फूल गोभी के फायदे और नुकसान – Cauliflower benefits and side effects in Hindi

फूल गोभी के फायदे और नुकसान – Cauliflower benefits and side effects in Hindi
Written by Ramkumar

Phool gobhi ke fayde aur nuksan in hindi हम सभी अपने आहार में फूल गोभी को पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप फूलगोभी खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। फूल गोभी के फायदे हृदय रोग, मस्तिष्‍क विकारों और कैंसर आदि के खतरे को कम करते हैं। फूल गोभी का उपयोग आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा फूल गोभी के औषधीय गुण शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं। इस आर्टिकल में आप फूल गोभी के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

1. फूलगोभी क्‍या है – Phool gobi Kya Hai in Hindi
2. फूलगोभी के पोषक तत्‍व – Phool Gobhi Ke Poshak Tatva in Hindi
3. फूलगोभी के फायदे – Phool Gobhi Ke Fayde in Hindi

4. फूल गोभी के नुकसान – Phool gobhi khane ke nuksan in Hindi

फूलगोभी क्‍या है – Phool gobi Kya Hai in Hindi

फूलगोभी क्‍या है – Phool gobi Kya Hai in Hindi

आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली फूल गोभी का नाम लैटिन कैसिल (Latin caulis) से लिया गया है। जिसका अर्थ है फूल के साथ गोभी। ब्रोकली, काले और गोभी की तरह ही फूल गोभी भी एक सब्‍जी है जो क्रूसिफस परिवार से संबंधित है। फूल गोभी एक प्रकार का फूल है जो अक्‍सर गुच्‍छों के रूप में मिलता है। यह सब्‍जी जंगली प्रकार की गोभी से उत्‍पन्‍न होती है जिसमें बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। इसलिए ही फूल गोभी खाने के फायदे अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जाने जाते हैं। आइए जाने फूलगोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

फूलगोभी के पोषक तत्‍व – Phool Gobhi Ke Poshak Tatva in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए जाने जानी वाली फूल गोभी में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है लेकिन प्रोटीन उच्‍च होते हैं। आपके शरीर को जिन पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों की आवश्‍यकता होती है लगभग वे सभी फूल गोभी में मौजूद रहते हैं। यदि 1 कप कच्‍ची फूलगोभी (लगभग 128 ग्राम) की बात की जाये तो इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं।

फूल गोभी में वसा और प्राकृतिक शर्करा की मात्रा भी बहुत ही कम होती है।

फूलगोभी के फायदे – Phool Gobhi Ke Fayde in Hindi

  1. फूलगोभी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Cauliflower benefits for weight loss in Hindi
  2. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है फूल गोभी का सेवन – Cauliflower good for heart health in Hindi
  3. फूल गोभी के लाभ ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करे – Phool Gobhi Ke Labh oxidative stress Ko Kam Kare in Hindi
  4. फूलगोभी खाने के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cauliflower benefits for mental health in Hindi
  5. फूल गोभी का उपयोग पाचन के लिए – Phool Gobhi Ka Upyog Pachan Ke Liye in Hindi
  6. फूलगोभी खाने से फायदा किडनी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Phool gobhi ka fayde Kidney ke liye in Hindi
  7. फूल गोभी खाने के फायदे हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Phool gobhi khane ke fayde bone ke liye in Hindi
  8. फूलगोभी खाने के लाभ श्वसन समस्‍याओं के लिए – Phool gobhi ke gun swasan samasya ke liye in Hindi
  9. कॉलीफ्लॉवर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cauliflower Benefits for Skin in Hindi
  10. फूल गोभी के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखें – Cauliflower Benefits for eye health in Hindi
  11. फूल गोभी का सेवन सूजन का इलाज करें – Cauliflower Benefits for Inflammation in Hindi

आप अपनी अच्‍छी सेहत के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। वैसे भी फूलगोभी आहार के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। लेकिन अपने स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण फूलगोभी का उपभोग बहुत ही जरूरी हो जाता है। पर्याप्‍त मात्रा में फूल गोभी का सेवन न केवल शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है बल्कि कई गंभीर समस्‍याओं से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर की सूजन को रोकने में सहायक होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने फूल गोभी के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

फूलगोभी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Cauliflower benefits for weight loss in Hindi

फूलगोभी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Cauliflower benefits for weight loss in Hindi

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि फूलगोभी के फायदे वजन कम कर सकते हैं। फूल गोभी में सल्‍फोराफेन, विटामिन सी और फोलेट की उच्‍च मात्रा होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी शारीरिक गतिविधियों के दौरान अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मदद करता है। साथ ही फूल गोभी में कैलोरी कम होती है इसलिए फूल गोभी वजन घटाने में सहायक होता है। इसके अलावा फूलगोभी में मौजूद पोषक तत्‍व भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कम करते हैं जिससे आपको आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। फूल गोभी में ओमेगा-3s भी होता है जो लेप्टिन के स्राव को उत्‍तेजित करता है। लेप्टिन एक हार्मोन है जो चयापचय को बढ़ाता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं अपने आहार में फूल गोभी को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है फूल गोभी का सेवन – Cauliflower good for heart health in Hindi

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है फूल गोभी का सेवन - Cauliflower good for heart health in Hindi

पोषक तत्‍वों के भरपूर फूल गोभी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अध्‍ययनो से पता चलता है कि फूल गोभी में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो हृदय के फायदेमंद होता है। इसके अलावा फूल गोभी में मौजूद सल्‍फोराफेन (Sulfurafen) रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके अलावा फूल गोभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्‍ट्रॉल हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। क्‍योंकि रक्‍त वाहिकाओं में यह रक्‍त प्रवाह को रोकने का कारण बन सकता है। इस तरह से आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए फूल गोभी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

फूल गोभी के लाभ ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करे – Phool Gobhi Ke Labh oxidative stress Ko Kam Kare in Hindi

फूल गोभी के लाभ ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करे - Phool Gobhi Ke Labh oxidative stress Ko Kam Kare in Hindi

विटामिन सी के अलावा फूल गोभी में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट, मैंगनीज आदि भी होते हैं। ये घटक शरीर को आवश्‍यक पोषण दिलाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं जो कैंसर को रोकने वाले एंजाइमों को उत्‍तेजित करते हैं। जो शरीर को ऑक्‍सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इस तरह से आप भी ऑक्‍सीडेटिव तनाव के लक्षणों को कम करने के लिए फूल गोभी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

फूलगोभी खाने के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Cauliflower benefits for mental health in Hindi

फूलगोभी खाने के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Cauliflower benefits for mental health in Hindi

आप अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए फूल गोभी का इस्‍तेमाल अपने खाने में कर सकते हैं। फूल गोभी में कोलीन (choline) नामक महत्‍वपूर्ण यौगिक होता है। यह एक प्रकार का विटामिन बी है जो मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य और विकास को बढ़ावा देता है। एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि गर्भावस्‍था के दौरान कोलीन का सेवन पशुओं के दिमाग पर सुपर-चार्ज देता है। जिससे यह संज्ञानात्‍मक कार्य को बढ़ावा देता है। इस तरह से फूल गोभी का सेवन आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ा सकता है। साथ ही यह अल्‍जाइमर जैसी अन्‍य तंत्रिका संबंधी विकारों को भी दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

फूल गोभी का उपयोग पाचन के लिए – Phool Gobhi Ka Upyog Pachan Ke Liye in Hindi

फूल गोभी का उपयोग पाचन के लिए - Phool Gobhi Ka Upyog Pachan Ke Liye in Hindi

यदि आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो फूल गोभी का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फूल गोभी में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो पाचन के लिए अच्‍छा होता है। पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर का सेवन करने से कब्‍ज, अपच, आंतों में सूजन आदि समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। फूल गोभी में मौजूद फाइबर कोलन कैंसर से भी बचाता है। फूल गोभी में सल्‍फोराफेन की मौजूदगी पेट की अंदरूनी परत की रक्षा करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने पाचन को ठीक रखने और पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए फूल गोभी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

फूलगोभी खाने से फायदा किडनी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Phool gobhi ka fayde Kidney ke liye in Hindi

फूलगोभी खाने से फायदा किडनी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Phool gobhi ka fayde Kidney ke liye in Hindi

आपके शरीर के अहम हिस्‍से के रूप में किडनी को जाना जाता है। आप किडनी से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए फूल गोभी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फूल गोभी में मौजूद फाइटोकेमिकल्‍स शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा फूल गोभी में पोटेशियम और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो किड़नी की रक्षा करते हैं। इसके अलावा यह वजन को नियंत्रित करने में भी सहायक है। क्‍योंकि अधिक वजन होने से किड़नी पर जोर पड़ता है। लेकिन कुछ लोग गुर्दे की पथरी या गुर्दे की बीमारियों के दौरान फूल गोभी का सेवन न करने की सलाह देते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में अपने डॉक्‍टर की सलाह पर ही फूल गोभी का सेवन करें।

(और पढ़े – किडनी पेशेंट को क्या खाना चाहिए…)

फूल गोभी खाने के फायदे हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Phool gobhi khane ke fayde bone ke liye in Hindi

फूल गोभी खाने के फायदे हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Phool gobhi khane ke fayde bone ke liye in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य शरीर का आधार स्‍वस्‍थ हड्डियां होती हैं। कैल्शियम और विटामिन K की कमी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर आदि की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन आप इन संभावनाओं को कम करने के लिए फूल गोभी का सेवन कर सकते हैं। फूल गोभी में विटामिन K की उच्‍च मात्रा होती है। यह हड्डियों के लिए कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से गोभी का सेवन समग्र हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है और विटामिन K मूत्र द्वारा कैलिशयम के उत्‍सर्जन को भी रोकता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

फूलगोभी खाने के लाभ श्वसन समस्‍याओं के लिए – Phool gobhi ke gun swasan samasya ke liye in Hindi

फूलगोभी खाने के लाभ श्वसन समस्‍याओं के लिए - Phool gobhi ke gun swasan samasya ke liye in Hindi

मानव स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में श्वसन समस्‍याएं प्रमुख हैं जो कि गंभीर हो सकती हैं। श्वसन रोग पेपिलोमाटोसिस (papillomatosis) मानव पेपिलोमा वायरस (papilloma virus) के कारण होता है। यह वायरस स्‍वरयंत्र, स्‍वशनप्रणाली, फेफड़े और ब्रोन्‍ची में मुखर डोरियों को प्रभावित करता है। फूलगोभी के औषधीय गुण इन समस्‍याओं से निपटने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि इसमें इंडोल-3-काबिनोल (indole-3-carbinol) होता है। इसलिए फूल गोभी और इसी तरह की अन्‍य सब्‍जीयों का सेवन श्वसन संबंधी समस्‍याओं से बचा सकता है।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

कॉलीफ्लॉवर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Cauliflower Benefits for Skin in Hindi

कॉलीफ्लॉवर बेनिफिट्स फॉर स्किन - Cauliflower Benefits for Skin in Hindi

आप अपनी त्वचा को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए फूल गोभी का उपयोग कर सकते हैं। फूल गोभी में विटामिन C की उच्‍च मात्रा होती है जो कोलेजन उत्पादन में सुधार करता है। जिससे झुर्रियों और ठीक रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को रोका जा सकता है। फूल गोभी में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। इस तरह से आप भी अपनी त्‍वचा समस्‍याओं के लक्षणों को कम करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए फूल गोभी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन…)

फूल गोभी के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखें – Cauliflower Benefits for eye health in Hindi

फूल गोभी के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखें - Cauliflower Benefits for eye health in Hindi

फूल गोभी में पाये जाने वाले सल्‍फोराफेन हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह रेटिना क्षेत्र के कमजोर ऊतकों को ऑक्‍सीडेटिव तनाव से बचाने में सहायक होते हैं। जिसके परिणामस्‍वरूप अंधापन, मोतियाबिंद, धब्‍बेदार अध: पतन और अन्‍य आंखों संबंधी समस्‍याएं हो सकती है। इस तरह से आप भी आपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए फूल गोभी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

फूल गोभी का सेवन सूजन का इलाज करें – Cauliflower Benefits for Inflammation in Hindi

फूल गोभी का सेवन सूजन का इलाज करें - Cauliflower Benefits for Inflammation in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ से भरपूर फूल गोभी के फायदे शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं। क्‍योंकि फूल गोभी में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट बीटा-कैरोटीन क्वेरसेटिन (quercetin), सिंनामिक एसिड (cinnamic acid) और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन (beta-cryptoxanthin) आदि होते हैं। ये घटक शरीर में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा फूल गोभी में इंडोल-3-कार्बिनोल एक महत्‍वपूर्ण एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता हैं। यह सूजन के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने आहार में फूल गोभी को शामिल कर सूजन आदि से छुटकारा और राहत पा सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

फूल गोभी के नुकसान – Phool gobhi khane ke nuksan in Hindi

फूल गोभी के नुकसान – Phool gobhi khane ke nuksan in Hindi

जैसा कि आप सभी जाने हैं कि गोभी को हम विशेष आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके फायदे बहुत अधिक हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। फूल गोभी में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पाचन तंत्र में पूरी तरह से टूट नहीं पाते हैं। इन कोर्बोहाइड्रेट को आंतों के बैक्‍टीरिया द्वारा खाया जाता है जिसके परिणामस्‍वरूप गंधयुक्‍त गैसे निकलती हैं।

  • फूल गोभी में प्‍यूरीन होता है जिसके कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण हो सकता है। यह आगे चलकर किडनी स्‍टोन या गाउट जैसी समस्‍याएं पैदा कर सकता है।
  • फूल गोभी गंभीर एनाफिलेक्सिस को ट्रिगर कर सकती है जो किसी पदार्थ के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है।
  • एंटीकोआगुलंट्स पर लोगों को डॉक्‍टर की सलाह पर ही फूल गोभी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration