अखरोट के फायदे और नुकसान – Walnuts Benefits and Side effects hindi

अखरोट के फायदे और नुकसान – Walnuts Benefits and Side effects hindi
Written by Sneha

Walnuts in hindi अखरोट के फायदे जानने से पहले आपको बता दे की अखरोट खाने में दुसरे कड़वे फलो की तुलने में अमृत के समान होता है अगर बात करे करेले की जो स्वास्थ लाभो से तो भरपूर होता है पर खाने में एकदम कड़वा होता है  इसके विपरीत अखरोट अच्छा लगने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है। अखरोट का सेवन छोटे से लेकर बड़े हर वर्ग के लोगो के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के चमत्कारी गुणों के बारे में पता है। आज हम आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान बताएँगे जिन्हें जानने के बाद आप अपनी सेहत को और अच्छा बनाकर अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

अखरोट के पोषक तत्व – Walnut Nutrients in hindi

Akhrot अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्व सभी मेवों से अधिक लाभदायक सिद्ध हो सकते है। इसमें ओमेगा -3  तथा ओमेगा -6 फैट्स प्रचुर मात्रा में होते है जो दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इनकी इतनी मात्रा गिनी चुनी चीजों से ही मिलती है। दूसरे सभी मेवों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है जबकि अखरोट में पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में होते है।

अखरोट में  कॉपर, मैगनीज, मैग्नीशियम,पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन B 6, विटामिन  E, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K  तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है। Akhrot की गिरी पर गहरे भूरे रंग का बिल्कुल पतला छिलका होता है। इसे निकालना नहीं चाहिए क्योंकि इस हिस्से में सर्वाधिक एंटीओक्सीडेंट जैसे फेनोलिक एसिड , टेनिन्स और फ्लेवोनोइड्स आदि होते है। जो बहुत फायदेमंद होते है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut hindi

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut hindi

1. अखरोट खाने के फायदे दिमाग को तेज़ करने में – Walnut Benefits for Brain in hindi

Akhrot अखरोट आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव अवसाद कम करता है और आप के पार बार मूड खराब होना चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें और इसमें मौजूद ओमेगा फैटी ऐसी ड्रेस आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है. हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

2. अखरोट के फायदे वजन कंट्रोल करेने में – Walnuts for Weight Loss in Hindi

अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहती हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

वैसे तो अखरोट खाने की सलाह उन्हें दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना (weight gain) चाहते हैं|  लेकिन इसमे fiber अच्छी मात्रा मे होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाने से रोक कर आपको स्वस्थ बॉडी वेट पाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – कीटो डाइट फॉर वेट लॉस)

3. अखरोट का सेवन करे मधुमेह  कंट्रोल – Walnuts for Diabetes control in Hindi

यदि आपको हाई ब्लड शुगर की परेशानी है तो आप अखरोट का सेवन करके उसे कंट्रोल मे रख सकते हैं| इन्हें रोजाना खाने से टाइप 2 diabetes मे काफ़ी फ़ायदा मिलता है| एक रिसर्च के अनुसार कुछ अखरोट रोजाना खाने से मोटे लोगों में फासटिंग शुगर टेस्ट नॉर्मल आया| उन्होंने इस ड्राइ फ्रूट को लगातार 3 महीनों तक खाया था| यदि आप इन्हें रोज खाते हैं तो आपको टाइप 2 diabetes होने के chances भी कम हो जायेंगे|

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

(जाने – वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है अध्ययन से हुआ खुलासा)

4. अखरोट के फायदे कैंसर से बचने में – Walnuts Benefits for Cancer in Hindi

अखरोट एक अच्छा आंटी-कॅन्सर फ़ूड है और इसका मुख्य कारण है इसमे पाए जाने वाले antioxidants और phenolic compounds| एक अध्ययन के अनुसार wallnut का सेवन करने से कई प्रकार के कैंसर से बचाव होता है| इसके अलावा इस डाइ फ्रूट के एंटी कैंसर गुण IGF 1 हॉर्मोन को कम करके हमे प्रॉस्टेट और ब्रेस्ट कॅन्सर से बचाने मे मदद करते हैं|

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

5. अखरोट के गुण हृदय रोग को दूर रखे – Walnuts Good for Healthy Heart in Hindi

अखरोट हृदय को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। यह हृदय के कार्य को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

6. अखरोट भिगोकर खाने के फायदे हड्डियों के लिए  – Walnuts Benefits for Bones in Hindi

यह हड्डियों में सूजन को भी कम करता है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों को बहुत हद तक कम कर देता है।

7. खाली पेट अखरोट खाने के फायदे उम्र के प्रभाव का करें कम – Akhrot Ke Fayde for Skin in Hindi

शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण उम्र बढ़ने के कारण कई बदलाव नजर आने लगते है। जैसे त्वचा की झुर्रियां , पाचन की कमजोरी , आँखों की रौशनी में कमी , हड्डी की कमजोरी आदि। इसके अलावा भी कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। लीवर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है जो शरीर की कई महत्त्वपूर्ण कार्य का केंद्र है। इन उम्र के प्रभावों को कम करने में एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। Akhrot में पाये जाने वाले विशेष प्रकार के ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट उम्र के साथ होने वाले नुकसान से बचाने में सक्षम होते है। सुखद और लम्‍बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन करना अच्‍छा रहता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

8. गर्भावस्‍था के दौरान अखरोट के फायदे – Benefits of walnut during pregnancy

गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन सबसे अधिक लाभप्रद होता है। अखरोट के सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को एलर्जी नहीं होती है और उसके विकास के लिए आवश्‍यक तत्‍व भी मिल जाते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

9. पुरुषों के लिए अखरोट लाभ – Akhrot Ke Labh Purusho ke liye in Hindi

अखरोट खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता हैं. जो व्यक्ति पिता बनने की चाहत रखते हैं उनके लिए अखरोट काफ़ी लाभकारी होता हैं।

मर्दाना शक्ति वर्धक के रूप में इसका उपयोग करने के लिए आप इसे दूध में उबाल ले फिर मिश्री को पीसकर इसमें मिला ले फिर कुछ केसर की पतीयाँ इसमें डाले जब यह अच्छे से उबाल जाये तो इसे हल्का गुनगुना होने पर पी लें।

10. अखरोट और दूध के फायदे दिलाएं अच्छी नींद – Benefits of walnuts for good sleep in hindi

कुछ लोगों को नींद नही आती और वो रात भर इधर उधर करवट बदलते रहते हैं| अखरोट मे मेलेटोनिन नमक हॉर्मोन होता है जो की नींद लाने मे मदद करता है और आपकी अनिद्रा की प्राब्लम ख़त्म हो जाती है| इसलिए आज से ही कुछ अखरोट रात को दूध के साथ खाने शुरू कर दीजिए।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

11. अखरोट के फायदे स्‍तनों को सुडौल बनाने लिए – Benefits of Walnuts To increase Breast in hindi

अगर आपको अपने स्‍तनों को सुडौल और स्‍वस्‍थ बनाएं रखना है तो अखरोट का दैनिक रूप से सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

अखरोट खाने के नुकसान Side effects of Walnuts in Hindi

अखरोट खाने के नुकसान - Side effects of Walnuts in Hindi

  • आपको नट्स से एलर्जी है तो आपको अखरोट नही खाना चाहिए| क्योंकि ऐसा करने से आपको side effects जैसे स्किन rash, hives, गले मे जकड़न, साँस लेने मे दिक्कत आदि हो सकती है|
  • अखरोट मे कुछ तत्व ऐसे होते हैं, जो दवाइयों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं या उन मेडिसिन्स का असर कम कर सकते हैं| इसलिए अगर आप दवाइयों का सेवन कर रहे है तो आपको डॉक्टर से पूछ कर ही इन्हें खाना चाहिए ताकि आपको कोई नुकसान ना हो|
  • काले अखरोट मे phylates पाए जाते हैं जो आयरन के अवशोषण को घटाकर आप मे आइरन डिफीशियेन्सी यानी खून की कमी (anemia) कर सकते हैं|
  • खाँसी मे अखरोट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शरीर मे पानी की कमी पैदा करते हैं (और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)
  • अगर आप गर्भवती है तो इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वज़न बढ़ सकता है।

Leave a Comment

1 Comment

  • Your article is very good, you have provided complete information about walnuts, you have told about nut medicinal properties.

Subscribe for daily wellness inspiration