मूंगफली के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Peanuts (Mungfali) Benefits and side effects in hindi

मूंगफली के फायदे गुण लाभ और नुकसान – Peanuts (Mungfali) Benefits and side effects in hindi
Written by Jaideep

मूंगफली, जिसे अंग्रेजी में पीनट कहा जाता है अखरोट और बादाम जैसे स्‍वाद और पौष्टिक आहार के समान होती है। इसे जमीन से निकाला जाता है इसलिए इसे ग्राउंडनट (groundnuts) भी कहा जाता है मूंगफली अपने गुणों के कारण बहुत उपयोगी होती है। इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है, जो मूंगफली के फायदे बताते है। ये मैंगनीज, नियासिन (Manganese, niacin) इत्‍यादि का एक अच्‍छा स्रोत होते है। इसमें विटामिन ई, फोलेट, फाइबर और फास्‍फोरस भी अच्‍छी मात्रा में होते है। मूंगफली औषधी तो नहीं पर उनके सहयोगी के रूप में जानी जाती है।

मूंगफली के फायदे हृदय रोग के जोखिम को कम करने, वजन घटाने, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने, और मानव शरीर में चयापचय (Metabolism) को बढ़ाने आदि के लिए जाने जाते है।

1. मूंगफली क्या है – what is Peanuts in Hindi
2. मूंगफली के घटक – Nutritional  Value of Peanuts
3. मूंगफली के फायदे –Peanuts Health Benefits in Hindi

4. मूंगफली के उपयोग – Uses of Peanuts in Hindi
5. मूंगफली के नुकसान – Peanuts Side effects in Hindi

मूंगफली क्या है – what is Peanuts in Hindi

मूंगफली एक प्रकार का फल है जो दक्षिण अमेरिका से पैदा हुआ है। मूंगफली को कई नामों से जाना जाता है जैसे मूंगफली, पृथ्‍वी के नट (Nuts of the earth), गोबोर्स आदि ।

हालाकि मूंगफली तकनीकी रूप से नट नहीं है। वे वास्‍तव में फल परिवार से संबंधित हैं इसलिए ये सेम, मसूर और सोया से संबंधित है।

मूंगफली से बने अन्‍य उत्‍पादों में मूंगफली का तेल (Groundnut oil), मूंगफली का आटा और मूंगफली प्रोटीन (peanut protein) शामिल हैं। विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थो में मूंगफली का उपयोग किया जाता है, डेसर्ट, केक, स्‍नैक्‍स और सॉस।

न केवल मूंगफली का स्‍वाद अच्‍छा है बल्कि वे प्रोटीन, वसा, और विभिन्‍न पोषक तत्‍वों से भरपूर है।

मूंगफली के घटक – Nutritional  Value of Peanuts

ये कार्ब्स (Carbs) में कम और पोषक तत्वों में ज्यादा संपन्न है। मूंगफली प्रोटीन (protein) का एक बहुत बड़ा स्रोत है। बायोटिन (Biotin), नियासिन (niacin), फॉलेट (folate), मैग्‍नीज, विटामिन ई, थियामीन (Thiamine), फास्‍फोरस (phosphorus) ओर मैग्‍नीशियम (magenesium) से भी भरपूर है। जो सभी स्वस्थ शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते है।

  • प्रोटीन (Proteins)
    प्रोटीन (protein) हमारे कोशिकाओं (Cells) के स्‍वास्‍थ के लिए आवश्‍यक है, यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को लगातार वृद्धि में सहायक होता है। साथ ही यह क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत भी करता है। हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्‍यक्‍ता होती है, जिसकी पूर्ती हम मूंगफली के रूप कर सकते है। बच्‍चों और कम प्रोटीन वाले लोगों को नियमित रूप से आहार के रूप में इसका सेवन करना चाहिए।
  • एंटीऑक्सिडेंटस (Antioxidants)
    मूंगफली में एंटीऑक्सिडेट पॉलीफेनोल की उच्‍च मात्रा होती है, मुख्‍यत: पी-कूमरिक एसिड (p-coumaric acid) और ओलिक एसिड नामक एक यौगिक, जो न केवल हृदय की रक्षा करती है बल्कि हानीकारक तत्‍वों के उत्‍पादन को रोकती है।
  • खनिज  (Minerals)
    मूंगफली में मैग्‍नीशियम (Magnesium), फास्‍फोरस (phosphorus), पोटेशियम (potassium), जस्‍ता (zinc), कैल्शियम (calcium), सोडियम (sodium) आदि जैसे खनिजों का एक अच्‍छा स्रोत है। ये हमारे शरीर के अच्‍छे तरह से कार्य करने के लिए आवश्‍यक होते है। मूंगफली के नियमित आहार से हम इन को तत्‍वों शरीर के स्‍वास्‍थ के लिए उपलब्‍ध करा सकते है। इन खनिजों की आपूर्ती स्‍वस्‍थ हृदय और रोगों के खतरों को कम करती है।
  • विटामिन (Vitamins)
    समग्र विकाश के लिए विटामिन (Vitamins) महत्‍वपूर्ण हैं। विटामिन कोशिकाओं और ऊतकों के लिए महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करते हैं, और संक्रमणों से बचाते है। मूंगफली हमारे शरीर को आवश्‍यक विटामिन प्रदान करती है, जो चयापचय (Metabolism) को विनियमित करने, वसा और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को ऊर्जा में बदलने का काम करती है। प्रोटीन हड्डी और ऊतकों के गठन की सुविधा प्रदान करने में भी मदद करते है।

मूंगफली के फायदे –Peanuts Health Benefits in Hindi

मूंगफली के फायदे – Peanuts Health Benefits in Hindi

जैसा कि हम जानते मूंगफली में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है जो हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभदायक होते है। आइए जाने कि पीनट्स हमारी कौन कौन सी बीमारी को रोकने में मदद करता है

जिन्‍हें जानकर शायद आप भी इसका नियमित उपभोग करने लगें।

स्‍वस्‍थ दिल के लिए फायदेमंद मूंगफली – Peanuts for Healthy Heart in Hindi

मूंगफली में मानोअनसैचुरेटेड (monounsaturated) और पॉली अनसेचुरेटेड (polyunsaturated) वसा बाले होते है। जों हृदय को स्‍वस्‍थ रखते हैं। ये दोनों वसा रक्‍त कोलस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करते है, और इस तरह कोरोनरी हृदय रोगों (Coronary heart diseases) के जोखिमों को कम करते है। मूंगफली के फायदे लेने के लिए इसका सेवन अवश्य करें।

मूंगफली अल्‍जाइमर और नसों की बीमारी के लिए फायदेमंद – Peanuts for Alzheimer’s in hindi

ग्राउंडनट प्रमुख रूप से कैंसर, हृदय रोग (heart disease), तंत्रिका /न्‍यूरोलॉजिकल (Neurological) रोगों और वायरल या किसी भी प्रकार के कवक संक्रमणों (Fungal infection) को रोकते है। शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के उत्‍पादन को बढ़ाते है जो Resveratrol नामक एंटीऑक्‍सीडेंट द्वारा स्‍ट्रोक की संभावना को कम करता है।

(और पढ़े – अल्जाइमर डिजीज क्या है)

मूंगफली के धरेलू नुस्‍खें त्‍वचा के लिए – Peanuts for Skin Care in Hindi

पीनट्स में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट (Anti-oxidant) पर्याप्‍त मात्रा में होते है। जो पकाने या उबालने के बाद ज्‍यादा सक्रीय (Active)होते है। पकाने के बाद जैनिस्‍टीइन में चार गुना वृद्धि होती है और बायोइकिन-ए (Bioikin-e) नामक एंटी-ऑक्‍सीडेंट में दो गुनी वृद्धि होती है। ये त्‍वाचा (skin) में होने वाले हानीकारक प्रभावों को रोकने में मदद करता है। जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ व निरोगी होती है। साथ ही यह आपकी भूख की शांत करने में भी मदद करती है।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन)

स्वस्थ हड्डियों के लिए मूंगफली के फायदे – Peanuts for Healthy Bones in Hindi

ग्राउंडनट में उपस्थित आयरन (Iron) और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा रक्‍त में आक्‍सीजन के परिवहन और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है। यह आपके शरीर के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। पीनट्स, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण शरीर को पर्याप ऊर्जा दिलाते है। मूंगफली के फायदे लेने के लिए इसका सेवन अवश्य करें।

पेट के कैंसर के लिए फायदेमंद – Peanuts Fight Stomach Cancer in Hindi

मूंगफली में उच्‍च साद्रंता में पोली-फेनोलिक (Poly-phenolic) जैसे ओक्सिडेंट (Oxidants) मौजूद रहते है। एसिड पी-कैमररिक (P-Coumaric) में पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता है। यह कैंसर जनिक नाइट्रस अमाइन (nitrous amines) के निर्माण को कम करने के द्वारा किया जाता है।

मूंगफली के फायदे ब्‍लड शुगर को कम करे – Peanuts for Blood Sugar Regulator in Hindi

Peanuts का नियमित सेवन कैल्शियम (calcium), वसा (fat), ओर कार्बोआइड्रेट (carbohydrates) को मैंगनीज (manganese) के माध्‍यम से अवशोषित करने में मदद करता है। जो मूंगफली में पाया जाता है। यह व्‍यक्ति के शरीर में शुगर के स्‍तर को नियंत्रित करता है। मूंगफली के फायदे लेने के लिए इसका सेवन अवश्य करें।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

मूंगफली के फायदे प्रजनन क्षमता को बढ़ाए – Mungfali increases Fertility in Hindi

फोलिक एसिड folic acid, ने बच्‍चों को गंभीर तंत्रिका संबंधी विकार या न्‍यूरल ट्यूब दोषों से पैदा होने का खतरा कम कर दिया है अगर गर्भवती महिला, गर्भावस्‍था के दौरान या इससे पहले मूंगफी को खाती है तो यह 70% तक कम हो जाता है।

मूंगफली के उपयोग – Uses of Peanuts in Hindi

ग्राउंडनट के आंटे में मूंगफली के मक्‍खन की अपेक्षा कम वसा (fat) होती है। जो उच्‍च प्रोटीन (high protein) सामग्री है। मूंगफली का आटा स्‍वाद बढ़ाने वाला है। मूंगफली का आटा भी लस मुक्‍त समाधान (gluten-free solution) के रूप में उपयोग किया जाता है। यह कुपोषण से लड़ने के लिए जाने जाते है। ये त्‍वचा की समस्‍याओं (skin problems) जैसे rashes, रोसैसा (rosacea) और पुस्‍टूल pustules के इलाज में अधिक प्रभावी हैं। यह एक सौंदर्य उत्‍पाद (beauty product) के रूप में उपयोग किया जाता है। ओर आज के समय में मूंगफली का मक्‍खन (peanut butter) के रूप में बहुत प्रसिद्ध हो रहा है।

मूंगफली खाने के नुकसान – Peanuts Side effects in Hindi

एलर्जी के अलावा मूंगफली खाने से ज्‍यादा कुछ हानीकारक प्रभाव सामने नही आते है।

  • हालाकि मूंगफली कभी-कभी एफ्लोटॉक्सिन (aflatoxin) के साथ दूषित हो सकती है।
  • मूंगफली कभी-कभी मोल्‍ड की प्रजाति के साथ दूषित हो सकती है (Aspergillus flavus) जो एफलैटॉक्सिन (Aflatoxin) नामक जहरीले पदार्थ का उत्पादन करती है।
  • एफ्लैटॉक्सिन विषाक्‍तता (poisoning) के मुख्‍य लक्षणों में भूख में कमी आंखों का पीला होना या पीलिया होना (jaundice) जिसमें जिगर की समस्‍या (liver problems) के लक्षण शामिल है।
  • यदि मूंगफली को गर्म और आर्द्र (warm and humid) जगहों में संग्रहीत किया जाता है, तो मूंफली एफलैटॉक्सिन से दूषित हो सकती है जिससे यकृत की समस्‍या (lever problems) हो सकती है।
  • मूंगफली युक्त एंटी-पोषक पदार्थ पदार्थ होते हैं, जो आमतौर पर शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को कम करते हैं और खाए जाने वाले भोजन के पोषण मूल्य को कम करते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण मूंगफली के सेवन से एलर्जी हो सकती है उन लोगों को इसके इस्तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है जिन्हें मूंगफली और मूंगफली उत्पादों से एलर्जी होती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration