बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें

बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें
Written by Shivam

कुछ सालों से बालो को लम्बे और घने बनाने लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल और इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है।

देश और विदेश के एक्सपर्ट लोगों को बालों की देखभाल के लिए आवश्यक तेल के इस्तमाल की सलाह दे रहे हैं। पौधों के फाल व बीज से निकाले गए यह तेल कोशिकीय मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे बालों के रोम क्षिद्र में बढ़ोत्तरी होती है।

जोजोबा, लावेंदर, जेरेनियम, सेडारवुड, थाइम, टी ट्री आयल,अरंडी और नारियल का तेल  कुछ आवश्यक तेल हैं जो आपके बालों को लम्बे, मजबूत और घने बनाते हैं। कई सालों से लोगों ने इन्हें अपने बालों को बढ़ाने के लिए इस्तमाल किया है।

यदि आवश्यक तेल को कुछ और सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाया जाए तो इससे बाल ना सिर्फ बढ़ेंगे बल्कि घने और मजबूत भी बनेंगे।

आज हम आपको बता रहे है कि आप आवश्यक तेल की मदद से कैसे लम्बे और मजबूत  बाल पा सकती हैं। अपने बालों की देखभाल में ये चीज़ें जोड़ें आपको फर्क जरूर दिखेगा।

और हाँ यदी आप किसी भी मिश्रणको यूज़ करती है तो मिश्रण का इस्तमाल करने से पहले इसे त्वचा पर लगा कर देख लें तभी बालों में लगायें ताकि आपको यह पता रहे कि मिश्रण से आपको कोई नुकसान तो नहीं होगा।

1.  नारियल के दूध के साथ आवश्यक तेल:

आवश्यक तेल का इस्तमाल अगर आप नारियल के दूध के साथ करती हैं तो यह तय है कि आपके बाल टूटेंगे नहीं और साथ साथ लम्बे भी होंगे।

कैसे इस्तमाल करें: 4-5 बूँद लावेंदर आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। अब इसे मिलाकर सर में लगायें। लगाने के बाद थोड़ी देर तक मसाज करें. अब शैम्पू से धो लें।

2.  ऑलिव आयल के साथ :

जब बात बाल झड़ने को रोकने और बाल बढ़ाने की आती है तो ऑलिव आयल की तरह असरदार कुछ भी नहीं हो सकता।

कैसे इस्तमाल करें: 3-4 बूँद जोजोबा आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच ऑलिव आयल मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे सर में लगायें। आधे घंटे बाद अपने शैम्पू से इसे धो लें।

3. एलो वेरा जेल के साथ :

जब एलो वेरा जेल को आवश्यक तेल के साथ मिलाया जाता है तो यह जादुई असर करता है और आपके सर में रक्त बहन सही हो जाता है।

कैसे इस्तमाल करें : 3-4 बूँद जेरेनियम आवश्यक तेल में 2 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को सर पर लगायें। 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

4. आंवला जूस के साथ :

आमला को कई वर्षों से लोग बालों को लंबा करने के लिए इस्तमाल में लाते रहे हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको लम्बे और मजबूत बाल देता है। कैसे इस्तमाल करें: 4 से 5 बूँद रोजमेरी आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच आमला जूस मिलाएं। इस मिश्रण को सर पर लगायें। आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से धो लें।

5. अरंडी के तेल के साथ :

अरंडी का तेल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। बालों को बढ़ाने से लेकर बालों में नई जान डाल देना इस तेल की खासियत है। इसे आवश्यक तेल के साथ मिला देने से इसका असर और बढ़ जाता है। कैसे इस्तमाल करें: 3 बूँद सेडारवुड आवश्यक तेल में 1 छोटा चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगायें। घंटे भर बाद इसे शैम्पू से धो लें।

6. अंडे की जर्दी के साथ :

अंडे की जर्दी में भारी मात्रा में प्रोटीन और फैटी एसिड पाए जाते हैं। अंडे की जर्दी को आवश्यक तेल में मिलाकर लगाने से बाल बढ़ते हैं। कैसे इस्तमाल करें: एक अंडे की जर्दी में 3 से 4 बूँद टी ट्री आयल मिलाएं। इसे पूरे सर में अच्छी तरह से लगा लें। घंटे भर छोड़ दें और उसके बाद शैम्पू से धो ले|

7. मेथी के साथ :

मेथी को अगर आवश्यक तेल के साथ मिलकर लगाया जाए तो यह बालों को बढ़ाने में काफी सहायक हो सकता है। कैसे इस्तमाल करें: 2 छोटे चम्मच मेथी पाउडर में 1 छोटा चम्मच गुलाबजल और 4 बूँद थाइम आवश्यक तेल मिला लें। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगायें। इसे 40 से 45 मिनट तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

9. विटामिन ई आयल के साथ आवश्यक तेल:

बालों को बढ़ाने के लिए अगर आप विटामिन ई आयल में आवश्यक तेल को मिला देते हैं तो इसका असर आपको साफ दिखेगा। कैसे इस्तमाल करें: विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकाल लें। इसमें 2 से 3 बूँद लावेंदर तेल मिला लें। इस मिश्रण को सर में लगा लें। आधे घंटे बाद अपने शैम्पू से इसे धो लें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration