फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं - Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Kya Khaye - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं – Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Kya Khaye

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं - Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Kya Khaye

Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Kya Khaye: फेफड़े हमारे शरीर का मुख्य अंग है जो श्वसन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसके बिना सांस लेना संभव नहीं हैं। अनेक प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने लंग्स को स्ट्रोंग बनाए रखने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं इसके बारे में बताएंगे।

पौष्टिक आहार हमारे संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ के लिए जरूरी होता हैं। इसलिए आप आपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते है जो उनको मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अपने लंग्स को मजबूत बनाकर आप साँस फूलने की बीमारी, लंग्स इन्फेक्शन, लंग्स कैंसर, अस्थमा और कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं।

इसके साथ ही स्वस्थ फेफड़े आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए इसके बारे में बताएंगें। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

फेफड़ों को मजबूत बनाने वाले आहार – What to eat to strengthen the lungs in Hindi

फेफड़ों को मजबूत बनाने वाले आहार - What to eat to strengthen the lungs in Hindi

शोध से पता चला है कि पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपके फेफड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। यह फेफड़ों की क्षति और बीमारी के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा, विशिष्ट पोषक तत्वों और खाद्य पदार्थों को फेफड़ों के कार्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना गया है।

(और पढ़ें – फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज)

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए सेब खाएं – – Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Apple khaye

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए सेब खाएं – - Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Apple khaye

शोध से पता चला है कि नियमित रूप से सेब खाने से फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। सेब का सेवन करने से पहले धूम्रपान करने वालों लोगों के फेफड़ों के कार्य में सुधार हुआ है। इसके अतिरिक्त, हर सप्ताह 5 या इससे अधिक सेब खाने से फेफड़े की कार्यक्षमता अधिक होती है और COPD विकसित होने का जोखिम कम होता है। सेब में फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है जो फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं।

लंग्स को स्ट्रोंग बनाने के लिए खाएं ब्राजील नट्स –  Lungs ko strong banane ke liye khaye brazil nuts

लंग्स को स्ट्रोंग बनाने के लिए खाएं ब्राजील नट्स -  Lungs ko strong banane ke liye khaye brazil nuts

ब्राजील नट्स सेलेनियम के सबसे समृद्ध स्रोतों में से हैं जिन्हें आप खा सकते हैं। एक ब्राजील नट्स में सेलेनियम पोषक तत्व के दैनिक अनुशंसित सेवन का 150% से अधिक हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च सेलेनियम का सेवन फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है, अस्थमा से पीड़ित लोगों में श्वसन क्रिया में सुधार कर सकता है और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा और प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ा सकता है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। लंग्स को स्ट्रोंग बनाने के लिए आप प्रतिदिन केवल एक या दो नट्स का सेवन करें।

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए कॉफी पिएं – Drink coffee to strengthen the lungs in Hindi

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए कॉफी पिएं - Drink coffee to strengthen the lungs in Hindi

कॉफ़ी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के अलावा, आपके फेफड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकती है। कॉफी कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है।

शोध से पता चलता है कि कॉफी का सेवन फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने और श्वसन रोगों से बचाने में मदद कर सकता है। कैफीन रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है, और यह अस्थमा से पीड़ित लोगों में लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए कॉफ़ी का सेवन करें।

हल्दी के फायदे फेफड़ों को मजबूत बनाने में – Haldi ke fayde fefdo ko majbut banane me

हल्दी के फायदे फेफड़ों को मजबूत बनाने में – Haldi ke fayde fefdo ko majbut banane me

हल्दी को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है। हल्दी में मुख्य सक्रिय घटक करक्यूमिन फेफड़ों के कार्य को समर्थन देने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि करक्यूमिन का सेवन फेफड़ों के बेहतर कार्य से जुड़ा था। इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों के फेफड़े के लिए भी कर्क्यूमिन का सेवन फायदेमंद होता हैं।

लंग्स को स्ट्रोंग बनाने के लिए खाएं ब्लू बैरीज़ – Eat Blueberries for lungs strong in Hindi

लंग्स को स्ट्रोंग बनाने के लिए खाएं ब्लू बैरीज़ - Eat Blueberries for lungs strong in Hindi

ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरी हुई हैं, इसका सेवन फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाने और उनको मजबूत बनाने सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। ब्लूबेरी में एंथोसायनिन (anthocyanins) का एक समृद्ध स्रोत होता है। एंथोसायनिन शक्तिशाली पिगमेंट (pigments) हैं जो फेफड़ों के ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने के लिए जाना जाता हैं। इसलिए आप प्रति सप्ताह ब्लूबेरी के 2 या अधिक ब्लू बैरीज़ का सेवन करें।

ग्रीन टी पीने के लाभ लंग्स को स्ट्रोंग बनाने में – Green tea benefits for strong lungs in Hindi

ग्रीन टी पीने के लाभ लंग्स को स्ट्रोंग बनाने में - Green tea benefits for strong lungs in Hindi

ग्रीन टी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका स्वास्थ्य पर प्रभावशाली प्रभाव पड़ता है। एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin gallate) ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक कैटेचिन (catechin) है। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है। ग्रीन टी का सेवन पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी बीमारियों से फेफड़ों को दूर रखने मदद करता है। इसलिए लंग्स को मजबूत बनाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें।

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए टमाटर खाएं – Fefdo Ko Majboot banana ke liye Tamatar khaye

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए टमाटर खाएं – Fefdo Ko Majboot banana ke liye Tamatar khaye

टमाटर लाइकोपीन के सबसे समृद्ध आहार स्रोतों में से हैं, यह एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट (carotenoid antioxidant)हैं जो फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। टमाटर का सेवन अस्थमा से पीड़ित लोगों में वायुमार्ग की सूजन को कम करने और COPD वाले लोगों में फेफड़ों के कार्य में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। इसलिए आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए टमाटर का सेवन करें।

लंग्स को मजबूत करने के लिए चुकंदर खाएं – Lungs ko majbut karne ke liye chukandar khaye

लंग्स को मजबूत करने के लिए चुकंदर खाएं – Lungs ko majbut karne ke liye chukandar khaye

चुकंदर में ऐसे यौगिक होते हैं जो फेफड़ों के कार्य में सुधार करते हैं। चुकंदर और चुकंदर के साग नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों के कार्य को लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। नाइट्रेट्स रक्त वाहिकाओं को आराम देने, रक्तचाप को कम करने और ऑक्सीजन के अवशोषण में सुधार करने में मदद करते हैं। चुकंदर फेफड़ों में उच्च रक्तचाप का कारण बनने वाली बीमारी को ठीक करके लंग्स को मजबूत करने में मदद करता है।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दही खाएं – Fefdo ko swasth rakhne ke liye dahi khaye

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दही खाएं – Fefdo ko swasth rakhne ke liye dahi khaye

दही का सेवन करके फेफड़ों को मजबूत किया जा सकता हैं। दही कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम से भरपूर होता है। शोध के अनुसार, ये पोषक तत्व फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने और सीओपीडी जोखिम से बचाने में मदद कर सकते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सेलेनियम का उच्च सेवन फेफड़ों के कार्य में वृद्धि के साथ जुड़े थे, और उच्चतम कैल्शियम सेवन वाले लोगों में सीओपीडी का 35% कम जोखिम था।

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मसूर की दाल खाएं – Fefdo ko healthy rakhne ke liye Masoor ki dal khaye

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मसूर की दाल खाएं - Fefdo ko healthy rakhne ke liye Masoor ki dal khaye

मसूर की दाल में कई पोषक तत्वों में उच्च मात्रा में होते हैं जो फेफड़ों के कार्य का समर्थन करने में मदद करते हैं, जिसमें मैग्नीशियम, लोहा, तांबा और पोटेशियम शामिल हैं। मेडिटेरियन डाइट, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ जुड़ा हुआ है, इसमें मसूर की दाल का सेवन किया जाता है। मसूर की दाल खाने से फेफड़ों के कैंसर और सीओपीडी से बचाव में मदद मिल सकती है।

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं (Fefdo Ko Majboot Karne Ke Liye Kya Khaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration