टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय – How To Stop Hair fall in Hindi

टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - How to stop hair fall in hindi
Written by Anamika

How to stop hair fall in hindi बालों का गिरना आजकल एक आम समस्या हो गई है। बालों के टूटने से हर उम्र के लोग परेशान हैं। लेकिन कुछ लोग इस भ्रम में जीते हैं कि पुरुषों के बाल ज्यादा गिरते हैं इसीलिए वे गंजेपन के शिकार हो जाते हैं लेकिन यह महज एक मिथक है। आजकल लोग जिस तरह की लाइफ स्टाइल जी रहे हैं उसमें हर व्यक्ति बाल टूटने की समस्या से पीड़ित है। महिलाओं के भी लंबे घने बाल टूटकर बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं। इसे लेकर ज्यादातर महिलाएं चिंतित भी रहती हैं। आज आपको हम इस आर्टिकल में बाल टूटने के कारण और बालों को टूटने से बचाने के उपाय के विषय में बताएंगे।

1. इन कारणों से टूटते हैं बाल – What Causes Hair loss in Hindi
2. बालों को झड़ने से रोकने के घरलू उपाय – ways to stop hair loss in Hindi

इन कारणों से टूटते हैं बाल – What Causes Hair Fall in Hindi

बाल झड़ने की समस्या अमूनन हर व्यक्ति में अलग-अलग कारणों से होती है। लेकिन कुछ मामलों में वाह्य कारक भी जिम्मेदार होते हैं। जैसे की लंबे समय तक दवाएं खाना, पोषण की कमी और आनुवांशिक कारण भी बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या पैदा कर देते हैं। इसके अलावा महिलाओं में हार्मोनल बदलाव, गर्भावस्था, शारीरिक एवं मानसिक तनाव, स्कॉल्प में इंफेक्शन, थॉयराइड की समस्या, आयरन की कमी और एनीमिया, कुपोषण और बालों की अलग-अलग स्टाइल बनाना आदि जैसे सैकड़ों कारण हैं जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं।

(और पढ़े – करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी के बाद कैसे रोका बालों का झड़ना)

बालों को टूटने से बचाने के घरलू उपाय – Desi Ilaj For Hair Fall in Hindi

आप कुछ धरेलू उपाय और नुस्‍खे अपनाकर बाल झड़ने की समस्‍या से बच सकते हैं। आइए जाने बालों को टूटने से बचाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़ें – बाला की तरह हो रहा है हेयर फॉल तो इन तरीकों से रोकें बालों का झड़ना)

एवोकैडो मास्क बालों को टूटने से बचाने के उपाय – Avocado Hair Mask To Stop Hair Fall in Hindi

बालों को टूटने से बचाने के लिए एवोकैडो बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। एवोकैडो मास्क बनाने के लिए आपको आधे टुकड़े एवोकैडो, एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होती है। एवोकैडो, अंडे की जर्दी और शहद को सही तरीके से अच्छे से मिलाकर इसे बिल्कुल साफ बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। मसाज के बाद बालों को आधे घंटे तक के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को पानी से धोकर एवोकैडो मास्क को अच्छी तरह साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दोहराएं आपको जरूर लाभ होगा।

(और पढ़ें – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका)

बालों को टूटने से बचाने के उपाय एलोवेरा जूस और नीम पेस्ट Aloe Vera Juice And Neem Paste To Stop Hair Fall in Hindi

वैसे तो ज्यादातर लोगों का मानना है कि एलोवेरा जूस और नीम का पेस्ट बालों को गिरने से रोकता है। लेकिन रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि नीम एलोवेरा पेस्ट ट्रीटमेंट बालों को गिरने से रोकने में बहुत प्रभावी है। एलोवेरा खून के प्रवाह को बढ़ाता है और नीम का पेस्ट बालों को विकसित करने में मदद करता है, बालों को हाइड्रेट करता है और सिर की त्वचा या स्कॉल्प को स्वस्थ रखता है। एलोवेरा जूस को नीम के पावडर में मिलाएं और इसमें दो या तीन बूंद नारियल का तेल भी डालें। इस पेस्ट को सिर की त्वचा में लगाएं और लगभग आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। इस उपाय को हर हफ्ते आजमाएं आपको मनचाहा परिणाम देखने को मिलेगा।

(और पढ़ें – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

मेथी भी है बालों को टूटने से बचाने के उपाय – Fenugreek (Methi) Seeds To Stop Hair Fall in Hindi

यह एक ऐसा घरेलू उपचार है जो बालों में साइनिंग लाता है और रेगुलर बालों में मेथी को लगाने से बाल मजबूत होत हैं एवं बाल टूटने की समस्या दूर हो जाती है। एक कप पीसी हुई मेथी को पर्याप्त पानी में भिगोएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब हल्के हाथों से इस पेस्ट को सिर की त्वचा में लगाकर मसाज करें और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। बाल टूटने की समस्या दूर हो जाएगी।

(और पढ़ें – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका)

बालों को टूटने से बचाने के उपाय ग्रीन टी – Green Tea To Stop Hair Fall in Hindi

वैज्ञानिक रूप से ग्रीन टी के फायदे बालों को गिरने से बचाने के लिए तो प्रमाणित नहीं हुए हैं। लेकिन कुछ स्टडीज में पाया गया है कि ग्रीन टी बालों को टूटने से बचाने के लिए बहुत ही प्रभावी रूप से काम करता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों को टूटने से रोकता है और उन्हें मजबूती प्रदान करता है। दो बैग ग्रीन टी को एक कप पानी में उबालें और इसे ठंडा कर लें। फिर इसे अपने पूरे बालों में लगाएं। एक घंटे के बाद बालों को धो लें। आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा और बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी।

(और पढ़ें – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ)

बालों को टूटने से बचाने के उपाय हॉट ऑयल ट्रीटमेंट Hot Oil Treatments To Stop Hair Fall in Hindi

हॉट ऑयल बालों को मॉश्चराइज कर उन्हें विकसित होने के लिए प्रेरित करते हैं। हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के लिए अमूनन लोग कुसुम ऑयल, कैनोला ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। अपने मन मुताबिक कोई ऑयल लें और इसे हल्का सा गर्म करें। फिर इस ऑयल को सिर की त्वचा में लगाकर अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें और बालों से ऑयल को साफ कर लें। शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर भी किया जा सकता है। इससे बालों का गिरना थम जाता है।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल)

प्रोटीन युक्त भोजन बालों को टूटने से बचाने के उपाय  Diet To Stop Hair Fall in Hindi

बालों को टूटने से बचाने के लिए सिर्फ दवाओं या घरेलू नुस्खों की ही जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि आपको अपनी लाइफ स्टाइल भी बेहतर करने की जरूरत होगी। अगर आपके बाल तेजी से टूट रहे हों तो आप लीन मीट, मछली, सोया या अन्य प्रोटीन युक्त भोजन खाएं। प्रोटीनयुक्त भोजन बालों को टूटने से रोकते हैं। संतुलित आहार में कई प्रकार की सब्जियों को शामिल करें जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। प्रोटीन के अलावा बालों को गिरने से बचाने के लिए विटामिन B-12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में लें।

(और पढ़ें – विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिये खाएं ये खाद्य पदार्थ)

सल्फेट फ्री शैंपू भी है बालों को टूटने से बचाने के उपाय – Use Neutral Shampoo For Hair Fall Control in Hindi

बालों को टूटने से बचाने के लिए अपना शैंपू चुनने में भी सावधानी बरतें क्योंकि आपका शैंपू भी बालों के गिरने की समस्या का एक मुख्य कारण होता है। कभी-कभी बाल नैचुरल ऑयल खो देते हैं जिसकी वजह से ये रूखे और कमजोर हो जाते हैं। इस परिस्थिति में सल्फेट फ्री शैंपू से ही बाल धोएं। सल्फेट फ्री शैंपू बालों के पीएच लेवल को बनाए रखता है और बालों को गिरने से रोकता है। ड्राई बालों के लिए अलग शैंपू और ऑयली बालों के लिए अलग शैंपू मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू)

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration