दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान - Dudh Ki Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान – Dudh Ki Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan

दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान - Dudh Ki Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Dudh Ki Malai Khane Ke Fayde: मलाई को दूध गर्म करके तैयार किया जाता हैं, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरी होता है। इसलिए सभी लोग दूध से निकलने वाली मलाई का सेवन करना पसंद करते हैं। आज हम आपको दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगें।

लगभग हर घर में दूध से मलाई या क्रीम निकाली जाती है, इसके अंदर दूध के सभी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, विटामिन b12, कैल्शियम, फास्फोरस, मिनरल्स, आयरन आदि पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते है। कुछ लोगों को लगता है कि मलाई का सेवन करने से वजन बढ़ता है लेकिन दूध से बनने वाली क्रीम में प्रोटीन और गुड फैट की अधिक मात्रा होती है जो वजन को बढ़ाने से रोकने में मदद करता हैं।

मलाई का सेवन एसिड रिफ्लक्स, इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करने और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इस आर्टिकल में हम आपको दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे, आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

मलाई में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा – Malai me mojood poshak tatvo ki matra

मलाई में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा - Malai me mojood poshak tatvo ki matra

दूध से निकलने वाली मलाई की 230 ग्राम मात्रा में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके साथ ही मलाई में विटामिन ए, डी, ई और के भी होते हैं, ये सभी आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मलाई खाने के फायदे – Malai Khane Ke Fayde

दूध की मलाई खाना हमारे लिए निम्न प्रकार से लाभदायक होता है।

दूध की मलाई खाने के लाभ हड्डियों के लिए – Doodh ki cream khane ke Laabh  haddiyon ke Liye

दूध की मलाई खाने के लाभ हड्डियों के लिए - Doodh ki cream khane ke Laabh  haddiyon ke Liye

हड्डीयों को मजबूत बनाने में दूध की मलाई बहुत ही लाभकारी होती है, क्‍योंकि इसमें कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में होता है। कैल्शियम और विटामिन डी मिलकर आस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकने में मदद करते है। आस्टियोपोरोसिस के खतरों को कम करने के कैल्शियम और फोस्फोरस का अधिक सेवन करना चाहिए। मलाई खाने से दांत मजबूत होते है और हृदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

शारीरिक विकास के लिए खाएं मलाई – Malai for physical development in Hindi

शारीरिक विकास के लिए खाएं मलाई - Malai for physical development in Hindi

दूध से बनने वाली क्रीम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए जरूरी होता हैं। मलाई में पाया जाने वाला विटामिन बी12 आंखों, बाल, त्वचा, नाखूनों, संयोजी ऊतक, प्रतिरक्षा प्रणाली, तंत्रिका तंत्र और जनन अंगों के ऊतकों के विकास में मदद करता है। इसलिए आप दूध से निकलने वाली मलाई का सेवन जरूर करें।

मिल्क क्रीम बेनिफिट फॉर रेड ब्लड सेल्स – Milk Cream Benefits for Red Blood Cells

मिल्क क्रीम बेनिफिट फॉर रेड ब्लड सेल्स में - Milk Cream Benefits for Red Blood Cells

लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में दूध की मलाई बहुत ही फायदेमंद होती है। रेड सेल्स खून में हीमोग्लोबिन पाया जाता है जो शरीर के अंगों को ऑक्सीजन पहुँचाने के काम करता है। मलाई में पाए जाने वाले आयरन और मिनरल्स रेड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते है इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

दूध की मलाई खाने के फायदे आँखों के लिए – Dudh ki malai khane ke fayde aankho ke liye

दूध की मलाई खाने के फायदे आँखों के लिए - Dudh ki malai khane ke fayde aankho ke liye

ऑंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इनका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। दूध की मलाई का सेवन करके आप आँखों में होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं जैसे मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि को दूर कर सकते हैं। मिल्क क्रीम में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है जो आँखों में नमी बनाए रखने, रेटिना को स्वस्थ बनाने और आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

मलाई खाने के लाभ किडनी स्टोन को दूर करे – Malai khan eke laabh kidney stone me

मलाई खाने के लाभ किडनी स्टोन को दूर करे – Malai khan eke laabh kidney stone me

दूध की मलाई का सेवन करके किडनी संबंधित समस्याएं जैसे किडनी स्टोन आदि को ठीक किया जा सकता है। मलाई में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होती है जो पथरी को होने से रोकने में मदद करता है। डॉक्टर भी किडनी स्टोन रोगी को डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने की सलाह देता हैं। लेकिन ध्यान रखने की अधिक मलाई का सेवन आपकी पथरी की समस्या को बढ़ा भी सकता है, इसलिए इसका सेवन सीमित करें।

दूध की मलाई खाने के फायदे दिमाग के लिए – Milk cream khane ke fayde dimag ke liye

दूध की मलाई खाने के फायदे दिमाग के लिए - Milk cream khane ke fayde dimag ke liye

दिमाग को सही से कार्य करने लिए फास्फोरस की आवश्यकता होती है। मिल्क क्रीम में फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मस्तिष्क संबंधी रोग जैसे अल्जाइमर आदि से बचाने में मदद करता है। इसलिए आप दूध की मलाई का सेवन करें।

मानसिक तनाव कम करने के लिए खाएं मलाई – malai for mental health in Hindi

मानसिक तनाव कम करने के लिए खाएं मलाई - malai for mental health in Hindi

मासिक तनाव, डिप्रेशन और चिंता आदि को दूर करने के लिए विटामिन B5 बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दूध की क्रीम में विटामिन बी5 अच्छी मात्रा में होता है जो हार्मोन को सही तरीके के काम करने और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम के लिए मलाई – Malai for immune system in Hindi

इम्यून सिस्टम के लिए मलाई - Malai for immune system in Hindi

दूध की मलाई का सेवन करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। मिल्क क्रीम में विटामिन ए पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपके शरीर को संक्रमण से दूर रखता हैं।

दूध की मलाई खाने के नुकसान – Doodh ki Malai Khane ke Nuksan

दूध की मलाई खाने के नुकसान - Doodh ki Malai Khane ke Nuksan

मलाई में सैचुरेटड फैट होता है जिसके अधिक सेवन से कोलेस्ट्रोल बढ़ सकता है जो मोटापे का कारण होता है। इसके अलावा मिल्क क्रीम खाने से निम्न नुकसान होते हैं।

दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान (Dudh Ki Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration