आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग - Chasma Hatane Ke Liye Yoga - Healthunbox
योग

आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग – Chasma Hatane Ke Liye Yoga

आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग - Chasma Hatane Ke Liye Yoga

Chasma Hatane Ke Liye Yoga: यदि आपको आँखों में नजर की कमजोरी की वजह से चश्मा लग गया है तो आज हम आपको आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग के बारे में बताएंगे। योग आसन हमारे सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

आंखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जिसका ख्याल रखना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। कई कारणों की वजह से हमारी आँखों की रोशनी कमजोर हो जाती है जिसके कारण हमें चश्मा पहनना पड़ता है। कुछ योग आपकी दृष्टि दोष में सुधार करने में मदद करते है और आपके चश्मे को आँखों से हटाने में मदद करते है।

लंबे समय तक टीवी देखने, कंप्यूटर और मोबाइल आदि चलाने की वजह से आँखों की रोशनी कमजोर हो जाता है जिसके कारण कुछ लोगों को पास या दूर की चीजों को देखने में कठिनाई होती है। इस वजह से उनको डॉक्टर चश्मा लगाने की सलाह देता है।

यदि आप भी चश्मा लगा लगा कर थक गए है और इससे हटाने के तरीके खोज रहे है तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको चश्मा हटाने के लिए योग (Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi) के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग – Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग - Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

अपनी आँखों से चश्मा हटाने के लिए आप निम्न योग आसन को कर सकते है। ये योग आसन आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते है।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

आँखों से चश्मा हटाने के लिए योग शीर्षासन – Chasma Hatane Ke Liye Yoga Sirsasana

आँखों से चश्मा हटाने के लिए योग शीर्षासन - Chasma Hatane Ke Liye Yoga Sirsasana

शीर्षासन योग आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने के लिए सबसे अच्छा योग आसन है। जब आप सिर के बल उल्टा होकर शरीर का संतुलन बनाते हैं तो सिर में अतिरिक्त ऑक्सीजन, पोषक पदार्थ युक्त खून पहुंचता है जो कि आंखों की कोशिकाओं को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए आंखों की विभिन्न बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए शीर्षासन फायदेमंद माना जाता है।

शीर्षासन योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछाकर उस पर घुटने टेक कर या वज्रासन योग में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उगलियों को आपस में फसा कर फर्श पर रखें। अब अपने सिर को दोनों हाथों के बीच में रखें और संतुलन बनाते हुए दोनों पैरों को ऊपर की ओर सीधा करें। इस स्थिति में आप एक सीधी रेखा में दिखाई देंगें। आप शीर्षासन योग को कम से कम 30 सेकंड तक करने का प्रयास करें।

चश्मा हटाने के लिए योग सर्वांगासन – Chasma Hatane Ke Liye Yoga Sarvangasana

चश्मा हटाने के लिए योग सर्वांगासन - Chasma Hatane Ke Liye Yoga Sarvangasana

सर्वांगासन योग भी शीर्षासन योग की तरह आपकी आँखों से चश्मा उतरने में बहुत ही फायदेमंद है। इसे करने से रक्त परिसंचरण प्रणाली, पाचन तंत्र और श्वसन प्रणाली बेहतर होती है। सर्वांगासन योग करने से आपके आँखों तक सभी प्रकार के पोषक तत्व, ऑक्सीजन और खून पर्याप्त मात्रा में जाता है।

सर्वांगासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनको ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठायें पीठ को भी ऊपर उठायें। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें।

इस स्थिति में आपकी रीड की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहनी चाहियें। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा और दोनों हाथों से पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करे। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं उसेक बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आना हैं।

अनुलोम विलोम योग फॉर आईज टू रिमूव ग्लासेज – Anulom vilom Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

अनुलोम विलोम योग फॉर आईज टू रिमूव ग्लासेज - Anulom vilom Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

अनुलोम विलोम योग में लंबी और गहरी साँस को लेना होता है। अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करने से सिर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ती है। यह योग आंखों और कान के उत्तकों (tissues) में परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आप चश्मा उतरना चाहते है तो नियमित रूप से अनुलोम विलोम योग को करें।

अनुलोमविलोम प्राणायाम योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं।अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

चश्मा हटाने के लिए योग हलासन – Chasma Hatane Ke Liye Yoga Halasana

चश्मा हटाने के लिए योग हलासन - Chasma Hatane Ke Liye Yoga Halasana

हलासन योग में आपकी स्थिति एक हल के समान दिखाई देती है। इस योग का अभ्यास आप आँखों की ज्योति को बढ़ाने और चश्मा को हटाने के लिए कर सकते है। यह आपके सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है।

हलासन योग करने के लिए आप फर्श पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं और दोनों पैरों को 90 अंश के कोण पर खड़े रखें। फिर अपने पैरों को सिर के ऊपर से ले जाते हुए 180 डिग्री के कोण पर मोड़े जब तक कि आपके पैरों की उंगलियां फर्श से नहीं छू जाती हैं। आपकी पीठ फर्श पर लंबवत होनी चाहिए। इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे और आराम से करें। सांस लेते रहें और रिलैक्स महसूस करें।

अन्य योग फॉर आईज टू रिमूव ग्लासेज – Other Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

अन्य योग फॉर आईज टू रिमूव ग्लासेज - Other Yoga For Eyes To Remove Glasses In Hindi

नीचे कुछ अन्य योग को करने का तरीका दिया गया है जो आँखों के लिए लाभदायक है।

पलकों को झपकाना – Blink eyes yoga

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आप किसी स्थान पर आराम से बैठ जाएं। अब 10 बार अपनी आँखों को जल्दी जल्दी से झपकाएं। इसके बाद आप अपनी साँस को सामान्य रखें और 20 सेकंड का आराम करें। इस क्रिया को आप 5 बार करें।

पाल्मिंग योग – Palming eyes yoga

पाल्मिंग योग करने के लिए आप आँखों को बंद करें। अब अपने हाथों की दोनों हथेलियों को आपस में 10 से 15 सेकंड रगड़ें। हथेलियों के गर्म होने पर दोनों हाथों को दोनों आँखों के ऊपर आराम से रखें। कुछ सेकंड के बाद यह प्रक्रिया आपको फिर से दोहराना हैं।

रोटेटिंग आई योग – Rotating Eyes yoga

रोटेटिंग आई योग करने के लिए आप अपने दाएं हाथ में मुट्ठी बांधें और अपने अंगुठे को ऊपर की ओर इशारा करते हुए रखें। अब मुठ्ठी के अंगुठे पर आँखों की द्रष्टि को केन्द्रित करें। अपने हाथों को वृत्ताकार घुमा के एक सर्कल बनायें साथ ही अपनी द्रष्टि अपने अंगूठे पर बनाये रखें। क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज दिशा में 5 बार घुमाएं।

साइड वॉयस व्यंग योग – Sideways viewing Yoga

साइड वॉयस व्यंग योग करने के लिए आप दोनों हाथों में मुठ्ठी बांध ले जिसमे अपने अंगूठे को ऊपर की ओर रखें। अपने सिर को बिलकुल सीधा रखें साथ में दोनों आँखों से इन अंगूठों को देखे और अपना ध्यान केन्द्रित करें। अब अपनी द्रष्टि को स्थानान्तरित करना हैं इसके लिए पहले बाएं अंगूठे को देखे फिर अपनी भौहें के बीच की जगह देखें। फिर से अपने दाएं अंगूठे को देख और फिर अपनी भौहें के बीच की जगह देखें। इस प्रक्रिया को 10 से 20 बार दोहराना हैं।

पास और दूर देखने वाला योग – Near and distant viewing yoga

इस योग को करने के लिए आप किसी खुले स्थान पर बैठे या आप खिड़की के पास सुखासन में या पैर फैला के बैठ जाएं। अब अपनी नजर को खिड़की से बाहर की ओर रखें। फिर अपनी नजर को नाक की नोक पर केन्द्रित 5 से 10 सेकंड के लिए करें। इसे बार बार दोहराएँ।

ऊपर नीचे देखने वाला योग – Up and down viewing yoga

इसे करने के लिए सीधा बैठ जाएँ। इसके बाद दोनों हाथों में मुठ्ठी बंद कर ले और अपने अंगूठो को ऊपर की ओर रखें। आप दाएं हाथ के अंगूठे पर अपनी नजर केंद्रित करें और उसे अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर उठते जाएं। फिर धीरे धीरे हाथ को नीचे लायें। उसके बाद दुसरे हाथ के अंगूठे पर अपने द्रष्टि केन्द्रित करें और उसे भी ऊपर ले जाये फिर नीचे ले जाएं। यह प्रक्रिया प्रत्येक अंगूठे से 5-5 बार करें।

यहाँ दिए गए इन योग आसान को नियमित करने के कुछ समय के बाद आंखों से चश्मा हट जायेगा, फिर आपको चश्मा लगाने की जरूरत नहीं होगी।

(और पढ़ें – आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग)

आंखों से चश्मा हटाने के लिए योग (Chasma Hatane Ke Liye Yoga) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration