चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं – face par glow lane k liye kya khaye in Hindi

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं - face par glow lane k liye kya khaye in Hindi
Written by Diksha

त्‍वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। लेकिन यह आपकी सबसे बड़ी समस्‍या भी हो सकती है। आज हर महिला या पुरुष यह पूछते हैं कि फेस पर ग्‍लो लाने के लिए क्‍या खाना चाहिए। क्योकि हर किसी को चेहरे पर चमक चाहिए, यह बहुत ही आम प्रश्‍न है। क्‍योंकि आज का वातावरण प्रदूषण युक्‍त है। प्रदूषण, धूप, तनाव, हार्मोन असंतुलन और अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन आपकी त्‍वचा की परेशानियों को बढ़ा सकते हैं। जिनमें मुंहासे, डार्क सर्कल्‍स आदि की संभावना बढ़ जाती है।

आप इन्ही सब त्‍वचा समस्याओं से बचने के लिए कई प्रकार के सौदर्यं उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन स्‍वस्‍थ्‍य आहार का उपयोग किया जा सकता है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इस लेख में आप जानेगें चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं और उन आहारों के बारे में जो आपके चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करते हैं।

1. क्या खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है – Vegetarian diet chart for glowing skin in hindi

2. फेस पर ग्‍लो लाने वाले आहार की सूची – Face par glow lane wale food Ki Suchi in Hindi
3. स्वस्थ त्वचा के लिए खाने से बचें – Chehre Ke Swasth Ke Liye Khane Se Bachne in Hindi

क्या खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है – Vegetarian diet chart for glowing skin in hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन आपको शायद पता नहीं है कि प्राकृतिक रूप से भी आप अपने चेहरे और त्‍वचा को सुंदर बना सकते हैं। इन प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करने पर किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन जब आप रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं जरूरी नहीं है कि वे आपको फायदे पहुंचाएं बल्कि इनके दुष्‍प्रभावों की संभावना बढ़ जाती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका नियमित सेवन करने से आप अपनी त्‍वचा को सुंदर और निरोगी बना सकते हैं। आइए जाने फेस पर ग्‍लो लाने के लिए आपको क्‍या खाना चाहिए।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय हरी पत्‍तेदार सब्जियां – Dark Green Leafy Vegetables For Glow On Face in Hindi

जब त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य की बाती आती है तो हरी पत्तेदार सब्‍जीयां सबसे फायदेमंद मानी जाती हैं। क्‍योंकि इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट और आवश्‍यक विटामिन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें सभी प्रकार के प्रोटीन और खनिज पदार्थ भी उपस्थित रहते हैं। इस प्रकार की हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों में पालक, स्विस कार्ड (Swiss chard), मूली के पत्‍ते, सरसों के पत्‍ते, सलाद, धनिया, अजमोद, ब्रोकोली और अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियां आती हैं। ये सब्जियां आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा ये आपकी त्‍वचा के रंग को साफ रखने और ग्लो बढ़ाने का सबसे अच्‍छा माध्‍यम हो सकती हैं। आप इन्‍हें कच्‍चे, पकाकर या सलाद के साथ उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

चेहरे पर तेज लाने के उपाय हल्‍दी – Chehre Par Tej Lane Ke Upay Haldi in Hindi

आप सभी जानते हैं कि हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। हल्‍दी आपके शरीर के अंदर और बाहर मौजूद हानिकारक बैक्‍टीरिया के प्रभावों को कम करने में मदद करती है। हल्‍दी में करक्यूमिन होता है जो मुख्‍य रूप से फायटोन्‍यूट्रिएंट है। यह जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीफंगल गुणों वाला होता है। आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रतिदिन 1 गिलास दूध के साथ आप कच्‍ची या ताजी हल्‍दी का सेवन सोने से पहले करें। आप केवल 1 सप्‍ताह के अंदर ही उचित परिवर्तन पाएगें। आप इस ताजी हल्‍दी का उपभोग सलाद, करी, जूस आदि में भी कर सकते हैं। अपने चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए आप इसे अजमा सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय एलोवेरा – Chehre Par Nikhar Lane Ke Upay Aloe Vera in Hindi

त्‍वचा की सभी समस्‍याओं के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार एलोवेरा से किया जा सकता है। इसमें हार्मोन ऑक्सिन और गिब्‍बेरेलीन होते हैं जो कि एंटी-इंफ्लामेटरी होते हैं। इसलिए जब आप एलोवेरा को अपनी त्‍वचा में लगाते हैं या एलोवेरा जूस का उपभोग करते हैं तो यह त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर कर सकता है। यह विशेष रूप से त्‍वचा की सूजन को कम करने में सहायक होता है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि सीधे ही पौधे से निकाले गए एलोवेरा जेल का उपभोग न करें।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

त्वचा में निखार लाने के लिए गाजर खाएं – Chehre Par Chamak Lane Ke Liye Gajar Khaye in Hindi

आप अपने चेहरे में चमक लाने के लिए गाजर का उपयोग कर सकते हैं। वैसे भी गाजर के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक होते हैं। क्‍योंकि इसमें पोषक तत्‍वों की अच्छी मात्रा होती है। यह आपकी त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा दे सकती है। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी आपकी त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करके अंदर से स्‍वस्‍थ्‍य बनाते हैं। इसके अलावा यह सूर्य से होने वाली क्षति से भी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। नियमित रूप से गाजर का उपभोग कर समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों झुर्रीयों आदि को भी रोकते हैं। गाजर के अलावा आप त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शकरकंद और याम आदि का भी उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय ग्रीन टी – Chehre Par Chamak Lane Ke Upay Green Tea in Hindi

आप अपनी चमकती त्‍वचा के लिए आहार योजना में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत है। इसमें बहुत ही शक्तिशाली फाइटोन्‍यूट्रीएंट होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍व हानिकरक फ्री रेडिकल्‍स को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं। जो कि आपकी त्‍वचा में धब्‍बे, झुर्रीयां और डार्क सर्कल्‍स आदि का प्रमुख कारण माने जाते हैं। इस तरह से आप ग्रीन टी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर त्‍वचा को दोष मुक्त बना सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मुँहासे उत्‍पादक हार्मोन के स्‍तर को भी कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय दही – Chehre Par Nikhar Lane Ka Gharelu Upay Dahi in Hindi

प्राचीन समय से ही दही और मक्‍खन का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जा रहा है। दही और मक्‍खन में प्राकृतिक प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो पाचन, अवशोषण और विसर्जन में मदद करते हैं। जब आपका पाचन तंत्र स्‍वस्‍थ्‍य होता है और आंतों में कोई समस्‍या नहीं होती है तो आपकी त्‍वचा भी स्‍वस्‍थ्‍य रहती है। इस दौरान आपकी त्‍वचा में किसी प्रकार के संक्रमण या दोष होने की संभावना बहुत ही कम होती है। आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए कई सौंदर्य उत्‍पादों में भी दही का उपयोग करते हैं। इसके लिए आप दोपहर और रात के भोजन के बाद दही का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे …)

त्वचा चमक के लिए खाना चाहिए करेला – Chehre Ko Gora Karne Ke Upay Karela in Hindi

अक्‍सर हम देखते हैं कि स्‍वास्‍थ्‍य सुधार के लिए ली जाने वाली दवाएं कड़वी होती है। ठीक उसी तरह कड़वे स्‍वाद वाला करेला आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं का प्राकृतिक उपचार माना जाता है। यह आपकी त्‍वचा एलर्जी और लाल चकते आदि के निशानों को भी कम कर सकता है। करेला एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणो से भरपूर होता है। इसके अलावा यह आपके यकृत और आंत को भी स्‍वस्‍थ्‍य रख सकता है। आप त्वचा चमक के लिए उबले हुए करेलों का सेवन कर सकते हैं। आप करेले को फ्राई या बहुत देर तक पानी में न भिगोएं, क्‍योंकि इससे पोषक तत्‍वों में कमी आ सकती है।

(और पढ़े – करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि…)

फेस पर ग्लो लाने के लिए खाएं ब्रोकोली – Chehre Ko Sundar Banane Ke Upay Broccoli in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ-साथ ब्रोकोली आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्रोकोली एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों का एक समृद्ध स्रोत है। एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में महात्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। फ्री ऑक्‍सीजन रेडिकल्‍स कोशिकाओं पर हमला करते हैं और कोशिकाओं और अंगों के सामान्‍य कामकाज को बाधित करते हैं। यह बदले में हार्मोनल असंतुलन, कमजोर प्रतिरक्षा, आंत की समस्‍या आदि का कारण बन सकता है। इसलिए एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा प्राप्‍त करने के लिए आप ब्रोकोली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य में त्‍वरित परिणाम देता है।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

चमक त्वचा के लिए फल है कीवी – Chehre Ko Swasth Rakhne Upay Kiwi in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी आपके चेहरे के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। आपके आहार में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होने से आप न केवल झुर्रियों में कमी देखेगें बल्कि आप शुष्‍क त्‍वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग परतदार त्‍वचा से ग्रसित होते हैं उनके लिए विटामिन सी बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप अपने शरीर में विटामिन सी की पर्याप्‍त मात्रा चाहते हैं तो कीवी फल का उपभोग कर सकते हैं। इस छोटे हरे और स्‍वादिष्‍ट 1 कीवी फल का उपभोग करने पर आपको 64 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्‍त हो सकती है जो आपकी दैनिक आवश्‍यकता का 107 प्रतिशत होता है।

(और पढ़े – किवी के फायदे और नुकसान…)

फेस पर ग्लो लाने के लिए टमाटर – Chehre Ko Sundar Banaye Tamatar Se in Hindi

क्‍या आप अपने दैनिक आहार में टमाटर का उपयोग करते हैं। यदि नहीं करते हैं तो आपको त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अन्‍य सप्‍लीमेंट लेने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि टमाटर ऐसा खाद्य फल है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा यह विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। सिर्फ 1 कप टमाटर के रस से आपको 45 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्‍त हो सकता है। जो कि आपकी दैनिक आवाश्यकता का लगभग 74 प्रतिशत होता है। आप अपने चेहरे को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए टमाटर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

फेस पर ग्‍लो लाने वाले आहार की सूची – Face par glow lane wale food Ki Suchi in Hindi

चेहरे को सुंदर बनाना आपके आहार और जीवनशैली पर निर्भर करता है। आपके फेस पर ग्‍लो बढ़ाने के लिए कुछ पौष्टिक आहारो की सूची उपलब्‍ध है। आप इन्‍हें अपने आहार में शामिल कर अपनी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ा सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

प्रोटीन के लिए – आप प्रोटीन प्राप्‍त करने के लिए जहां तक संभव हो कार्बनिक मांस का उपयोग करें। इसके लिए आप टर्की (Turkey), मुर्गी, मछली आदि का उपभोग कर सकते हैं।

अनाज – आप अपने आहार में अनाज के रूप में ब्राउन चावल, चावल के अन्‍य उत्‍पाद, बाजरा, जई आदि का उपभोग कर सकते हैं।

नट्स और बीज – आप अपने आहार में नट्स को शामिल कर सकते हैं। लेकिन कच्‍चे और अनसाल्‍टेड नट और बीजों का सेवन अधिक फायदेमंद होता है। इनमें अखरोट, काजू, बादाम, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, चिरोंजी आदि को शामिल कर सकते हैं।

बीन्‍स और फलियां – आप अपने आहार में पूर्ण रूप से पके हुए बीन्‍स को शामिल करें। इनमें लाल फलियां (Adzuki beans), राजमा, ब्‍लैक आइड सेम, बोर्ड बीन्‍स (Broad beans), चने, मटर की दाल, मसूर की दाल आदि होती हैं।

तेल – आप अपने आहार में प्राकृतिक तेलों को भी शामिल कर त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। इनमें शामिल हैं : जैतून का तेल, चिरोंजी का तेल, सन का तेल, एवोकैडो तेल, नारियल तेल, बादाम तेल, सूरजमुखी और तिल का तेल आदि।

(और पढ़े – मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी…)

स्वस्थ त्वचा के लिए खाने से बचें – Chehre Ke Swasth Ke Liye Khane Se Bachne in Hindi

आप खाद्य आहारों की मदद से अपनी त्‍वचा में ग्‍लो ला सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य में अवरोध पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में उपयोग ना करें या यदि आपको किसी प्रकार की त्‍वचा समस्‍या है तो इसे पूर्ण से सेवन बंद कर देना चाहिए । आइए इन्‍हें जाने।

  • चटपटा खाना।
  • संसाधित और जंक फूड
  • उच्‍च नमक और अधिक मीठे खाद्य पदार्थ।
  • तेल और अनैसर्गिक खाद्य पदार्थ।
  • एस्‍ट्रोजेन के उच्‍च स्‍तर वाले खाद्य पदार्थ।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ जो आंतरिक तापमान को बढ़ाते हैं।

स्‍वस्‍थ और चमकदार त्वचा अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का संकेत है। इसलिए आपको स्‍वस्‍थ भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी जीवनशैली पर भी ध्‍यान देना चाहिए।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration