ब्राजील नट्स के फायदे और नुकसान – Brazil Nuts Benefits and side effects in Hindi

ब्राजील नट्स के फायदे और नुकसान – Brazil Nuts Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

ब्राजील नट्स (Brazil Nuts) तकनीकी रूप से बीज होते हैं, नट्स नहीं लेकिन उनके भूरे रंग जो अखरोट की तरह होता है इस कारण लोग इसे ज्‍यादातर नट्स कहते हैं। ब्राजील नट बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है। ब्राजील नट के पेड़ का वैज्ञानिक नाम बेर्थोलेटिया एक्‍सेलस (Bertholletia excelsa) है। ब्राजील नट्स के फायदे बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। ब्राजील नट्स का सेवन कर आप आपनी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity), हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, कैंसर, पाचन जैसी समस्‍याओं को दूर करने और पुरुष प्रजनन क्षमता (Male Fertility) को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

1. ब्राजील नट्स का पेड़ – Brazil Nuts Tree in Hindi
2. ब्राजील नट क्‍या है – What is Brazil Nuts in Hindi
3. ब्राजील नट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Brazil Nuts Nutritional Value in Hindi
4. ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts ke fayde in Hindi

5. ब्राजील नट्स के नुकसान – Brazil Nuts ke Nuksan in Hindi

ब्राजील नट्स का पेड़ – Brazil Nuts Tree in Hindi

जिस पेड़ से ब्राजील नट्स प्राप्‍त किया जाता है उस पेड़ की लंबाई लगभग 150 फीट होती है। इसके पेड़ का तना आमतौर पर सीधा और चिकना होता है, इसकी शाखाएं फैली हुई होती हैं। गर्मीयों के मौसम में यह पेड़ अपनी पत्तियों को गिरा देता है। कई जानवर इस पेड़ की पत्तियां और इससे गिरने वाले फलों को खाते हैं। कभी कभी इस पेड़ से गिरने वाले बीजों से नये पौधे उगते हैं और इस तरह यह चक्र चलते रहता है।

ब्राजील नट क्‍या है – What is Brazil Nuts in Hindi

ब्राजील नट क्‍या है – What is Brazil Nuts in Hindi

Brazil Nuts : ब्राजील नट्स खुद बताते हैं कि वे ब्राजील से आते हैं, ये फल एक पेड़ से प्राप्‍त होते हैं जो अमेजॉन के विभिन्‍न क्षेत्रों में पाये जाते हैं। ये फल अन्‍य फलों की तुलना में आकार में बड़े होते हैं। यह एक कड़े छिल्‍के से ढका हुआ गोलाकार फल है जो कड़े आवरण के अंदर पाया जाता है जो लगभग नारियल जैसा दिखता है। इसे अक्‍सर क्रीम और पैरा नट्स के रूप में जाना जाता है। ये फल गैर-पशु आधारित प्रोटीन (non-animal based protein) का स्रोत होता है। इस फल में से‍लेनियम की अच्‍छी मात्रा होती है। ब्राजील फल के फायदे  स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हैं क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है।

ब्राजील नट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Brazil Nuts Nutritional Value in Hindi

पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा ब्राजील नट में उपस्थित होती है। इस फल में आयरन, कॉपर, फास्‍फोरस (Phosphorus), जस्‍ता और मैग्‍नीशियम बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इनमें प्रोटीन और फाइबर भी पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं, यह विटामिन ई (Vitamin E) का भी बहुत बड़ा स्रोत होता है। इस मलाईदार फल में बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, पेंटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट और पाइरोडॉक्सिन आदि अच्‍छी मात्रा में होते हैं।

ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts ke fayde in Hindi

  1. मस्तिष्‍क के लिए ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Brain Health in Hindi
  2. ब्राजील नट के फायदे कैंसर से बचाए – Brazil Nuts Prevents Cancer in Hindi
  3. वजन कम करने में ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Weight Loss in Hindi
  4. ब्राजील नट के फायदे बालों के लिए – Brazil Nuts Promotes Hair Growth in Hindi
  5. अल्‍जाइमर रोग में ब्राजील नट्स का उपयोग – Brazil Nuts Cures Alzheimer in Hindi
  6. ब्राजील नट्स के गुण हार्मोन संतुलन के लिए – Brazil Nuts for Balances the Hormones in Hindi
  7. ब्राजील नट्स के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Brazil Nuts for Improve Heart Health in Hindi
  8. पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने में ब्राजील नट्स खाने के फायदे – Brazil Nuts for Improve male Fertility in Hindi
  9. ब्राजील नट्स का उपयोग त्‍वचा के लिए – Brazil Nuts for Protects Skin in Hindi

पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा और स्‍वादिष्‍ट स्‍वाद के कारण ब्राजील नट्स को बहुत ही पसंद किया जाता है। ब्राजील नट्स के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अनेक हैं। आइए जाने ब्राजील नट्स के फाय‍दे हमें कौन-कौन सी समस्‍याओं से बचा सकते हैं।

मस्तिष्‍क के लिए ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Brain Health in Hindi

मस्तिष्‍क के लिए ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Brain Health in Hindi

एक अध्‍ययन के अनुसार जिन लोगों ने छह माह तक नियमित रूप से ब्राजील नट्स का सेवन किया उनमें अन्‍य व्‍यक्तियों की तुलना में स्‍थानिक और बोलने की क्षमता में अधिक विकास हुआ।

ब्राजील नट में सेलेनियम एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) प्रकृति को बढ़ावा देता है और मस्तिष्‍क को होने वाली क्षति को कम करने में मदद करता है। शोध के अनुसार, ब्राजील नट्स में एलागिक एसिड होता है जो एंटी-इंफ्लामैट्री (Anti-inflammatory) गुण होते है। जो मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने और मस्तिष्‍क हानि को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, कारण, प्रकार, निदान, उपचार और बचाव…)

ब्राजील नट के फायदे कैंसर से बचाए – Brazil Nuts Prevents Cancer in Hindi

ब्राजील नट के फायदे कैंसर से बचाए – Brazil Nuts Prevents Cancer in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेलेनियम की बायोएक्टिविटी कैंसर को रोकने में मदद करते हैं और इसे ठीक करने में भी मदद करते हैं। ब्राजील नट्स में उपस्थित एलाजिक एसिड कैंसर विरोधी और एंटी-मेटाजेनिक (anti-mutagenic) गुण भी होते हैं। शरीर में हानिकारक पारा का निर्माण कैंसर का कारण होता है। विभिन्‍न अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट होता है कि ब्राजील नट्स में उपस्थित सेलेनियम शरीर में निर्मित पारा (harmful mercury) के स्‍तर को कम करने में मदद करता है जो कि कैंसर के उपचार में मदद करता है।

यदि आप कैंसर से ग्रसित (Cancer sufferers) हैं या कैंसर की संभावना रखते हैं तो ब्राजील फलों का नियमित सेवन करें, यह आपको कैंसर से लड़ने और उसे दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

वजन कम करने में ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में ब्राजील नट्स के फायदे – Brazil Nuts for Weight Loss in Hindi

फाइबर (dietary Fibre) की अच्‍छी मात्रा ब्राजील नट्स में उपलब्‍ध होती है। इस कारण यह लंबे समय तक आपको भूक का एहसास नहीं होने देता है। इन फलों में एमिनो एसिड भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जिनमें आर्जिनिन (arginine) प्रमुख है। आर्जिनिन वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है साथ ही आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें उपस्थित सेलेनियम चयापचय (metabolism) को बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेहतर चयापचय आपकी अतिरिक्‍त कैलोरी को जलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – वजन घटाना चाहतीं हैं तो अपनाएं यह डाइट चार्ट…)

ब्राजील नट के फायदे बालों के लिए – Brazil Nuts Promotes Hair Growth in Hindi

ब्राजील नट के फायदे बालों के लिए – Brazil Nuts Promotes Hair Growth in Hindi

सेलेनियम (selenium) की कमी से आपके बाल कमजोर हो कर गिर सकते हैं। सेलेनियम की उपस्थिति शरीर में प्रोटीन बनाने को नियंत्रित करता है, जो बालों के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। सेलेनियम नए बाल उगाने में भी मदद करता है जो बालों के विकास को बढ़ाता है। यदि आप भी बालों की समस्‍या से परेशान हैं, तो ब्राजील नट्स के फायेद प्राप्‍त करने के लिए नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन…)

अल्‍जाइमर रोग में ब्राजील नट्स का उपयोग – Brazil Nuts Cures Alzheimer in Hindi

अल्‍जाइमर रोग में ब्राजील नट्स का उपयोग – Brazil Nuts Cures Alzheimer in Hindi

बहुत सी बीमारियों को दूर करने में सेलेनियम (selenium) बहुत उपयोगी होता है। सेलेनियम की अच्‍छी मात्रा ब्राजील फल में उपलब्‍ध होता है। सेलेनियम में एंटी-इंफ्लामैट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो अल्‍जाइमर (Alzheimer) रोग को रोकने में मदद करता है। ब्राजील नट में फैटी पदार्थ और लेसिथिन (lecithin) भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो न्‍यूरोट्रांसमीटर की एकाग्रता मे सुधार लाने में मदद करता है। ये न्‍यूरोंट्रांसमीटर (neurotransmitters) मस्तिष्‍क के उचित कामकाज में मदद करता है।

(और पढ़े – अल्जाइमर डिजीज क्या है…)

ब्राजील नट्स के गुण हार्मोन संतुलन के लिए – Brazil Nuts for Balances the Hormones in Hindi

ब्राजील नट्स के गुण हार्मोन संतुलन के लिए – Brazil Nuts for Balances the Hormones in Hindi

थायराइड ग्रंथि (Thyroid gland) के कार्य व्‍यवस्थित बनाए रखने में सेलेनियम मदद करता है जो कि ब्राजील नट में पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें कॉपर होता है जो थायराइड के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ब्राजील नट वात (Vata) को शांत करने में भी मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है जो वात को बेअसर करने में मदद करते हैं। ब्राजील फल में तासीर में गर्म तेल अधिक मात्रा में होता है जो वात को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – थायराइड के लक्षण कारण व घरलू उपचार…)

ब्राजील नट्स के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Brazil Nuts for Improve Heart Health in Hindi

ब्राजील नट्स के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Brazil Nuts for Improve Heart Health in Hindi

असंतृप्‍त वसा (unsaturated fats) की अच्‍छी मात्रा ब्राजील फल में उपस्थित होती है जिसे आमतौर पर अच्‍छा कोलेस्‍ट्रॉल या ओमेगा-3 फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है। इसमें ओलेइक एसिड और पाल्मिटोलिक एसिड (oleic acid and palmitoleic acid) भी होता है। ये किस्‍में शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल प्रोफाइल को संतुलित करती हैं और कार्डियोवैस्‍कुलर प्रणाली से हानिकारक ओमेगा-6 फैटी एसिड को दूर करके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करती हैं। ब्राजील नट्स में कोलेस्‍ट्रोल (Cholesterol) के स्‍तर को संतुलित करने की क्षमता होती है जो एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस, दिल के दौरे और स्‍ट्रोक की संभावनाओं को कम करते हैं। इन फलों में मौजूद सेलेनियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्‍नीशियम स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍तचाप को बनाए रखने में सहायता करते हैं जो कि हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है।

(और पढ़े – कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर…)

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने में ब्राजील नट्स खाने के फायदे – Brazil Nuts for Improve male Fertility in Hindi

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने में ब्राजील नट्स खाने के फायदे – Brazil Nuts for Improve male Fertility in Hindi

सेलेनियम पुरुषों के लिए एक शक्तिशाली स्‍वास्‍थ्‍य भोजन है जो पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) के स्‍तर को बढ़ाता है और शुक्राणुओं के उत्‍पादन और गतिशीलता में सुधार करता है। ब्राजील के नट्स में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट वीर्य (semen) को हानिकारक कणों से बचाते हैं और बांझपन (Infertility) जैसी गंभीर स्थिति से निपटने में पुरुषों की मदद करते हैं।

(और पढ़े – नपुंसकता (स्तंभन दोष) दूर करने के लिए विटामिन…)

ब्राजील नट्स का उपयोग त्‍वचा के लिए – Brazil Nuts for Protects Skin in Hindi

ब्राजील नट्स का उपयोग त्‍वचा के लिए – Brazil Nuts for Protects Skin in Hindi

त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए सेलेनियम (selenium) बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है जो कि ब्राजील फल में उचित मात्रा में उपलब्‍ध होता है। इसका सेवन करने से यह त्‍वचा को चमक प्रदान करता है और लोच (elasticity) को भी बढ़ाता है। सेलेनियम समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के संकेतों को भी दूर करने में मदद करता है। ब्राजील नट जस्‍ता में भी संपन्‍न होते हैं जो मुँहासों (Acne) को दूर करने में मदद करते हैं और आपकी त्‍वचा को साफ भी रखते हैं। यदि आप त्‍वचा समस्‍याओं से परेशान हैं तो ब्राजील नट का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

ब्राजील नट्स के नुकसान – Brazil Nuts ke Nuksan in Hindi

ब्राजील नट्स के नुकसान – Brazil Nuts ke Nuksan in Hindi

ब्राजील नट के फायदे अधिक और नुकसान कम होते हैं। यदि कम मात्रा में ब्राजील नट्स को खाया जाये तो यह सुरक्षित है लेकिन यदि जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

अधिक मात्रा में इस नट्स का सेवन करने से उल्‍टी, मतली, दस्‍त (diarrhea), थकान, चिड़चिड़ापन, मुंह की गंदी बदबू, बाल झड़ना, नाखूनों का टूटना आदि हो सकते हैं। त्‍वचा पर चकते या घावों, तंत्रिता तंत्र में अनियमितता आदि भी हो सकते हैं। ब्राजील नट्स में एफ्लाटोक्सिन (aflatoxins) अधिम मात्रा में होता है जो कैंसरजन्‍य कोशिकाओं को बढ़ा सकता है जो कैंसर का कारण बन सकता है।

(और पढ़े – पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान…)

Subscribe for daily wellness inspiration