चेहरे पर घी लगाने के फायदे – Benefits of Ghee On Face in Hindi

चेहरे पर घी लगाने के फायदे – Benefits of Ghee On Face in Hindi
Written by Pratistha

देसी घी के ब्यूटी टिप्स, चेहरे पर घी लगाने के फायदे अनेक है लेकिन हमें तो केवल घी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ही पता हैं। जी हां घी के फायदे चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी होते हैं। अगर आप शुद्ध घी चेहरे और होंठो पर लगाएंगी तो इससे आपका चेहरा हमेशा मुलायम और सुंदर बना रहेगा। आप घी का उपयोग कर अपनी त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याओं को दूर करत सकते हैं। चेहरे पर घी का उपयोग त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए किया जाता है। घी का इस्‍तेमाल विशेष रूप से शुष्‍क त्‍वचा के लिए प्रभावी होता है। आज इस आर्टिकल में आप चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे जानेगें। आइए समझें कि किस प्रकार घी हमारी त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है।

  1. चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे मॉइस्‍चराइज रखे – Desi Ghee For Moisturises Your Face In Hindi
  2. चेहरे पर घी लगाने के लाभ गोरी त्‍वचा के लिए – Ghee On Face Overnight In Hindi
  3. चेहरे पर घी का उपयोग एंटी एजिंग के लिए – Face Par Desi Ghee Lagane Ke Fayde Anti-Aging Ke Liye In Hindi
  4. चेहरे पर गाय का घी लगाने के फायदे अंडर आई सर्कल को कम करे – Chehre Par Ghee Ka Istemal Under Eye Circle Ke Liye In Hindi
  5. चेहरे पर घी लगाने से आंखों की थकान दूर होती है – Chehre Par Ghee Lagane Se Aankho Ki Thakan Dur Ho In Hindi
  6. चेहरे पर घी का प्रयोग होठों को नरम बनाए – Face Par Ghee Lagane Ke Fayde Hoto Ko Naram Kare In Hindi
  7. चेहरे पर घी के फायदे जले घाव को ठीक करे – Ghee On Face Benefits For Burn Wounds In Hindi
  8. देसी घी को चेहरे पर लगाने के फायदे काले धब्‍बे दूर करे – Ghee For Skin Whitening In Hindi
  9. देसी घी के ब्यूटी टिप्स फॉर एक्‍ने – Desi Ghee Ke Beauty Tips For Acne In Hindi

चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे मॉइस्‍चराइज रखे – Desi Ghee For Moisturises Your Face In Hindi

चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे मॉइस्‍चराइज रखे - Desi Ghee For Moisturises Your Face In Hindi

आप अपने चेहरे की खोई हुई नमी को प्राप्‍त करने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन इसका सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका घी का उपयोग हो सकता है। आप अपने चेहरे की नाजुक त्‍वचा में घी का इस्‍तेमाल कर इसे सुंदर, नरम और हाइड्रेट रख सकते हैं। चेहरे पर घी का उपयोग करने के लिए आप घी और पानी की बराबर मात्रा लें। इन्‍हें अच्‍छी तरह से आपस में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद कुछ देर तक हल्‍की मालिश करें। लगभग 15 मिनिट के इंतेजार के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की नमी को बनाये रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें…)

चेहरे पर घी लगाने के लाभ गोरी त्‍वचा के लिए – Ghee On Face Overnight In Hindi

चेहरे पर घी लगाने के लाभ गोरी त्‍वचा के लिए - Ghee On Face Overnight In Hindi

अगर आप अपने चेहरे को अंदर से गोरा बनाना चाहते हैं तो घी का उपयोग करें। यह मूल रूप से आपके शरीर के सिस्‍टम को ठीक करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की नमी को बाहर निकलने से रोकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप सुस्‍त, परतदार, शुष्‍क त्‍वचा को चमकदार और चिकना बनाया जा सकता है। इसके लिए आप कच्‍चे दूध के साथ बेसन या मसूर दाल के आटे का उपयोग कर सकते हैं। आप इन दोनों को घी के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद इस फेस मास्‍क को सूखने दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने में सहायक होता है। इस तरह से चेहरे पर घी लगाने के फायदे आपको गोरा बना सकते हैं।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

चेहरे पर घी का उपयोग एंटी एजिंग के लिए – Face Par Desi Ghee Lagane Ke Fayde Anti-Aging Ke Liye In Hindi

चेहरे पर घी का उपयोग एंटी एजिंग के लिए - Face Par Desi Ghee Lagane Ke Fayde Anti-Aging Ke Liye In Hindi

यदि आप समय से पहले बुढ़ापे के संकेत से बचना चाहते हैं तो सबसे अच्‍छा विकल्‍प देशी घी है। नियमित रूप से चेहरे पर घी का इस्‍तेमाल त्‍वचा की परतों के अंदर तक जाता है। जिससे यह त्‍वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ और युवा बनाता है। इस तरह से आप अपने चेहरे में झुर्रियों और अन्‍य बुढ़ापे के संकेतों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर घी लगाएं। इसके बाद कुछ देर तक हल्‍की मालिश करें। अच्‍छे प्रभाव के लिए चेहरे पर घी का उपयोग एंटी एजिंग के लिए किया जाता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

चेहरे पर गाय का घी लगाने के फायदे अंडर आई सर्कल को कम करे – Chehre Par Ghee Ka Istemal Under Eye Circle Ke Liye In Hindi

चेहरे पर गाय का घी लगाने के फायदे अंडर आई सर्कल को कम करे - Chehre Par Ghee Ka Istemal Under Eye Circle Ke Liye In Hindi

बहुत सी महिलाएं आज इस समस्‍या से परेशान हैं। क्‍योंकि काम की अधिकता, व्‍यस्‍त जीवन और नींद की कमी लगभग सभी को है। जिसके कारण उनकी आंखों के नीचे काले निशान आ जाते हैं। जिन्‍हें दूर करने के लिए अक्‍सर महिलाएं और पुरुष पार्लर आदि में रूपये खर्च करते हैं। लेकिन यदि आप घी का उपयोग करें तो इन्‍हें घर पर ही दूर किया जा सकता है। चेहरे पर घी लगाने के फायदे आपकी आंखों के नीचे काले निशान को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले घी को आंखों की ऊपरी पलकों में और आंख के आसपास लगा सकते हैं। अगली सुबह आप सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

चेहरे पर घी लगाने से आंखों की थकान दूर होती है – Chehre Par Ghee Lagane Se Aankho Ki Thakan Dur Ho In Hindi

चेहरे पर घी लगाने से आंखों की थकान दूर होती है - Chehre Par Ghee Lagane Se Aankho Ki Thakan Dur Ho In Hindi

आप अपनी आंखों के काले घेरे को दूर करने के साथ ही आंखों की सुस्‍ती और थकान भी दूर कर सकते हैं। घी आपकी आंखों के लिए स्‍नेहक का काम करता है साथ ही यह आंखों को पोषण भी दिला सकता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर घी आपकी आंखों को गोरा और चमकदार बना सकता है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच शुद्ध धी लें और उंगली की सहायता से अपनी आंखों के आसपास मालिश करें। ध्‍यान रखें कि मालिश बिल्‍कुल हल्‍के हाथों से की जानी चाहिए। इसके बाद कुछ देर प्रतीक्षा करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धुल लें।

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर घी का प्रयोग होठों को नरम बनाए – Face Par Ghee Lagane Ke Fayde Hoto Ko Naram Kare In Hindi

चेहरे पर घी का प्रयोग होठों को नरम बनाए - Face Par Ghee Lagane Ke Fayde Hoto Ko Naram Kare In Hindi

आप जानते हैं कि घी का उपयोग त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने में मदद करता है। इसलिए आप अपने फटे होठों का उपचार घी से कर सकते हैं। घी में मौजूद पोषक तत्‍व और अन्‍य घटक होंठों को हाइड्रेट रखते हैं। यदि आप अपने होठों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो घी के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी उंगलियों में घी लें और सोने से पहले अपने होठों में लगाएं। यह आपके लिए किसी लिप वाम की तरह ही काम करता है। अगली सुबह आपको नरम और गुलाबी होठ मिलेगें। इस तरह से आप अपने होठों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

चेहरे पर घी के फायदे जले घाव को ठीक करे – Ghee On Face Benefits For Burn Wounds In Hindi

चेहरे पर घी के फायदे जले घाव को ठीक करे - Ghee On Face Benefits For Burn Wounds In Hindi

देशी घी विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्याओं को दूर कर सकता है। घी के फायदे जले हुए घाव को भी ठीक कर सकते हैं। चाहे वह आग से जले घाव हों या सूरज की गर्मी से हुए हों। आप इन तरह के सभी घावों का उपचार देशी घी से कर सकते हैं। इसके लिए नियमित रूप से आप अपने चेहरे पर घी का उपयोग करें। यह चिकित्‍सीय प्रभाव को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा यह जलने से बने निशान को भी प्रभावी रूप से दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय है…)

देसी घी को चेहरे पर लगाने के फायदे काले धब्‍बे दूर करे – Ghee For Skin Whitening In Hindi

देसी घी को चेहरे पर लगाने के फायदे काले धब्‍बे दूर करे - Ghee For Skin Whitening In Hindi

जो लोग अपने चेहरे पर काले निशान और धब्‍बों से परेशान हैं उनके लिए घी एक अच्‍छा विकल्‍प है। क्‍योंकि नियमित रूप से घी का उपयोग करने पर यह चेहरे को गोरा बना सकता है। आप अपने चेहरे पर आने वाले काले निशान, डार्क स्‍पोट्स आदि को दूर करने के लिए रात में घी का उपयोग करें। सोने से पहले आप किसी नाइट क्रीम की तरह अपने चेहरे पर घी लगाएं। नियिमत रूप से कुछ दिनों तक उपयोग करने पर आपको लाभ प्राप्‍त हो सकता है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

देसी घी के ब्यूटी टिप्स फॉर एक्‍ने – Desi Ghee Ke Beauty Tips For Acne In Hindi

देसी घी के ब्यूटी टिप्स फॉर एक्‍ने - Desi Ghee Ke Beauty Tips For Acne In Hindi

सभी लोगों के घर में सामान्‍य रूप से घी उपलब्‍ध रहता है। क्‍योंकि घी का सेवन कर कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सजा सकता है। लेकिन घी के फायदे मुंहासे और इसी तरह की अन्‍य समस्‍याओं के लिए भी होते हैं। आप घी का उपयोग चेचक, घाव, दाद, मुंहासे आदि को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए आहार के साथ ही सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे से पिंपल हटाने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration