अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड – Eat Healthy Foods to Avoid Alzheimer’s

अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये 12 हेल्दी फूड - Eat 12 Healthy Foods to Avoid Alzheimer's
Written by Pratistha

स्वस्थ्य भोजन करने से मधुमेह, हाइपरटेंशन, हृदय रोग और अल्जाइमर रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने अपने शोध में पाया है कि भोजन, आहार और लाइफस्टाइल से आप अल्जाइमर रोगों को रोक सकते हैं।

अल्जाइमर का डर हर किसी में होता है। इससे ग्रस्त होने पर इंसान अपना मानसिक संतुलन खो देता है। ये बीमारी व्यस्क बच्चों में भी सामान्य है। वैसे तो अल्जाइर का संबंध जीन से होता है, पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि अन्य कारणों से भी व्यक्ति अल्जाइमर की चपेट में आ सकता है।

अन्य कारणों में पोषण, शिक्षा, मधुमेह, मानसिक गतिविधि और शारीरिक शामिल हो सकती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि अल्जाइमर सहित अन्य बीमारियों को रोकने में नियमित व्यायाम भी अहम भूमिका निभाता है।

ऐसे में अल्जाइमर रोगों से बचने के लिए हेल्दी फूड के साथ-साथ नियमित व्यायाम भी करें। आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे भोजन के बारे में जिससे आप मानसिक रोग और अल्जाइमर को रोक सकते हैं।

अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं अनाज व बादाम

अपने भोजन में गेंहूं का खासतौर पर समावेश करें। यह न सिर्फ कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसके आलावा बादाम, काजू और अखरोट एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होते है।

अल्जाइमर दूर करने के लिए खाएं सीप

क्या आपको सीफूड पसंद है? अगर हां तो खाने में सीप लें। इसमें जिंक और आइरन पाया जाता है, जो दिमाग को तेज और एकाग्र बनाता है।

अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही यह फल शरीर की कोशिकाओं और उम्र के बीच संतुलन भी बनाता है।

अल्जाइमर का घरेलू इलाज चेरी से

चेरी में दो ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। ये हैं एंडीऑक्सीडेंट और इंफ्लमेशन। ये फल हृदय रोग और मानसिक रोग के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं टमाटर

टमाटर लाइकोपेन से भरपूर होता है। ये न सिर्फ शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है, बल्कि अल्जाइमर के खतरे को भी कम करता है।

भूलने की बीमारी का इलाज अंडे

अंडे में विटामिन बी12 और कोलाइन प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं का निर्माण करता है, जिससे याददास्त बढ़ती है।

अल्जाइमर से बचने के उपाय ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन के सहित ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में मददगार होते हैं।

डिमेंशिया का उपचार करें बीफ

बिना चर्बी वाला बीफ आइरन, विटामिन बी12 और जिंक का अच्छा स्रोत होता है। यह याददास्त बढ़ाने के साथ-साथ मस्तिष्क का भी विकास करता है।

अल्जाइमर रोग में लाभदायक है दही

दही में पाए जाने वाला अमीनो एसिड तनाव कम करता है। वास्तव में तनाव से ही मस्तिष्क की कोशिकाओं की उम्र जल्दी ढल जाती है।

अल्जाइमर का घरेलू उपचार चॉकलेट से

बहुत ज्यादा चॉकलेट खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि डार्क चॉकलेट मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा रहता है। चॉकलेट में फ्लावोनोल्स पाया होता है जो मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।

अल्जाइमर के खतरे को कम करने के लिए कॉफी

कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाने के कारण ये अल्जाइमर के खतरे को कम कर देता है। हालांकि इसका अत्याधिक सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration