लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान – Lavender Oil Benefits And Side Effects in Hindi

लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान - Lavender Oil Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Pratistha

लैवेंडर के तेल के फायदे और औषधीय लाभ: शायद ही कोई व्‍यक्ति होगा जिसने लैवेंडर तेल का नाम न सुना हो। लेकिन फिर भी ऐसे बहुत से व्‍यक्ति हैं जिन्‍हें लैवेंडर तेल के फायदे और नुकसान पता नहीं है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करता है। लैवेंडर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में चिंता को दूर करना, तनाव से छुटकारा, त्‍वचा समस्‍या और मुंहासे का उपचार, रक्‍त परिसंचरण में सुधार और श्वसन समस्याओं का इलाज करने की क्षमता शामिल है। लैवेंडर तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी के दौरान भी किया जाता है। यह प्राकृतिक रूप से नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। इस लेख में आप लैवेंडर तेल के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्‍त करेंगें। आइए इन्‍हें जाने।

1. लैवेंडर का तेल क्या है – What Is Lavender Oil in Hindi
2. लैवेंडर तेल के पोषक तत्व – Lavender Oil Nutrition Facts in Hindi
3. लैवेंडर तेल के फायदे – Lavender Oil Ke Fayde in Hindi

4. लैवेंडर तेल के नुकसान – Lavender Oil Ke Nuksan in Hindi

लैवेंडर का तेल क्या है – What Is Lavender Oil in Hindi

लैवेंडर का तेल क्या है - What Is Lavender Oil in Hindi

यह तेल लैवेंडर औषधीय पौधे से प्राप्‍त किया जाता है। जिसे लैवंडुला एंजस्टिफोलिया (Lavandula angustifolia) कहते हैं। इन पौधों से प्राप्‍त होने वाले फूलों से भाप आसवन के माध्‍यम से आवश्‍यक तेल प्राप्‍त किया जाता है। लैवेंडर फूल अपनी शांत और मनमोहक खुशबू के लिए जाने जाते हैं। प्राचीन समय से लैवेंडर फूलों का उपयोग शुष्‍क इत्र (potpourri) बनाने के लिए किया जा रहा है। लैवेंडर आवश्‍यक तेल एक शुद्ध तेल है जिसे उपयोग करने से पहले अन्‍य तेलों के साथ मिलाकर पतला किया जाता है। विभिन्‍न प्रकार के बॉडी स्‍प्रे में लैवेंडर तेल का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। लैवेंडर तेल के फायदे आपके व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भी जाने जाते हैं।

(और पढ़े – एसेंशियल ऑयल क्‍या है, नाम, फायदे और उपयोग…)

लैवेंडर तेल के पोषक तत्व – Lavender Oil Nutrition Facts in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर लैवेंडर तेल में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता के कारण ही लैवेंडर तेल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लैवेंडर में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम (100 ग्राम लैवेंडर तेल में लगभग 49) होती है। इसके अलावा लैवेंडर तेल में विटामिन सी और विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। खनिजों की बात की जाए तो लैवेंडर तेल में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी हड्डीयों को मजबूत बना सकता है। इसमें कैफीक एसिड भी होता है जो कैंसर के प्रभाव को कम करके इसकी रोकथाम में मदद करता है।

लैवेंडर तेल के फायदे – Lavender Oil Ke Fayde in Hindi

  1. लैवेंडर तेल के लाभ तनाव के लिए – Lavender Oil Benefits For Stress in Hindi
  2. लैवेंडर के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Lavender Oil Benefits For Better Sleep in Hindi
  3. लैवेंडर आयल फॉर एक्‍ने – Lavender Oil For Acne in Hindi
  4. लैवेंडर तेल का उपयोग दर्द से राहत दिलाये – Lavender Oil For Relieves Pain in Hindi
  5. लैवेंडर का तेल के फायदे मूत्रवर्धक के रूप में – Lavender Oil For Stimulates Urine Flow in Hindi
  6. लैवेंडर का तेल गुड फॉर हार्ट – Lavender Oil For Heart in Hindi
  7. लैवेंडर तेल के गुण दे खुजली से राहत – Lavender Oil To Treat Eczema in Hindi
  8. लैवेंडर तेल का प्रयोग पाचन के लिए फायदेमंद – Lavender Oil Benefits For Digestion in Hindi
  9. लैवेंडर आयल कैंसर का उपचार में सहायता करे – Lavender Oil For Prevents Cancer in Hindi
  10. लैवेंडर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर – Lavender Oil For Hair in Hindi
  11. लैवेंडर तेल लाभ से करें घावों का उपचार – Lavender Oil For Heals Wounds in Hindi

आपने औषधीय गुणों के कारण लैवेंडर तेल मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माना जाता है। इसका उपयोग त्‍वचा समस्‍याओं और बालों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए भी किया जाता है। लैवेंडर तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की सूची बहुत लंबी है। लेकिन यहां पर आपको लैवेंडर तेल से प्राप्‍त होने वाले कुछ प्रमुख स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी दी जा रही है। आइए जाने लैवेंडर एसेंशियल ऑल बेनिफिट्स ।

लैवेंडर तेल के लाभ तनाव के लिए – Lavender Oil Benefits For Stress in Hindi

लैवेंडर तेल के लाभ तनाव के लिए - Lavender Oil Benefits For Stress in Hindi

आप यदि तनाव या इससे होने वाली अन्‍य समस्‍याओं का शिकार बनते हैं तो लैवेंडर तेल का उपयोग करें। लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को अपने सिर में लगाने से माइग्रेन, सिरदर्द, अवसाद और तनाव जैसे लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका उपयोग कर आप घबराहट, थकान और बेचैनी को कम कर सकते हैं। आप अपने नहाने वाले पानी लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें शामिल करें। यह आपको राहत दिलायेगा।

अध्‍ययनों से पता चलता है कि चिंता और तनाव के मुद्दो के लिए लैवेंडर तेल टॉनिक का काम करता है। इसके अलावा यह अरोमाथेरेपी के पुराने दर्द, चिंता और अनिद्रा का प्रबंधन करने में मदद करता है। आप भी लैवेंडर तेल का फायदेमंद उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

लैवेंडर के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Lavender Oil Benefits For Better Sleep in Hindi

लैवेंडर के फायदे अच्‍छी नींद के लिए - Lavender Oil Benefits For Better Sleep in Hindi

क्‍या आपको रात में पूरी नींद लेने में दिक्‍कत आती है। यदि ऐसा है तो आप लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। लैवेंडर तेल में नींद को प्रेरित करने करने वाले गुण होते हैं। यह अक्‍सर अनिद्रा के वैकल्पिक उपचार के रूप उपयोग किया जाता है। आप नींद की समस्‍या को दूर करने के लिए अपने हाथों में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें लें और इसे तकिया या बेड शीट में लगाएं। इसकी मनमोहक खुशबू आपको रात में अच्‍छी नींद लेने में मदद कर सकती है। एक अध्‍ययन से इस बात की पुष्टि भी होती है। लैवेंडर तेल अध्‍ययन में शामिल व्‍यक्तियों की नींद की गुणवत्‍ता को सुधार देखा गया है। इसके साथ ही यह पैरासिम्‍पेथेटिक मॉड्यूलेशन (parasympathetic modulation) में वृद्धि करता है और हृदय गति पर निय‍ंत्रण बनाए रखता है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

लैवेंडर आयल फॉर एक्‍ने – Lavender Oil For Acne in Hindi

लैवेंडर आयल फॉर एक्‍ने - Lavender Oil For Acne in Hindi

त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार लैवेंडर तेल सौंदर्य को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह त्‍वचा में मौजूद मुंहासों का प्रभावी उपचार कर सकता है। चेहरे में मुंहासे एक ऐसी स्थिति है जो युवा महिला और पुरुषों के लिए असुविधा का कारण बन सकती है। लेकिन लैवेंडर तेल में जीवाणुरोधी और चिकित्‍सीय गुण मौजूद रहते हैं जो मुंहासों का उपचार करने में मदद करते हैं।

शुद्ध लैवेंडर तेल बैक्‍टीरिया के प्रसार को रोककर उन्‍हें नष्‍ट कर सकते हैं। मुंहासों का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया और हार्मोन उतार-चढ़ाव के कारण अतिरक्‍त सेबम का उत्‍पादन होता है। लैवेंडर तेल इन सभी कारणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। मुंहासों को ठीक करने के साथ ही यह मुंहासों के दाग को स्‍पष्‍ट रूप से साफ कर सकता है। आप लैवेंडर तेल का उपयोग किसी मलहम या क्रीम के साथ कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि लैवेंडर तेल का उपयोग त्‍वचा पर सीधे न करें। इसे किसी अन्‍य तेल के साथ मिलाकर पतला करने के बाद ही अपनी त्‍वचा पर उपयोग करें।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

लैवेंडर तेल का उपयोग दर्द से राहत दिलाये – Lavender Oil For Relieves Pain in Hindi

लैवेंडर तेल का उपयोग दर्द से राहत दिलाये - Lavender Oil For Relieves Pain in Hindi

शरीर के विभिन्‍न अंगों में होने वाले दर्द के लिए लैवेंडर तेल का प्रयोग किया जा सकता है। इसे सबसे अच्‍छे दर्द निवारकों में से एक माना जाता है। यह मांसपेशीय तनाव, दर्द, जोड़ों के दर्द, पीठ का दर्द और पैरों के दर्द आदि से राहत दिला सकता है। लैवेंडर तेल की नियमित मालिश करने से यह जोड़ों में दर्द और गठिया के दर्द का इलाज कर सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि ऑक्‍सीजन की मौजूदगी में लैवेंडर तेल की वाष्‍प दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके अलावा यह चोट के दर्द को भी प्रभावी रूप से कम करने में सहायक होता है। यदि आपके शरीर में किसी प्रकार का दर्द है तो आप लैवेंडर तेल को अजमा सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

लैवेंडर का तेल के फायदे मूत्रवर्धक के रूप में – Lavender Oil For Stimulates Urine Flow in Hindi

लैवेंडर का तेल के फायदे मूत्रवर्धक के रूप में - Lavender Oil For Stimulates Urine Flow in Hindi

आपकी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं गुर्दे में मौजूद विषाक्‍ता के कारण होती है। आपके गुर्दे का प्रमुख कार्य मूत्र के माध्‍यम से इन विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करना है। लैवेंडर तेल मूत्र उत्‍पादन को उत्‍तेजित कर सकता है। यह मूत्र संबंधी विकारों के लिए अच्‍छा है। यह आपके गुर्दे में मौजूद सभी प्रकार के हानिकारक तत्‍वों को मूत्र के माध्‍यम से बाहर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हार्मोनल संतुलन को बहाल करने और मूत्राशय की सूजन को कम करने में मदद करता है। इस तरह से आप लैवेंडर तेल को मूत्र वर्धक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मूत्राशय में संक्रमण के कारण, लक्षण और बचाव…)

लैवेंडर का तेल गुड फॉर हार्ट – Lavender Oil For Heart in Hindi

लैवेंडर का तेल गुड फॉर हार्ट - Lavender Oil For Heart in Hindi

आप अपने शरीर में स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। उचित रक्‍त प्रवाह आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। कार्डियोवैस्‍कुलर साइंस एंड मेडिसिन विभाग के शोधकर्ता बताते हैं कि अरोमाथेरेपी  के दौरान लैवेंडर तेल का उपयोग कोरोनरी परिसंचरण पर लाभकारी प्रभाव डालता है। यह रक्‍तचाप को भी कम करता है और उच्‍च रक्‍तचाप के उपचार के लिए अक्‍सर उपयोग किया जाता है। यह शरीर में न केवल ऑक्‍सीजन के स्‍तर को बढ़ाता है बल्कि मस्तिष्‍क और मांसपेशीय ताकत को भी उत्तेजित करता है। यह रक्‍त को शुद्ध करने के साथ ही दिल के दौरे और एथेरोस्‍क्लेरोसिस के जोखिम से भी बचाता है। हृदय को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए आप भी लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

लैवेंडर तेल के गुण दे खुजली से राहत – Lavender Oil To Treat Eczema in Hindi

लैवेंडर तेल के गुण दे खुजली से राहत - Lavender Oil To Treat Eczema in Hindi

आप विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह त्‍वचा के संक्रमण का भी उचित इलाज कर सकता है। प्रीमियम कार्बनिक लैवेंडर तेल का उपयोग मुंहासों, झुर्रीयों, सोरायसिस और अन्‍य त्‍वचा सूजन संबंधी समस्‍याओं के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर घावों, चोट, जलन, सनर्बन आदि समस्‍याओं की उपचार प्रक्रिया को तेज करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह त्‍वचा विकार जिसमें एक्जिमा भी शामिल है इसका भी निदान कर सकता है। खुजली या एक्जिमा का उपचार करने के लिए आप लैवेंडर तेल के साथ कैमोमाइल को मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय…)

लैवेंडर तेल का प्रयोग पाचन के लिए फायदेमंद – Lavender Oil Benefits For Digestion in Hindi

लैवेंडर तेल का प्रयोग पाचन के लिए फायदेमंद - Lavender Oil Benefits For Digestion in Hindi

यदि आप पाचन विकार से परेशान हैं तो लैवेंडर तेल आपके लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह आंतों के अंदर भोजन की गतिशीलता को बढ़ाता है। इसके अलावा लैवेंडर तेल अमाशय रस और पित्‍त (gastric juices and bile) को भी उत्‍तेजित करता है। इस प्रकार यह अपचन, पेट दर्द, पेट फूलना, उल्‍टी और दस्‍त आदि पेट और पाचन संबंधी समस्‍याओं का उपचार करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

लैवेंडर आयल कैंसर का उपचार में सहायता करे – Lavender Oil For Prevents Cancer in Hindi

लैवेंडर आयल कैंसर का उपचार में सहायता करे - Lavender Oil For Prevents Cancer in Hindi

एक पशू अध्‍ययन से पता चलता है कि लैवेंडर तेल कैंसर के विकास को कम कर सकता है। लैवेंडर तेल में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट अन्‍य आवश्‍यक तेलों के संयोजन के साथ कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है। लैवेंडर तेल में एंटी कैंसर प्र‍वृत्ति होती है। हालांकि यह कैंसर का उपचार नहीं कर सकता है लेकिन कैंसर के प्रभाव को कुछ हद तक कम जरूर कर सकता है। इसके अलावा यह कैंसर के उपचार प्रक्रिया को भी बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

लैवेंडर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर – Lavender Oil For Hair in Hindi

लैवेंडर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर - Lavender Oil For Hair in Hindi

आपके बाल आपकी सुंदरता को प्रदर्शित करते हैं। इसलिए आपको इनकी सुरक्षा पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। लैवेंडर आवश्‍यक तेल बालों की देखभाल के लिए उपयोगी हैं। आप बालों में मौजूद जूँ और इनके अंडों को नष्‍ट करने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लैवेंडर तेल बालों के झड़ने का भी प्रभावी इलाज कर सकता है। विशेष रूप से यह अल्पाशिया या गंजापन (alopecia) रोग से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। यह एक ऑटोम्‍यून्‍यून बीमारी है जो शरीर में बालों के रोम को उगने से रोकती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है नियमित रूप से लैवेंडर तेल को सिर पर लगाना चाहिए। क्‍योंकि लैवेंडर तेल का उपयोग करने पर 40 प्रतिशत अल्‍पाशिया पीड़ित लोगों में बालों के विकास में वृद्धि हुई। बालों को मजबूत करने और गंजेपन से बचने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

लैवेंडर तेल लाभ से करें घावों का उपचार – Lavender Oil For Heals Wounds in Hindi

लैवेंडर तेल लाभ से करें घावों का उपचार - Lavender Oil For Heals Wounds in Hindi

अपने शक्तिशाली एंटी-सेप्टिक गुणों के कारण लैवेंडर तेल घावों और चोट का उपचार कर सकता है। इसका उपयोग करने पर यह क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने और घावों का त्‍वरित उपचार करने मे मदद करती है। लैवेंडर तेल एंटीमाइक्रोबायल गुण भी होते हैं जो घावों को संक्रमण से बचाते हैं।

आप पहले से पतला किये हुए लैवेंडर तेल के 1 भाग में 10 भाग दूसरे तेल को मिलाकर घावों के ऊपर लगाएं। लैवेंडर तेल को पतला करने के लिए आप जैतून का तेल या जोजोबा तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह मिश्रण घावों के संक्रमण को रोकने में सहायक होता है। यदि आपको किसी प्रकार की चोट या घाव है तो लैवेंडर तेल को अजमाया जा सकता है। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

लैवेंडर तेल के नुकसान – Lavender Oil Ke Nuksan in Hindi

लैवेंडर तेल के नुकसान - Lavender Oil Ke Nuksan in Hindi

आप विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अधिक मात्रा में इसका उपयोग करने पर कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। इसके साथ ही कुछ विशेष परिस्थितियों में लैवेंडर तेल का उपयोग हानिकारक हो सकता है। आइये जाने लैवेंडर तेल के दुष्‍प्रभाव क्‍या हैं।

अधिक मात्रा में लैवेंडर तेल का उपयोग या उपभोग करने पर निम्‍न समस्‍याएं हो सकती हैं :

महिलओं के लिए – गर्भवती हैं और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को लैवेंडर तेल सहित अन्‍य आवश्‍यक तेलों का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि विशेष आवश्‍यकता है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इनका उपयोग किया जाना चाहिए।

मधुमेह रोगी – मधुमेह रोगीयों को सलाह दी जाती है कि वे लैवेंडर तेल का उपयोग करने से बचें।

क्‍योंकि अधिक मात्रा में उपयोग करने पर यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है।

युवा लड़को के लिए – अवश्‍यकता से अधिक मात्रा में लैवेंडर तेल का उपभोग करने पर लड़कों के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह लड़को हार्मोन विघटनकर्ता के रूप में काम कर सकता है।

इसके परिणामस्‍वरूप युवा लड़कों में असामान्‍य स्‍तन वृद्धि हो सकती है।

एलर्जी – कुछ लोगों की त्‍वचा लैवेंडर तेल के लिए संवेदनशील हो सकती है।

जिससे इसका उपयोग करने पर त्‍वचा की जलन और चकते जैसी एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration