चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Remove Facial Hair in Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Remove Facial Hair in hindi
Written by Pratistha

Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi चेहरे पर अनचाह बालों का आना एक ऐसी समस्‍या है जो आपको परेशान कर सकती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय भी मौजदू हैं। अक्सर महिलाएं अपने चेहरे में आने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए पार्लर जाती हैं। इन बालों को हटाते समय उन्‍हें तकलीफ और दर्द भी होता है। लेकिन आप चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय का उपयोग कर इन सभी समस्‍याओं से बच सकते हैं। प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे चमत्कारिक और अद्भुत प्राकर्तिक उत्‍पाद दिये हैं जिनका उपयोग करने पर बिना किसी परेशानी के हम चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। आइए जाने हम किस प्रकार से चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

  1. चेहरे के बाल हटाने का उपाय हल्‍दी – Turmeric Hair Removal In The Face in Hindi
  2. हमेशा के लिए चेहरे के बाल हटाए एग वाइट फेस पैक – Egg White To Remove Face Hair Naturally At Home in Hindi
  3. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय चीनी और नींबू रस- Sugar And Lemon Juice To Remove Facial Hair in Hindi
  4. फेस के अनचाहे बाल हटाये नींबू और शहद – Lemon And Honey Facial Hair Removal Mask In Hindi
  5. अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा दे बेसन – Chehre Ke Baal Hatane Ka Nuskha Gram Flour In Hindi
  6. हमेशा के लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटायें लैवेंडर और टी ट्री ऑयल से- Lavender And Tea Tree Oil With Honey To Remove Facial Hair Permanently In Hindi
  7. अपर लिप के बाल हटाने के उपाय दलिया और केला – Oatmeal And Banana For Remove Upper Lip Facial Hair in Hindi
  8. आलू और मसूर बस एक बार लगाये और जिंदगी भर के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाए – Potato and lentil to remove facial hair in Hindi
  9. पपीता और हल्‍दी का फेस मास्क चेहरे के अनचाहे बाल हटाए – Papaya And Turmeric As Facial Hair Removal Mask In Hindi
  10. अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय प्‍याज और तुलसी – Onion And Basil For To Remove Face Hair Permanently In Hindi

चेहरे के बाल हटाने का उपाय हल्‍दी – Turmeric Hair Removal In The Face in Hindi

चेहरे के बाल हटाने का उपाय हल्‍दी - Turmeric Hair Removal In The Face in Hindi

त्‍वचा के रंग को उज्‍जवल करने वाले गुणों के अलावा हल्‍दी में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। चेहरे पर हल्‍दी का उपयोग करने से यह अनचाहे बालों के विकास को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा में मौजूद घावों का भी उपचार करने में सहायक होता है।

आप हल्‍दी फेस पैक बनाने के लिए पानी में हल्‍दी पाउडर को भिगो कर एक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं जहां अतिरिक्‍त बाल हैं। आप कुछ देर तक पेस्‍ट को लगे रहने दें और सूखने के बाद चेहरे को गर्म पानी से भीगे कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरे के बाल हटाए एग वाइट फेस पैक – Egg White To Remove Face Hair Naturally At Home in Hindi

चेहरे के बाल हटाए एग वाइट फेस पैक – Egg White To Remove Face Hair Naturally At Home in Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए यदि आप नियमित रूप से अंडे के सफेद भाग का फेस मास्‍क लगाते हैं तो यह चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। यह चिपचिपा फेस मास्‍क सूखने के बाद आपके चेहरे की ऊपरी परत को साफ करने में सहायक होता है साथ ही यह त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाता है। आप भी अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अंडे के सफेद भाग का फेस पैक बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।

1 कटोरी में अंडे के सफेद भाग (egg white) लें और इसमें 1 चम्‍मच कॉर्नस्टार्च (cornstarch) और चीनी मिलाएं। जब तक आप एक गाढ़ा पेस्‍ट नहीं बना लेते हैं तब तक इसे अच्‍छी तरह से मिलाते रहें। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनिट के बाद या इसके सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए इस फेस मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम 2 बार उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय चीनी और नींबू रस – Sugar And Lemon Juice To Remove Facial Hair in Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय चीनी और नींबू रस- Sugar And Lemon Juice To Remove Facial Hair in Hindi

प्राचीन समय से ही चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए चीनी का उपयोग किया जा रहा है। चीनी का चिपचिपा घोल बालों में चिपकता है न कि त्‍वचा में। सूखने के बाद जब आप इसे अपने चेहरे से हटाते हैं तो यह अपने साथ चेहरे के बालों को भी ले जाता है। इसलिए यह वैक्सिंग की अपेक्षा कम असुविधाजनक होता है। यदि इस मिश्रण में नींबू के रस को मिला दिया जाता है तो यह त्‍वचा की टोन को हल्‍का करता है और शेष बालों को ऊगने से रोकने में मदद करता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 2 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच ताजा नींबू का रस, 8-10 चम्‍मच पानी, ये आपके अनचाहे बालों को हटाने में मदद कर सकते हैं। आप इन सभी को आपस में मिलाएं और इस मिश्रण को हल्का गर्म करें। इसे ठंडा होने दें और प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट तक इसे सूखने दें और गोलाकार गति में मालिश करते हुए इसे धो लें। आप इस फेस मास्‍क का उपयोग सप्‍ताह में 3 बार कर सकते हैं।

इस बात का ध्‍यान रखें कि मिश्रण को अधिक गर्म नहीं करना चाहिए। साथ ही इसे अधिकतम 30 मिनिट के अंदर ही चेहरे से साफ कर लेना चाहिए। क्‍योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड आपकी त्‍वचा को शुष्‍क और परतदार बना सकती है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

फेस के अनचाहे बाल हटाये नींबू और शहद – Lemon And Honey Facial Hair Removal Mask In Hindi

फेस के अनचाहे बाल हटाये नींबू और शहद – Lemon And Honey Facial Hair Removal Mask In Hindi

 

आप अपने चेहरे के अनवांधित बालों से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 2 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच ताजा नींबू का रस, 1 बड़ा चम्‍मच शहद और 1 या 2 चम्‍मच मक्‍के का आटा, इसके अलावा आपको 1 वेक्‍स पट्टी।

आप चीनी, नींबू का रस और शहद आदि को मिलाएं। इस मिश्रण को लगभग 3 मिनिट तक गर्म करें जब तक की चीनी पिघल कर पेस्‍ट न बन जाए। इस पेस्‍ट को पतला करने के लिए आप पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। फिर इस पेस्‍ट को ठंडा होने दें। चेहरे के उस हिस्‍से में मक्‍के का आटा लगाएं जहां बाल साफ करने हैं। इसके बाद इस पेस्‍ट को बालों की दिशा में लगाएं। इसके बाद वैक्‍स पट्टी का उपयोग करके बालों की विपरीत दिशा में खींचें। आप इस विधि का उपयोग सप्‍ताह में 2-3 बार कर सकते हैं। इस फेस मास्‍क के फायदे शुष्‍क त्‍वचा के लिए सर्वाधिक होते हैं।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा दे बेसन – Chehre Ke Baal Hatane Ka Nuskha Gram Flour In Hindi

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा दे बेसन - Gram Flour Body Hair Removal Tips In Hindi

चेहरे के बाल हटाने के लिए और त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए प्राचीन समय से ही बेसन का उपयोग किया जा रहा है । भारत के कई हिस्‍सों में बेसन के साथ हल्‍दी मिलाकर फेस मास्‍क उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह फेस मास्‍क चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। विशेष रूप से यह महिलाओं की गाल और होठों के आस-पास के बालों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह फेस मास्‍क त्‍वचा को गोरा और सुंदर भी बनाता है।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए थोड़े पानी के साथ बेसन और हल्‍दी की बराबर मात्रा मिलाएं और फेस मास्क बनाये । इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह से सूखने तक छोड़ दें। पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप इसे गर्म पानी में भीगे हुए कपड़े से साफ कर लें। यह चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को आसानी से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

हमेशा के लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटायें लैवेंडर और टी ट्री ऑयल से – Lavender And Tea Tree Oil With Honey To Remove Facial Hair Permanently In Hindi

हमेशा के लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटायें लैवेंडर और टी ट्री ऑयल से- Lavender And Tea Tree Oil With Honey To Remove Facial Hair Permanently In Hindi

बालों को हटाने के लिए प्रकृति से ही हमें कई उत्‍पाद मिल सकते हैं जो हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही सुंदरता को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए लैवेंडर तेल और टी ट्री ऑइल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको लैवेंडर तेल का 1 छोटा चम्‍मच और टी ट्री ऑयल की 4-6 बूंदें चाहिए।

1 कटोरी में इन दोनों तेलों को मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की सहायता से हटाने वाले बालों पर लगाएं। नियमित रूप से दिन 3 बार इस मिश्रण का उपयोग 3 माह तक करने पर यह अनचाहे बालों से छुटकारा दिला सकता है। लैंवेडर और टी ट्री आयल में एंटी-एंड्रोजेनिक गुण होते हैं जो अनचाहे बालों को हटाने में मदद करते हैं। यदि आप अपने चेहरे के बालों को हटाना चाहते हैं तो इन तेलों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

अपर लिप के बाल हटाने के उपाय दलिया और केला – Oatmeal And Banana For Remove Upper Lip Facial Hair in Hindi

अपर लिप के बाल हटाने के उपाय दलिया और केला - Oatmeal And Banana For Remove Upper Lip Facial Hair in Hindi

महिलाओं को अपने चेहरे के बाल हटाने के लिए प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करना चाहिए। इन्‍हीं प्राकृतिक उत्‍पादों में केला और दलिया भी शामिल हैं। चेहरे के बालों से मुक्ति पाने के लिए 2 चम्‍मच दलिया और 1 पके केले की आवश्‍यकता होती है।

फेस मास्‍क बनाने के लिए आप 1 कटोरी में केले को अच्छी तरह से मैश करें और इसमें दलिया को भी मिला लें। इस मिश्रण को आप प्रभावित क्षेत्र में हल्‍के हाथों से लगाएं और गोलाकार गति में घुमाएं। लगभग 15-20 मिनिट के इंतेजार के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस मास्क का उपयोग सप्‍ताह में 2-3 बार करें।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

आलू और मसूर बस एक बार लगाये और जिंदगी भर के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाए – Potato and lentil to remove facial hair in Hindi

आलू और मसूर बस एक बार लगाये और जिंदगी भर के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाए - Potato and lentil to remove facial hair in Hindi

चेहरे पर बालों का आना रोकने के लिए औषधीय गुणों से भरपूर मसूर बहुत फायदेमंद है। महिलाएं होठों के ऊपर के बालों को दूर करने के लिए मसूर और आलू का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए उन्‍हें 1 कप मसूर, 1 आलू, 1 बड़ा चम्‍मच ताजे नींबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच शहद चाहिए।

मसूर को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इसे पीस कर पेस्‍ट बना लें। 1 आलू को छील कर साफ करें और इसे भी ब्लैंडर में पीस लें और इसका रस निकाल लें। मसूर के पेस्‍ट में आलू का रस, शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं और लगभग 30 मिनिट तक सूखने दें। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो इसे हल्‍के हाथों से उंगली की मदद से हटा दें। इस पेस्‍ट के साथ ही आपके चेहरे के अनचाहे बाल भी बाहर आ जाएगें। इस विधि को सप्‍ताह में 1-2 बार कर सकते हैं। मसूर आपके चेहरे के बालों को निकालने में मदद करता है जबकि आलू के ब्‍लीचिंग गुण बालों को हल्‍का करने में सहायक होते हैं। यह मिश्रण सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए उपयु‍क्‍त होता है।

(और पढ़े – मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी…)

पपीता और हल्‍दी का फेस मास्क चेहरे के अनचाहे बाल हटाए – Papaya And Turmeric As Facial Hair Removal Mask In Hindi

पपीता और हल्‍दी का फेस मास्क चेहरे के अनचाहे बाल हटाए - Papaya And Turmeric As Facial Hair Removal Mask In Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए या रंग में निखार लाने के लिए पपीता की गिनती की जाती है। पपीता आपके चेहरे के बालों को भी हटा सकता है। इसके लिए आपको 1 कच्‍चे पपीता और ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर की आवश्‍यकता होती है।

फेस मास्‍क बनाने के लिए कच्‍चे पपीता को छील लें और इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को ब्‍लैंडर की सहायता से पेस्‍ट बना लें और इसमें हल्‍दी पाउडर को मिला लें। आप इस पेस्‍ट का इस्‍तेमाल उस जगह करें जहां के बाल आपको हटाना हो। आप इस पेस्‍ट को लगाए और हल्‍की मालिश करें। लगभग 20 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें। यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। कच्‍चे पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम पापेन मानव बालों को स्‍वाभाविक रूप से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय प्‍याज और तुलसी – Onion And Basil For To Remove Face Hair Permanently In Hindi

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय प्‍याज और तुलसी - Onion And Basil For To Remove Face Hair Permanently With Home Remedy In Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि चेहरे के बालों को हटाने के लिए पार्लर में या महंगे उत्‍पादों में पैसा खर्च किया जाता है। जबकि इसका सस्‍ता और प्रभावी इलाज प्‍याज और तुलसी के रूप में मौजूद है। आप अपने चेहरे के बालों को हटाने के लिए 2 मध्‍यम आकार की प्‍याज और 10-12 तुलसी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। आप प्‍याज को छीलें और प्‍याज की दो परतों के मध्‍य मिलने बाली पतली परत को तुलसी के पत्‍तों के साथ मिलाकर पेस्‍ट बना लें।

जिन बालों को आप साफ करना चाहते हैं उन बालों पर इस मिश्रण को लगाएं। लगभग 20 से 25 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी की सहायता से धो लें। प्रभावी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे 1 से 2 महिने तक सप्‍ताह में नियमित रूप से 3 से 4 बार उपयोग करें। यह आपके चेहरे से अनचाहे बालों को दूर करने में बहुत ही प्रभावी उपचार हो सकता है।

प्‍याज वास्‍तव में आपके लिए बेहद फायदेमंद है क्‍योंकि प्‍याज बालों के विकास को बढ़ावा देती है। लेकिन जब इसे तुलसी के साथ मिलाकर उपयोग किया जाता है तो इसके प्रभाव विपरीत हो जाते हैं। इस तरह से यह आपके बालों को हटाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – तुलसी बीज के फायदे और नुकसान इन हिंदी…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration