पेट की गैस के कारण और दूर करने के आसान घरेलू उपाय – Stomach Gas Causes and Home treatment in Hindi

पेट की गैस के कारण और आसान घरेलू इलाज - Stomach Gas Causes and Home treatment in Hindi
Written by Anamika

Stomach Gas Problem Treatment in Hindi: पेट में गैस उत्पन्न होना हमारे पाचन क्रिया का स्वाभाविक कार्य है  लेकिन आजकल करीब 80 प्रतिशत बीमारियों की जड़ पेट की समस्या ही है। पेट में गैस बनना कोई बीमारी नहीं है लेकिन एक ऐसी समस्या जरूर है जो पेट के साथ ही आंत एवं लीवर के कार्यों के गड़बड़ होने से उत्पन्न होती है। हमारा भोजन पेट में गैस की समस्या होने के पीछे का एक मुख्य कारण होता है। प्रतिवर्ष गैस की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं पर बहुत पैसा बर्बाद करते हैं। लेकिन सही दिनचर्या और उचित भोजन से इस बीमारी से बचा जा सकता है। आज हम आपको पेट की गैस का घरेलू उपाय (pet me gas ke karan aur ghrelu ilaj in hindi) के बारे में बताने जा रहें हैं आइये जानते हैं पेट में गैस की समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है।

पेट में गैस बनने के कारण – Causes of stomach gas in Hindi

Stomach Gas पेट की गैस तब बनती है जब हमारे कोलोन (बृहदान्त्र) में मौजूद बैक्टीरिया कार्बोहाइड्रट में खमीर उत्पन्न कर देता है जिसे हमारी छोटी आंत पचा नहीं पाती है। इस परिस्थिति में हाई फाइबर युक्त भोजन इस समस्या को और अधिक बढ़ा देते हैं। फाइबर आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह पाचन तंत्र के अच्छे कार्य के लिए भी सहायक होता है और ब्लड शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है लेकिन इसके साथ ही फाइबर पेट में गैस भी बनाता है।

पेट में गैस बनने का दूसरा कारण ठीक से भोजन को चबाकर न खाना, अत्यधिक मसाले वाले भोजन करना, अधिक तनाव लेना और बाजार के पेय पदार्थों का सेवन करना है। इसके अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन, पाचन तंत्र का खराब होना, भोजन पचा न पाना और कब्ज की पुरानी बीमारी से भी पेट में गैस की समस्या होती है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है पेट में खाना पच रहा है या सड़ रहा है)

पेट में गैस बनने के लक्षण – symptoms of Stomach Gas  in Hindi

जब पेट में गैस अधिक बनने लगती है तो सांसों से बदबू आती है, भूख बहुत कम लगती है, जीभ पर काई जैसी परत जम जाती है, पेट में सूजन हो जाती है और पेट में ऐंठन भी महसूस होती है।

पेट की गैस का घरेलू इलाज – Home treatment of stomach gas in Hindi

पेट की गैस के इलाज में पीली सरसों खाएं – Yellow Mustard for stomach gas in Hindi

कई बीमारियों के घरेलु उपाय की सामग्री सामान्यतः हर घर में मौजूद होती है। पेट की गैस के इलाज में पीली सरसों बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो पेट की एसिडिटी को कम करता है और गैस एवं इसके वजह से उत्पन्न दर्द को तुरंत दूर कर देता है। एक चम्मच पीसे हुए पीले सरसों पावडर को गर्म पानी से प्रतिदिन खाने से गैस की समस्या से 5 से 10 मिनट में ही निजात मिल जाती है।

पेट की गैस दूर करने के लिए हींग खाएं  – Heeng treats stomach gas in Hindi

एक गिलास गर्म जल में आधा चम्मच हींग मिलाकर पीने से पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है। हींग एंटी-फ्लैटुलेंट का कार्य करता है और  पेट में गैस उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

(और पढ़े – हींग के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

अजवाइन है पेट की गैस दूर करने का घरेलू इलाज – Ajwain for stomach gas in Hindi

गर्म पानी से एक चम्मच अजवाइन प्रतिदिन खाने से गैस की समस्या नहीं होती है। अजवाइन में थिमोल (thymol) नामक यौगिक पाया जाता है जो गैस्ट्रिक जूस को स्रावित करता है और पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है।

पेट की गैस का रामबाण इलाज है दालचीनी – Cinnamon treats stomach gas in Hindi

पेट की दीवारों से गैस्ट्रिक एसिड एवं  पेप्सिन को अधिक स्रावित होने से रोकने में दालचीनी सहायक होती है। इसके सेवन से पेट की गैस से तुरंत आराम मिल जाता है। आधे चम्मच दालचीनी पावडर को एक कप गर्म दूध में मिलाएं और एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पी लें। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

गैस भगाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन – Baking Soda & Lemon for stomach gas in Hindi

सोडियम बाइकार्बोनेट को ही बेकिंग सोडा कहते हैं और यह पेट की गैस को दूर करने में बहुत प्रभावी होता है। बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर पीने पर यह अत्यधिक तेजी से अपना असर दिखाता है। आधे कटे नींबू को एक गिलास गर्म जल में निचोड़ लीजिए और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट की गैस एवं दर्द से तुरंत निजात मिल जाता है।

गैस से निजात दिलाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar for stomach gas in Hindi

शरीर के क्षार (alkaline) को कम करने में एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंजाइम बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच के इलाज में उपयोगी होता है और गैस दूर करने में मदद करता है। दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गर्म जल में मिलाएं और इसे ठंडा करके दिन में दो बार इसका सेवन करें। पेट की गैस दूर हो जाएगा।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

पेट की गैस का घरलू उपचार है जीरा पानी – Jeera Water treats stomach gas in Hindi

इसेंशियल ऑयल लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन पचने में मदद मिलती है और गैस की समस्या नहीं होती है। जीरे में इसेंशियल ऑयल मौजूद होता है जो गैस का एक घरेलू इलाज (gas ke gharelu ilaj) है। एक चम्मच जीरे को दो कप जल में उबालें और ठंडा होने पर इसे छानकर पीएं। गैस की परेशानी दूर हो जाएगी।

(और पढ़े – जीरे का पानी पीने के फायदे और नुकसान)

पेट की गैस का घरेलू इलाज है अदरक – Ginger for stomach gas in Hindi

यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और पेट की गैस दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। एक चम्मच अदरक के पेस्ट को डेढ़ कप पानी में ऊबालकर छान लें और इसमें शहद मिलाकर ठंडा करके पीएं। इसके अलावा अदरक, सौंफ और इलाइची को बराबर मात्रा में लेकर पानी में उबालें और छानकर पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

पेट की गैस दूर करने के लिए त्रिफला खाएं – Triphala for stomach gas in Hindi

एक गिलास पानी में आधे चम्मच त्रिफला पावडर को 5 से 10 मिनट तक उबालें और फिर इसे ठंडा करके पीएं। इससे पेट की गैस की समस्या दूर हो जाती है। यह पेट की गैस के इलाज में बहुत असरदार होता है लेकिन इसका उपयोग करते समय त्रिफला (triphala) चूर्ण की थोड़ी ही मात्रा लें।

(और पढ़े – त्रिफला चूर्ण के फायदे और नुकसान)

पतंजलि गैस की दवा दिव्य गैसहर चूर्ण  – Patanjali gas ki dawa Divya Gashar Churna in hindi

दिव्य गैसहर चूर्ण पतंजलि फार्मेसी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक पाउडर है जो पेट में होने वाली गैस को दूर करता है इसका सेवन करने से पाचन में मदद मिलती है इस पाउडर में अजवाइन, काला नमक, हरीतिकी, मीठा सोडा, निम्बू सत् आदि सामग्री का मिश्रण है। जो गैस की दवा का काम करती है अगर आप इसका सेवन करते है तो आप को भोजन के बाद उत्पन्न होने वाली गैस, अम्लपित आदि जैसी समस्या नहीं होती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration