गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका

स्किन के लिए बेसन के फायदे - Benefits of Gram flour (Besan) for skin in Hindi
Written by Anamika

बेसन एक ऐसी चीज है जो लगभग हर भारतीय घरों के रसोई में मौजूद होता है। आखिर बेसन के हैं ही इतने फायदे। चने को पीसकर तैयार किए गये बेसन का उपयोग तरह-तरह के व्यंजन एवं मिठाइयां बनाने में किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी बेसन का कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको गोरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए बेसन का फेस पैक बनाने के तरीके और लगाने का तरीका के साथ स्किन के लिए बेसन के फायदे बताने वाले हैं।

हम हमेशा से अपने घरों में दादी और नानी को यह कहते हुए सुनते आ रहे हैं कि अरे चेहरे पर बेसन लगाओ तो चेहरे की रंगत निखर जाएगी। जी हां, व्यंजनों के अलावा बेसन का उपयोग त्वचा को निखारने में भी पुराने समय से की जा रही है। त्वचा सांवली हो या फीकी हो या फिर किसी लड़की की शादी होने वाली हो, चारों तरफ से उसे हर कोई चेहरे पर बेसन लगाने की सलाह देता है। त्वचा पर निखार लाने के अलावा बेसन त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में भी कई मायनों में लाभदायक है। त्वचा पर चमक और निखार लाने के लिए कई विधियों से बेसन के फेसपैक भी तैयार किए जाते हैं। तो आइये जाने कि क्या हैं स्किन के लिए बेसन के फायदे

1.बेसन के ब्यूटी फायदे 
2.ऑयली स्किन के लिए
3.रूखी त्वचा के लिए
4.मुंहासे दूर करने के लिए
5.दाग मिटाने के लिए
6.चेहरे के अनचाहे बालों के लिए
7.त्वचा के लिए स्क्रब के रूप में
8.टैनिंग दूर करने के लिए

स्किन के लिए बेसन के फायदे – Benefits of Besan for skin in Hindi

चेहरे और त्वचा के लिए बेसन का उपयोग सदियों से चला आ रहा है जिसे हम अब भी इस्तेमाल करते हैं। चेहरे पर बेसन लगाने के क्या फायदे हैं, यह जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें

(और पढ़ें – चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

बेसन के फायदे चेहरे पर निखार लाने में – Gram flour whitens and softens the skin in Hindi

बेसन का उपयोग चेहरे पर चमक लाने और त्वचा को टोन करने के लिए किया जाता है। बेसन में कच्चा दूध या दही मिलाकर रोजाना इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार हो जाती है। दही-बेसन या कच्चे दूध और बेसन का फेसपैक बनाकर महिलाएं इसे किसी खास अवसर में शामिल होने के लिए अक्सर अपने चेहरे पर लगाती हैं। इससे स्किन पर निखार आता है और बढ़ती हुई उम्र के साथ होने वाले त्वचा संबंधी विकार भी दूर हो जाते हैं। बेसन चेहरे की गंदगी को साफ कर चेहरे को तरोताजा बनाता है। आप बेसन और कच्चे दूध के फेसपैक को चेहरे के अलावा पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं। इससे आपका शरीर निखर उठेगा।

(और पढ़ें – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है बेसन – Gram flour controls the surface oiliness of face in Hindi

चार बड़े चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहर और गर्दन पर लगाएं। पंद्रह मिनट के बाद चेहरे और गर्दन को ठंडे पानी से धो लें। यह पेस्ट तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा इससे स्किन पर प्राकृतिक निखार भी आती है। यदि आपके पास समय की कमी है तो नहाने से पहले फेसवॉश की जगह इस पेस्ट को लगाएं और चेहरा धो लें। इससे भी आपको फायदा होगा और आपकी सुंदरता और बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

बेसन के फायदे ड्राई स्किन के लिए – Besan (Gram flour) treats dry skin in Hindi

बेसन को दूध की मलाई के साथ मिलाकर लगाने पर यह त्वचा को मॉश्चराइज करती है जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है। इस फेस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा अधिक गोरी और चमकदार दिखती है। अगर आपकी स्किन से पपड़ी निकलती हो तो आप बेसन और मलाई के फेस पैक में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर भी इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है और परतदार त्वचा की समस्या खत्म हो जाती है।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल)

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे मुंहासे दूर करने में – Besan helps to treat acne in Hindi

बेसन कील मुंहासों को दूर करने में भी काफी लाभदायक है। अगर बेसन को चंदन के पाउडर के साथ मिलाकर लगाया जाए तो चेहरे के कील-मुंहासे बहुत तेजी से समाप्त हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के गहरे दाग और धब्बे हैं तो आप बेसन और चंदन के पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदे भी डालकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे मुंहासों के दाग हल्के हो जाते हैं।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे)

बेसन के सौंदर्य लाभ गहरे दाग को मिटाने में – Besan makes face spot-less in Hindi

रात में 5-6 बादाम को दूध में भिगो दें और सुबह इसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें बेसन और नींबू मिलाकर इस फेसमास्क को नियमित चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक चेहरे का गहरा दाग, पिंपल के निशान और बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को खत्म कर देता है। इसके अलावा घर पर तैयार यह फेसपैक स्किन को टोन करने और स्किन पर निखार लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़ें – चिकन पॉक्स (चेचक) के दाग हटाने के उपाय )

बेसन के फायदे शरीर के बाल दूर करने में – Besan reduces the body hair in Hindi

बेसन को पानी में मिलाकर उबटन बना लें और नहाते समय इस उबटन को पूरे शरीर में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे शरीर के बाल अपने आप कम हो जाते हैं। यही कारण है कि बेसन के उबटन को छोटे बच्चों के शरीर से बाल हटाने के लिए लगाया जाता है।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव)

त्वचा के लिए स्क्रब के रूप में बेसन फायदेमंद – Gram flour is a scrub for skin in Hindi

नियमित चेहरे पर स्क्रब करना जरूरी माना जाता है। क्योंकि इससे चेहरे की मृत कोशिकाएं दूर हो जाती है और स्क्रब से चेहरे पर मसाज के बाद चेहरा बिल्कुल तरोताजा दिखने लगता है। बेसन को सबसे सर्वोत्तम स्क्रब माना जाता है। बेसन में थोड़ा सा चावल का आटा, ऑलमंड ऑयल, हल्दी और दही मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए सबसे बढ़िया स्क्रब माना जाता है, इसे बनाना भी काफी आसान है। अगर आप इसमें तिल का तेल मिलाकर मसाज करती हैं तो इसका प्रभाव अधिक दिखेगा।

(और पढ़ें – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

बेसन के फायदे स्किन को टाइट रखने में  – Gram flour is used for tightening the skin in Hindi

ज्यादातर महिलाएं अपनी स्किन को टाइट रखने के लिए चेहरे पर अंडे की सफेदी या अंडे की जर्दी लगाती हैं। लेकिन यदि आप अंडे की सफेदी में थोड़ा सा बेसन मिलाकर लगती हैं तो इससे आपको अधिक फायदा होगा। बेसन में अंडे की सफेदी मिलाकर इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की त्वचा अधिक टाइट रहेगी और आप हमेशा जवान दिखेंगी।

(और पढ़ें – लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय)

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे तुरंत गोरापन पाने के लिए – Gram flour is used for Instant Fairness in Hindi

आप एक पार्टी में जा रहे हैं और आपके चेहरे पर वह चमक नहीं है? तो बेसन आपको तुरंत गोरापन प्रदान कर सकता है।

तो, त्वचा को गोरा करने के लिए बेसन का उपयोग कैसे करें? आपको बस इतना करना है कि 1 चम्मच संतरे के छिलके  और आधा चम्मच मलाई के साथ 4 चम्मच बेसन मिलाएं। इस मास्क को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं।

यह उपाय डार्क आर्म्स और गर्दन के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए आप सप्ताह में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

ऐसे और भी तरीके हैं जिनसे आप बेसन का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं –

मुँहासे निशान के लिए – एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और 2 टेबल स्पून ताजा दूध मिलाएं और चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर समान रूप से लगाएं। 20-25 मिनट के बाद, गोरी और निखरी त्वचा प्राप्त करने के लिए गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें – पीठ के मुंहासे और दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय)

सूखी, परतदार त्वचा के लिए – ताजा नींबू के रस की 2-3 बूंदों को 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दूध की क्रीम या जैतून के तेल और ½ चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और जब यह स्वाभाविक रूप से सूख जाए तो इसे पानी से अच्छी तरह धो लें।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

ऑयली स्किन के लिए – एक अंडे के सफ़ेद भाग को फेंट लें और इसे मास्क में बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय)

ब्लेमिश-फ्री स्किन के लिए – आपको सिर्फ 50 ग्राम दाल, 10 ग्राम मेथी दाना, और हल्दी के 2-3 टुकड़े चाहिए। सभी सामग्रियों को पाउडर में पीसकर एक कंटेनर में स्टोर करें। थोड़े से दूध की मलाई के साथ थोड़ी मात्रा में इस चूर्ण का प्रयोग करें और साबुन के बजाय नियमित रूप से इससे चेहरा धोएं।

ऊपर अपने जाने स्किन के लिए बेसन के फायदे आप इनका उपयोग कर अपनी स्किन को गोरा और सुन्दर बना पायेंगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration