फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए! जानें 5 कारण - 5 Reasons Why You Should Not Drink Water After Consuming a Fruit in Hindi - Healthunbox
फल

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए! जानें 5 कारण – 5 Reasons Why You Should Not Drink Water After Consuming a Fruit in Hindi

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए! जानें 5 कारण - 5 Reasons Why You Should Not Drink Water After Consuming a Fruit in Hindi

हम सभी ने रोज फल खाने के असंख्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना है। वजन कम करने में मदद करने के लिए विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत होने से, फ्रूट्स आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए सुपर फायदेमंद हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके लाभों का अधिक फायदा लेने का सही समय पर इन्हें खाएं। यह सिफारिश की जाती है कि आप सुबह सबसे पहले फल खाएं या भोजन के एक घंटे पहले या दो घंटे बाद फल खाएं।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं क्योंकि यह भोजन के पाचन को धीमा कर सकता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए! जानें 5 कारण

फल खाने के बाद पानी पीने के नुकसान पेट में ऐंठन और पेट फूलना

फल खाने के बाद पानी पीने के नुकसान पेट में ऐंठन और पेट फूलना

फलों में फ्रुक्टोज (चीनी) और यीस्ट (खमीर) की एक बड़ी मात्रा होती है और फलों को खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करने से पेट में एसिड की मात्रा कम हो जाती है। यह एक ऐसा वातावरण बनाता है जहां खमीर पनप सकता है और कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जिससे पेट में गैस बन सकती है या पेट फूल भी सकता है।

फल खाने के बाद पानी पीना पीएच स्तर को बाधित करता है

फल खाने के बाद पानी पीना पीएच स्तर को बाधित करता है

विशेष रूप से तरबूज, खरबूज, ककड़ी, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले फलों को खाने के बाद पानी का सेवन पाचन तंत्र के पीएच स्तर (अम्लता या क्षारीयता) के सही स्टार को अनबैलेंस करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है वे आपके पेट को कम अम्लीय बनाकर पीएच स्तर को परेशान कर सकते हैं।

फल खाने के बाद पानी पीना पाचन को धीमा करता है

फल खाने के बाद पानी पीना पाचन को धीमा करता है

फल खाने के बाद पानी पीने से बचें या परहेज करें क्योंकि इससे पेट में भोजन अवशोषण और पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। यही कारण है कि कुछ लोग फल का सेवन करने के बाद बेचैनी का अनुभव करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि फल खाने के कम से कम एक घंटे बाद आपको पानी पीना चाहिये।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

गैस्ट्रिक रस को पतला करता है फल खाने के तुरंत बाद पानी पीना

गैस्ट्रिक रस को पतला करता है फल खाने के तुरंत बाद पानी पीना

विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप फल खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन के तुरंत बाद पानी गैस्ट्रिक जूस और पाचन के लिए आवश्यक पाचन एंजाइमों को पतला करता है। गैस्ट्रिक जूस की कमी से पाचन एंजाइमों का स्राव कम होता है जो बदले में हार्टबर्न और एसिडिटी पैदा कर सकता है।

(और पढ़ें – पेट में एसिडिटी बनने से रोकते हैं ये आहार)

फल खाने के बाद पानी पीने का नुकसान शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है

फल खाने के बाद पानी पीने का नुकसान शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है

जैसा कि हमने पहले बताया था कि फलों का सेवन करने के बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसके कारण पाचन सिस्टम में बहुत सारा अपच खाना बचा जाता है। यह वसा में परिवर्तित हो जाता है और इंसुलिन में वृद्धि का कारण बनता है, जो बदले में शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और बाद में मधुमेह और मोटापे का कारण बन सकता है।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची…)

अंत में, हम यह कहना चाहेंगे कि पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ और शुद्ध पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के के लिए महत्वपूर्ण है, सुनिश्चित करें कि आप फल खाने के तुरंत बाद या भोजन करने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करते हैं।

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए! जानें (Why You Should Not Drink Water After Consuming a Fruit in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़ें –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration