पेट में एसिडिटी बनने से रोकते हैं ये आहार - Foods that reduce stomach acid in Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

पेट में एसिडिटी बनने से रोकते हैं ये आहार – Foods that reduce stomach acid in Hindi

पेट में एसिडिटी बनने से रोकते हैं ये आहार - Foods that reduce stomach acid in Hindi

आज कल एसिडिटी की बीमारी इतनी आम हो गई है कि यह हर बूढ़े से लेकर बच्चे को होने लगी है। यदि आप नाश्ते में कुछ मसालेदार खाते हैं, तो पेट में एसिड बनने लगता है। एसिडिटी तब होती है जब पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जब एसिड का स्राव तेज होता है, तो हम अंदर से महसूस करते हैं कि हमारी छाती में जलन हो रही है।

भले ही आप सही डाइट ले रहे हों, लेकिन यदि आप एसिड बनाने वाला आहार खा रहे हैं या कम सो रहे हैं तो, आपको एसिडिटी की समस्या से जूझना पड़ सकता है। सोडा, चीज, चॉकलेट, तले हुए खाद्य पदार्थ, टमाटर, खट्टे फल, कॉफी और अधिक चाय कुछ ऐसे आहार हैं जो एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।

पेट के एसिड को कम करने वाले खाद्य पदार्थ – Foods that may help reduce Acid in Hindi

पेट के एसिड को कम करने वाले खाद्य पदार्थ - Foods that may help reduce Acid in Hindi

आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो पेट में बनने वाले एसिड को कम करके (Foods that reduce stomach acid in Hindi) इंसान को राहत देते हैं।

सब्जियाँ

सब्जियां स्वाभाविक रूप से वसा और चीनी में कम होती हैं, और वे पेट के एसिड को कम करने में मदद करती हैं। पेट में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए सब्जियों के अच्छे विकल्पों में हरी बीन्स, ब्रोकोली, शतावरी, फूलगोभी, पत्तेदार साग, आलू और खीरे शामिल हैं। यह हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयां आसानी से पेट में बनने वाले एसिड को सोख लेती है।

अदरक

अदरक में प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमटरी गुण होते हैं, और यह एसिडिटी और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। आप पेट में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए आप स्मूदी या चाय में कसा हुआ या कटा हुआ अदरक की जड़ मिला सकते हैं एसिड को कम करने के लिए अदरक की चाय भी फायदेमंद मानी जाती है।

दलिया

दलिया एक पसंदीदा नाश्ता, जो साबुत अनाज, और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह आसानी से पच जाता है और एसिड को पेट से सोख लेता है। फाइबर में उच्च आहार को एसिड रिफ्लक्स के कम जोखिम के साथ जोड़ा गया है। अन्य फाइबर विकल्पों में साबुत अनाज ब्रेड और होल ग्रेन राइस शामिल हैं।

केला

गले की जलन को ठीक करने के लिए आप पके केले का सेवन कर सकते हैं। इसके बाद, आपको 1 घंटे के लिए कुछ भी खाना पीना नहीं है।

बेकिंग सोडा

यह कोई एसिड कम करने वाला आहार नहीं है लेकिन बेकिंग सोडा का हल्‍का सा सेवन ही आपको एसिड से मुक्‍ती दिलाएगा।

नॉनसिट्रस फल

खरबूजे, केले, सेब और नाशपाती सहित नॉनसिट्रस फलों में एसिडिक फलों की तुलना में एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को ट्रिगर करने की संभावना कम होती है।

लीन मांस और समुद्री भोजन

चिकन, टर्की, मछली और समुद्री भोजन जैसे लीन मीट कम वसा वाले होते हैं और एसिड को कम करते हैं। सीफूड खासतौर पर मछली खाने से सीने की जलन कम हो जाती है।

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, अंडे की जर्दी से दूर रहें, जो वसा में उच्च हैं और एसिडिटी के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं।

स्वस्थ वसा

स्वस्थ वसा के स्रोतों में एवोकाडो, अखरोट, अलसी, जैतून का तेल, तिल का तेल और सूरजमुखी तेल शामिल हैं। संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के अपने सेवन को कम करें और इन स्वस्थ असंतृप्त वसा के साथ उन्हें बदलें।

अजवाइन

अगर आपको बहुत अधिक एसिडिटी होती है तो गर्म पानी में अजवाइन पाउडर और काला नमक मिलाकर भोजन के बाद लें।

अजवाइन के सेवन से एसिडिटी और पेट फूलने से राहत मिलती है। यह पाचन के लिए बहुत अच्छी होती है और एक प्रभावी एंटी-एसिडिक एजेंट (anti-acidic agent) भी है।

(और पढ़ें – एसिडिटी के घरेलू नुस्खे, एसिडिटी से तुरंत छुटकारा दिलाते है ये घरेलू उपाय)

पेट में एसिडिटी बनने से रोकते हैं ये आहार (Foods that reduce stomach acid in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration