ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान – Drinking cold water benefits and side effects in hindi

ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान - Drinking cold water benefits and side effects in hindi
Written by Anamika

Thanda pani or ice cold water in Hindi हममें से ज्यादातर लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि अधिक पानी पीने से शरीर को क्या फायदा होता है। विशेष रूप से ज्यादा गर्मी में और अत्यधिक शारीरिक गतिविधि करने के दौरान ठंडा पानी पीने के फायदे होते हैं। कुछ लोग सादे पानी में बर्फ का टुकड़ा डालकर शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए ठंडा पानी (cold water) पीते हैं लेकिन शरीर के तापमान के अलावा भी ऐसी कई परिस्थियां हैं जिनमें ठंडा पानी पीना फायदेमंद होता है। (ice cold water in hindi)

वास्तव में हमारा शरीर गर्म पानी की अपेक्षा ठंडे पानी को अधिक तेजी से अवशोषित करता है और निर्जलीकरण (dehydration) की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए ठंडे पानी पाने के फायदे लोकप्रिय भी हैं।

ठंडा पानी पीने के फायदे – thanda pani pine ke fayde in Hindi

ठंडा पानी पीने के फायदे - thanda pani pine ke fayde in Hindi

पानी पीने के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं लेकिन ठंडा पानी पीने के फायदे क्या होते हैं, हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

ठंडा पानी पीने के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने में – Drinking cold water Increase Metabolism in Hindi

शरीर की कैलोरी घटाने के लिए सामान्यरूप से कई उपाय मौजूद हैं लेकिन ठंडा पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर की कैलोरी तो कम होती ही है साथ में उपापचय (metabolism) की दर भी बढ़ती है। हमारे शरीर को तापमान सामान्य और बेहतर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और ठंडा पानी शरीर के तापमान और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

ठंडा पानी पीने के लाभ चेहरे पर चमक लाने में – Drinking cold water for glowing Skin in Hindi

 स्वास्थ्य को लेकर कई लोग बहुत भ्रम में जीते हैं। कुछ लोगों को मानना है कि गरम पानी त्वचा के लिए बेहतर होता है। लेकिन वास्तव में ठंडा पानी त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होता है। ठंडा पानी पीने से यह त्वचा में ब्लड के सर्कुलेशन को ठीक रखता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। सामान्य जीवन में भी देखा जा सकता है कि ठंडा पानी पीने वाले लोगों के चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहती है।

बर्फ वाला पानी पीने के फायदे हार्मोन रेगुलेट करने में – ice cold water Regulates Hormones in Hindi

बर्फ वाला पानी पीने के फायदे हार्मोन रेगुलेट करने में - ice cold water Regulates Hormones in Hindi

इसमें कोई रहस्य नहीं है कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य में हमारे हार्मोन की अति महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह बात नहीं मालूम है कि हमारे हार्मोन के लिए पानी कितना जरूरी है, विशेषरूप से टेस्टोस्टेरोन (testosterone ) और एस्ट्रोजन के लिए। यह सिर्फ हार्मोन को ही संतुलित नहीं रखता है बल्कि ठंडा पानी पीने से सेक्स करने की क्षमता भी बढ़ती है और हार्मोन का लेवल भी बढ़ता है। यह उत्तेजित करने में भी मदद करता है।

ठंडे पानी के फायदे एनर्जी के लिए – cold water for good Energy Level in Hindi

स्किन के नीचे मौजूद टेम्परेचर सेंसर को अतिसक्रिय करने में ठंडे पानी का अधिक योगदान होता है। जब से सेंसर अति सक्रिय हो जाता हैं तो हृदय गति की क्रियाएं बढ़ जाती हैं और यह शरीर को अतिरिक्त एनर्जी प्रदान करता है और सुस्ती को दूर कर दिनभर सक्रिय (active) रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचना है तो अपनाये इन टिप्स को)

ठंडा पानी पीने के फायदे तनाव कम करने में – cold water Enhances Mood in Hindi

अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना जाता है कि यदि घबराहट या तनाव हो रहा हो तो ठंडा पानी पीयो। वास्तव में ठंडा पानी मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। ठंडा पानी पीने से हमारे मस्तिष्क का ऑर्बिटोफ्रोंटल कॉर्टेक्स (orbitofrontal cortex) हमारे मूड से संबंधित होता है और जब हम ठंडा पानी या बर्फ वाला पानी और ठंडा पेय पदार्थ पीते हैं तो हमारा मस्तिष्क उत्तेजित होता है और मन को प्रसन्न रखने में यह मदद करता है।

ठंडा पानी के फायदे दर्द कम करने में – Drinking cold water Reduces Pain in Hindi

ज्यादातर लोग जानते हैं कि पानी पीने से शरीर अधिक एक्टिव रहता है। लेकिन ठंडा पानी पीने से यह शरीर और मस्तिष्क के हल्के दर्द को कम करता है। ठंडा पानी सिर्फ दर्द को ही कम नहीं करता है बल्कि बर्फ का पानी (ice cold water) क्षतिग्रस्त मांसपेशियों में सामान्य ब्लड के प्रवाह को कम कर उसमें ऑक्सीजनयुक्त ब्लड के प्रवाह को अधिक बढ़ाता है और दर्द को कम कर ठीक होने में मदद करता है।

बर्फ वाले पानी के फायदे प्रतिरक्षा बढ़ाने में – ice cold water Boosts Immune Function in Hindi

शरीर के अकड़न (cramping)को दूर करने के साथ प्रतिरक्षा क्रियाओं को बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में ठंडे पानी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ठंडा पानी पीने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) को संख्या बढ़ती है और यह इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। इसलिए शारीरिक गतिविधियों या वर्कआउट के बाद लोग ठंडे पानी का सेवन करते हैं ताकि इम्यून सिस्टम बेहतर काम करे।

ठंडा पानी पीने के नुकसान – Side effects of drinking cold water in Hindi

ठंडा पानी पीने के नुकसान - Side effects of drinking cold water in Hindi

Thanda pani peene ke nuksan in hindi सामान्य पानी की अपेक्षा ठंडा पानी या बर्फ वाले पानी का असर शरीर पर अधिक होता है और इसकी वजह से नाक बहने की समस्या या गला खराब होने की समस्या हो सकती है।

ठंडा पानी रीढ़ की संवेदनशील तंत्रिकाओं को अधिक शीतल बना देता है जो तुरंत दिमाग को संदेश भेजता है जिसकी वजह से सिर दर्द की समस्या हो जाती है। (और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

-ठंडा पानी पीने का सबसे बड़ा नुकसान कब्ज की समस्या (constipation problem) होना है। ठंडा पानी या बर्फ वाला पानी भोजन को अधिक कठोर बना देते है जिससे भोजन सही तरीके से पच नहीं पाता है और कब्ज की समस्या हो जाती है।

कहा जाता है कि ठंडा पानी शरीर को अधिक कार्य करने के लिए सक्रिय करता जिससे की अतिरिक्त कैलोरी घटती है, जबकि यह बात पूरी तरह सत्य नहीं है क्योंकि ठंडा पानी पानी पीने से शरीर का ठंडा तापमान (cold temperature) फैट का आसानी से शरीर में संवहन नहीं होने देता है जिससे कि वजन बढ़ सकता है।

बर्फ वाला पानी पीने से पेट में मरोड़, पेट में दर्द और मिचली की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से पेट भी कड़ा हो सकता है जिससे भोजन पचने में समस्या पैदा हो सकती है।

फ्रिज का पानी पीने से नुकसान, खाली पेट पानी पीने के फायदे, फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान, पानी पीने के नियम, ठंडा पानी पीने से नुकसान, फ्रिज का पानी पीने से नुकसान

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration