खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान – Kharbuja Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान - Kharbuja Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Kharbuja (Muskmelon) benefits in Hindi खरबूजा खाने के फायदे गर्मी के मौसम पानी की कमी को दूर करने और पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध कराने के लिए जाने जाते हैं। गर्मी का मौसम आते ही लोगों को तरबूज और खरबूज जैसे फलों आवश्‍यकता महसूस होने लगती है। खरबूज कई सारे पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य फल है। खरबूजा खाने के फायदे वजन घटाने, मधुमेह, हृदय को स्‍वस्‍थ रखने, प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने, आंखों की दृष्टि बढ़ाने और गुर्दे की पथरी का इलाज करने के लिए होते हैं। इसके अलावा खरबूजा खाने के फायदे में शरीर में पानी की कमी को पूरा करना भी शामिल है जो हमारे लिए बहुत ही आवश्‍यक है। आज इस आर्टिकल में आप खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. खरबूजा क्‍या है – Kharbuja Kya Hai in Hindi
2. खरबूजा का वैज्ञानिक नाम क्‍या है – Kharbuja Ka scientific name Kya Hai in Hindi
3. खरबूजा की तासीर क्‍या है – Kharbuja Ki Taseer Kya Hai in Hindi
4. खरबूजा के गुण – Kharbuja Ke Gun in Hindi
5. खरबूजा के पोषक तत्‍व – Kharbuja Ke Poshak Tatva in Hindi
6. खरबूजा के फायदे – Kharbuja Ke Fayde in Hindi

7. खरबूजा के नुकसान – Kharbuja Ke Nuksan in Hindi

खरबूजा क्‍या है – Kharbuja Kya Hai in Hindi

खरबूजा क्‍या है – Kharbuja Kya Hai in Hindi

खरबूजा एक पौष्टिक फल है जो गर्मी के मौसम लगभग सभी लोगों द्वारा उपभोग किया जाता है। खरबूजा को अंग्रेजी में मस्कमेलन (Muskmelon) के नाम से जाना जाता है। यह एक औषधीय फल है जो एक प्रकार का तरबूज है जो कुकुर्बितसी परिवार से संबंधित है। खरबूजा को पोषक तत्‍वों का पावर हाऊस माना जाता है। इसके अलावा खरबूजा में पानी की अधिक मात्रा होती है। यह न केवल स्‍वाद में अच्‍छा है बल्कि इसमें एक अद्भुद सुगंध भी होती है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

खरबूजा का वैज्ञानिक नाम क्‍या है – Kharbuja Ka scientific name Kya Hai in Hindi

खरबूजा को कैंटालूप (Cantaloupe) या कस्‍तूरीमेल (मेलन की एक प्रजाति) के नाम से भी कई स्‍थानों में जाना जाता है। लेकिन खरबूजा का वैज्ञानिक नाम क्‍या है यह बहुत से लोगों को पता नहीं होता है। खरबूजा का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो वर (Cucumis melo var) है। जिसका उपयोग अक्‍सर लोग गर्मी के प्रभाव को कम करने के‍ लिए उपभोग करते हैं।

खरबूजा की तासीर क्‍या है – Kharbuja Ki Taseer Kya Hai in Hindi

खरबूजा की तासीर क्‍या है – Kharbuja Ki Taseer Kya Hai in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर खरबूजा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि खरबूजा हमारे लिए फायदेमंद क्‍यों है या खरबूजा की तासीर क्‍या है। कई प्रकार के पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही खरबूजा की तासीर ठंडी होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर को शीतलता प्राप्‍त करने के लिए खरबूजा का सेवन किया जाता है।

खरबूजा के गुण – Kharbuja Ke Gun in Hindi

खरबूजा अधिक पानी वाली रेतीली मिट्टी में होता है जो कि गर्मियों के लिए एक बेहतरीन फल है। खरबूजा खाने के बहुत से फायदे होते हैं। इस फल का वजन लगभग 1 किलो ग्राम तक हो सकता है। यह हल्‍के पीले रंग का फल है जिसकी आकृति गोल होती है। खरबूजा के गूदे का रंग इसकी तवचा के समान ही हल्‍के पीले या सुनहरे रंग का होता है। यह फल नरम और रसीला होता है। इस फल के अंदर केन्‍द्र में यह खोखला होता है जहां इसके बीज गुच्‍छों के रूप में होते हैं। यह फल कैलोरी में बहुत ही कम होता है। लगभग 100 ग्राम खरबूजा में 34 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें वसा भी बहुत ही कम मात्रा में होता है। हालांकि अन्‍य पोषक तत्‍व जैसे विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं।

खरबूजा के पोषक तत्‍व – Kharbuja Ke Poshak Tatva in Hindi

खरबूजा के पोषक तत्‍व – Kharbuja Ke Poshak Tatva in Hindi

खरबूजा का नाम सुनते ही सुनहरे रंग के फल की याद आ जाती है। जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही सुगंधित भी होता है। खराबूजा के पोषक तत्‍व की बात की जाए तो यह फल कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर आदि से भरपूर होता है। इसके अलावा खरबूजा में सोडियम, विटामिन ए, फोलिक एसिड, नियासिन और विटामिन सी की भी उच्‍च मात्रा होती है। खरबूजा में खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और कैरोटीनॉइड शामिल हैं। यह औषधीय फल वसा और कोलेस्‍ट्रॉल रहित या बहुत ही कम मात्रा में होते हैं।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

खरबूजा के फायदे – Kharbuja Ke Fayde in Hindi

  1. खरबूजे के फायदे हैं वजन घटाने में सहायक – Muskmelon Helps in Weight Loss in Hindi
  2. खरबूजा बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज – Kharbuja Benefits For Diabetes in Hindi
  3. खरबूजा के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Kharbuja ke labh hirday swasth ke liye in Hindi
  4. खरबूजा के गुण बचाएँ कैंसर से – Muskmelon Benefits for Cancer in Hindi
  5. तनाव दूर करने के लिए खाएं खरबूजा – Kharbuja Ke Fayde Tanav door karne me in Hindi
  6. खरबूजे खाने के फायदे हैं आँखों के लिए – Muskmelon Good for Eyes in Hindi
  7. खरबूजा फल है अनिद्रा के लिए लाभकारी – Kharbuja Fruit Good for Insomnia in Hindi
  8. खरबूजा के लाभ करे मासिक धर्म की समस्‍याओं को दूर – Muskmelon for Treatment of Menstrual Problems in Hindi
  9. खरबूजा खाने के लाभ गर्भावस्‍था के लिए – Kharbuja Khane Ke Labh Pregnancy me in Hindi
  10. खरबूजे का सेवन है फेफड़ों के लिए अच्छा – Muskmelon Good for Lungs in Hindi
  11. खरबूजा का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप के लिए फायदेमंद – Kharbuja for Controls blood pressure in Hindi
  12. खरबूजा का उपयोग करे प्रतिरक्षा में वृद्धि – Muskmelon Benefits for Boost Immunity in Hindi
  13. खरबूजा का प्रयोग पथरी का इलाज करे – Kharbuja Ka pryog Kidney stone ka ilaj kare in Hindi
  14. खरबूजा के लाभ हड्डियों के लिए – Muskmelon Benefits for Strong bones in Hindi

सामान्‍य रूप से आप गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए खरबूजा का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में सहायक होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में खरबूजा का सेवन करने से यह आपको कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचा सकता है। क्‍योंकि यह एक विशेष फल है जिसमें पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। आइए विस्‍तार से जानते हैं खरबूजा खाने के फायदे क्‍या हैं।

खरबूजे के फायदे हैं वजन घटाने में सहायक – Muskmelon Helps in Weight Loss in Hindi

खरबूजे के फायदे हैं वजन घटाने में सहायक - Muskmelon Helps in Weight Loss in Hindi

गर्मीयों के मौसम में आपको बार-बार प्‍यास लगती है क्‍योंकि इस दौरान शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती है। लेकिन केवल पानी पीने से आपके शरीर को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व प्राप्‍त नहीं हो सकते हैं। इसके विकल्‍प में आप खरबूजे का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा खरबूजे के फायदे वजन घटाने मे सहायक होते हैं। क्‍योंकि खरबूजा में वसा और कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह फाइबर का अच्‍छा स्रोत होता है। जिसके कारण आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और आपको अधिक देर तक पूर्णता का अनुभव होता है। इसके अलावा खरबूजा के फायदे इसमें मौजूद पोटेशियम के कारण भी होते हैं। यदि आप अपने वजन को कम करने वाले आहार को ढूंढ रहे हैं तो खरबूजा एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल…)

खरबूजा बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज – Kharbuja Benefits For Diabetes in Hindi

खरबूजा बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज – Kharbuja Benefits For Diabetes in Hindi

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि खरबूज का सेवन रक्त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में प्रभावी है। ऐसा भी माना जाता है कि खरबूज के छिलके रक्‍त में इंसुलिन के स्‍तर को बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। जिससे रक्‍त में शर्करा के स्‍तर को बढ़ने से रोका जा सकता है। इस तरह से मधुमेह के लक्षणों को कम करने में खरबूजा अहम योगदान देता है। इसके अलावा ऑक्‍सीकाइन (oxykine) नामक एक सक्रिय घटक खरबूजा में मौजूद रहता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। यह भी हमारे शरीर में रक्त शर्करा के प्रबंधन में सहायक होता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

खरबूजा के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Kharbuja ke labh hirday swasth ke liye in Hindi

खरबूजा के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Kharbuja ke labh hirday swasth ke liye in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि खरबूजा में बहुत से पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसी कारण खरबूजा के लाभ हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा खरबूजा में एंटीकोगुलेंट (anticoagulant) या थक्‍कारोधी गुण भी होते हैं। खरबूजा का यह गुण इसमें मौजूद एडेनोसिन की मौजूदगी के कारण होता है जो आपके रक्‍त को थक्‍का जमने से रोकता है। जिसके कारण आप हृदय संबंधी बीमारियों की संभावना से बच सकते हैं। खरबूजा में पोटेशियम भी होता है जो रक्‍तचाप को नियंत्रित करता है और रक्‍तवाहिकाओं को आराम दिलाता है। इस तरह से आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खरबूजा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

खरबूजा के गुण बचाएँ कैंसर से – Muskmelon Benefits for Cancer in Hindi

खरबूजा के गुण बचाएँ कैंसर से - Muskmelon Benefits for Cancer in Hindi

हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है। लेकिन आप कैंसर के लक्षणों और प्रभावों को कम करने के लिए खरबूजा का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि खरबूजा के गुण कैंसर की रोकथाम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूजा में विटामिन C और बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह बीटा-कैरोटीन में भी उच्‍च होता है। ये सभी घटक मिलकर कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और उन्‍हें नष्‍ट करने में प्रभावी होते हैं। इस तरह से आप कैंसर की संभावना को कम करने या कैंसर रोगी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए खरबूजा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

तनाव दूर करने के लिए खाएं खरबूजा – Kharbuja Ke Fayde Tanav door karne me in Hindi

तनाव दूर करने के लिए खाएं खरबूजा - Kharbuja Ke Fayde Tanav door karne me in Hindi

आप अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने और तनाव को कम करने के लिए खरबूजा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खरबूजा में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने और दिल की धड़कन को सामान्‍य बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा पोटेशियम आपके मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीन की आपूर्ति करने में भी सहायक होता है। जिससे हमें मानसिक शांति, आराम और ध्‍यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। इस तरह से खरबूजा हमारे तनाव को कम करने में सहायक की भूमिका निभाता है। आप भी अपने तनाव प्रबंधन के लिए खरबूजा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

खरबूजे खाने के फायदे हैं आँखों के लिए – Muskmelon Good for Eyes in Hindi

खरबूजे खाने के फायदे हैं आँखों के लिए - Muskmelon Good for Eyes in Hindi

आंखें हमारे शरीर का एक महत्‍वपूर्ण अंग है। लेकिन शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण हमारी देखने की क्षमता में कमी आ सकती है। साथ ही आंखों संबंधी बहुत सी समस्याएं भी हो सकती है। लेकिन आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खरबूजा का प्रयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि खरबूजा में विटामिन A और कैरोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। जो उम्र बढ़ने पर मोतियाबिंद को रोकने और दृष्टि हानि का उपचार करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी आंखों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो खरबूज का सेवन कर फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

खरबूजा फल है अनिद्रा के लिए लाभकारी – Kharbuja Fruit Good for Insomnia in Hindi

खरबूजा फल है अनिद्रा के लिए लाभकारी – Kharbuja Fruit Good for Insomnia in Hindi

यदि आप अनिद्रा या नींद की कमी से परेशान हैं तो इसका समय पर इलाज कराएं। अन्‍यथा यह समस्‍या आपके लिए अन्‍य स्‍वास्‍थय समस्‍याओं का कारण बन सकती है। हालांकि आप अनिद्रा का उपचार करने के लिए खरबूजा फल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि खरबूजा फल अनिद्रा के लिए लाभकारी होता है। खरबूजा में पेट को साफ करने वाले (laxative) शक्तिशाली गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद घटक तंत्रिकाओं को आराम दिलाने और शांत करने में भी सहायक होते हैं। जिससे आपको चिंता और तनाव से मुक्ति मिल सकती है। इस तरह से यह आपके मन को शांत करने और अच्‍छी नींद लेने में प्रभावी होता है। आप अपनी नींद संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए खरबूजा फल का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

खरबूजा के लाभ करे मासिक धर्म की समस्‍याओं को दूर – Muskmelon for Treatment of Menstrual Problems in Hindi

खरबूजा के लाभ करे मासिक धर्म की समस्‍याओं को दूर - Muskmelon for Treatment of Menstrual Problems in Hindi

महिलाओं को अवधि के दौरान बहुत सी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि महिलाओं की मासिक धर्म संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में खरबूजा प्रभावी माना जाता है। खरबूजा के एंटी-कोआगुलेंट गुण मासिक धर्म के दौरान रक्‍त को थक्‍का जमने से रोकते हैं साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन को कम करते हैं। इसके अलावा खरबूजा में मौजूद विटामिन सी मासिक धर्म प्रवाह को विनियमित करने में भी मदद करता है। इस तरह से महिलाएं मासिक धर्म की परेशानियों से बचने के लिए खरबूजा को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं…)

खरबूजा खाने के लाभ गर्भावस्‍था के लिए – Kharbuja Khane Ke Labh Pregnancy me in Hindi

खरबूजा खाने के लाभ गर्भावस्‍था के लिए – Kharbuja Khane Ke Labh Pregnancy me in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अतिरिक्‍त पौष्टिक आहार की आवश्‍यक्‍ता होती है। क्‍योंकि इस दौरान उनके शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। खरबूजा में फोलेट की उच्‍च मात्रा होती है जो अतिरिक्‍त सोडियम को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा नियमित रूप से गर्भवती महिलाओं द्वारा खरबूजा का सेवन करने पर यह महिलाओं के शरीर में पानी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी को भी दूर करता है। यह महिलाओं में नए कोशिकाओं के उत्‍पादन और विकास को बढ़ावा देता है। गर्भावस्‍था के दौरान खरबूजा का सेवन न केवल महिला बल्कि उसके भ्रूण के विकास और तंत्रिका ट्यूब के विकारों को रोकने में सहायक होता है। इस तरह से खरबूजा खाने के लाभ गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को होते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के पहली तिमाही में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं…)

खरबूजे का सेवन है फेफड़ों के लिए अच्छा – Muskmelon Good for Lungs in Hindi

खरबूजे का सेवन है फेफड़ों के लिए अच्छा - Muskmelon Good for Lungs in Hindi

नियमित रूप से खरबूजे का सेवन आपके फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने मे सहायक होता है। क्‍योंकि यह शरीर में विटामिन ए की कमी को कम करने में प्रभावी होता है। इसका सेवन करने से फेफड़ों को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है। साथ ही यह धूम्रपान के कारण होने वाले फेफड़ों की क्षति को भी कम करने में सहायक होता है। इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए खरबूजे का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

खरबूजा का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप के लिए फायदेमंद – Kharbuja for Controls blood pressure in Hindi

खरबूजा का इस्‍तेमाल रक्‍तचाप के लिए फायदेमंद – Kharbuja for Controls blood pressure in Hindi

यद‍ि आप उच्‍च रक्‍तचाप के रोगी हैं तो खरबूजा का इस्‍तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि खरबूज में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने रक्‍तचाप को संतुलित रखने के लिए खरबूजा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

खरबूजा का उपयोग करे प्रतिरक्षा में वृद्धि – Muskmelon Benefits for Boost Immunity in Hindi

खरबूजा का उपयोग करे प्रतिरक्षा में वृद्धि – Muskmelon Benefits for Boost Immunity in Hindi

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। खरबूजा भी उन्‍ही खाद्य पदार्थों में से एक है। खरबूजा में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो आपकी रोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। खरबूजा के अन्‍य पोषक तत्‍व सफेद रक्‍त कोशिकाओं को उत्‍तेजित करते हैं और उनकी संख्‍या को बढ़ाते हैं। जो आपको वायरस और संक्रमण फैलाने वाले बैक्‍टीरिया के प्रभाव से बचाते हैं। इस तरह से आप खरबूजा का उपयोग अपनी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

खरबूजा का प्रयोग पथरी का इलाज करे – Kharbuja Ka pryog Kidney stone ka ilaj kare in Hindi

खरबूजा का प्रयोग पथरी का इलाज करे – Kharbuja Ka pryog Kidney stone ka ilaj kare in Hindi

खरबूजा के अर्क में ऑक्‍सीकाइन नामक एक घटक होता है जो गुर्दे के विकारों और पथरी को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही खरबूज में मौजूद पानी की अधिक मात्रा होने के कारण यह गुर्दे की सफाई करने में प्रभावी माना जाता है। इस तरह से आप पथरी का इलाज करने के लिए खरबूजा का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

खरबूजा के लाभ हड्डियों के लिए – Muskmelon Benefits for Strong bones in Hindi

खरबूजा के लाभ हड्डियों के लिए - Muskmelon Benefits for Strong bones in Hindi

नियमित रूप से खरबूज का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि खरबूज में कई प्रकार के विटामिन और कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है। जिनके कारण यह हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतरीन आहरों में से एक माना जाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से खरबूज का सेवन कर आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। जिससे आपकी  दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

खरबूजा के नुकसान – Kharbuja Ke Nuksan in Hindi

खरबूजा के नुकसान – Kharbuja Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से देखा जाए तो खरबूजा एक मौसमी फल है जिसके फायदे बहुत अधिक होते हैं।

लेकिन ये फायदे तब तक होते हैं जब तक कि इसका सीमित या कम मात्रा में सेवन किया जाए।

अधिक मात्रा में खरबूजे का सेवन करने पर इसके प्रभाव उल्‍टे हो सकते हैं।

  • अधिक मात्रा खाने पर खरबूजा के नुकसान कुछ लोगों में एलर्जी के रूप में हो सकते हैं। यदि आपको इस तरह फलों का सेवन करने से एलर्जी होती है तो खरबूजा का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने और तुरंत बाद पानी पीने से पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, दस्‍त, उल्‍टी या मतली आदि हो सकते हैं।
  • खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से आपको पित्‍त विकार संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • इसलिए सुबह के समय खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • कुछ लोगों को खरबूजा का सेवन करने से खांसी, सर्दी आदि हो सकती है। साथ ही इन समस्याओं से ग्रसित लोगों को इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration