बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Hair Lice in Hindi

बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Hair Lice in Hindi
Written by Jaideep

बालों से जूँ, लीख हटाने और निकालने के घरेलू उपाय के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्‍यक है। सिर के बालों में जूँ की उपस्थिति किसी भी व्‍यक्ति को शर्मिंदगी का एहसास करा सकती है। सिर की जूँ का संक्रमण न केवल प्रभावित व्‍यक्ति के लिए, बल्कि आसपास के लोगों के लिए भी असुविधाजनक स्थिति होती है। यही कारण है हमारी माताएं बचपन में उन बच्‍चों के साथ खेलने और उनके साथ रहने के लिए मना करती थी जिनके सिर में जूँ हुआ करती थी। लेकिन आज इस लेख में आप जानेगें कि बालों से लीख और जूँ निकालने के घरेलू उपाय जिनकी सहायता से आप अपने सिर में मौजूद जूँ को अपने सिर से दूर कर सकते हैं।

1. बालों की जूँ क्‍या है – What is the hair lice in Hindi
2. बालों से लीख (जूँ) हटाने के घरेलू उपाय – Gharelu Nuskhe For Lice In Hindi

3. बालों में जूँ की रोक-थाम के लिए सुझााव – Prevention Tips for Hair Lice in Hindi

बालों की जूँ क्‍या है – What is the hair lice in Hindi

यह एक प्रकार का परजीवी है जिसे वैज्ञानिक रूप से पेडिकुलस हृयूमन कैपिटिस (Pediculus humanus capitis) कहा जाता है। इस परजीवी की लंबाई लगभग 2 से 3 मिलीमीटर होती है। यह परजीवी कीड़े हैं जो सिर में रेंगते हुए अपनी प्रजनन प्रक्रिया को पूर्ण करते हैं। ये कीड़े बड़ी ही तेजी से अपना विकास करते हैं और बालों में अपने अंडे देते हैं जिन्‍हें नाइट्स या लीख (nits)कहा जाता है।

लेकिन आप अपने सिर को इस परजीवी से मुक्‍त करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अजमा सकते हैं, जो कि वास्‍तव में बहुत ही प्रभावी होते हैं। आइए बालों से जूँ निकालने के तरीको के बारे में जाने।

बालों से लीख (जूँ) हटाने के घरेलू उपाय – Gharelu Nuskhe For Lice In Hindi

जैसा की आप जानते हैं कि सिर पर जूँ होने का अनुभव कितना बुरा हो सकता है। सिर पर जूँ की उपस्थिति आपके व्‍यक्तित्‍व को प्रभावित कर सकती है। लेकिन इन्‍हें दूर करने के लिए हमारे पास कुछ घरेलू उपाय हैं। आप इन घरेलू उपायों का उपयोग कर न केवल जूँ को सिर से दूर कर सकते हैं, बल्कि जूँ से होने वाली अन्‍य सिर संबंधी समस्‍याओं (Head problems) से निजात पा सकते हैं। आइए जाने जूँ से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़ें –सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

बालों से जूँ हटाने के उपाय टी ट्री ऑयल – Balo Se ju Hatane Ke Upay Tea tree oil in Hindi

शोधकर्ताओं के द्वारा सलाह दी जाती है कि सिर में मौजूद जूँ के घरेलू उपचार के रूप में टी ट्री आयल (Tea Tree Oil) का उपयोग एक प्रभावी विकल्‍प हो सकता है। क्‍योंकि टी ट्री आयल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसे मेयोनेज़ की तरह ही उपयोग किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि बालों पर टी ट्री आयल का उपयोग करने से बालों में मौजूद जूँ और लीख (lice and nits) म‍र जाते हैं जिन्‍हें बाद में आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। लेकिन इस तेल का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए, क्‍योंकि यह तेल बहुत ही शक्तिशाली (Powerful oil) होता है। यदि सिर पर जूँ मौजूद हैं तो इस स्थिति में इस तेल को सप्‍ताह में केवल 3-4 बार ही उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें –बालों का असमय झड़ने का कारण)

जूँ मारने के घरेलू नुस्‍खे बेकिंग सोडा – Ju Marne Ke Gharelu Nuskhe Baking Soda in Hindi

आप अपने सिर पर जूँ के कारण होने वाली खुजली (itchiness) को दूर करने के लिए और जूँ को मारने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। जब किसी अच्‍छे कंडीशनर के साथ मिलाकर बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है तो यह जूँ के श्वसन तंत्र (respiratory system) को संकुचित करके जूँ को मारने में मदद करता है। इसके लिए आपको 1 भाग बेकिंग सोडा, 3 भाग कंडीशनर, जूँ निकालने वाली कंघी (lice comb) और तौलिया की आवश्‍यकता होती है।

आप कंडीशनर और बेकिंग सोडा (Conditioner and baking soda) को आपस में मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाने के बाद आप हल्‍के हाथों से जूँ निकालने वाली कंघी से बालों के जूँ को निकालने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपके बालों से जूँ को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। पूरी तरह से जूँ से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ दिनों तक इस विधि को दोहराने की आवश्‍यकता है।

(और पढ़ें –पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स)

लीख निकालने का तरीका लहसुन का उपयोग – Likh Nikalne Ka Tarika Lahsun Ka Upyog in Hindi

यद्यपि जूँ आपके लिए ज्‍यादा हानिकारक या विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं (Health problems) को पैदा नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी यह आपके लिए असुविधाजनक स्थिति पैदा कर सकते हैं। लेकिन प्राचीन समय से उपयोग कीये जाने वाले घरेलू उपायों का उपयोग करके भी आप इन जूँ और लीखों से छुटकारा पा सकते हैं। लहसुन का उपयोग जूँ के घरेलू उपचारों में से एक है जो एक प्रभावी विकल्‍प है। इसके लिए आपको 8-10 लहसुन की कली और नींबू के रस के साथ मिलाकर इनका पेस्‍ट बनाना है और अपने बालों में लगाना है। आधा घंटे के बाद आप किसी हल्‍के शैम्‍पू (Light shampoo) से अपने बालों को धो लें। माना जाता है कि तीव्र गंध जूँ और उनके अंडों को मारने में मदद करती है। इस आयुर्वेदिक उपचार को 1 या 2 महीने के लिए सप्‍ताह में 1 बार उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें –इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

जूँ की दवा नमक और सिरका – Ju Ki Dawa Namak Aur Sirka in Hindi

आप सिर के जूँ से छुटकारा पाने के लिए नमक और सिरका का उपयोग कर सकते हैं। सिर पर नमक और सिरका का उपयोग कई कारणों से जूँ को हटाने के बेहतर घरेलू उपचारों में से एक है। नमक का उपयोग करने पर यह जूँ को निर्जलित करता है जबकि सिरका जूँ और लीख (Nits) को मारने का काम करता है। यद्यपि यह वयस्‍क जूँ (Adult lice) को नहीं मार पाता है लेकिन यह जूँ के बालों की पकड़ को कमजोर करता है, जिससे जूँ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यदि सही अनुपात वाले इस मिश्रण का उपयोग सिर पर किया जाता है तो यह जूँ से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़ें –सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

लिखों से निजात पाने का तरीका है जैतून तेल – Likho Se Nijat Pane Ke Liye Jaitoon Ka Tel in Hindi

यह आपके रसोई घर का एक उत्‍कृष्‍ट उत्‍पाद माना जाता है। यदि आप जूँ से छुटकारा चाहते हैं तो जैतून के तेल के औषधीय गुणों का उपयोग करें। जैतून का तेल उपयोग करने पर जूँ को सांस लेने में परेशानी होती है और दम घुटने के कारण उनकी मौत हो जाती है। जैतून तेल को अपने बालों में लगाने का सबसे अच्‍छा समय रात का समय होता है। आप रात में अपने बालों में तेल लगाएं और सो जाएं। क्‍योंकि जूँ कई घंटो तक बिना सांस लिए जीवित रह स‍कते हैं। आपके बालों में उपस्थित लीख को हटाने के लिए आपको कंघी की आवश्‍यकता होगी। लेकिन जैतून तेल बालों में लीखों की पकड को कमजोर कर देते हैं और आसानी से वे कंघी के साथ बाहर आ जाते हैं।

(और पढ़ें –जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल )

जुएं मारने के घरेलू उपाय संतरे का जूस – Ju Marne Ke Gharelu Upay Santre Ka Juice In Hindi

नारंगी के रस में अम्‍लता होती है, जो कि जूँ को परेशान कर सकता है। आप अपने सिर में 100 प्रतिशत शुद्धता वाले संतरे के रस को लगाएं। संतरे का रस लगाने के बाद आप अपने सिर को शॉवर कैप (Shower cap) से ढकें और 40 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप एक लीख निकालने वाली कंघी और गर्म पानी के साथ अपने बालों को धुलें। बाल धुलने के बाद आप अपने सामान्‍य शैम्‍पू का उपयोग भी कर सकते हैं इसके बाद जूँ निकालने वाली कंधी का इस्‍तेमाल जरूर करें।

(और पढ़ें –संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

जूँ से छुटकारा दिलाए शराब – Ju Se Chutkara Dilaye Sharab in Hindi

आप अपने सिर के जूँ को नशे के माध्‍यम से भी मार सकते हैं। जिसका सबसे अच्‍छा और प्रभावी विकल्‍प शराब के रूप में मौजूद है। आप अपने सिर में शराब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी प्रकार की सस्‍ती या महंगी शराब का उपयोग कर सकते हैं। अपने बालों में शराब का उपयोग करने के बाद आप अपने बालों को हमेशा उपयोग किये जाने वाले शैम्‍पू (Regular Shampoo) की सहायता से धो लें और अपने बालों में एक जूँ कंधी का उपयोग करें। यह कंघी आपके सिर में मौजूद जूँ को बाहर निकालने में मदद करेगी।

जूँ मारने का शैम्‍पू और कंधी – Ju Marne Ka Shampoo in Hindi

कुछ नए एंजाइम आधारित शैम्‍पू बाजारों में उपलब्‍ध हैं जो कि जूँ के बाहरी परत या कंकाल (exoskeleton) को तोड़ने और लीखों को मारने में मदद करते हैं। कुछ उत्‍पाद जैसे लीस बी गोन (Lice B Gone) विशेष रूप से जूँ के लिए ही बाजार में बेंचे जाते हैं।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

लीख निकालने का तरीका है नीम का तेल – likh hatane ke upay Neem Tel in Hindi

सिर की जूँ को मारने के लिए नीम के तेल (Neem oil) का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। नीम तेल का उपयोग अपने बालों पर करने से यह वयस्‍क जूँ और उनके अंडो के वायु मार्ग को अवरुद्ध करता है, इस प्रकार यह तेजी से जूँ और उनके अंडों (Lice and their eggs) की मृत्‍यू का कारण बन सकता है। इसलिए यदि सिर में जूँ हो गए हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का उपयोग किया जा सकता है। नीम तेल का उपयोग करने के लिए आपको नीम का तेल, शैम्‍पू और जूँ निकालने वाली कंघी की आवश्‍यकता होती है।

आप अपने नियमित उपयोग करने वाले शैम्‍पू में नीम का तेल मिलाएं और अपने बालों को धुलने के लिए इसका उपयोग करें। बाल धुलने के दौरान या बाद में आप जूँ निकालने वाली कंघी (lice comb) का उपयोग करके अपने सिर से जूँ को बाहर निकाल सकते हैं।

(और पढ़ें –नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें)

बालों में जूँ की रोक-थाम के लिए सुझााव – Prevention Tips for Hair Lice in Hindi

आप अपने बच्‍चों परिचितों और अपने सिर पर जूँ होने से बचने के लिए निम्‍न युक्तियों का पालन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके सिर में जूँ होने की संभावना को कम किया जा सकता है।

  • आप अपने व्‍यक्तिगत सामान जैसे कि कपड़े, बिस्‍तर, तौलिया, कंघी आदि को साझा न करें, विशेष रूप से उन व्‍यक्तियों के साथ जिन्‍हें जूँ हो।
  • जिन लोगों को जूँ होती है उन्‍हें अपने कपड़े एंजाइम आधारित डिटर्जेंट (Enzyme-based detergents) से धोने चाहिए। ताकि जूँ के विकास को रोका जा सके जो आपको और आपके आस-पास रहने वाले लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • आप अपने बालों को हमेशा साफ (clean) रखें।
  • किसी दूसरे व्‍यक्ति के सिर के संपर्क में आने से बचें साथ ही टोपी को साझा न करें।
  • बाहरी गतिविधियों में भाग लेने पर अपने बालों को ढ़क कर या बांध कर रखें।
  • महीने में कम से कम एक बार सफेद सिरका (white vinegar) में कंघी और ब्रश को भीगने देंना चाहिये।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration