खीरा के बीज खाने के फायदे और नुकसान - Khira Ke Bij Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Healthunbox
बीज और सूखे मेवे

खीरा के बीज खाने के फायदे और नुकसान – Khira Ke Bij Khane Ke Fayde Aur Nuksan

खीरा के बीज खाने के फायदे और नुकसान - Khira Ke Bij Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Khira Ke Bij Khane Ke Fayde: गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में खीरा ककड़ी आना शुरू हो जाती है और हम में से अधिकांश लोगों को खीरा का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको खीरा के बीज खाने के फायदे पता हैं, आज हम आपको बताएंगें कि खीरा ककड़ी के बीज का सेवन हमारे लिए किस प्रकार से लाभदायक होता हैं।

ककड़ी के बीज में कई प्रकार के पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट, पानी और फाइबर पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होते हैं। खीरा के बीज न केवल आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं बल्कि यह आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है जो आपको सुंदर बनाने में मदद करता है।

आप खीरा के बीजों का सेवन करके कब्ज, वजन बढ़ना और मानसिक समस्या आदि से छुटकारा पा सकते हैं। आइये खीरा के बीज खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

खीरा के बीज खाने के फायदे – Khira ke bij khane ke fayde

खीरा के बीज खाने के फायदे – Khira ke bij khane ke fayde

गर्मियों में मिलने वाली खीरा ककड़ी के अंदर पाए जाने वाले बीज को खाने से आपको निम्न लाभ होते हैं।

(और पढ़ें – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

खीरा के बीज खाने के लाभ वजन कम करने में – Khira ke bij khane laabh vajan kam karne me

खीरा के बीज खाने के लाभ वजन कम करने में – Khira ke bij khane laabh vajan kam karne me

यदि आप अधिक वजन से परेशान है तो इसमें खीरा के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। इन बीजों में पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर होता है, इसके आलावा खीरा के बीज में कैलोरी कम मात्रा में होती जो वजन को कंट्रोल रखने में करता है। इसलिए आप खीरा के बीजों का सेवन करें।

खीरे के बीज के लाभ त्वचा के लिए – Kheere ke beej ke fayde skin ke liye

खीरे के बीज के लाभ त्वचा के लिए - Kheere ke beej ke fayde skin ke liye

स्किन से संबंधित समस्याओं जैसे कि ड्राई स्किन, सनबर्न, टैनिंग और झुर्रियां आदि में खीरा का बीज बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करके त्वचा को गोरा करने में मदद करते हैं। इसलिए आप ग्लोइंग के लिए खीरा के बीजों का सेवन करें।

खीरा के बीज के फायदे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में – Kheere ke beej ke gun banaye pachan ko behtar

खीरा के बीज के फायदे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में - Kheere ke beej ke gun banaye pachan ko behtar

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप नियमित रूप से खीरे के बीजों का सेवन करें। खीरा के बीजों में फाइबर, खनिज और पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज, अपच, एसिडिटी और अल्सर जैसी पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता हैं। पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए ककड़ी के बीजों का सेवन करें।

खीरा के बीज के गुण बालों के लिए – Kheere ke beej ke labh balo ke liye

खीरा के बीज के गुण बालों के लिए - Kheere ke beej ke labh balo ke liye

कुछ लोग बालों से जुड़ी समस्या जैसे कि कमजोर बाल, बालों का झड़ना, रूसी, बेजान बाल आदि से परेशान रहते है, इस समस्या से बचने में खीरा के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। खीरे के बीजों में सल्फर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के साथ उन्‍हें घना और स्‍वस्‍थ बनाता है।

खीरा ककड़ी के बीजों के लाभ दांतों के लिए –  Kheere ke beej ke fayde dato ke liye

खीरा ककड़ी के बीजों के लाभ दांतों के लिए -  Kheere ke beej ke fayde dato ke liye

अपने दांतों को मजबूत बनाने, मुंह की बदबू दूर करने, मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और मसूड़ों को मजबूत करने के लिए आप खीरे के बीज का सेवन करें। इन बीजों का सेवन करने से मुंह में लार की मात्रा भी बढ़ती है जो पाचन को क्रिया को तेज करने में मदद करता है।

पेशाब के दौरान जलन का घरेलू उपाय खीरा के बीज – Peshab me jalan ka gharelu upay khira ke bij

पेशाब के दौरान जलन का घरेलू उपाय खीरा के बीज - Peshab me jalan ka gharelu upay khira ke bij

यदि आपको बाथरूम जानने पर पेशाब के दौरान जलन हो रही है तो आप खीरे के बीज का सेवन कर सकते हैं, यह बहुत ही लाभदायक होता हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से ताजे खीरा के बीजों का सेवन करें, एक महीने में आप की यह समस्या ठीक हो जाएगी।

खीरा के बीज के लाभ कैंसर की समस्या में – Kheera ke beej ke labh cancer ke liye

खीरा के बीज के लाभ कैंसर की समस्या में - Kheera ke beej ke labh cancer ke liye

खीरा के बीजों का सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता हैं। इसके सीड में फायटो (phyto) नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मुक्त कणों (free radical) का प्रभाव कम करता है। इसके अलावा खीरा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

पेट की जलन को दूर करने के लिए खाएं खीरे के बीज – Pet ki jalan ko dur karne ke liye khaye khire ke bij

पेट की जलन को दूर करने के लिए खाएं खीरे के बीज – Pet ki jalan ko dur karne ke liye khaye khire ke bij

पेट की जलन को कम करने के लिए आप खीरा के ताजे बीजों का सेवन करें। इसका इस्तेमाल आप छाछ के साथ कर सकते है। आप चाहें तो खीरे के बीजों का रायता बना कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे पेट की जलन शांत होती है।

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं खीरे के बीज – Dimag ko tej karne ke liye khaye khire ke bij

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं खीरे के बीज - Dimag ko tej karne ke liye khaye khire ke bij

खीरे के बीज का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इसमें पाया जानने वाला कॉपर हमारे दिमाग की न्यूरोट्रांसमिशन प्रक्रिया को उत्तेजित करता है। इसके अलावा खीरा के बीजों का सेवन मानसिक तनाव को भी का करने में मदद करता है। इसलिए आप रोजाना खीरे के बीज खाएं।

खीरा का बीज करे सूजन को कम – Kheera ka beej kare sujan ko kam

खीरा का बीज करे सूजन को कम - Kheera ka beej kare sujan ko kam

सूजन को कम करने के लिए आप खीरे के बीजों का सेवन कर सकते हैं यह बहुत ही प्रभावी होता है। यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन, डार्क सर्कल और चेहरे पर झुर्रियां आदि पड़ने लगी है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से खीरे के बीज का सेवन करें।

खीरा के बीजों के कैसे निकालें – Khira ke bijo ko kaise nikale

खीरा के बीजों के कैसे निकालें – Khira ke bijo ko kaise nikale

घर पर खीरा ककड़ी के बीजों को निकलना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आप एक खीरा को लेकर इसे अच्छी तरह से पानी से धो लें। अब इसे चाकू की मदद से बीच से लंबा काटें। अब इसमें से बीजों को बाहर निकाल लें, इसके लिए आप पहले खीरा के गुदे को भी बाहर निकाल सकते हैं।

खीरे के बीज के नुकसान – Side effects of cucumber seeds in Hindi

खीरे के बीज के नुकसान - Side effects of cucumber seeds in Hindi

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खीरा के बीजों का सेवन किसी भी प्रकार से नुकसानदायक नहीं होता है, लेकिन यदि आपको खीर से एलर्जी है तो आप इसके बीजों का सेवन न करें। इसके अलावा आपको खीरा ककड़ी के पके बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से पेट दर्द की समस्या हो सकती हैं।

(और पढ़ें – खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे)

खीरा के बीज खाने के फायदे और नुकसान (Khira Ke Bij Khane Ke Fayde Aur Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration