लहसुन के फायदे और नुकसान – Garlic Benefits and side effects in Hindi

लहसुन के फायदे और नुकसान – Garlic Benefits and side effects in Hindi
Written by Sneha

Garlic Benefits In Hindi यदि आपसे पूंछा जाये लहसुन से क्या फायदा होता है? तो आप सोच में पड़ सकते हैं। लहसुन खाने के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं लेकिन इसके बारे में पता कुछ ही लोगों को होता है। लहसुन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे मसाले के रूप में सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लहसुन सिर्फ सब्जियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लहसुन का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लहसुन से प्राप्त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में पेट के रोग को दूर करना, वजन कम करना, मधुमेह नियंत्रित करना, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, रक्‍तचाप को नियंत्रित करना, कोलेस्‍ट्रॉल को घटाना, हड्डियों को मजबूत करना, प्रतिरक्षा बढ़ाना आदि शामिल हैं।

इसके अलावा लहसुन का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं का भी निदान कर सकते हैं। लहसुन का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। जिसमे कच्चा लहसुन का सेवन, भुने रूप में, सुबह खाली पेट, सोते समय आदि। आज के इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में बता रहें हैं।

1. लहसुन क्‍या है – What Is Garlic in Hindi
2. लहसुन के औषधीय गुण – Garlic Nutrients Value in Hindi
3. लहसुन के फायदे इन हिंदी – Lahsun Ke Fayde in Hindi

4. लहसुन खाने के नुकसान – Lahsun Khane Ke Nuksan in Hindi

लहसुन क्‍या है – What Is Garlic in Hindi

लहसुन क्‍या है - What Is Garlic in Hindi

यह एक कंद के र्रोप में जमीन के नीचे बढ़ता है। जिसे मसाले के रूप में भी उपयोग किया जाता है। (इसकी लंबी हरी झाड़ी शूटिंग स्कैप्स नामक फूल के डंठल का उत्पादन करती है, जिसे खाया जा सकता है।) लहसुन की ऊंचाई और व्‍यास लगभग 2 इंच होता है। यह एक समूह के रूप में जमीन के नीचे होता है जिसमें लहसुन की बहुत सी पोथी होती है। 10 से 20 कलि प्रति लहसुन से प्राप्त होती है। ये कलि एक छिलके की खाल में खुद को घेरे हुए हैं, जिसे निकालने की ज़रूरत है, और भीतर पीला पीला, लहसुन का एक हिस्सा है जिसे खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है और इसे कई तरह से काटा जा सकता है।

लहसुन से मसालेदार तेज गंध आती है जिसे भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लहसुन, आमतौर पर व्यंजनों में एक स्वादिष्ट बनाने वाले मुख्य घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका एक अपवाद भुना हुआ लहसुन है, जिसे मसाले के रूप में खाया जा सकता है। आइए जाने लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

लहसुन के औषधीय गुण – Garlic Nutrients Value in Hindi

औषधीय उद्देश्‍यों के लिए उपयोग किये जाने वाले लहसुन में उच्‍च मात्रा में औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा लहसुन में विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और विटामिनों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6 उच्‍च मात्रा में होते हैं। खनिज पदार्थों की बात की जाए तो लहसुन में फॉस्‍फोरस, मैंगनीज, जस्‍ता, कैल्शियम और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड की अल्‍प मात्रा होती है। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। आइए जाने इन पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता के कारण लहसुन हमें किस प्रकार स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है।

लहसुन खाने के फायदे – Garlic Benefits In Hindi

इसके इतने सारे फायदे लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण होते हैं। लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर कई बर्षो से किया जाता आ रहा है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बनाते हैं। अपने औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन के स्वास्‍थ्‍य लाभ बहुत अधिक हैं। जिनमें दिल की बीमारी को ठीक करना, डायबिटीज का उपचार करना, कैंसर के विभिन्‍न रूपों से लड़ना आदि शामिल हैं। इसके अलावा त्‍वचा संबंधी कुछ समस्‍याओं में इसका ऊपरी तौर पर इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने लहसुन के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

लहसुन खाने के फायदे वजन घटाने में – Garlic Benefits For Weight Loss in Hindi

सुबह सुबह लहसुन खाने के फायदे वजन घटाने में - Garlic Benefits For Weight Loss in Hindi

कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का प्रमुख कारण मोटापा या अधिक वजन माना जाता है। अक्‍सर देखा जाता है कि लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत परिश्रम करते हैं। लेकिन शायद उन्‍हें पता नहीं है कि इसका सबसे सरल और प्रभावी इलाज लहसुन है। हालांकि नियमित व्‍यायाम और उचित खान पान इस समस्या से बचा सकता है। लेकिन वजन घटाने की इस प्रक्रिया को लहसुन का उपयोग कर इसे और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। लहसुन बढ़ते वज़न को रोकने में काफ़ी हद तक मददगार साबित हो सकता है। लहसुन का नियमित सेवन करने से एडीपोजेनिक ऊत्‍तकों की वृद्धि को रोकने में मदद मिलती है साथ ही यह थर्मोजेनेसिस के स्‍तर को बढ़ा सकता है और कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर सकता है।

अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें और कुछ देर के बाद गुनगुने नींबू पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन का अन्य प्रकार के व्‍यंजनों के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने पर किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

लहसुन के औषधीय गुण दिल को स्वस्थ रखे – Garlic Benefits For Heart Health in Hindi

लहसुन के औषधीय गुण दिल को स्वस्थ रखे - Garlic Benefits For Heart Health in Hindi

दैनिक आहार में लहसुन को खाना आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है। चूंकि इसमें बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हृदय को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन (Allicin) के एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्‍तचाप और रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। लेकिन इसके इन फायदों को लेने के लिए लहसुन को पकाने की अपेक्षा कच्‍चे लहसुन का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि इसमें मौजूद सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा लहसुन को पकाने से कम हो सकती है। इसलिए लहसुन के औषधीय लाभ प्राप्‍त करने के लिए इसे कच्चा या भुने लहसुन का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

लहसुन के लाभ रक्‍तचाप को कम करने के लिए – Garlic Benefits For Blood Pressure in Hindi

लहसुन के लाभ रक्‍तचाप को कम करने के लिए - Garlic Benefits For Blood Pressure in Hindi

आज अधिकांश लोग रक्‍तचाप की समस्‍या से ग्रसित हैं। इस समस्‍या का घरेलू उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। एक पूर्ण रूप से परिपक्‍व लहसुन में बायोएक्टिव सल्‍फर यौगिक एस-एललिस्सीस्टीन (S – allylcysteine) होता है। यह प्रभावी रूप से उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्‍च रक्‍तचाप के प्रमुख कारणों में सल्‍फर की कमी शामिल है। इसलिए शरीर में सल्‍फर की कमी को पूरा करने के लिए लहसुन का नियमित उपभोग किया जा सकता है। लहसुन एक प्राकृतिक हर्बल घटक है जो तनाव को कम करने में भी प्रभावी होता है। तनाव भी आपके रक्‍तचाप को बढ़ा सकता है। इसलिए अपने तनाव और रक्‍तचाप को कम करने के लिए लहसुन का उपभोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

शुगर में लहसुन के फायदे – Lahsun Ke Fayde For Diabetes in Hindi

शुगर में लहसुन के फायदे - Lahsun Ke Fayde For Diabetes in Hindi

लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज पर लगाम लगाई जा सकती है। मधुमेह एक चयापचय विकार है यह मुख्‍य रूप से खराब जीवनशैली के कारण होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि लहसुन का सेवन मधुमेह के प्रभाव को कम कर सकता है। यह शरीर में रक्‍त ग्‍लूकोज और ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। यह शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि कर सकता है (1)। इसलिए यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो रक्‍त में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करने के लिए लहसुन का उपभोग प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

लहसुन का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Garlic Benefits For Low Cholesterol in Hindi

लहसुन का इस्‍तेमाल कोलेस्‍ट्रॉल कम करे - Garlic Benefits For Low Cholesterol in Hindi

गलत खानपान की वजह से लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो रही है। अध्‍ययनो से पता चलता है कि लहसुन में मौजूद पोषक तत्‍व खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। मानव शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। एक अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल और दूसरे खराब कोलेस्‍ट्रॉल। शोधकर्ता बताते हैं कि लहसुन खाने पर यह यकृत में कोलेस्‍ट्रॉल के संश्‍लेषण को रोक सकता है। इस तरह से लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है जो उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल से होने वाली समस्‍याओं से ग्रसित हैं। हालांकि, अभी तक लहसुन के कोलेस्‍ट्रॉल कम करने वाले इस गुण को लेकर वैज्ञानिकों के बीच आम सहमति नहीं बन पाई है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

भुने लहसुन के फायदे इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाए – Garlic Benefits For Boost Immunity in Hindi

भुने लहसुन के फायदे इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाए - Garlic Benefits For Boost Immunity in Hindi

आपके शरीर को सामान्‍य संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए भुने लहसुन का उपभोग कर सकते हैं। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूटाथियोन (glutathione) के स्‍तर बढ़ने पर सफेद रक्‍त कोशिकाओं जैसे लिम्‍फोसाइट्स (lymphocytes), मैक्रोफेज (macrophages), मोनोसाइट्स और न्‍यूट्रोफिल (monocytes and neutrophils) को उत्‍तेजित किया जा सकता है। सफेद रक्‍त कोशिकाएं प्रतिरक्षा तंत्र का प्रमुख अंग है जो विभिन्‍न प्रकार के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। जबकि ग्‍लूटोथियोन एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है। इस तरह से आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए भुने लहसुन को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

लहसुन खाने के फायदे दिलाता है सर्दी से राहत – Lahsun Ke Fayde For Cold And Flu in Hindi

लहसुन खाने के फायदे दिलाता है सर्दी से राहत - Lahsun Ke Fayde For Cold And Flu in Hindi

प्राचीन समय से ही सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते हैं कि लहसुन का उपभोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ने से आपका शरीर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं से लड़ने मे सक्षम होता है। लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में साइटोकिन्‍स के स्‍तर को कम करने में मदद करते है। आप लहसुन का उपयोग कर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसे वायरल संक्रमण का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

रात को लहसुन खाने के फायदे दांतों की रक्षा करे – Rat Me Lahsun Khane Ke Fayde For Tooth Decay in Hindi

रात को लहसुन खाने के फायदे दांतों की रक्षा करे - Rat Me Lahsun Khane Ke Fayde For Tooth Decay in Hindi

जीवाणुरोधी और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण लहसुन हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। रात को लहसुन का उपयोग मुंह में होने वाले संक्रमण से भी बचा सकता है। मुंह के संक्रमण का समय पर यदि इलाज न किया जाए तो यह दांत क्षय का कारण बन सकता है। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग करने पर यह पेरियोडोंटाइटिस, मौखिक थ्रश आदि का उपचार कर सकता है। यदि आप मुंह से संबंधित किसी प्रकार के संक्रमण से ग्रसित हैं तो आपके लिए लहसुन इसका प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

लहसुन खाने के फायदे एचआईवी के उपचार में – Lahsun Khane Ke Fayde For Treat HIV Infection in Hindi

लहसुन खाने के फायदे एचआईवी के उपचार में - Lahsun Khane Ke Fayde For Treat HIV Infection in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि लहसुन एचआईवी संक्रमण का उपचार करने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद डाय‍ललिड डाइसल्‍फाइड एचआईवी कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं और सं‍क्रमित कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। चूंकि एचआईवी का इलाज शायद अब तक संभव नहीं है लेकिन इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। एचआईवी से ग्रसित लोगों के लिए लहसुन एक औषधीय दवा है जो इस बीमारी के प्रभाव को कम करने में मदद करती है।

(और पढ़े – महिलाओं में एचआईवी एड्स के लक्षण…)

लहसुन का उपयोग हड्डियों को मजबूत करे – Garlic Benefits For Improve Bone Health in Hindi

लहसुन का उपयोग हड्डियों को मजबूत करे - Garlic Benefits For Improve Bone Health in Hindi

बढ़ती उम्र और खराब जीवनशैली अक्‍सर हड्डियों के कमजोर होने का कारण बनता है। इसका मतलब यह है कि कमजोर हड्डियों के कारण फ्रैक्‍चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍याओं की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से निपटने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है। लहसुन का उपयोग कर गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस का उपचार किया जा सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि लहसुन के तेल का उपयोग कर गठिया और इससे संबंधित अन्‍य समस्‍याओं का प्रभावी इलाज किया जा सकता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए सामान्‍य व्‍यक्ति द्वारा नियमित रूप से प्रतिदिन 2-3 लहसुन की कलियों का सेवन किया जाना चाहिए। यह हड्डियों से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

कच्चे लहसुन खाने लाभ पाचन के लिए – Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde For Digestion in Hindi

कच्चे लहसुन खाने लाभ पाचन के लिए - Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde For Digestion in Hindi

आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। कच्चे लहसुन को खाना पाचन समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। आप अपने आहार में कच्‍चे लहसुन की कलियों को शामिल कर सकते हैं। लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो आंतों की सूजन को ठीक करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप आंतों की समस्‍याओं को दूर करने और उन्‍हें साफ रखने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। लहसुन का उपभोग करने पर आप पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे पेंचिश, दस्‍त, पेट के कीड़े, पेट की गैस, पेट की ऐंठन आदि समस्‍याओं का घरेलू इलाज कर सकते हैं। यह आंतों में मौजूद खराब बैक्‍टीरिया को नष्ट करने और अच्‍छे बैक्‍टीरिया के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

गार्लिक बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने – Garlic Benefits For Prevents Acne in Hindi

गार्लिक बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने - Garlic Benefits For Prevents Acne in Hindi

क्‍या आप मुंहासों से परेशान हैं और इसका इलाज खोज रहे हैं। यदि ऐसा है तो लहसुन आपकी सहायता कर सकता है। आप अपने मुंहासों का उपचार करने के लिए लहसुन, शहद, क्रीम और हल्दी जैसे औषधीय उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं। ये आपके चेहरे में मौजूद मुंहासों और इनके निशानों से छुटकारा दिला सकते हैं। लहसुन में त्‍वचा की सफाई करने वाले एंटीबायोटिक पदार्थ होते हैं जो त्‍वचा की कई समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं। लहसुन का उपयोग कर आप त्‍वचा के चकते, छालरोग, मुंहासों और छोट घावों का इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में भी सहायक होता है जिनमें झुर्रियां आदि शामिल है। यदि आप किसी त्‍वचा समस्‍या से ग्रसित हैं तो लहसुन को अजमाकर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

एक पोथी लहसुन के फायदे तनाव को दूर करे – Lehsun Ki Kali Khane Ke Fayde For Stress in Hindi

एक पोथी लहसुन के फायदे तनाव को दूर करे - Lehsun Ki Kali Khane Ke Fayde For Stress in Hindi

आप लहसुन का उपयोग कर ऑक्‍सीडेटिव तनाव से बच सकते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व ऑक्सिडेटिव तनाव के कारण सूजन और एथेरोस्‍क्लेरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वास्‍तव में लहसुन हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम कर दिल की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता हैं। ऑक्‍सीडेटिव तनाव से राहत पाने के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन 1 लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय…)

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ – Garlic Benefits For Men in Hindi

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ - Garlic Benefits For Men in Hindi

यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में बहुत ही प्रचलित है। लहसुन यौन कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। इस कारण यह महिला और पुरुषों दोनों में यौन इच्‍छा को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा लहसुन का नियमित उपभोग मानसिक तनाव और थकान आदि को भी कम कर सकता है। इस तरह से आप आपनी यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चाहिए घोड़े जैसी ताकत तो करें लहसुन और शहद का सेवन…)

लहसुन बेनिफिट्स फॉर हेयर – Garlic Benefits For Hair in Hindi

लहसुन बेनिफिट्स फॉर हेयर - Garlic Benefits For Hair in Hindi

आप अपने बालों की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। हम सभी बालों के लिए प्‍याज के फायदे जानते हैं लेकिन इसके भाई लहसुन के फायदे भी बालों के लिए बहुत अधिक होते हैं। आप अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए लहसुन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्‍याज की तरह ही लहसुन के रस को अपने बालों में लगा सकते हैं। यह आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है और नए बालों को उगाने में भी सहायता कर सकता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

लहसुन खाने के नुकसान – Side Effects of Garlic in Hindi

लहसुन खाने के नुकसान - Lahsun Khane Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से लहसुन हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। लहसुन खाने के नुकसान में श‍ामिल हैं :

  • गर्भवती महिलाओं को लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • लहसुन खाने से आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है।
  • यदि आपको लहसुन से किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसे खाने से बचना चाहिए।
  • अगर आप कच्चा लहसुन खा रहे हैं, तो इससे आपको गैस, उल्टी या पेट फूलने जैसी परेशानी भी हो सकती है।
  • जिन लोगों को पेट के अल्‍सर और इस प्रकार की पेट से संबंधित समस्‍याएं हैं उन्‍हें भी लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य की पूर्ति के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो औषधीय रूप में लहसुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration