स्वस्थ आंखों के लिए खाद्य पदार्थ - Top Foods For Healthy Eyes in Hindi
हेल्थ टिप्स

स्वस्थ आंखों के लिए खाद्य पदार्थ – Top Foods For Healthy Eyes in Hindi

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ - Top ten foods for healthy eyes in hindi

Foods for healthy eyes in hindi लोगों का अक्सर ऐसा मानना हैं कि आँख की नजर का कमजोर होना उम्र बढ़ने या आंखों के तनाव का एक परिणाम है। वास्तव में ऐसा नहीं है  एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर आप नेत्र स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को काफी कम कर सकते है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए आज हम आपको आँखों के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ (eye ke liye food) के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपनी आँखों को स्वस्थ और नजर को तेज बना सकते है।

2001 में प्रकाशित आयु-संबंधित नेत्र रोग अध्ययन (एआरडीएस) ने पाया कि जस्ता, तांबे, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे कुछ पोषक तत्व आंखों से संबंधित बीमारियों में 25 प्रतिशत तक गिरावट कर उनके जोखिम को कम कर सकते हैं।

मूल अध्ययन के विभिन्न संस्करणों का परीक्षण करने के लिए इस अध्ययन को 2013 में अपडेट किया गया था। जिसमे ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़ेक्सैथीन, ल्यूटेन, और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व शामिल थे अध्ययन में पाया गया कि कुछ संयोजन दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकते हैं।

आगे के अध्ययन से यह पता चला हैं कि ओमेगा -3 फैटी एसिड (डीएचए सहित), तांबा, ल्यूटेन और ज़ेक्सैथिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इस लेख में, हम नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए 10 पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने वाले हैं। साथ ही हम स्वस्थ आँखों के लिए टिप्स और नेत्र स्वास्थ्य सम्बन्धी सावधानियों के लिए अन्य सुझावों पर भी चर्चा करते हैं।

एक अच्छी तरह से संतुलित, स्वस्थ आहार खाना आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है, और आंखों की बीमारी के विकास के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं जो विटामिन, पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं, तो गंभीर आंखों की समस्यायों से बचा जा सकता है। एक स्वस्थ आहार के साथ आप आंख की निम्न स्थिति को रोकने में सक्षम हो सकते है जिसमें शामिल हैं:

  • मोतियाबिंद, जो धुंदलीदृष्टि का कारण बनते हैं
  • उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, जो आपकी नजर को कमजोर कर सकता है
  • ग्लूकोमा (आंख का रोग)
  • ड्राई आंखें
  • रात में कम दिखना

स्वस्थ रहने के लिए आपकी आंखों को कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट की आवश्यकता होती है। इसमें शामिल है:

  • lutein
  • zeaxanthin
  • विटामिन ए, सी, ई
  • बीटा कैरोटीन
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • जस्ता

एक संतुलित आहार विभिन्न प्रकार के प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट, फल और सब्जियों को साथ मिलाकर बनाया जाता है। अपने दिन के खाने दौरान एक इंद्रधनुष रंग के आहार को खाने की कोशिश करें, जिसमें कई अलग-अलग रंगों में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं। आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करना चाहिए जो संसाधित होते हैं, संतृप्त वसा से बने होते हैं, या चीनी में उच्च होते हैं।

यहां आपकी आंखों के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों की लिस्ट दी जा रही है। अधिकांश आम तौर पर साल भर उपलब्ध होते हैं और एक उचित प्राइस पर उपलब्ध है।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ – Top Ten Foods For Healthy Eyes in Hindi

1. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए नट्स और फलियां – Nuts and legumes for healthy eyes in hindi
2. आंखों के स्वास्थ्य के लिए गाजर बीज – Seeds for healthy eyes in hindi
3. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए मछली – Fish good for eyesight in hindi
4. आंखों की रोशनी के लिए खट्टे फल – Citrus fruits for Eye health in hindi
5. मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है गाजर – Carrots for Eyesight in hindi
6. आँखों के लिए अच्छी होती है पत्तेदार हरी सब्जियां – Leafy green vegetables for healthy eyes in hindi
7. नेत्र की दृष्टि बढ़ाने के लिए शकरकंद  – Sweet potatoes to increase eyesight in hindi
8. आँखों की रोशनी के लिए अंडे – Eggs for healthy eyes in hindi
9. आंख का सूखापन दूर करने के लिए पानी – Water for remove dryness of the eye in hindi

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए नट्स और फलियां – Nuts And Legumes For Healthy Eyes in Hindi

सूखे मेवे में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है। नट्स में एक उच्च स्तर का विटामिन ई होता है, जो बढ़ती आयु से संबंधित क्षति से आँख की रक्षा कर सकता है।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

आँखों के स्वास्थ्य के लिए जो सूखे मेवे और फलियां शामिल हैं उनमें :

(और पढ़े – मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब)

आंखों के स्वास्थ्य के लिए बीज – Seeds For Healthy Eyes in Hindi

सूखे मेवे और फलियां की तरह, बीज भी ओमेगा -3 में उच्च होते हैं और विटामिन ई से समृद्ध स्रोत होते हैं।

ओमेगा -3 में उच्च बीजों में शामिल हैं:

(और पढ़े – भांग के सेवन से होते हैं ये 9 औषधीय स्वास्थ्य लाभ)

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए मछली – Fish Good For Eyesight in Hindi

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने से आपको आंख की समस्याएं कम करने में मदद मिल सकती है। मछली खाना आँखों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है क्योंकि मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं।

मछली, विशेष रूप से सालमन, आंखों के स्वास्थ्य के लिए खाने के लिए एक महान भोजन हो सकती है। सैल्मन और अन्य मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ये “स्वस्थ” वसा हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड आँखों की नजर के विकास और आंख के पीछे रेटिना के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। वे आंखों की ड्राईनेस को भी रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

ऑइली मछली ऐसी मछली होती है जिसके पेट और शरीर के ऊतकों में तेल होता है, इसलिए उन्हें खाने से ओमेगा -3 युक्त मछली के तेल का उच्च स्तर हमें प्राप्त होता है।

ओमेगा -3 के सबसे फायदेमंद स्रोत वाली मछली में शामिल हैं:

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मछली का तेल कंप्यूटर पर बहुत अधिक समय तक काम करने के कारण आँखों का शुष्क होने की समस्या को दूर कर सकता है।

(और पढ़ें – मछली के तेल के फायदे और नुकसान)

आंखों की रोशनी के लिए खट्टे फल – Citrus Fruits For Eye Health in Hindi

खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते है। बस विटामिन ई की तरह, विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे AOA द्वारा आयु बढ़ने के साथ आंखों की क्षति कम करने के लिए सिफारिश की जाती है।

विटामिन सी से सम्रध खट्टे फलो में शामिल हैं:

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे)

मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है गाजर – Carrots For Eyesight in Hindi

गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन दोनों में समृद्ध है बीटा कैरोटीन ही गाजर को नारंगी रंग देता है विटामिन ए नेत्र की दृष्टि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें रोडोप्सिन (rhodopsin) नामक एक प्रोटीन पाया जाता है, जो रेटिना को प्रकाश अवशोषित करने में मदद करता है। दृष्टि में बीटा कैरोटीन की भूमिका पर अनुसंधान चालू है, हालांकि शरीर को विटामिन ए बनाने के लिए इस पोषक तत्व की आवश्यकता है।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

आँखों के लिए अच्छी होती है पत्तेदार हरी सब्जियां – Leafy Green Vegetables For Healthy Eyes in Hindi

पत्तेदार हरी सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन दोनों में समृद्ध होती हैं और यह आंख के अनुकूल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत भी है।

कुछ अच्छी पत्तेदार सब्जियों में शामिल हैं:

नेत्र की दृष्टि बढ़ाने के लिए शकरकंद  – Sweet Potatoes To Increase Eyesight in Hindi

गाजर की तरह, शकरकंद बीटा कैरोटीन में समृद्ध हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान)

आँखों की रोशनी के लिए अंडे – Eggs For Healthy Eyes in Hindi

अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन का एक उत्कृष्ट स्रोत होते है, जो उम्र से संबंधित दृष्टि हानि के जोखिम को कम कर सकता है। अंडे विटामिन सी और ई के अच्छे स्रोत हैं, और इसमें जस्ता भी पाया जाता है।

अंडे आंखों की सेहत के लिए खाने के लिए एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। अंडे के यॉल्क्स में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, और जस्ता होता हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन ए कॉर्निया की सुरक्षा करता है। कॉर्निया आंख की सतह है। Lutein और zeaxanthin, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी गंभीर आंखों की स्थिति को कम करने में मदद करते हैं। जिंक रेटिना के स्वास्थ्य में योगदान देता है। आंख के पीछे रेटिना है। जिंक आँखों को रात में देखने में भी मदद करता है।

अंडे बेहद बहुमुखी हैं और नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में शामिल किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – अंडा खाने के फायदे और नुकसान)

आंख का सूखापन दूर करने के लिए पानी – Water For Remove Dryness Of The Eye in Hindi

यह आश्चर्यचकित नहीं हो सकता है कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए तरल पदार्थ भी महत्वपूर्ण होते है। पानी पीने से निर्जलीकरण को रोका जा सकता है, जिससे आँखों का शुष्क होना जैसे लक्षण को कम किया जा सकता हैं।

(और पढ़ें – आंखों में सूखापन के कारण लक्षण और घरेलू उपाय)

ऑय के लिए फूड बादाम – Eye ke liye food Almonds in Hindi

बादाम, अन्य नट और बीज की तरह, आम तौर पर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। बादाम में विटामिन ई होता है। विटामिन ई की नियमित मात्रा का सेवन करने से उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के साथ-साथ मोतियाबिंद को भी रोका जा सकता है। आपको एक दिन में लगभग 22 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (IU), या 15 मिलीग्राम विटामिन ई के सेवन का लक्ष्य रखना चाहिए। बादाम की एक सेवारत लगभग 23 नट, या एक चोंथाई कप है, और इसमें 11 आईयू हैं। अन्य नट्स और बीजों में विटामिन ई होता है जिनमें सूरजमुखी के बीज, हेज़लनट्स, और मूंगफली शामिल हैं।

फ़ूड फॉर ऑय डेयरी उत्पाद – food for eyes Dairy products in Hindi

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद आंखों के लिए अच्छे हो सकते हैं। इनमें विटामिन ए के साथ-साथ खनिज जस्ता भी होता है। विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है जबकि जस्ता जिगर से आंखों में उस विटामिन को लाने में मदद करता है। जिंक पूरे आंख में पाया जाता है, विशेष रूप से रेटिना और कोरॉयड, जो संवहनी ऊतक है जो रेटिना के नीचे स्थित होता है। यह महत्वपूर्ण खनिज मोतियाबिंद की रोकथाम के साथ-साथ रात की दृष्टि बढ़ाने में मदद करता है। घास खाने वाली गायों से प्राप्त होने वाली डेयरी प्रोडक्ट सबसे अधिक लाभ प्रदान करती है।

आपके पूरे दिन में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन किया जा सकता है। आप भोजन के साथ एक गिलास दूध पी सकते हैं या कॉफी और चाय या नाश्ते में इसका आनंद ले सकते हैं। दही नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में डेयरी प्रोडक्ट का एक स्वस्थ विकल्प है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए टिप्स – Tips for eye health in Hindi

यह महत्वपूर्ण है कि आप आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपनी आंखों की देखभाल करें। आँखों को सुरक्षित रखने के लिए आँखों के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाना ही एकमात्र तरीका नहीं है। अन्य तरीकों से आप अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं:

  • हर एक से दो साल में एक नेत्र चिकित्सक के पास जाना और अपनी आँखों की जाँच कराना
  • जब बाहर जाएँ तो धूप का चश्मा पहने
  • धूम्रपान से बचें
  • एक स्वस्थ वजन बनाए रखना
  • स्पोर्ट्स, हॉबी, होम प्रोजेक्ट या काम से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न होने पर सुरक्षात्मक आई गियर पहने
  • रक्त शर्करा को कंट्रोल में रखें

निष्कर्ष

आंखों की सेहत के लिए स्वस्थ आहार जरूरी है। एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार खाने से गंभीर आंखों की बीमारियों को रोका जा सकता है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आपकी आंखें अपना सर्वश्रेष्ठ काम करें। रोजाना तरह-तरह के, अनप्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें। अपने चिकित्सक से मिलें यदि आप अपनी आंखों की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो शुरुआती जाँच से अधिक गंभीर स्थितियों को विकसित होने से रोका जा सकता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration