हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव – hair removal cream allergies, causes and prevention in hindi

हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव - hair removal cream allergies, causes and prevention in hindi
Written by Anamika

Hair removal cream in hindi शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है और कभी-कभी त्वचा पर इसका खराब असर भी पड़ सकता है। हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल की वजह से त्वचा पर रैशेज, जलन और सूजन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर इस एलर्जी की लंबे समय तक अनदेखी की जाए तो स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारक भी हो सकता है। आज हम आपको हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी होने के कारण, हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के नुकसान और हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी से बचाव कैसे किया जाए के बारे में बताने वाले है बाजार में अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई तरह के उत्पाद मौजूद हैं।

हेयर रिमूवल क्रीम को बनाने में एक्वा, यूरिया, थियोग्लाइकोलेट, पैराफिनम,लिक्विडम, सेटेरील एल्कोहॉल, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड, टाल्क, सेटेरीथ-20, ग्लिसरीन,परफ्यूम, मैग्नीशियम ट्राईसिलिकेट, पोटैशियम हाइड्राक्साइड,प्रोपिलीन ग्लाइकॉल, लिथियम सोडियम मैग्नीशियम सिलिकेट, लोटस फ्लावर मिल्क, एक्रिलेट कोपोलिमर,सोडियम ग्लूकोनेट जैसे रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से कभी-कभी स्किन पर एलर्जी भी उत्पन्न हो जाती है। इसलिए आपको क्रीम खरीदने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि आपकी त्वचा सेंसिटिव है या सामान्य। तो आइए जानते कि हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी होने के कारण, हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के नुकसान और हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी से बचाव कैसे किया जाए।

हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी होने के कारण – Causes of Allergic Reaction in Hindi

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है आपको हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद एलर्जी हो सकती है। क्योंकि हेयर रिमूवल क्रीम में कई रसायन मिले होते हैं जो त्वचा पर एलर्जी उत्पन्न कर देते हैं।

यदि आप मुंहासे की कोई दवा या त्वचा संबंधी बीमारियों की कोई दवा खा रहे हैं तो हेयर रिमूवल क्रीम से आपको एलर्जी हो सकती है।

हमारे शरीर के हार्मोन में हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है इसकी वजह से भी हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से एलर्जी हो सकती है।

अगर आपको हेयर रिमूवल क्रीम की गंध से परेशानी है तो इसे इस्तेमाल करने पर आपको एलर्जी हो सकती है।

और पढ़े – रातों रात पिंपल से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के नुकसान – Side Effects of Hair Remover in hindi

वीट सहित अन्य हेयर रिमूवल क्रीम शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन क्रीमों में केमिकल मिले होते हैं जो त्वचा से बालों के प्राकृतिक संरचना को तोड़ देते हैं और फिर इन बालों को शरीर से हटा लिया जाता है। त्वचा पर क्रीम लगाने के कुछ देर बाद बालों को हटा लिया जाता है और इसके बाद इसे पानी से धो दिया जाता है। यह एक आसान सी प्रक्रिया है जिसमें दर्द भी नहीं होता है। लेकिन हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है और इसके कई नुकसान भी हैं, तो आइए जानें कि हेयर रिमूवल क्रीम के क्या नुकसान हैं।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी त्वचा में जलन पैदा करता है – Hair removal cream causes Skin Irritation in Hindi

संवेदनशील त्वचा पर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के कुछ देर बाद ही एलर्जी होना शुरू हो जाती है। जब हम अपनी स्किन पर हेयर रिमूवल क्रीम को लगाते हैं तो पहले सनसनाहट फिर बाद में त्वचा में हल्की चुभन महसूस होती है। लेकिन इसे पानी से धो लेने के बाद सनसनाहट खत्म हो जाती है। लेकिन जिन लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है उन्हें काफी देर तक स्किन में सनसनाहट का अनुभव होता रहता है। इसके अलावा उनकी त्वचा में ड्राईनेस, खुजली, रैसेज सहित सनबर्न की भी समस्या पैदा हो सकती है।

(और पढ़े – लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान)

हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी का कारण हो सकता है केमिकल बर्न – Hair removal cream causes Chemical Burns in Hindi

कई बार हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा पर केमिकल बर्न भी हो सकता है। हमारे शरीर की त्वचा और बाल का निर्माण एक ही प्रोटीन और एमीनो एसिड से होता है। त्वचा की अपेक्षा बाल काफी तेजी से टूटते हैं जिन्हें त्वचा को डैमेज किए बिना हटा लिया जाता है। इसके बाद त्वचा में कभी-कभी अधिक सूखापन आ जाता है। इसके अलावा यदि हेयर रिमूवल क्रीम को अधिक देर तक लगाकर छोड़ दिया जाए या इसे पानी से सही तरीके से साफ न किया जाए तो त्वचा में दरारें आने लगती हैं और इसके परिणामस्वरूप आपको केमिकल बर्न भी हो सकता है।

(और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की)

हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जिक रिएक्शन – Hair removal cream causes Allergic Reaction in Hindi

Hair removal cream हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से कभी-कभी त्वचा पर गंभीर एलर्जी भी हो जाती है। अगर आपकी स्किन पर सूजन, लालिमा, ज्यादा दर्द, जलन आदि का अनुभव हो रहा हो तो यह एलर्जी का लक्षण हो सकता है। इसकी वजह से आपको समस्या हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से चौबीस घंटे पहले ही इसे टेस्ट कर लेना चाहिए। इससे आपकी स्किन एलर्जी से सीधे प्रभावित होने से बच जाएगी और आपको कोई गंभीर समस्या भी नहीं होगी।

हेयर रिमूवल क्रीम के तीखी गंध से मूड प्रभावित हो सकता है – Lingering Smell of Hair removal cream in Hindi

हालांकि हेयर रिमूवल उत्पाद बनाने वाली कंपनियों ने क्रीम के तीक्ष्ण और लंबे समय तक बने रहने वाली गंध को दूर करने के उपाय किए हैं। लेकिन अभी भी कई उत्पादों में खराब और तीक्ष्ण गंध बनी हुई है। यह गंध क्रीम बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल कंपोनेंट की वजह से होती है जो त्वचा पर लगाने और इसे धोने के बाद भी काफी देर तक बनी रहती है। लंबे समय तक इसकी गंध वैसे ही बनी रहने पर आपको मूड भी प्रभावित हो सकता है।

हेयर रिमूवल क्रीम की एलर्जी से बचाव – Prevention of hair removal cream allergies in Hindi

Hair removal cream हेयर रिमूवल क्रीम की एलर्जी से बचने के लिए अपनी त्वचा और बालों के जरूरत के हिसाब से क्रीम खरीदें। सही क्रीम का चुनाव करने से एलर्जी से बचा जा सकता है।

हेयर रिमूवल क्रीम के पैकेट पर लिखे दिशा निर्देशों को पढ़ने के बाद ही क्रीम का इस्तेमाल करें। सही जानकारी होने पर आप एलर्जी से बच सकते हैं।

अगर आपकी बॉडी पर कोई घाव, दाग-धब्बे, एक्जिमा या किसी तरह का स्किन इंफेक्शन हो तो हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने से बचें।

हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल के बाद यदि आपको किसी परेशानी का अनुभव हो तो तुरंत डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाएं। क्योंकि समस्या की अनदेखी करने पर आपको स्किन कैंसर भी हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration