अखरोट के फायदे उपयोग और नुकसान – Walnuts Benefits in hindi
बीज और सूखे मेवे

अखरोट के फायदे और नुकसान – Walnuts Benefits and Side effects hindi

अखरोट के फायदे और नुकसान – Walnuts Benefits and Side effects hindi

Walnuts in hindi अखरोट के फायदे जानने से पहले आपको बता दे की अखरोट खाने में दूसरे कड़वे फलो की तुलना में अमृत के समान होता है,अगर बात करे करेले की जो स्वास्थ लाभो से तो भरपूर होता है पर खाने में एकदम कड़वा होता है, इसके विपरीत अखरोट अच्छा लगने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है। अखरोट का सेवन छोटे से लेकर बड़े हर वर्ग के लोगो के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के चमत्कारी गुणों के बारे में पता है। आज हम आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान बताएँगे जिन्हें जानने के बाद आप अपनी सेहत को और अच्छा बनाकर अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ कई हैं और इसमें एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करना, सूजन की रोकथाम, चयापचय में सुधार , वजन कम करने और मधुमेह का नियंत्रण शामिल हैं। अखरोट मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है और मूड बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है।

अखरोट क्या हैं – What are Walnuts in Hindi

अखरोट जुगैलस जीनस के पेड़ों से प्राप्त खाद्य बीज हैं। वे अखरोट के पेड़ के गोल, एकल-बीज वाले फल हैं, अखरोट में एक स्वादिष्ट स्वाद और कुरकुरी बनावट होती है, यही वजह है कि वे कई डेसर्ट और पके हुए सामानों जैसे कुकीज़ , केक, ग्रेनोला, अनाज, एनर्जी बार और कभी-लोकप्रिय अखरोट की रोटी में उपयोग किए जाते हैं। बेकिंग के लिए ग्राउंड अखरोट और अखरोट का आटा भी इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड पाया जाता है और एक तेल का उत्पादन करते हैं जो एक समृद्ध एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इन बीजों का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। अखरोट दो प्रकार के होते हैं; काले अखरोट  और भूरे अखरोट। हम भूरे अखरोट के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

अखरोट के पोषक तत्व – Walnut Nutrients in Hindi

यूएसडीए फूड डेटा सेंट्रल के अनुसार, अखरोट विटामिन सी, बी विटामिन ( विटामिन बी 6, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड और फोलेट),  विटामिन ई, साथ ही कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, और जस्ता जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। अखरोट में 65 प्रतिशत वसा और 15 प्रतिशत  प्रोटीन होता है।

अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्व सभी मेवों से अधिक लाभदायक सिद्ध हो सकते है। इसमें ओमेगा – 3  तथा ओमेगा – 6 फैट्स प्रचुर मात्रा में होते है जो दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इनकी इतनी मात्रा गिनी चुनी चीजों से ही मिलती है। दूसरे सभी मेवों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है जबकि अखरोट में पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में होते है।

अखरोट में  कॉपर, मैगनीज, मैग्नीशियम,पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन B 6, विटामिन  E, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K  तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है। अखरोटकी गिरी पर गहरे भूरे रंग का बिल्कुल पतला छिलका होता है। इसे निकालना नहीं चाहिए क्योंकि इस हिस्से में सर्वाधिक एंटीओक्सीडेंट जैसे फेनोलिक एसिड, टेनिन्स और फ्लेवोनोइड्स आदि होते है, जो बहुत फायदेमंद होते है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut Hindi

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut hindi

आइए जानें अखरोट के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ।

अखरोट खाने के फायदे दिमाग को तेज़ करने में – Walnut Benefits for Brain in Hindi

अखरोट आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव अवसाद कम करता है और आप के पार बार मूड खराब होना चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते हैं तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें और इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है. हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है।

अखरोट के तेल  में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो स्मृति और फ़ोकस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन, हेल्थ और एजिंग  में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है । ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयोडीन और सेलेनियम के साथ मिलकर मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करता है। इन नट्स को भूमध्यसागरीय आहार में शामिल किया गया है और इन्हें मनोभ्रंश और मिर्गी जैसे संज्ञानात्मक विकारों से राहत देने के लिए भी जाना जाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

अखरोट के फायदे वजन कंट्रोल करेने में – Walnuts for Weight Loss in Hindi

अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहती हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

अखरोट आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि यह तृप्ति की भावना को बढ़ाते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया कि अखरोट न खाने वाले लोगों की तुलना में अखरोट खाने वाले लोगों में दिन के दौरान पेट भरा हुआ होता है।  यह अध्ययन, हालांकि, एक छोटे आकार का उपयोग करता है, इसलिए इन परिणामों की पुष्टि के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।  प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत अखरोट को एक स्वस्थ  स्नैकिंग विकल्प बनाता है, खासकर शाकाहारियों के लिए। हालाँकि, इनका सेवन मध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ भी सकता है।   

वैसे तो अखरोट खाने की सलाह उन्हें भी दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना (weight gain) चाहते हैं|  लेकिन इसमे fiber अच्छी मात्रा मे होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाने से रोक कर आपको स्वस्थ बॉडी वेट पाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – कीटो डाइट फॉर वेट लॉस)

अखरोट का सेवन करे मधुमेह कंट्रोल – Walnuts for Diabetes control in Hindi

यदि आपको हाई ब्लड शुगर की परेशानी है तो आप अखरोट का सेवन करके उसे कंट्रोल मे रख सकते हैं। इन्हें रोजाना खाने से टाइप 2 diabetes मे काफ़ी फ़ायदा मिलता है। एक रिसर्च के अनुसार कुछ अखरोट रोजाना खाने से मोटे लोगों में फासटिंग शुगर टेस्ट नॉर्मल आया। उन्होंने इस ड्राइ फ्रूट को लगातार 3 महीनों तक खाया था। यदि आप इन्हें रोज खाते हैं तो आपको टाइप 2 diabetes होने के chances भी कम हो जायेंगे। हालांकि, इस अखरोट को मॉडरेशन में खाना सुनिश्चित करें। 

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

(जाने – वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है अध्ययन से हुआ खुलासा)

अखरोट के फायदे कैंसर से बचने में – Walnuts Benefits for Cancer in Hindi

अखरोट एक अच्छा एंटी कैंसर फ़ूड है और इसका मुख्य कारण है इसमे पाए जाने वाले antioxidants और phenolic compounds हैं। एक अध्ययन के अनुसार अखरोट का सेवन करने से कई प्रकार के कैंसर से बचाव होता है| इसके अलावा इस डाइ फ्रूट के एंटी कैंसर गुण IGF 1 हॉर्मोन को कम करके हमे प्रॉस्टेट और ब्रेस्ट कॅन्सर से बचाने मे मदद करते हैं।

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

अखरोट के गुण हृदय रोग को दूर रखे – Walnuts Good for Healthy Heart in Hindi

अखरोट हृदय को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। यह हृदय के कार्य को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ( NIH ) के अनुसार, अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जिन्हें दिल के स्वास्थ्य में मदद करने के लिए दिखाया गया है ।

पत्रिका मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि अखरोट का सेवन करने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम होता है और प्रतिभागियों में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

भिगोकर अखरोट खाने के फायदे हड्डियों के लिए  – Walnuts Benefits for Bones in Hindi

अखरोट में तांबा और फास्फोरस दोनों होते हैं, जो इष्टतम हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आवश्यक हैं। अखरोट में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित करते हैं। वे मूत्र कैल्शियम के उत्सर्जन को कम करते हुए कैल्शियम अवशोषण और उसके जमाव को बढ़ा सकते हैं। यह हड्डियों में सूजन को भी कम करता है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों को बहुत हद तक कम कर देता है।

खाली पेट अखरोट खाने के फायदे उम्र के प्रभाव का करें कम – Akhrot Ke Fayde for Skin in Hindi

शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण उम्र बढ़ने के कारण कई बदलाव नजर आने लगते है। जैसे त्वचा की झुर्रियां , पाचन की कमजोरी, आँखों की रौशनी में कमी , हड्डी की कमजोरी आदि। इसके अलावा भी कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। लीवर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है जो शरीर की कई महत्त्वपूर्ण कार्य का केंद्र है। इन उम्र के प्रभावों को कम करने में एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अखरोट में पाये जाने वाले विशेष प्रकार के ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट उम्र के साथ होने वाले नुकसान से बचाने में सक्षम होते है। सुखद और लम्‍बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन करना अच्‍छा रहता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

गर्भावस्‍था के दौरान अखरोट के फायदे – Benefits of walnut during pregnancy

गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन सबसे अधिक लाभप्रद होता है। अखरोट के सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को एलर्जी नहीं होती है और उसके विकास के लिए आवश्‍यक तत्‍व भी मिल जाते हैं।

भूने हुए अनसाल्टेड अखरोट में मौजूद विटामिन बी- कॉमप्लेक्स का समृद्ध स्रोत भ्रूण की वृद्धि के लिए आवश्यक है। यूरोपियन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जब गर्भावस्था की पहली तिमाही में माताओं ने अखरोट से भरपूर आहार का सेवन किया, तो बच्चे के न्यूरोडेवलपमेंट में सुधार देखा गया

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

पुरुषों के लिए अखरोट खाने के लाभ – Akhrot Ke Labh Purusho ke liye in Hindi

अखरोट खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता हैं. जो व्यक्ति पिता बनने की चाहत रखते हैं उनके लिए अखरोट काफ़ी लाभकारी होता हैं। अखरोट स्पर्म की गुणवत्ता, मात्रा, जीवन शक्ति और गतिशीलता में सुधार करके पुरुष प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जो कि वेन्डी रॉबिंस, फील्डिंग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के नेतृत्व में बायोलॉजी ऑफ रिप्रोडक्शन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन द्वारा प्रकाशित किया गया है ।

मर्दाना शक्ति वर्धक के रूप में इसका उपयोग करने के लिए आप इसे दूध में उबाल ले फिर मिश्री को पीसकर इसमें मिला ले फिर कुछ केसर की पतीयाँ इसमें डाले जब यह अच्छे से उबल जाये तो इसे हल्का गुनगुना होने पर पी लें।

अखरोट और दूध के फायदे दिलाएं अच्छी नींद – Benefits of walnuts for good sleep in Hindi

कुछ लोगों को नींद नही आती और वो रात भर इधर उधर करवट बदलते रहते हैं। अखरोट मे मेलेटोनिन नमक हॉर्मोन होता है जो की नींद लाने मे मदद करता है और आपकी अनिद्रा की प्राब्लम ख़त्म हो जाती है| इसलिए आज से ही कुछ अखरोट रात को दूध के साथ खाने शुरू कर दीजिए।

यह अखरोट मेलाटोनिन बनाता है, एक हार्मोन जो नींद को प्रेरित और विनियमित करने में मदद करता है। 2005 के जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में, अखरोट खाने वाले प्रयोगशाला चूहों को उन चूहों की तुलना में रक्त मेलाटोनिन सांद्रता में वृद्धि दिखाई दी, जिन्हें नट्स के बिना नियंत्रित आहार खिलाया गया था। इसलिए, एक अच्छी, आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए अपने रात के खाने के व्यंजनों में अखरोट जोड़ना सबसे अच्छा विकल्प है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

अखरोट के फायदे स्‍तनों को सुडौल बनाने लिए – Benefits of Walnuts To increase Breast in Hindi

अगर आपको अपने स्‍तनों को सुडौल और स्‍वस्‍थ बनाएं रखना है तो अखरोट का दैनिक रूप से सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

त्वचा की देखभाल में अखरोट के फायदे – Walnuts Benefits for skin in Hindi

अखरोट में विटामिन ई और एफ सामग्री हानिकारक मुक्त कणों से त्वचा को बनाए रखने और उसे बचाने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों और शुष्क त्वचा को रोकने में भी मदद करता है। अखरोट-आधारित उत्पादों का नियमित उपयोग आंखों के नीचे काले घेरे को हल्का करता है। अखरोट स्क्रब एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और त्वचा को युवा और ताज़ा रखने में मदद करता है। 

खाली पेट अखरोट खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें – Walnuts Boost Immunity in Hindi

प्राकृतिक कवचदार अखरोट के नियमित सेवन से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद मिलती है, जिससे विभिन्न बीमारियों की शुरुआत को रोका जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, इस लाभ के लिए जिम्मेदार है। 

अखरोट खाने के फायदे बालों की देखभाल – Walnuts Benefits for Hair in Hindi

अखरोट स्वस्थ बालों के लिए भी जिम्मेदार है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को मजबूत करते हैं और स्कैल्प को रूसी मुक्त बनाते हैं। वे घने, लंबे और मजबूत बाल भी प्रदान करते हैं। आप अखरोट के भूसी का उपयोग प्राकृतिक हाइलाइटर के रूप में भी कर सकते हैं। 

सूजन कम करें अखरोट के लाभ – Walnuts Reduce Inflammation in Hindi

 अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक और फाइटोकेमिकल पदार्थ शरीर में सूजन के प्रभाव को कम करते हैं। हृदय और ऑन्कोलॉजी स्वास्थ्य सहित कई स्थानों में इसका लाभकारी प्रभाव पड़ता है। 

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे अखरोट – Walnut Cleanse Digestive System in Hindi

यह सुपरफूड विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को हटाने के द्वारा, पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। यह कब्ज को भी ठीक करता है । संयुक्त राज्य अमेरिका में लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर, लीड शोधकर्ता लॉरी बायरले ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा कि अखरोट आंत की मदद करते हैं और इसमें प्रीबायोटिक गुण होते हैं।

अखरोट खाने के नुकसान Side effects of Walnuts in Hindi

अखरोट खाने के नुकसान - Side effects of Walnuts in Hindi

प्रति औसतन सात से नौ अखरोट का सेवन स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माने जाते हैं। हालाँकि, यदि आप अधिक मात्रा में नट्स खाते हैं, तो आप कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं, जो निम्नानुसार हैं:

  • एलर्जी: अधिक खपत से हल्की से घातक तक कई तरह की एलर्जी हो सकती है।
  • पाचन संबंधी समस्याएं:  अखरोट के अधिक सेवन से मतली, पेट में दर्द, दस्त, सूजन और बहुत सी समस्याएं हो सकतीं हैं।
  • वजन बढ़ना: हालाँकि यह अच्छे वसा का स्रोत है, लेकिन अखरोट का बहुत अधिक सेवन करने से आपका वजन बढ़ भी सकता है!
  • गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं को केवल निर्धारित मात्रा में अखरोट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यदि आप इसकी खुराक बढ़ाने की इच्छा रखती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

References

https://ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/show/12156
https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170187/nutrients
https://ods.od.nih.gov/factsheets/Omega3FattyAcids-Consumer/
https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0026049513003879
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/19910942
https://academic.oup.com/ajcn/article/97/6/1346/4576893
http://www.phytojournal.com/archives/2018/vol7issue2/PartR/7-2-169-977.pdf
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15750663
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16825686
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6449547/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15983525
https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0955286317301110
https://doi.org/10.1095/biolreprod.112.101634
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17916277
https://link.springer.com/article/10.1007%2Fs10654-019-00521-6
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15979282
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5133056/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4914821/

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration