स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय – home remedies for breast enlargement in hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय – home remedies for breast enlargement in hindi
Written by Pratistha

स्तन औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं यह स्त्रीत्व का प्रतीक हैं स्तन कई आकार के हो सकते हैं छोटे या फिर बड़े लेकिन ज्यादातर स्तन छोटे आकार के होते हैं. बड़े आकार के स्तनों वाली महिलाएं अत्यधिक आकर्षित और सुंदर लगती हैं. और यही कारण है कि छोटे स्तन वाली महिलाएं खुद को उनसे कम आकर्षित समझती हैं यदि आप भी अपने स्तनों के आकर और साइज़ को लेकर खुश नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए कुछ सरल और आसान स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय home remedies for increase breast size की मदद ले सकती हैं।

और इनका उपयोग आप घर में करअपने स्तन का आकर बढ़ा सकती है लड़कियों को खूबसूरत और आकर्षित उनके कसे हुए और ऊंचे स्तन बनाते हैं. स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं जिनसे आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आपके स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा और आप अपने शरीर को आकर्षित और खूबसूरत भी बना सकेगी. आज के इस लेख में ऐसे ही कुछ  ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के नेचुरल तरीके और घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी दी जाएगी

छोटे स्तनों के कारण : Small Breast Size Causes in Hindi

ब्रेस्ट का आकार आपके शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन पर निर्भर करता है, यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी है तो ब्रेस्ट का साइज भी छोटा होगा इसके आलावा निम्न कारणों से स्तन का आकार छोटा हो सकता है

  • होर्मोंस में किसी प्रकार का असंतुलन होना
  • शरीर में विटामिनो की कमी हो जाना
  • अधिक तनाव और चिंता में रहना
  • खाने में पोष्टिक आहार और पौषक तत्वों की कमी होना
  • टीनएज में सेक्स होर्मोंस की कमी
  • थाइरोइड या अन्य कोई बीमारी

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय : Stan Badhane Ke Gharelu Upaye in hindi

छोटे स्तनों को बड़ा करने के लिए ढेरो पैसे खर्च करना और  Breast Enlargement Product को यूज़ करने से भी मनचाहे परिणाम नहीं मिलते। यहाँ कुछ ऐसे  स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय  और तरीके बताये जा रहे है जिन्हें आप अपने घर में ही तैयार कर इस्तेमाल कर सकती है।

अलसी के बीज के सेवन से बढ़ाएं स्तनों का आकार Flax seed Helps to Increase Breast Size in Hindi

अलसी के बीज के सेवन से बढ़ाएं स्तनों का आकार Flax seed Helps to Increase Breast Size in Hindi

अलसी के बीज आपके स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद करेंगे इन अलसी के बीजों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को एयर टाइट डिब्बे में रख लें और प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर को सुबह या दोपहर में खाने से पहले लें और एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर रात में सोने से पहले लें और बाद में एक गिलास पानी पिए. आप चाहें तो दूध भी ले सकते हैं. या फिर आप इसे आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बना कर खा सकती हैं इससे आपके स्तनों का ढीलापन भी दूर होगा।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान)

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सोयाबीन या सोया मिल्क – Soybean or Soya Milk Benefits for Breast Growth in Hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सोयाबीन या सोया मिल्क

जैसा कि आप जानते हैं कि आपके शरीर में स्तनों का आकार आपके शरीर में उपस्थित एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण बढ़ता है या घटता है यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम या ज्यादा है तो एस्ट्रोजन हार्मोन को स्थिर करें तो आपके ब्रेस्ट का आकार बहुत ही खूबसूरत होगा। सोयाबीन या फिर सोया मिल्क आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाता है तो आप अपने स्तनों का आकर बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से सोयाबीन या सोया मिल्क इस्तेमाल कर सकती हैं।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान)

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मेथी –Fenugreek seed Helps to increase breast size in Hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मेथी

मेथी दाना बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है जो महिलाओं के स्तनो के आकार को बड़ा करने के काम भीआती रात को सोने से पहले दो चम्मच मेथी दाना के पाउडर  लें और इसे पानी में अच्छी तरह से मिलाएं, इसका पेस्ट बना लें और इस बनाए हुए पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाएं और लगाने का तरीका है क्या ? आप इस मिश्रण को (पेस्ट) को ऊपर से नीचे और गोल-गोल लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मसाज करें मालिश करेंने के 10 मिनिट बाद अपने स्तनों को पानी से धो लें आप इसे दिन में दो बार कर सकती है इसके साथ ही रात में सोने से पूर्व एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं इससे आपके स्तनों के आकार में वृद्धि जरुर होगी।

ब्रेस्ट का आकर बढ़ाने का सरल तरीका है शतावरी पाउडर – Shatavari for Breast Size enlargement in Hindi

ब्रेस्ट का आकर बढ़ाने का सरल तरीका है शतावरी पाउडर

महिला प्रजनन प्रणाली के लिए शतावरी के लाभ बहुत है। यह महिला प्रजनन प्रणाली के विभिन्न अंगों के सुचारू कामकाज को शुद्ध, पोषण और समर्थन प्रदान करती है।

इसके साथ ही इसमें, अद्भुत हार्मोन संतुलन के गुण होते हैं। इसके अन्य लाभों में शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करना, बेहतर पाचन तंत्र और तनाव और चिंता से राहत दिलाना शामिल है।

शीर्षक “विभिन्न महिला स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक समाधान शतावरी” के साथ एक शोध पत्र: – विश्व जर्नल ऑफ़ फार्मेसी एंड फार्मास्यूटिकल साइंसेज में मार्च 2016 प्रकाशित हुआ, जिसमे महिलाओं के लिए सबसे उपयोगी हर्बल सप्लीमेंट्स में से एक के रूप में शतावरी का सुझाव दिया गया।

शतावरी का नियमित सेवन आपके स्तनों को बढ़ाने में आपकी मदद जरूर करेगा। इसे लेने का सही तरीका सोने से पहले एक कप दूध में 3 ग्राम शतावरी जड़ के पाउडर का सेवन करना लाभदायक होता हैं। आप इसका लगभग 2-3 महीनों तक रोज सेवन करें। इससे आपको अपने स्तनों में फर्क दिखने लगेगा|

(और पढ़े – शतावरी के चमत्कारी फायदे जो है अमृत समान)

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मूली – Radish Increases Breast Size in Hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मूली - Radish Increases Breast Size in Hindi

मूली स्तनों के रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है यह सब्जी भी आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद करेगी इसकी वजह से आपके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है तो रोजाना सलाद में मूली अवश्य शामिल करें|

(और पढ़े – मूली खाना है कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर)

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सौंफ़ – Fennel Seeds Benefits for increase breast size in Hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सौंफ़ - Fennel Seeds

सोंफ आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाती है स्तनो का आकार बढ़ाने के लिए सौंफ़ बीज का भी उपयोग किया जा सकता है। तो प्रतिदिन एक चम्मच सौंफ जरूर खाएं इसके अलावा कई चीजें और हैं सौंफ़ के बीज का उपयोग करने के लिए कॉड लिवर के तेल में सौंफ़ के बीज को गर्म करें जब तक तेल लाल नहीं हो जाता है। इसे ठंडा करने के बाद, अपने स्तनों की इस तेल के साथ 15 मिनट के लिए मालिश करें और एक घंटे बाद धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार दोहराएं। इसके आलावा मुली के साथ आप सेव, तरबूज, अंजीर, बादाम, काजू, गाजर, खीरा, ककड़ी आदि ले सकती हैं|

(और पढ़े – सौंफ खाने के 10 फायदे)

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय ब्रेस्ट मसाज तेल है ऑलिव ऑयल Stan Badhane ka Tarika olive Oil in Hindi

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय ब्रेस्ट मसाज तेल है ऑलिव ऑयल

आप चाहें तो जल्दी असर पाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती है जैतून के तेल से अपने स्तनों की मालिश करें और सुबह शाम को इस प्रक्रिया को दोहरायें जैतून के तेल को अपने स्तनों पर ऊपर से नीचे अच्छी तरह से लगाएं इस तेल से मालिश करने के पहले कुछ बूंद अपने हाथ में लें और अपने दोनों हाथ को हल्का गर्म करने के लिए आपस में रगड़ें। इसके बाद लगभग 10 – 15 मिनट के लिए प्रतिदिन दो बार मालिश करें। आप अपने स्तनों के आकार में बहुत ही जल्द फर्क महसूस करेंगी और नियमित रुप से इसके इस्तेमाल से आप अपने स्तनों को खूबसूरत और बड़ा बना सकेंगी|

(और पढ़े – डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन)

स्तन बढ़ाने का घरेलू नुस्ख़ा है प्याज का रस – Increase breast size with  Onion Juice in Hindi

स्तन बढ़ाने का घरेलू नुस्ख़ा है प्याज का रस

प्याज का रस स्तनों को बढ़ावा देने में सहायक होता है दो चम्मच प्याज और एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद इन्हें आपस में मिला ले और लेप बना ले इसे रात में सोने से पहले अपने स्तनों पर अच्छी तरह से गोल गोल करके सारे स्तनों पर लगा लें और रत्भा इस लेप को लगाकर रखे सुबह उठते ही अपने स्तनों को धो ले ये भी बहुत अच्छा स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय में से एक कारगर नुस्खा है।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए )

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय करें व्यायाम से – Exercises for Breast Enhancement in Hindi

सुडौल और बड़े आकार के स्तन पाने में व्यायाम का सबसे अधिक उपयोगी साबित हुए हैं। स्तन को बढ़ाने के लिए आप पुश-अप, वाल प्रेस आदि व्यायाम कर सकती है। नियमित व्यायाम कीजिए इसके लिए आपको प्रतिदिन नियमित समय से पुश अप करना पड़ेगा. यदि आप व्यायाम निश्चित और नियमित समय पर नहीं करेंगे तो आपको इस से कोई फायदा नहीं होगा और प्रत्येक बार में कम से कम 15 बार पुश अप करें।

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय दीवार के सहारे पुश अप – standing push ups on wall for increase breast size

इन व्यायाम को करने से उन में उपस्थित ढीलापन भी खत्म हो जायेगा और आपके स्तन कड़क सुडोल और आकर्षित हो जाएंगे एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्तनों को बड़ा कर सकती हैं और खूबसूरत बना सकती हैं इन व्यायामो में बाजुओं और कंधों की गतिविधियाँ भी शामिल है जो स्तन क्षेत्र के आसपास की त्वचा और मांसपेशियों के ऊतकों को टोन करती है। इससे आपके स्तनों को मजबूती मिलेगी और बड़े दिखाई देंगे।  सबसे पहले आप वॉल परेशानी दीवाल पर दोनों हाथों को रखकर धक्का दें यानी दीवाल पर अपने हाथों को रखकर अपने शरीर को ऊपर और नीचे करें।

और दीवाल पर पुश अप करने से आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा आम स्ट्रेचिंग से भी आप अपने स्तनों का आकार बढ़ा सकते हैं आप अपने दोनों हाथों को फैला लीजिए और इन्हें क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज हवा में लहराए इस तरह से भी आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा और इससे आपके स्तन ऊपर की ओर उठ कर आएंगे यह बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है इसको भी नियमित रुप से करें और आप चाहे तो योगासन भी कर सकती हैं क्योंकि योगा सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – रस्सी कूदना है जल्दी वजन घटाने का आसन तरीका )

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय सामान्य पुश अप – General push up increase breast size

पुश अप करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं फिर अपने शरीर का वजन हाथ और घुटनों पर रखें इसके लिए आपको आपके शरीर को ऊपर उठाना पड़ेगा यानी कमर सीधी रखें. और और अपने सीने को फर्श के नजदीक पर लेकर आएं और ऊपर-नीचे करते रहे और यह प्रक्रिया पुशअप कहलाती है. हर रात में सोने से पूर्व अपने स्तनों पर बादाम के तेल का अच्छी तरह से अपने स्तनों पर लगाएं।

(और पढ़े – शरीर को स्लिम बनाने के आसान तरीके)

पौष्टिक भोजन के सेवन से बढ़ाये स्तनों का आकार – Nutritious food intake increase breast size in hindi

पौष्टिक भोजन के सेवन से बढ़ाये स्तनों का आकार

समय पर भोजन करें यानी नियमित समय बना ले और उसी समय भोजन करें और ध्यान रखें भोजन पोस्टिक होना चाहिए. हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन करें सेममटर और सोयाबीन को अपने हर दिन में शामिल करें. यह आपके स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय में सबसे जरुरी है पोष्टिक भोजन स्तनों के उभरने और और उनके विकास में मदद करेगा. विटामिन युक्त भोजन लें इससे आपके स्तन का आकार और भी अधिक बढ़ जाएगा और कुछ समय बात अपने स्तनों के आकार में फर्क देखेंगे खून और आयरन शरीर में बढ़ाने के लिए आप खजूर, चुकंदर, किशमिश, पालक, पत्तागोभी, गोभी शलजम, और शकरकंद खाएं।

(और पढ़े- सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

यह सुनिश्चित करने के आपके पीरियड नॉर्मल है क्योंकि अनियमित पीरियड के कारण भी स्तनों के विकास में समस्या आ जाती है हर दिन अपने स्तनों की अच्छी तरह से मालिश करें तनाव मुक्त रहें यानि ज्यादा तनाव में ना रहे क्योंकि तनाव में रहने से आपके पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है. और इससे आपके शरीर का विकास रुकता है जिससे शरीर के सभी अंगो का विकास ही रुक जाता है और रोज खाने वाले खाने में फास्ट फूड को ना कहें क्योंकि फास्ट-फूड खाने से भी शरीर में बहुत ज्यादा असर होता है।

यह कुछ increase breast size स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं| छोटे स्तनों का आकार बढ़ाने के घरेलू उपाय शुरू करने से पहले आपको एक बात जाननी जरुरी है वो है ब्रेस्ट का साइज़ प्राकर्तिक तरीके बढ़ने के प्रक्रिया रातो रात नहीं हो सकती है। इसके लिए काफी समय और शब्र की जरुरत होती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration