मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय - stress, symptoms Causes
बीमारी

मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय – stress, symptoms Causes and Measures to Avoid in Hindi 

मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय - stress, symptoms Causes and Measures to Avoid in hindi 

आजकल की दौड़ भाग भरी जिन्दंगी में मानसिक तनाव एक ऐसे बीमारी है, जिससे हर एक व्यक्ति परेशान है। मानसिक तनाव आजकल लोगो पर इतना हावी हो चुका है कि लोगो को मनोचिकित्सक का सहारा लेना पड़ रहा है। यह एक भयंकर बीमारी का रूप ले रही है, जिसका इलाज काफी कठिन है। हालांकि कुछ तरीके अपनाकर व्यक्ति मानसिक तनाव को कम करने में सफलता प्राप्त कर सकता है, तथा इसकी जटिलताओं को भी कम सकता है।

आज हम इस लेख के माध्यम से जानेगें, मानसिक तनाव क्या है इसके कारण, लक्षण और मानसिक तनाव कैसे दूर करें, आदि के बारे में।

विषय सूची

आखिर क्या है मानसिक तनाव – What is mental stress in Hindi?

मानसिक तनाव क्या है - What is mental stress in Hindi

जब कोई व्यक्ति परिवर्तन या चुनौतियों का अनुभव करता है, तो उसका शरीर शारीरिक और मानसिक प्रतिक्रियाएँ देने लगता है। यही तनाव है। तनाव को किसी भी प्रकार के शारीरिक, भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक परिवर्तन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

हर कोई किसी न किसी हद तक तनाव का अनुभव करता है। तनाव प्रतिक्रिया शरीर की रक्षा करने का तरीका है। जब तनाव ठीक से काम करता है तो, यह सम्बंधित व्यक्ति को केंद्रित, ऊर्जावान और सतर्क रहने में मदद करता है। लेकिन एक निश्चित बिंदु से अधिक मानसिक तनाव की स्थिति तंत्रिका तंत्र पर गलत असर डालने लगती है और व्यक्ति के लिए जोखिमदायक हो जाती है। जब व्यक्ति हर समय तनाव में रहता है तो वह स्वास्थ्य, मनोदशा, रिश्तों और जीवन की गुणवत्ता को बड़ा नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है।

मन के विचारो से मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन होती है। यह कुछ ऐसे विचार होते है जो मन में चलते रहते है और उन्हें आप किसी के साथ बाट नहीं सकते। कुछ चिंताए परिवार को लेकर, पैसो को लेकर या शारीरिक परेशानियां यह सभी स्थितियां तनाव का कारण बनती हैं।

मानसिक तनाव के लक्षण और निदान – mental stress symptoms and diagnosis in Hindi

मानसिक तनाव के लक्षण और निदान - mental stress symptoms and diagnosis in Hindi

कुछ लक्षणों या संकेतों के माध्यम से व्यक्ति आसानी से यह जान सकता है कि वह मानसिक तनाव से ग्रस्त है या नहीं। मानसिक तनाव की स्थिति में सम्बंधित व्यक्ति निम्न लक्षणों का अनुभव कर सकता है:

  • कुछ दैनिक गतिविधियों को कर पाने में असक्षम महसूस करना।
  • अधिक सवेंदनशील होना, जिसके कारण छोटी-छोटी बात पर रो देना।
  • स्वाभाव में बदलाव आना जैसे- अधिक गुस्सा आना, तेज आवाज में बात करना या कभी-कभी कोई प्रतिक्रिया ना देना और अचानक हताश हो जाना, इत्यादि।
  • सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाना
  • अपने प्रति हीन भावना का होना, जो कभी-कभी आत्महत्या के विचार उत्पन्न करती है
  • काम में मन नहीं लगना
  • अपने आप को सबसे दूर रखना
  • जल्दी ही चीजों को भूल जाना
  • अपने बारे मे या अपनी ज़िन्दगी के बारे में नकारात्मक विचार रखना, अपने जीवन की दूसरों के जीवन से तुलना करना।
  • खान पान मे बदलाव आना जैसे- या तो बहुत ही कम खाना या बहुत ज्यादा, जल्दी-जल्दी खाना या खाते खाते सोच मे पड़ जाना।
  • अपने विचारों को किसी से भी बताने में हिचकना।
  • मानसिक तनाव की स्थिति में कुछ शारीरिक समस्या भी जन्म लेती है, जैसे- मधुमेह, गठिया, बढता रक्तचाप, अत्यधिक बालो का झड़ना, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, चर्म रोग और याददाश्त चली जाना, इत्यादि।

मानसिक तनाव के कारण – Causes of mental stress in Hindi

अलग अलग व्यक्तियों में मानसिक तनाव अलग अलग कारणों से उत्पन्न हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

स्ट्रेस का कारण गलत खान-पान की आदत – Wrong eating habits due to stress in Hindi

  • अत्यधिक मीठे भोजन का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन करने से मानसिक तनाव हो सकता है।
  • अत्यधिक शराब पीने से भी मानसिक तनाव हो सकता है क्योंकि शराब की लत में व्यक्ति गलत काम में भी पड़ सकता है।
  • अत्यधिक नमक का खाने से रक्तचाप( blood pressure) में वृद्धि हो सकती है, जो मानसिक तनाव का एक कारण बन सकता है।

जीवन शैली में बदलाव से भी होता है मानसिक तनाव Change in lifestyle also causes mental stress in Hindi

कोई निश्चित दिनचर्या ना होना मानसिक तनाव का प्रमुख कारण है। उदाहरण के लिए अगर आप सुबह देर से जागते हैं, तो नाश्ते को छोड़ देते हैं, भूख के कारण काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है और काम बिगड़ते हैं। जिसके कारण तनाव पैदा होता है।

(और पढ़े: बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है कारण, लक्षण और बचाव)

मानसिक तनाव का मुख्य कारण है नींद की कमी – cause of mental stress Lack of sleep in Hindi

पर्याप्त नींद न मिलने से शरीर को उचित आराम नहीं मिलता हैं और थकान महसूस होती रहती है। जिसके कारण आप अपनी रोज की दैनिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग नहीं ले पाते हैं, जो मानसिक तनाव का कारण बन सकती है। नींद की कमी नकारात्मक भावनाओं के उत्पन्न होने का प्रमुख कारण बनता है।

(और पढ़े: नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय)

मानसिक तनाव के कारण में शामिल आर्थिक तंगी Financial constraints included due to mental stress in Hindi

बदलती जीवन शैली के चलते रोजमर्रा की जरूरत से ज्यादा की मांग इंसान को तनाव का शिकार बनती हैं। ज्यादा इच्छाए और महंगाई के कारण पैसो को लेकर विवाद बना रहता हैं, जिससे मानसिक तनाव भी बड़ता हैं।

मेंटल स्ट्रेस का कारण खराब संबंध – Mental stress causes poor relationship in Hindi

कभी कभी अप्रिय घटनाओं के कारण भी तनाव बढ़ जाता है। जैसे- प्रियजन का गुज़र जाना, दुःख से उभर ना पाना। अच्छे दोस्तों की कमी, शिकायत करने वाले पति और पत्नी, या डिमांडिंग पेरेंट्स के भी कारण तनाव हो सकता है। खराब संबंध मानसिक तनाव का एक प्रमुख कारण हो सकते हैं।

(और पढ़े: पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्)

मानसिक तनाव से कैसे बचें – mental stress prevention in Hindi

हालांकि तनाव एक गंभीर समस्या का रूप लेता जा रहा है और आत्महत्या का भी कारण बन रहा है। जिसके कारण मानसिक तनाव से जल्द से जल्द छुटकारा पाना जरुरी हो गया है। मानसिक तनाव को दूर करने के अनेक तरीके है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

मानसिक तनाव से मुक्ति का उपाय व्यायाम – mental stress home remedies Exercise in Hindi

व्यायाम मानसिक तनाव को दूर करने का अचूक उपाय है। नियमित रूप से 20 से 30 मिनट शारीरिक व्यायाम (चलना, दौड़ना या उठना बैठना) करें। इससे आपका  दिमाग सही तरीके से काम करता है, तथा शारीरिक समस्याएं भी दूर होती है। व्यायाम तनाव हार्मोन को नियंत्रित कर मानसिक स्थिति में सुधार लाता है।

मेडिटेशन और ध्यान लगाना भी मानसिक तनाव दूर करने का एक आसन तरीका है इसके अलावा आप राहत भरा संगीत भी सुन सकते हैं।

(और पढ़े: मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स)

मानसिक तनाव से बचने का उपाय लम्बी साँसे लेना – Take long breaths to avoid mental stress in Hindi

तनाव में रहने की स्थिति में लोग काफी तेज़ी से एवं काफी छोटी सांसें लेते हैं और तनावमुक्त रहने पर आराम से धीरे धीरे सांस लेते हैं। अतः यदि कोई व्यक्ति तनाव की स्थिति में है तो उसे धीरे-धीरे लम्बी साँस लेने पर जोर देना चाहिए।

तनाव से बचने के लिए शरीर की मसाज या मालिश करवाएं – Get a body massage to avoid stress in Hindi

शरीर की मालिश करवाना, मानसिक तनाव को दूर करने के लिए काफी अच्छा उपाय है। इससे आपका शरीर और मन शांत होता है। शरीर की मालिश आपके तनावग्रस्त दिमाग और तनाव हार्मोन को शांती प्रदान करने में मदद करती है।

नियमित दिनचर्या का प्रयोग मानसिक तनाव से बचने के उपाय – Ways to avoid mental stress using regular routine in Hindi

रुचि के अनुसार दिनचर्या में बदलाव कर मानसिक तनाव से बचा जा सकता है। तनाव से बचने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत ज़रूरी है, क्योंकि यह आपके शरीर और मन को आराम देगी। सुबह जल्दी उठें और सूर्य उदय और प्रकृति का आनंद लें, इससे आपको खुशी महसूस होगी। अपना नाश्ता कभी न छोड़ें। दिन की अच्छी शुरुआत आपके पूरे दिन को बेहतर बनाती है और आपके तनाव को दूर करने में मदद करती है।

प्रेम को प्रकट करना है मेंटल स्ट्रेस को दूर करने का तरीका – Love is the way to remove mental stress in Hindi

अपने घरवालों से प्यार से पेश आएं, अपने चाहने वाले के साथ अच्छा समय बिताएं। अपने आस पास के लोगों से वार्तालाप करें। ऐसा करने पर आप अपने तनाव (stress) के स्तर में काफी कम कर पाएंगे।

लोगों से मिलने जुलने और प्यार से पेश आने का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। जिन चीज़ों के बारे में आप सोच भी नहीं सकते थे, वे जब होने लगती हैं तो दिमाग की स्थिति में काफी सुधार आता है। शोध के अनुसार अपने पालतू जानवर जैसे कुत्ते या बिल्ली के साथ वक़्त बिताने से रक्तचाप कम होता है, तनाव में गिरावट आती है।

पुरानी सफलताओं और अच्छी यादों को याद करना है तनाव से बचने का तरीका – Recalling old successes and good memories is the way to avoid stress in Hindi

मानसिक तनाव कम करने का एक और असरदार तरीका पुरानी सफलताओं और अच्छी यादों को याद करना है। अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय निकालकर यह सोचें कि किस प्रकार आपने काम में सफलता प्राप्त की थी। जब भी कभी आपको यह लगे कि आप अपनी समस्या से निपटने में असमर्थ हैं, तुरंत अपने पुराने और खुशहाल जीवन की कल्पना करें, जब ऐसी समस्याओं का आपने डटकर सामना किया था तथा उनपर विजय भी पायी थी।

तनाव का घरेलू इलाज उचित खानपान – Stress home remedies proper diet in Hindi

सही खानपान तनाव को दूर रखता है। आमतौर पर तनाव में व्यक्ति सही खानपान छोड़कर ऐसी चीज़ें खाने लगते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए सही नहीं होती। ऐसे में आपका वज़न बढ़ जाता है जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। ताज़े फल और सब्ज़ियों का सेवन तनाव को कम करने और आपको काफी तरोताज़ा महसूस कराने के लिए आवश्यक होता है। तनाव की स्थिति में जंक फूड के सेवन से बचें और हमेशा स्वस्थ आहार के सेवन की कोशिश करें।

मानसिक शांति के उपाय अच्छी आदतों को अपनाना – Mental stress home treatment good habits in Hindi

अच्छी आदतें आपके जीवन को अच्छा रखने में मदद करती हैं। भाग दौड़ की जिंदगी में अपने लिए वक्त निकाले। अपनी चिंता के मूल कारण को ढूंढ कर उसे दूर करें और जीवन की छोटी-छोटी सफलताओं से उत्साह प्राप्त करें एवं आत्मविश्वास के साथ काम करें। प्रतिदिन 20 से 30 मिनट तक कोई अच्छा संगीत अवश्य सुने। अपनी पसंद की किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा।

मानसिक तनाव से मुक्ति का अचूक मंत्र है प्रकृति – Mental stress treat with Nature in Hindi

प्रकृति के साथ रूबरू होना मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है अतः व्यक्ति को मानसिक तनाव की स्थिति में बाहर घूमने जाना चाहिए और फूलों के रंग,  चिड़ियों की मधुर आवाज, और प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद लेना चाहिए। इसके अलावा किसी मॉल में जाएं और विभिन्न प्रकार की वस्तुओ को देखें, आभूषणों का जायज़ा लें और हर चीज़ की बनावट सम्बन्धी विचारों पर चिंतन करें। ये सभी तरीके आपको मानसिक तनाव से दूर रखने में लाभदायक सिद्ध होगें।

यदि तनाव आपके दैनिक जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित कर रहा है, तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। एक चिकित्सक या मनोरोग विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकते हैं।

मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय (Mental stress, symptoms Causes and Measures to Avoid in Hindi ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

3 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration