अल्कोहल वाले पेय जो आपको स्वस्थ रख सकते है – Alcoholic Drinks That Might Keep You Healthy in Hindi

अल्कोहल वाले पेय जो आपको स्वस्थ रख सकते है - Alcoholic Drinks That Might Keep You Healthy in Hindi
Written by Shivam

Alcohol Drink health benefits in Hindi क्या आपको पता है कि कुछ अल्कोहल वाले पेय ऐसे हैं जो आपको स्वस्थ रख सकते है। प्राचीन समय में बनाई गई धारणाओं के अनुसार किसी भी व्यक्ति का शराब पीना उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हालांकि यह बात पूरी तरह से सच भी है कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है। पर इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि उचित मात्रा में अल्कोहल युक्त पेय पदार्थो का सेवन आपके शरीर के लिए लाभदायक भी हो सकता है। आज अल्कोहल और अल्कोहल वाले पेय बहुत ही लोकप्रिय हो रहें हैं। आइये ऐसे अल्कोहल युक्त पेय पदार्थो को विस्तार से जानते हैं जो आपके स्वस्थ के लिए लाभदायक हैं।

  1. बीयर पीने के फायदे – Benefits of drinking beer in Hindi
  2. वोडका पीने के फायदे – Benefits of drinking Vodka in Hindi
  3. रेड वाइन जो आपको स्वस्थ रखें – Red wine drinking for health benefits in Hindi
  4. व्हिस्की पीने के फायदे – Benefits of drinking Whisky in Hindi
  5. ब्रांडी पीने के फायदे – Brandy health benefits in Hindi
  6. रम पीने के फायदे – Ram pine ke fayde in Hindi
  7. इथेनॉल अल्कोहल पेय स्वस्थ शरीर के लिए – Ethanol Alcohol pey swasth sharir ke liye in Hindi
  8. टॉनिक पीने के फायदे – Tonic pine ke fayde in Hindi
  9. साइडर स्वस्थ शरीर के लिए – Cider swasth sharir ke liye in Hindi

बीयर पीने के फायदे – Benefits of drinking beer in Hindi

बीयर पीने के फायदे - Benefits of drinking beer in Hindi

अल्कोहल युक्त बीयर में फेनोल (phenols) नामक एंटीऑक्सिडेंट (antioxidants) भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं। बीयर सबसे आम अल्कोहल वाले पेय में से एक है इसका सेवन सबसे अधिक किया जाता है। यह हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक होता हैं। बीयर पीना आपको दिल की बीमारियों से बचाता है। बीयर उच्च रक्तचाप जैसे खतरों को कम करता है और इसे संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। अल्कोहल युक्त बीयर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है, मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाती है, गुर्दे की पथरी को रोकती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

वोडका पीने के फायदे – Benefits of drinking Vodka in Hindi

वोडका पीने के फायदे - Benefits of drinking Vodka in Hindi

वोडका एक अल्कोहल वाला पेय है जो कि हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। वोडका में अल्कोहोल की मात्रा काफी कम रहती है। वोदका खराब साँस को साफ करने में मदद करता है क्योंकि इसमें मौजूद उच्च शराब सामग्री सभी खराब गंध उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को मार देती है। वोडका तनाव को कम करने और घाव को कीटाणुरहित करने में भी मदद करता है। अल्कोहल वाला पेय वोडका त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। दांत दर्द जैसी समस्या पर भी वोदका चमत्कार करता है। इसके अलावा अल्कोहल वाला पेय वोडका वजन कम करने में सहायता करता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, तनाव को कम करता है, बुखार कम करता है और पाचन में सुधार करता है।

(और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय…)

रेड वाइन जो आपको स्वस्थ रखें – Red wine drinking for health benefits in Hindi

रेड वाइन जो आपको स्वस्थ रखें - Red wine drinking for health benefits in Hindi

रेड वाइन एक प्रकार की वाइन है जो गहरे रंग की अंगूर की किस्मों से बनाई जाती है। रेड वाइन अल्कोहल पेय जो आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। रेड वाइन एक उत्तम दर्जे का पेय होने और बीयर के समान लाभ होने के अलावा यह दीर्घायु जीन (longevity genes) पैदा करके जीवन अवधि बढ़ाने में मदद करता है। रेड वाइन अल्कोहल पेय अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। रेड वाइन अल्कोहल पेय आपको जवान रखता है, कैंसर को रोकता है, अवसाद का खतरा कम करता है, आपके दिल को स्वस्थ रखता है, आपकी याददाश्त की रक्षा करता है और आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

व्हिस्की पीने के फायदे – Benefits of drinking Whisky in Hindi

व्हिस्की पीने के फायदे - Benefits of drinking Whisky in Hindi

व्हिस्की एक प्रकार का डिस्टिल्ड अल्कोहल (distilled alcoholic) युक्त पेय है जो कि किण्वित अनाज  को मैश (fermented grain mash) करके बनाया जाता है। जौ, मक्का, राई और गेहूं सहित विभिन्न किस्मों के लिए विभिन्न अनाजों का उपयोग किया जाता है। अल्कोहल पेय व्हिस्की पीने के फायदे में यदि व्हिस्की को गर्म पानी के साथ मिलाकर कुल्ला किया जाएं तो यह गले के दर्द को कम कर सकती है। इसके अलाव अल्कोहल पेय व्हिस्की मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाती है, आपके दिल की रक्षा करती है, कैंसर को रोकती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, मधुमेह को रोकती है और वजन घटाने में मदद करती है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

ब्रांडी पीने के फायदे – Brandy health benefits in Hindi

ब्रांडी पीने के फायदे - Brandy health benefits in Hindi

अल्कोहल पेय ब्रांडी आपको स्वस्थ रख सकती है। ब्रांडी में आम तौर पर मात्रा के हिसाब से 35-60% अल्कोहल होता है और यह अक्सर रात के खाने के बाद पी जाती है। ब्रांडी एक मादक पेय है जो स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) से भरा है। इसमें एंटी एजिंग (anti-ageing) गुण होते हैं इसलिए त्वचा के लिए बहुत अच्छा पेय है। ब्रांडी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। यह मूत्राशय और डिम्बग्रंथि के कैंसर के साथ-साथ गले में खराश और खांसी के इलाज में भी मदद करता है।

(और पढ़े – योनी कैंसर के लक्षण कारण जांच इलाज और बचाव…)

रम पीने के फायदे – Ram pine ke fayde in Hindi

रम पीने के फायदे – Ram pine ke fayde in Hindi

रम अल्कोहल पेय पीना हमारे स्वस्थ के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक है। रम किण्वन और आसवन की प्रक्रिया द्वारा गन्ने के बाय प्रोडक्ट (byproducts) जैसे कि गुड़ से या सीधे गन्ने के रस से बना एक डिस्टिल्ड (distilled) एल्कोहॉलिक पेय है। यह ब्लड थिनर के रूप में भी काम करता है। रम आम सर्दी के इलाज में मदद करती है और दीर्घायु को बढ़ाने की क्षमता भी रखती है। इसमें औषधीय गुण होते हैं जिससे लंबी उम्र होती है। यह मांसपेशियों और हड्डियों की समस्याओं को रोकती है। इस अद्भुत पेय का सेवन कभी-कभी आपको ऑस्टियोपोरोसिस भी बचाता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

इथेनॉल अल्कोहल पेय स्वस्थ शरीर के लिए – Ethanol Alcohol pey swasth sharir ke liye in Hindi

इथेनॉल अल्कोहल पेय स्वस्थ शरीर के लिए – Ethanol Alcohol pey swasth sharir ke liye in Hindi

अल्कोहल पेय इथेनॉल आपके शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। इथेनॉल एक रासायनिक यौगिक है। इथेनॉल एक अस्थिर, ज्वलनशील, रंगहीन तरल है जिसमें थोड़ी सी विशेषता गंध होती है। इथेनॉल मस्तिष्क में न्यूरॉन्स के जोखिम को कम करता है। न्यूरॉन्स के डैमेज होने से अल्जाइमर या मनोभ्रंश (dementia) हो सकता है। इसलिए इथेनॉल मस्तिष्क की कोशिकाओं को सभी प्रकार के नुकसान से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

टॉनिक पीने के फायदे – Tonic pine ke fayde in Hindi

टॉनिक पीने के फायदे – Tonic pine ke fayde in Hindi

टॉनिक अल्कोहल पेय आपके शरीर से कई प्रकार के रोगों को दूर करने में आपकी मदद करता है। टॉनिक पानी एक कार्बोनेटेड शीतल पेय है जिसमें कुनैन घुल जाता है। मूल रूप से अल्कोहल पेय टॉनिक का उपयोग मलेरिया के खिलाफ रोगनिरोधी के रूप में किया जाता है। अल्कोहल पेय टॉनिक में आमतौर पर क्विनिन (quinine) की मात्रा कम होती है और इसके विशिष्ट कड़वे स्वाद के लिए इसका सेवन किया जाता है। मलेरिया संक्रमण का इलाज के लिए यह बहुत ही अच्छा माना जाता है।

(और पढ़े – मलेरिया के कारण, लक्षण और बचने के घरेलू उपाय…)

साइडर स्वस्थ शरीर के लिए – Cider swasth sharir ke liye in Hindi

साइडर स्वस्थ शरीर के लिए – Cider swasth sharir ke liye in Hindi

साइडर एक मादक पेय है जो सेब के किण्वित रस से बनाया जाता है। साइडर अल्कोहल पेय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह एक अच्छा लस मुक्त (gluten-free) विकल्प बनाता है। साइडर अल्कोहल पेय हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक है। यह आपको वजन घटाने में सक्षम बनाता है, याददाश्त में सुधार लाता है और दिल की सेहत को बढ़ाता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration