जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में Health benefits of garlic in hindi

जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में Health benefits of garlic in hindi
Written by Sneha

आमतौर पर खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन रोग निवारक का भी काम करता है।
जादातर लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन कम लोगों को ही पता होता है कि लहसुन का सेवन हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है, सर्दियों के सीजन में तो यह बहुत ही लाभकारी होता है इसमें  जुकाम, फ्लू, रक्तचाप, कैंसर से बचाव के गुण पाए जाते हैं।  लहसुन में मौजूद विटामिन और खनिज हृदय रोग को जल्दी ठीक करने में मदद करते है।

लहसुन में एलिसिन नामक मुख्य कंपाउंड होता है जो एक एंटीबॉयोटिक की तरह काम करता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लहसुन में अमीनो एसिड, विटामिन B1, B6, C, मिनरल्स, फ्लैवनॅायड और एन्जाइम होते हैं। लहसुन दिल की बीमारी के लिए भी फायदेमंद होता है। यह जोड़ों के दर्द को भी जल्दी ही दूर कर देता है।

हर रोज लहसुन की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. लहसुन से ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए इस कच्चा खाना चाहिए. बहुत ज्यादा पका देने से इसके कुछ स्वास्थ्यवर्धक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

आज हम आपको लहसुन खाने से होने वाले फायदे को बताएंगे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।
1. हाई बीपी से बचाए: protect from High BP in Hindi


लहसुन में ऐलीसीन नाम का कम्पाउंड होता है जो आपके लिए हाई बीपी में फायदेमंद होता है। बहुत सारे लोगों को ये बात पता नहीं होगी कि लहसुन खाने से हाइपरटेंशन से आराम मिलता है। यह ना केवल ब्लड सर्कुलेशन को काबू में रखता है, बल्कि दिल से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है।

2.लहसुन का सेवन सर्दी और ख़ासी में दिलाये राहत: Cold and cough relief in Hindi

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल कम्पाउंड होते हैं जो सर्दी और ख़ासी के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपको बहुत तेज़ सर्दी या ख़ासी हुई हो तो लहसुन आपको इससे आराम दिला सकता है। 2 से 3 दाने लौंग या फिर लहसुन को पकाकर खाने से ना सिर्फ आपकी बंद नाक खुलेगी बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाएगा।

3.लहसुन के गुण डायरिया दूर करे: Garlic Properties Remove Diaryia in Hindi

लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल कम्पाउंड होते हैं जो डायरिया में मदद करता है। लहसुन खाने से पेट की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं जैसे- डायरिया।

4.लहसुन बचाएं आपको ठंड से: Garlic save you cold in Hindi

लहसुन का सेवन आपको ठंड से भी बचाता है। कई लोगों का मानना है कि ठंड के दिनों में लहसुन खाने से सर्दी कम लगती है। ठंड के मौसम में गाजर, अदरक और लहसुन का जूस बनाकर पीने से शरीर को एंटीबॉयोटिक्स मिलता है और ठंड भी कम लगती है। और पढ़े: सर्दियों में शरीर के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं

5. लहसुन का सेवन डायबटीज में फायदेमंद Garlic intake is beneficial in diabetes in hindi


लहसुन डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शरीर में शुगर के स्‍तर को नियंत्रित कर इन्‍सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे डायबटीज की बीमारी में राहत मिलती है।

6.फंगल इंफेक्‍शन से बचाए लहसुन का सेवन: Garlic avoiding fungal infections in Hindi

फंगल इंफेक्‍शन के कारण हमारे शरीर के कई भाग कमजोर पड़ जाते हैं, लेकिन लहसुन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा हुआ है जो आपको इस इंफेक्‍शन से बचाने में आपकी मदद करता है। प्रतिदिन की डाइट में कच्चे लहसुन का इस्तेमाल करने से ऐसी बीमारियां दूर रहती हैं साथ ही उस जगह पर कच्चे लहसुन को पीसकर लगाने से भी फायदा होगा.

7.लहसुन का सेवन दे दांत के दर्द से राहत: Garlic relief from toothache in Hindi

लहसुन एंटीसेप्टिक का काम करता है। अगर आपके दांत में बहुत तेज़ दर्द है और आपको किसी दवाई से फायदा नहीं हो रहा है तो लहसुन का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होता है। लहसुन के कुछ टुकड़ों को लेकर अपने दांतों पर थोड़ी देर तक रगड़े इससे आपको ज़रूर आराम मिलेगा। और इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.

8. पाचन तंत्र मजबूत करे लहसुन के चमत्कारी गुण Miracle properties of Garlic strengthen the digestive system in Hindi

लहसुन का इस्तेमाल पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इसमें मौजूद कई पोषक तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं. इसके साथ कई रिसर्च में ये भी कहा गया है कि लहसुन का इस्तेमाल कैंसर से बचाव में भी मदद करता है. लहसुन का इस्तेमाल करने वालों में कैंसर होने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं.

9. लहसुन का सेवन एलर्जी दूर करें Remove allergy in hindi

लहसुन में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी तत्‍व एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। अगर लहसुन का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एलर्जी से होने वाले निशान और चकतों की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

10. लहसुन का सेवन गर्भावस्था में है फायदेमंद Garlic is beneficial in pregnancy in hindi

गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं को लहसुन का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration