गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? - What to eat to reduce anger in Hindi?
हेल्थ टिप्स

गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? – What to eat to reduce anger in Hindi?

गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? - What to eat to reduce anger in Hindi?

What to eat to reduce anger in Hindi? क्या आप भी अधिक गुस्से आने से परेशान है? तो जानें गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में। लोगों को गुस्सा आना एक आम बात है लेकिन जब किसी को अधिक गुस्सा आता है तो वह व्यक्ति अच्छा बुरा भूल जाता है। जिसके कारण वह गुस्से में किसी को कुछ भी बोल देता हैं और फिर पछतावा होता है। आपके इस गुस्से की वजह से बने हुए काम भी बिगड़ जाते है, इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता हैं। यदि आपको भी अधिक गुस्सा आता है तो आपको गुस्सा कम करने वाले वाले आहार के बारे में जानना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार हम जो भी खाते है उसका असर हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर पड़ता हैं। अगर आप अधिक मिर्च मसाले वाला खाना खायेंगे तो आप गुस्सैल व्यवहार करेंगे और यदि आप सादा सामान्य खाना खाएंगे तो सादगी से भरा व्यवहार करेंगे। अर्थात जैसे आप खाते है वैसा ही आपका व्यवहार होता हैं। यदि आपको अधिक गुस्सा आता है तो आप गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? में बताये गए आहार का सेवन करके अपने गुस्से को कम कर सकते हैं।

गुस्सा कम करने वाले आहार – Gussa kam karne vaale aahar

आपके द्वारा लिया गया गलत खाना स्ट्रेस हार्मोन्स (Stress hormone) को बढ़ा सकता है जिससे आपको अधिक गुस्सा आने लगता हैं और उस पर कंट्रोल कर पाना मुस्किल हो जाता हैं। सही आहार को का सेवन करके आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते है। आज हम आपको ऐसे खाद्य पदाथों के बारे में बताने जा रहें, जो आपके मूड को बूस्ट करके चिंता और तनाव को कम करेंगें। आइये जानतें हैं गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

दिमाग ठंडा करें नारियल पानी

दिमाग ठंडा करें नारियल पानी

शरीर त्‍वरित ऊर्जा दिलाने के साथ ही नारियल पानी के फायदे कई बीमारियों के लिए भी होते हैं। नारियल पानी में पोटेशियम के साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते है। इसका सेवन दिमाग को ठंडा रखता है और गुस्से को कम करने में सहायक होता हैं। जब आपको अधिक गुस्सा आये तो आप एक ग्लास ठंडा नारियल का पानी पियें। यह  प्रभावी रूप से आपके मांसपेशियों के तनाव और चिंता को कम करता है।

(और पढ़ें – खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान)

गुस्सा कम करने वाले वाले आहार संतरा

गुस्सा कम करने वाले वाले आहार संतरा

संतरा एक मौसमी फल है जो अपने स्‍वाद और गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय हैं। संतरा में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, और क्‍लोलीन (choline) और पोषक तत्वों भरपूर होते है। कैंसर, दिल से संबंधित रोग, डायबटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के लिए संतरा फायदेमंद होता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा के लिए लाभकारी होते है। संतरा एक प्रकृति का डिटॉक्सिफायर (Detoxifier) के रूप में जाना जाता है। जब आप बहुत अधिक गुस्से में रहें तो आपतो संतरा खाना चाहिए। संतरा का खट्टापन से आपका गुस्सा थोड़ा कम हो जायेंगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगें। आप चाहें तो इसके लिए संतरे का जूस भी पी सकते हैं। यह आपकी इंद्रियों को शांत करता है जिससे दिमाग अपने-आप शांत हो जाता है।

(और पढ़ें – संतरे के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान)

टेंशन में पिएं आयुर्वेदिक चाय

टेंशन में पिएं आयुर्वेदिक चाय

गुस्सा को कम करने में आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic Tea) का सेवन करना एक अच्‍छा उपाय है। खराब मूड को ठीक करने में आयुर्वेदिक चाय बहुत ही फायदेमंद होती हैं। गर्म आयुर्वेदिक चाय का सेवन करना आपके गुस्से, टैंशन और एंग्जायटी के लक्षणों को कम करने का सबसे अच्‍छा प्रभावी तरीका है। टेंशन कम करने के लिए अश्वगंधा और भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियों वाली आयुर्वेदिक चाय पिएं। आयुर्वेदिक चाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता हैं। अश्वगंधा और भृंगराज तनाव और ब्लड प्रेशर दोनों को संतुलित रखता।

(और पढ़ें – खराब पेट को ठीक करने के लिए 9 आयुर्वेदिक चाय)

बादाम का दूध जल्दी गुस्सा कम करे

बादाम का दूध जल्दी गुस्सा कम करे

बादाम का दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। बादाम का दूध जल्दी गुस्सा कम करने के लिए एक अच्छा पेय पदार्थ हो सकता हैं। जब भी लोगों का मूड स्विंग्स होता है तो उनका कुछ खाने का मन होता हैं, क्योंकि भूख के कारण भी लोगों को गुस्सा आता है। ऐसे में आप स्नैकिंग के लिए बादाम खा सकते हैं या बादाम शेक बना कर भी पी सकते हैं। बादाम में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

गुस्सा कम करे घी

गुस्सा कम करे घी

शुद्ध घी के फायदे हृदय को स्वस्थ्य रखने में, प्रतिरक्षा बढ़ाने में, कैंसर और मोटापा जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। घी सबसे अधिक शरीर को फायदा पहुंचाने वाला खाय पदार्थ है। आयुर्वेदिक और विशेषज्ञों ने नियमित आधार पर घी का सेवन दिमाग को शांत करके गुस्से को कम करने वाला बताया है। घी में एंटीवायरल, एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। शुद्ध घी में विटामिन ए और कैरोटीनोइड (Carotenoids) होते हैं जो शरीर से मुक्‍त कणों को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। अपने भोजन में नियमित एक चम्मच घी शामिल करके अपने मूड स्विंग्स और चिंता  से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर घी लगाने के फायदे)

केला करे गुस्सा ख़त्म

केला करे गुस्सा ख़त्म

केला एक ऐसा फल है जो पूरे साल आपको आसानी से मिल जाता है। केला न सिर्फ आपके बॉडी को बनाने में मदद करता है बल्कि आपकी थकान को दूर करने में भी सहायक है। केले का सेवन करने से तनाव से राहत, कब्ज, ब्लड प्रेशर जैसे बीमारी से राहत मिलती है। केले खा कर भी आप गुस्से पर भी काबू पा सकते हैं। इसमें विटामिन बी और पोटेशियम पाया जाता है जो आपको रिलैक्स (relax) महसूस कराता है। इसलिए जब आपको गुस्सा आए, तब आप केला उठाएं और धीरे-धीरे उसे खाना शुरू करें।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

हरी सब्जियों से पाए गुस्से पर काबू

हरी सब्जियों से पाए गुस्से पर काबू

हरी सब्जियां खाने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किसी औषधी से कम नहीं होते हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हरी सब्जियां का सेवन जरूरी है, हरी सब्जियां स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं। सभी प्रकार की हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, फाइबर, कैल्शियम और मैगनीशियम आदि से भरपूर होती है। ये हमारी मांसपेशियों को आराम पहुंचाकर मन को शांत करती हैं। इसलिए गुस्से को कम करने के लिए आप हमें भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करें।

(और पढ़ें – आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये 5 फल और सब्जियों के जूस)

डार्क चॉकलेट मूड करे बूस्ट

डार्क चॉकलेट मूड करे बूस्ट

चॉकलेट बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद होती है और इसका नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आने लगता है। चॉकलेट में मुख्य रूप से कोकोआ, दूध और शक्कर होती है यह तीनों चीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। चॉकलेट खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में, मस्तिष्क को तेज करने, तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार के साथ तनाव दूर करने और मूड को अच्छा बनाने के लिए जाने जाते हैं। अगर आप चॉकलेट खाने के शौकिन हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर हो सकती है कि गुस्से को कंट्रोल करने में चॉकलेट मददगार है। इसलिए जब भी आपको गुस्सा तो थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खा लें।

अखरोट से गुस्सा करें कंट्रोल

अखरोट से गुस्सा करें कंट्रोल

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, अखरोट मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है और मूड बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है। अखरोट विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो  आपके दिमाग को ठंडा करके गुस्कसा कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ)

इन आयुर्वेदिक उपायों के साथ आप अपने रूटीन में बदलाव करके भी गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। यदि आपको अधिक गुस्सा आता है तो आप योग की मदद ले सकते हैं।

गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? (What to eat to reduce anger in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration