बाला की तरह हो रहा है हेयर फॉल तो इन तरीकों से रोकें बालों का झड़ना – Bala hair loss: How To Stop Hair Loss And Regrow Hair Naturally In Hindi

बाला की तरह हो रहा है हेयर फॉल तो इन तरीकों से रोकें बालों का झड़ना - Bala hair loss: How To Stop Hair Loss And Regrow Hair Naturally In Hindi
Written by Diksha

बोल्ड निश्चित रूप से सुंदर है लेकिन बाल्ड (गंजा) के बारे में क्या? बाला फिल्‍म का ट्रेलर लांच हो गया है जिसमे नायक बाला, अपने विशाल-काय, चमकदार बालों पर गर्व करते हैं, लेकिन बाद में उन्हें महसूस होता है कि वह समय से पहले होने बाले गंजेपन से पीड़ित हैं।

बाला फिल्‍म के ट्रेलर में अयुष्‍मान खुराना का ये डायलॉग- “जॉब में डिमोट हो जाते हैं, मिमिक्री में फ्लॉप हो जाते हैं, बचपन की गर्लफ्रेंड छोड़कर चली जाती है, सुंदर लड़की से बात करने में फटती है हमारी, लगता है हसेगी हम पर, हेयर लॉस नहीं आइडेंटटी लॉस हो रहा है हमारा” बाला के ट्रेलर के लांच के बाद से ही वायरल हो रहा है।

फिल्‍म में बाला के किरदार में आयुष्‍मान खुराना को हेयर फॉल और उससे होने वाली समस्‍याओं के बारे में दिखाया गया है। बाला स्थिति का सामना करने की कोशिश करता है और हर उस सलाह का पालन करता है जो उसके बालों को वापस लाने के लिए दी जाती है।

फिल्‍म के ट्रेलर में आयुष्‍मान खुराना की डायलॉग डिलीवरी लोगों को काफी पसंद आ रही है, इसमें बाल उगाने के लिए बाला को लोग एक से बढ़कर एक भयंकर टिप्‍स दे रहे हैं। लेकिन फिल्‍म से इतर हेयर फॉल की समस्‍या लोगों के बीच काफी आम होती जा रही है। जिसने कहीं न कहीं स्क्रिप्ट राइटर का धयन अपने ओर आकर्षित किया है।

अगर आप भी समय से पहले बालों के गिरने या हेयर फॉल से परेशान हैं तो यहां हम आपको प्राकृतिक उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कुछ हद तक बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

बालों का झड़ना दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक है; हेयर फॉल से लगभग एक तिहाई आबादी प्रभावित। हर दिन व्यक्ति के लगभग 100 बाल झड़ते हैं।

यह एक प्राकृतिक घटना है; इसलिए गिरने वाले कुछ बालों पर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें आहार, खनिज की कमी, दवाएं, तनाव, प्रदूषण और आनुवांशिकी शामिल हैं। टोपी या हेलमेट पहनना भी पुरुषों में एक हेयर फॉल का एक और कारण हो सकता है। बालों के झड़ने से निपटने या कम करने में मदद करने के लिए यहां प्राकृतिक उपचारों की सूची दी जा रही है।

अपने बालों को नियमित रूप से माइल्ड शैम्पू से धोएं – Regularly wash your hair with mild shampoo in Hindi

नियमित रूप से बालों को धोना बालों और खोपड़ी को साफ रखने के तरीके में शामिल है जिससे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। ऐसा करने से, आप अपने सर में संक्रमण और रूसी का खतरा कम कर रहे हैं जिससे बालों का टूटना या झड़ना कम हो सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन – Vitamin for hair loss in Hindi

विटामिन न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। विटामिन ए खोपड़ी (स्‍कैल्‍प) में सीबम के स्वस्थ उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, और विटामिन ई बालों के रोम को उत्पादक बने रहने में मदद करता है और विटामिन बी बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – विटामिन ई के फायदे बालों के लिए)

प्रोटीन युक्त आहार लें – Enrich diet with protein in Hindi

लीन मांस, मछली, सोया या अन्य प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाने से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और बदले में बालों के झड़ने से रोकने में मदद मिलती है। बालों का झाड़ना रोकने के लिए अपने आहार में प्रोटीन युक्‍त फूड को शामिल करें।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए 20 बेस्ट फूड)

तेलों के साथ स्कैल्प की मालिश रोंके हेयर फॉल – Scalp massage with essential oils in Hindi

जो लोग काफी समय से बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, उन्हें कुछ मिनटों के लिए आवश्यक तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। यह आपके बालों के रोम को सक्रिय रहने में मदद करता है। आप स्कैल्प की मालिश रोंके के लिए बादाम या तिल के तेल में लैवेंडर का तेल मिला सकते हैं।

(और पढ़े – सिर की मालिश (हेड मसाज) कैसे करें तेल और फायदे)

गीले बालों को कंघी करने से बचें – Avoid brushing wet hair in Hindi

जब बाल गीले होते हैं, तो यह सबसे कमजोर अवस्था में होता है। इसलिए गीले बालों को कंघी करने से बचें क्योंकि इससे बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपको गीले बालों में कंघी करनी है, तो बहुत चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बालों को बार-बार ब्रश करने से भी बचें क्योंकि ऐसा करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है और बालों का झाड़ना बढ़ सकता है। अपने बालों पर कंघी या ब्रश को नहीं बल्कि अपनी उंगलियों का प्रयोग करें।

लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस – Garlic juice, onion juice or ginger juice in Hindi

अपनी खोपड़ी पर इन में किसी एक रस से मसाज करें, इसे रात भर सिर में लगाकर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। एक सप्ताह के लिए नियमित रूप से ऐसा करें और आपको कुछ अच्छे परिणाम दिखाई देगें।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए)

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें – Keep yourself hydrated in Hindi

बाल में एक चौथाई पानी होता है इसलिए हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ बालों के विकास के लिए एक दिन में कम से कम चार से आठ ग्लास पानी पिएं। पानी पीने से स्किन पर भी निखर आता है और बाल भी नहीं झड़तें हैं।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें)

अपने बालों में ग्रीन टी लगायें – Rub green tea into your hair in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय को बालों में रगड़ने से बालों के झड़ने की समस्या पर अंकुश लग सकता है। आपको बस एक कप पानी में दो टीस्पून ग्रीन टी मिलानी है, ठंडा करना है और उसके बाद इसे अपने बालों में लगाना है। एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से रगड़ें। परिणाम देखने के लिए, एक सप्ताह से दस दिनों तक नियमित रूप से इसका नुस्खे को अपनाएं।

(और पढ़े –  ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान)

जानिए बालों के लिए क्या बुरा है – Know what is bad for hair in Hindi

यदि आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उनकी देखभाल कैसे करें। अपने बालों को तौलिए से रगड़ने से बचें। बल्कि बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

अल्कोहल पेय पदार्थों को कम करें – Reduce Alcoholic Beverages in Hindi

यदि आप अपने शराब के सेवन से बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, क्योंकि शराब पीने से बालों का विकास कम हो जाता है। तो बालों के विकास में वृद्धि देखने के लिए शराब को पीना कम करें।

(और पढ़े – शराब की लत कैसे छोड़े)

हेयर फॉल रोकने के लिए धूम्रपान से बचें – Avoid Smoking in Hindi

सिगरेट पीने से खोपड़ी में बहने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इसके कारण बालों के विकास में कमी आती है।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

बालों का झाड़ना रोकने के लिए फिजिकल एक्टिविटी – Physical activity in Hindi

हर दिन फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकालें। दिन में 30 मिनट टहलना, तैरना या साईकिल चलाना हार्मोनल स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे बालों का गिरना कम करने के अलावा तनाव का स्तर भी कम होता है।

हेयर फॉल रोकने के लिए तनाव को कम करें – De-stress in Hindi

अध्ययनों से पता चला है की बालों के झड़ने का कारण तनाव भी हो सकता है। अपने आप को तनाव से मुक्त रखें; इसे कम करने के तरीकों में से एक है ध्यान का अभ्यास करना। ध्यान और योग जैसे वैकल्पिक उपचार न केवल तनाव को कम करते हैं बल्कि हार्मोनल संतुलन को बहाल करते हैं।

बालों का झाड़ना रोकने के लिए हीटिंग देकर बालों को सुखाने से बचें – Avoid Constant heating & drying in Hindi

अपने बालों को बार-बार, लगातार गर्म करने और सुखाने की प्रक्रियाओं के अधीन न करें। गर्मी बालों के प्रोटीन को कमजोर करती है, और निरंतर हीटिंग और सुखाने से बालों में कमजोरी और नाजुकता हो सकती है जो बालों के झड़ने का कारण बनती है।

हेयर फॉल से परेशान हैं तो अपना सिर पसीना मुक्त रखें – Keep your head sweat free in Hindi

तैलीय बालों वाले पुरुष गर्मियों में पसीने के कारण रूसी का अनुभव करते हैं जिससे उनमे बाल गिरने की संभावना बढ़ जाती है। शैंपू का उपयोग करना जिसमें एलोवेरा और नीम शामिल हैं, सिर को ठंडा रख सकते हैं और रूसी से बचा सकते हैं।

इसके अलावा, जो पुरुष हेलमेट पहनते हैं, वे गर्मियों में बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं। पसीना बालों के पोर्स (pores) में जमा हो जाता है और बालों की जड़ों को कमजोर करता है जिससे पुरुषों में बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए हेलमेट लगाने से पहले अपने बालों के ऊपर स्कार्फ पहनने या टेरी क्लॉथ हेडबैंड से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।

लंबे बालों वाले पुरुषों के लिए अपने हेयर स्टाइल को बदलें – Change how you style your hair in Hindi

यदि आप अपने बालों को हाल ही में अधिक झड़ते देख रहे हैं, तो आपको अपने बालों को ढीला रखना चाहिए। पोनीटेल, ब्रैड्स और आर्टिफ़िशियल हेयर स्टाइल जैसे हेयरस्टाइल बालों को खींचते हैं या बालों के रोम को खींचते हैं, और अंततः गंजेपन का कारण बन सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखें – Take care of your health in Hindi

स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ बालों के लिए बीमारियों, उच्च बुखार और संक्रमण से ठीक से निपटें।

अपनी दवा पर नजर रखें – Keep a watch on medication in Hindi

कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें से एक बालों का झड़ना हो सकता है। उन स्थितियों के बारे में पूछने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें जो आपके पास हो सकती हैं। उसे बताएं कि क्या दवा बालों के झड़ने का कारण है और यदि ऐसा है, तो उन्हें दवा बदलने के लिए कहें।

हेयर लॉस से बचना है तो रसायनों से दूर रखें – Keep away from chemicals in Hindi

बालों के स्वास्थ्य के लिए कठोर रसायन और स्थायी हेयर कलर उत्पाद हानिकारक हो सकते हैं। जब आप बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि अपने बालों को कलर न करें।

हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से नियमित रूप से मिलते रहें – Schedule appointments with doctors regularly in Hindi

कई स्वास्थ्य स्थितियां, विशेष रूप से त्वचा से संबंधित स्थितियां हैं, जो हार्मोनल संतुलन में बदलाव का कारण बनती हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी अंतर्निहित बीमारियों और स्थितियों के लिए नियमित रूप से एक हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से मिलते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration