर की मालिश आवश्‍यक तेल से – Scalp Massage with essential oils in Hindi
  4. लडकों को गीले बालों में ब्रश करने से बचना चाहिए – Avoid brushing wet hair in Hindi
  5. बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे ज्‍यादा बाल ना धोएं – Purusho Ke Liye Beauty Tips Jyada Baal Na Dhoye in Hindi
  6. बालों का देखभाल कैसे करें में करें अंड़ा कंडीशनर का उपयोग – Purusho Ke balon ke Liye Anda Conditioners Ka Upyog in Hindi
  7. पुरुषों के बालों को घना करने के लिए ग्रीन टी – Purusho Ke Baalon Ke Liye Green Tea in Hindi
  8. लड़के अपने बालों में रसायनों का उपयोग कम करें – Ladke Apne Baalon Ke liye Chemicals Kam Upyog Karen in Hindi
  9. पुरूषों के लिए बालों की देखभाल में गर्मी देने से बचें – Purush Apne Baalon Ko Garmi Dene Se Bache in Hindi
  10. पुरुषों के बालों को घना करने में ट्रिमिंग है उपयोगी – Purusho Ke balon ko ghanna karne Ke Liye Triming in Hindi
  11. अपने बालों के लिए गलत उपकरण का प्रयोग न करें – Do not use wrong tools for your hair in Hindi

पुरुषों के बालों की देखभाल के लिए टिप्‍स –  Hair Care Tips for Men in Hindi

ऐसा मत सोचिए कि अच्‍छे बालों की देखभाल मुश्किल होनी चाहिए। अपने बालों की देखभाल करने का सही तरीका यह जानना है कि आपके बाल किस प्रकार के हैं और इन्‍हें किस प्रकार से सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य रखा जा सकता है। आइए जाने पुरुषों के बालों के लिए कुछ आसान से टिप्‍स जिनका उपयोग कर वे आप अपने बालों की देखभाल बढ़े ही आसानी से कर सकते हैं।

(और पढ़ें –लड़के भी पा सकते है गुड लुकिंग बाल बस करने होगें ये 5 काम)

पुरुषों के बालों की देखभाल में हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धोएं – Regularly wash your hair with mild shampoo in Hindi

नियमित बाल धोने और सिर को साफ रखने के तरीके से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने सिर में होने वाले संक्रमण और डैंड्रफ (Dandruff) के खतरे को कम कर सकते हैं जो बालों के टूटने या हानि पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा आपके साफ बाल आपकी सुदंरता को भी बढ़ावा देते हैं।

(और पढ़ें –बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार)

पुरुषों के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स सिर की मालिश आवश्‍यक तेल से – Scalp Massage with essential oils in Hindi

जो लोग ऐसा अनुभव करते है कि उनके बाल झड़ रहे हैं, उन्‍हें अपने सिर की मालिश के लिए कुछ विशेष प्रकार के आवश्‍यक तेलों (essential oil) का उपयोग करना चाहिए। आवश्‍यक तेल आपके सिर के बालों के रोम को सक्रिय रखने में मदद करते हैं। आप अपने बालों के लिए बादाम या लैवेंडर (Almonds or lavender) के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान)

लडकों को गीले बालों में ब्रश करने से बचना चाहिए – Avoid brushing wet hair in Hindi

जब आपके बाल गीले होते है तो इ‍स स्थिति में वे सबसे ज्‍यादा कमजोर (More vulnerable) होते हैं। गीले बालों में ब्रश करने से बचना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने पर बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यदि आपको गीले बालों कंघी करना हो तो आप बड़े दांतों वाले कंघे का उपयोग करें। घने दांतों वाले कंघे या ब्रश का उपयोग करने से आपके बालों में अधिक खिंचाव होता है जिससे उन्‍हें चोट पहुंचने और उनके नुकसानों में वृद्धि हो सकती है। आप अपने उलझे बालों को सुलझाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें न कि कंघी या ब्रश का।

(और पढ़ें –एलोपेशीया एरेटा (बाल झड़ना) के कारण, लक्षण और इलाज)

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे ज्‍यादा बाल ना धोएं – Purusho Ke Liye Beauty Tips Jyada Baal Na Dhoye in Hindi

आपको अपने शरीर की सफाई के लिए रोजाना स्‍नान करना चाहिए, लेकिन आपको प्रतिदिन अपने बालों पर शैम्‍पू या साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए। आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है। प्रतिदिन शैम्‍पू या साबुन का उपयोग आपके सिर पर आने वाले प्राकृतिक तेलों (Natural oils) को निकाल देता है। इस कारण आपके सिर में सूखापन और खुजली की स्थिति बन सकती है जो डैंड्रफ का कारण बनता है। इसलिए अपने सिर पर आने बाली गंदगी (Hair dirt) को दूर करने के लिए सप्‍ताह में केवल दो बार शैम्‍पू का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें –रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

बालों का देखभाल कैसे करें में करें अंड़ा कंडीशनर का उपयोग – Purusho Ke balon ke Liye Anda Conditioners Ka Upyog in Hindi

अंडे आपके बालों के लिए अच्‍छे हैं। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए काम करता है। यह आपके बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बनाने में मदद करता है। अंडे कंडीशनिंग का उपयोग करने के बाद आप हल्‍के शैम्‍पू (Mild shampoo) का उपयोग कर अपने बालों को साफ कर सकते हैं। अंडे में उपस्थित पोषक तत्‍व आपके बालों के संपूर्ण पोषण के लिए मददगार होते हैं।

(और पढ़ें –बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

पुरुषों के बालों को घना करने के लिए ग्रीन टी – Purusho Ke Baalon Ke Liye Green Tea in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हरी चाय का उपयोग आपके बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर कर सकता है और उन्हें घना बना सकता है। ऐसा माना जाता है कि यदि ग्रीन टी की पत्तियों को बालों में लगाया जाए तो यह आपके बाल गिरने (Hair fall) की दर को कम कर सकता है। आपको केवल एक कप पानी में हरी चाय (Green tea) के दो बैग मिलाने की जरूरत है। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्‍छी तरह से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप नियमित रूप से 1 से 2 सप्‍ताह तक इसका इस्‍तेमाल करें।

(और पढ़ें –प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए)

लड़के अपने बालों में रसायनों का उपयोग कम करें – Ladke Apne Baalon Ke liye Chemicals Kam Upyog Karen in Hindi

आप अपने बालों के लिए बाजार में उपल्‍बध रासायनिक पदार्थों (Chemical Substances) का उपयोग बहुत ही कम मात्रा में करें। अधिक मात्रा में रसायनों का उपयोग करने से आपके बाल सुस्‍त और अपनी प्राकृतिक चमक खो सकते हैं। जिसके कारण आपके बाल रूखे और कमजोर (Dry and weak) हो सकते हैं। इसलिए अपने बालों पर हमेशा प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करने की कोशिश करें। आप अपने बालों को रंगना (hair dyes) या इन पर किसी प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का प्रयोग करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपने बालों पर किसी रसायन का उपयोग करने से पहले उससे होने वाले नुकसान को जान कर ही उपयोग करें।

(और पढ़ें –इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

पुरूषों के लिए बालों की देखभाल में गर्मी देने से बचें – Purush Apne Baalon Ko Garmi Dene Se Bache in Hindi

जहां तक संभव हो आप अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर (hair dryer) का उपयोग करने से बचें। आपके बालों का स्‍वाभाविक रूप से सूखना उनकी सेहत के लिए अच्‍छा होता है। यदि आप अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं तो उसकी गर्मी सेटिंग में रखें। यदि आप अपने बालों को बहुत अधिक गर्मी देते हैं तो इससे आपके बाल छल्‍लेदार (frizzy), शुष्‍क और कमजोर हो सकते हैं। इसी तरह अपने बालों को धोने के लिए ज्‍यादा गर्म पानी का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। सामान्‍य से अतिरिक्‍त गर्मी (Extra heat) आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

(और पढ़ें –बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय )

पुरुषों के बालों को घना करने में ट्रिमिंग है उपयोगी – Purusho Ke balon ko ghanna karne Ke Liye Triming in Hindi

बालों के सौंदर्य के लिए ट्रिमिंग अच्‍छी होती है। यह आपके बालों को स्‍वच्‍छ और साफ (tidy and neat) रखता है। पुरुषों के लिए  अपने बाल समय-समय पर ट्रिम (Trim) करना अच्‍छा होता है। ट्रिम कराने से आपके छोटे बालों को पर्याप्‍त पोषण प्राप्‍त होता है जो आपके बाल विकास में मदद करता है।

(और पढ़ें –हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए)

अपने बालों के लिए गलत उपकरण का प्रयोग न करें – Do not use wrong tools for your hair in Hindi

आपके बालों के लिए सही उपकरणों का उपयोग करना आवश्‍यक है क्‍योंकि आपके बाल आपके शरीर का नाजुक और जरूरी हिस्‍सा हैं। आप अपने बालों को बनाने के लिए विस्‍तृत दांतों बाले कंघे का उपयोग करें। निम्‍न गुणवत्‍ता बाले कंघे (Comb) के बजाए आप अपने हाथों का उपयोग करना अच्‍छा होता है।

(और पढ़ें –गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स)

आज हम आपके पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स दे रहे हैं। घुंघराले बाल, बेजान बाल, बालों का झडना, बालों का ना बढ़ना और ऑइली स्कैल्प बालों से संबंधित लडकों की कुछ आम समस्याएँ हैं। आइये जानते है इनसे कैसे बचा जा सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration