सिर की मालिश (हेड मसाज) कैसे करें तेल और फायदे – Head Massage Steps and Benefits in Hindi

सिर की मालिश (हेड मसाज) कैसे करें तेल और फायदे - Head Massage Steps and Benefits in Hindi
Written by Jaideep

सिर की मालिश सभी के लिए एक सुखद अनुभव होता है। लेकिन क्‍या आप हेड मसाज के फायदे जानते हैं। अक्‍सर सैलून की दुकान में आप सिर की मालिश करवाते हैं, जिसे क्षेत्रीय भाषा चंपी भी कहा जाता है। लेकिन सभी को पता नहीं होता है कि हेड मसाज कैसे करें, हेड मसाज के लिए कौन सा तेल उपयोग करें या हेड मसाज के फायदे क्‍या होते हैं। सिर की मालिश करने से आपको तनाव से राहत मिल सकती है। इसके अलावा यह सिर में रक्‍त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। लेकिन सभी लोगों के पार्लर या शैलून में जा कर हेड मसाज कराना संभव नहीं है। इसलिए हम घर पर ही हेड मसाज करने के तरीके साझा कर रहें हैं। इस लेख में आप जानेगें हेड मसाज करने तरीके और उसके फायदे के बारे में।

1. हेड मसाज क्‍या है – What Is Head Massage in Hindi
2. सिर की मालिश कैसे करें – How To Do Head Massage In Hindi
3. सिर की मालिश के फायदे – Head Massage Benefits in Hindi

4. सिर की मालिश के लिए प्रमुख तेल – Head Massage Oil in Hindi

हेड मसाज क्‍या है – What Is Head Massage in Hindi

हेड मसाज क्‍या है - What Is Head Massage in Hindi

भारतीय समाज में प्राचीन समय से मालिश और सिर की मसाज की प्रथा है। जो एक प्राकृतिक चिकित्‍सा पद्धति मानी जाती है। हेड मसाज एक सभ्‍य और सुरक्षित मालिश पद्धति है जो सिर के ऊपरी हिस्‍से, चेहरे और कंधों पर केंद्रित रहती है। हेड मसाज के कोई भी चिकित्‍सीय दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। यह सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। हेड मसाज के कई अन्‍य रूप होते हैं साथ ही यह ऐसी आसान विधि है जिसे कहीं भी किया जा सकता है। भारतीय हेड मसाज की अपनी पारंपरिक तकनीक होती है। जो हमारे मस्तिष्‍क को लाभ पहुंचाने में मदद करती है। भारतीय हेड मसाज का मुख्‍य उद्देश्‍य शरीर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करना है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य में प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। आइए जाने भारतीय हेड मसाज किस प्रकार की जाती है।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

सिर की मालिश कैसे करें – How To Do Head Massage In Hindi

सिर की मालिश कैसे करें - How To Do Head Massage In Hindi

वैसे तो सिर की मालिश करना बहुत ही आसान है। सिर की मालिश वास्‍तव में सिर के ऊपरी भाग में धर्षण और दबाव डालना है जो सामान्‍य रूप से किया जा सकता है। इससे व्‍यक्ति को आनंद प्राप्‍त होता है साथ ही उसकी थकान भी दूर हो सकती है। लेकिन सिर की मालिश का भर-पूर लाभ लेने के लिए इसे उपयुक्‍त तरीके से किया जाना चाहिए। आइए जाने सिर की मालिश करने का सही तरीका (Head Massage Steps In Hindi) क्‍या है।

  • सबसे पहले शांत और सुखद वातावरण का चुनाव करें। इस माहौल में मानसिक तनाव कुछ हद तक अपने आप ही कम होने लगता है। इस दौरान मसाज करवाने वाले व्‍यक्ति को आरामदायक स्थिति में बैठना चाहिए। इसके लिए आप किसी कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं।
  • मसाज करने के लिए आप सिर के ऊपरी हिस्‍से से लेकर गर्दन के नीचे तक हाथ फेरें। इस दौरान जब मालिश करने वाला या करवाने वाला कोई प्रश्‍न पूछे तो मालिश गतिविधि को रोक देना चाहिए।
  • अब सिर के आधार (occipital ridge) पर अपनी उंगलियों से हल्‍का दबाव डालें। और पूरे सिर में उंगलियों को फिरायें। ऐसा करने पर आपके सिर के साथ ही बालों की मसाज भी होती है। यह सिर के ऊपरी हिस्से की त्‍वचा रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है।
  • अब आप सिर में दोनों हाथों की उंगलियों और अंगूठे की मदद से अंडाकार स्थिति में मालिश करें। इस दौरान आप अपने अंगूठों को स्‍थाई रख सकते हैं और अपनी उंगलियों को चलायमान। सिर के ऊपरी भाग से शुरू करें और कान के नीचे तक उंगलियों को लाएं। इस तरह से आप अपने मस्तिष्‍क की नसों को उत्‍तेजित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि सिर की मालिश के दौरान आवश्‍यकता से अधिक घर्षण या दबाव न डालें। सुनिश्चित करें की आप मालिश हल्‍के हाथों से कर रहे हैं।
  • सिर की मालिश में माथे की मालिश प्रमुख मानी जाती है। अधिकांश लोग समझते हैं कि माथे में केवल आंखों और कान के बीच का क्षेत्र ही शामिल होता है। लेकिन वास्‍तव में इसमें आपके कान के शीर्ष भाग के समान क्षेत्र भी शामिल हैं। घड़ी की सुईयों की दिशा में अपनी उंगलियों को हल्‍के-हल्‍के घुमाएं और माथे की मालिश करें।
  • जैसे ही आप अपने सिर की मालिश करते हैं तो आपके बाल उंगलियों में उलझते हैं। ऐसा करने पर आपको एक अलग ही सुखद अनुभव होता है। इसलिए आप सिर की मालिश के दौरान बिल्‍कुल हल्‍के हाथ से अपने बालों की खीचें, यह आपकी मालिश के आनंद को कई गुना बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – नवजात शिशु की मालिश करने के बेहतर तरीके…)

सिर की मालिश के फायदे – Head Massage Benefits in Hindi

  1. सिर की मालिश के फायदे दिमाग को तेज करे – Head Massage Benefits For Memory Power in Hindi
  2. हेड मसाज के फायदे शरीर को उत्‍तेजित करे – Head Massage Benefits For Stimulating Body in Hindi
  3. सिर की मालिश से करें अनिद्रा का उपचार – Head Massage Benefits For Treat Insomnia in Hindi
  4. हेड मसाज के फायदे उच्‍च रक्तचाप के लिए – Head Massage Benefits For High Blood Pressure in Hindi
  5. सिर की मालिश के लाभ तनाव को दूर करे – Head Massage Ke Fayde Tanav Ko Dur Kare in Hindi
  6. हेड मसाज रक्त परिसंचरण के लिए अच्‍छी है – Head Massage For Improve Blood Circulation in Hindi
  7. सिर की मालिश स्‍वस्‍थ बाल विकास के लिए – Head Massage For Healthy Hair Growth in Hindi

भारतीय चिकित्‍सा पद्धति में मालिश का प्रमुख स्‍थान है। सिर की मालिश से कई प्रकार के लाभ होते हैं। हेड मसाज आपको शारीरिक और मानसिक दोनो ही प्रकार से फायदे पहुंचाता है। आइए जाने सिर की मालिश करने से हमें किस प्रकार के फायदे प्राप्‍त होते हैं।

सिर की मालिश के फायदे दिमाग को तेज करे – Head Massage Benefits For Memory Power in Hindi

सिर की मालिश के फायदे दिमाग को तेज करे - Head Massage Benefits For Memory Power in Hindi

आज के व्‍यस्‍तता पूर्ण जीवन हमारे दिमाग में बहुत सी बाते चलती रहती है। इस स्थिति में हम अक्‍सर छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं जो हमारे लिए महत्‍वपूर्ण होती हैं। किसी का फोन नंबर भूलना, किसी का जन्‍म दिन या सालगिरह आदि भूलना आपको परेशान कर सकता है। यह मुख्‍य रूप से एकाग्रता की कमी और अधिभारित विचारों के कारण होता है। ये हमें कुशलता पूर्वक कार्य करने से बाधित कर सकते हैं। एक स्‍वस्‍थ दिमाग सफलता की कुंजी है। सिर की मालिश आपके तंत्रिका तंत्र में रक्‍त प्रवाह मे वृद्धि करते हैं और आपके दिमाग को शांत करते हैं। जिससे आपके दिमाग में चल रहे सभी विचारों को शांत किया जा सकता है। यह आपको भावनात्‍मक तनाव से भी राहत दिलाता है और मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीजन आपूर्ति भी करता है। इस प्रकार यह आपकी सोच को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

हेड मसाज के फायदे शरीर को उत्‍तेजित करे – Head Massage Benefits For Stimulating Body in Hindi

हेड मसाज के फायदे शरीर को उत्‍तेजित करे - Head Massage Benefits For Stimulating Body in Hindi

लसीका तंत्र हमारे शरीर अपशिष्‍ट पदार्थों वाला भाग है। हमारे शरीर को जो चाहिए होता वह उसे ले लेता है और बाकी अपशिष्‍ट को लसिका तंत्र उत्‍सर्जित कर देता है। सिर की मालिश हमारे शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को लसिका तंत्र के माध्‍यम से बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा मिलता है। सिर की मालिश गर्दन में उचित रक्‍त प्रवाह बनाने मे मदद करती है। जिससे लसिका तंत्र को अपशिष्‍ट उत्‍पादों को हटाने में मदद मिलती है। इस तरह से आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में हेड मसाज के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सिर की मालिश से करें अनिद्रा का उपचार – Head Massage Benefits For Treat Insomnia in Hindi

सिर की मालिश से करें अनिद्रा का उपचार - Head Massage Benefits For Treat Insomnia in Hindi

आधुनिक जीवनशैली में ऐसी बहुत सी कमियां हैं जो हमारे व्‍यक्तिगत जीवन को प्रभावित करती हैं। व्‍यक्ति स्‍वयं के लिए समय नहीं निकाल पाता है और हमेशा काम में व्‍यस्‍त रहता है। इसी व्‍यस्‍तता के कारण लोग अक्‍सर अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं। यदि इस समस्या को अनदेखा किया जाता है तो यह किसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। सिर की मालिश करने से इस समस्‍या से तुरंत ही छुटकारा मिल सकता है। यह आपके शरीर में विश्राम की भावना को उत्‍तेजित करने में मदद करती है। जिससे आपकी अनिद्रा की समस्‍या का इलाज किया जा सकता है। यदि आप अनिद्रा की समस्‍या से ग्रसित हैं तो सिर की मालिश का आनंद उठाएं। यह आपकी नींद को उत्‍तेजित करने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

हेड मसाज के फायदे उच्‍च रक्तचाप के लिए – Head Massage Benefits For High Blood Pressure in Hindi

हेड मसाज के फायदे उच्‍च रक्तचाप के लिए - Head Massage Benefits For High Blood Pressure in Hindi

अधिकांश लोग उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से ग्रसित होते हैं। उच्‍च रक्‍तचाप के कोई लक्षण नहीं होते हैं इसलिए इसे मूक हत्‍यारा भी कहा जाता है। उच्‍च रक्‍तचाप किसी भी समस्‍या हो सकती है हालांकि महिलाओं को इसकी संभावना अधिक होती है। सिर की मालिश उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍याओं को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है जिसके दुष्‍प्रभाव भी बहुत ही कम होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लगातार माशिल रक्‍तचाप में उतार-चढ़ाव और तनाव हार्मोन के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। इसलिए सिर की मालिश दिल के दौरे और गुर्दे की विफलताओं की संभावना को कम कर सकता है। आप भी इन लाभों को प्राप्‍त करने के लिए नियमित रूप से हेड मसाज का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

सिर की मालिश के लाभ तनाव को दूर करे – Head Massage Ke Fayde Tanav Ko Dur Kare in Hindi

सिर की मालिश के लाभ तनाव को दूर करे - Head Massage Ke Fayde Tanav Ko Dur Kare in Hindi

आप अपने सिर की मालिश कर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इन्‍ही लाभों में से एक लाभ तनाव प्रबंधन है। तनाव हार्मोन आपकी नींद और यहां तक की आपकी पाचन प्रणाली को भी प्रभावित कर सकते हैं। आपकी अस्‍वस्‍थ्‍यकर जीवनशैली तनाव का प्रमुख कारण हो सकती है। सिर की मालिश तनाव हार्मोंन को नियंत्रित कर आपके शरीर को आराम दिलाने में मदद कर सकती है। सिर की मालिश करने से आप पूरा दिन सुखद और शांतिपूर्ण अनुभव कर सकते हैं। तनाव को कम करने के अलावा सिर की मालिश से बदन दर्द को भी दूर किया जा सकता है। यह आपके शरीर में ऊर्जा वृद्धि कर सकता है और समग्र शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

हेड मसाज रक्त परिसंचरण के लिए अच्‍छी है – Head Massage For Improve Blood Circulation in Hindi

हेड मसाज रक्त परिसंचरण के लिए अच्‍छी है - Head Massage For Improve Blood Circulation in Hindi

खराब रक्‍त परिसंचरण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को जन्‍म दे सकता है। जिनमें थकान, चक्‍कर आना और दर्द आदि शामिल हैं। सिर की मालिश में उन दबाव तकनीकों का उपयोग किया जाता है जो प्रभावित क्षेत्र में रक्‍त ले जाती हैं। सिर की मालिश शरीर में ताजा खून के प्रवाह को अनुमति देता है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में भी सहायक होता है। इस तरह से आप सिर की मालिश कर अपने रक्‍त परिसंचरण को स्‍वस्‍थ बना सकते हैं और निरोगी जीवन को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

सिर की मालिश स्‍वस्‍थ बाल विकास के लिए – Head Massage For Healthy Hair Growth in Hindi

सिर की मालिश स्‍वस्‍थ बाल विकास के लिए - Head Massage For Healthy Hair Growth in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही हेड मसाज के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। यह आपके बालों के विकास को गति देने में मदद करता है। सिर की मालिश बालों की जड़ों में रक्‍त प्रवाह को उत्‍तेजित करता है। यह स्‍कैल्प की रक्‍त वाहिकाओं को उत्‍तेजित करता है और रक्‍त वाहिकाओं द्वारा बेहतर अवशोषण में मदद करता है। बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए आप सिर की मालिश के दौरान एशेंसियल तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इन तेलों का उपयोग करने से आपके बालों को अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त होता है। यदि आपके झड़ रहे हैं या उनमें डैंड्रफ की समस्‍या है तो सिर की मालिश से आप इनका उपचार कर सकते हैं। नियमित रूप से और सही तरीके से मालिश करने से आपके बालों के विकास की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय…)

सिर की मालिश के लिए प्रमुख तेल – Head Massage Oil in Hindi

  1. हेड मसाज करें नारियल तेल से – Coconut Oil For Head Massage in Hindi
  2. सिर की मालिश के लिए जैस्‍मीन तेल – Jasmine Oil For Head Massage in Hindi
  3. बादाम तेल से करें सिर की मालिश – Almond Oil For Head Massage in Hindi
  4. सिर की मालिश के लिए जैतून तेल का उपयोग – Olive Oil For Head Massage in Hindi
  5. तिल के तेल का इस्‍तेमाल सिर की मालिश के लिए – Sesame Oil For Head Massage in Hindi

आप अपने तनाव को दूर करने और विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए हेड मसाज कर सकते हैं। लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप कुछ विशेष तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इन तेलों में बहुत से पोषक तत्‍व, विटामिन, खनिज पदार्थ और औषधीय गुण होते हैं। जो आपके शरीर को अतिरिक्‍त लाभ दिलाने में सहायक हो सकते हैं। आइए जाने सिर की मालिश के दौरान आप किन-किन तेलों का उपयोग कर सकते हैं और सिर के मालिश के लिए कौनसा तेल है सर्वश्रेष्ठ है।

(और पढ़े – बॉडी मसाज के लिए बेस्ट तेल और इनके फायदे…)

हेड मसाज करें नारियल तेल से – Coconut Oil For Head Massage in Hindi

हेड मसाज करें नारियल तेल से - Coconut Oil For Head Massage in Hindi

भारत जैसे देशों में शायद सबसे प्रचलित तेलों में से एक नारियल तेल है। नारियल का तेल एक मीठा और सुगंधित तेल है। यह तेल उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिनके बाल शुष्‍क होते हैं। नारियल का तेल उनके बालों को सुंदर बनाता है और स्‍नेहक प्रदान करता है। यह सोरायसिस के उपचार में भी उपयोगी होता है। नारियल का तेल बहुत अच्‍छी तरह से कार्य करता है क्‍योंकि इसमें प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं।

सिर की मालिश करने के लिए आप पहले नारियल तेल को हल्‍का गर्म करें और इसे भृंगराज जड़ी-बूटी के साथ मिलाएं। आप इसका नियमित रूप से उपयोग करें। यह सिर की मालिश के दौरान आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही बालों के विकास में मदद करता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

सिर की मालिश के लिए जैस्‍मीन तेल – Jasmine Oil For Head Massage in Hindi

सिर की मालिश के लिए जैस्‍मीन तेल - Jasmine Oil For Head Massage in Hindi

तनाव को दूर करने वाले तेलों में जैस्‍मीन तेल प्रमुख है। इस तेल में एंटी-डिस्‍पेंटेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह आपके बालों को मोटा और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकता है। हालांकि प्‍योर जैस्‍मीन तेल बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए इसे सिर में लगाने से पहले बादाम तेल या जैतून जैसे हल्‍के तेलों के साथ मिलाकर उपयोग करना चाहिए।

आप अपने सिर की मालिश के लिए बादाम या जैतून तेल की मात्रा के बराबर जैस्‍मीन तेल का मिश्रण तैयार करें। इस तेल को सिर की मालिश के दौरान उपयोग करें। यह आपके लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – चमेली के तेल के फायदे और नुकसान…)

बादाम तेल से करें सिर की मालिश – Almond Oil For Head Massage in Hindi

बादाम तेल से करें सिर की मालिश - Almond Oil For Head Massage in Hindi

नारियल तेल के बाद आमतौर पर शुष्‍क बालों के लिए बादाम तेल का उपयोग किया जाता है। यह नारियल के तेल से अधिक तीव्र होता है। इसलिए यह बालों के विकास में अधिक प्रभावी होता है। इसके अलावा यह दर्द के साथ ही तंत्रिकाओं को शांत करने में भी मदद करता है। बादाम तेल दो मुंहे, पतले और शुष्‍क बालों का उपचार करने मे मदद करते हैं। इस तेल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमे ब्राम्‍ही जैसी अन्‍य जड़ी-बूटियों को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

सिर की मालिश के लिए जैतून तेल का उपयोग – Olive Oil For Head Massage in Hindi

सिर की मालिश के लिए जैतून तेल का उपयोग - Olive Oil For Head Massage in Hindi

परंपरागत रूप से भारतीय संस्‍कृति में जैतून तेल का उपयोग नहीं किया जाता था। अपने औषधीय गुणों के कारण ये हाल ही के कुछ वर्षों से उपयोग किया जाने लगा है। लेकिन इसके लाभों को देखते हुए अब इस तेल को बच्‍चों के लिए उपयोग किया जा रहा है। यह तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जैतून का तेल स्‍कैल्‍प के त्‍वचा छिद्रों को खोलता है जिनसे नए बालों को उगने में मदद मिलती है। इस तरह से यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

तिल के तेल का इस्‍तेमाल सिर की मालिश के लिए – Sesame Oil For Head Massage in Hindi

तिल के तेल का इस्‍तेमाल सिर की मालिश के लिए - Sesame Oil For Head Massage in Hindi

आप अपने सिर को पर्याप्‍त पोषण देने के लिए तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह भारत में व्‍यापक रूप से सिर के तेल के लिए उपयोग किया जाता है। विशेष तौर पर यह पतल, शुष्‍क और दो मुंहे बालों के लिए यह तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। तिल का तेल बालों को मॉइस्‍चराइज करता है। इसके साथ ही इस तेल से सिर की मालिश करने पर यह सिर के दर्द को भी ठीक करने में मदद करता है। अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप इसमें हिबिस्कुस (hibiscus) का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – तिल के तेल के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration