काले सेम (ब्लैक बीन) के फायदे और नुकसान - Black Beans Benefits, Uses and Side Effects in Hindi - Healthunbox
बीज और सूखे मेवे

काले सेम (ब्लैक बीन) के फायदे और नुकसान – Black Beans Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

काले सेम (ब्लैक बीन) के फायदे और नुकसान - Black Beans Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Black Beans in Hindi: काले सेम या ब्लैक बीन फलियां पौधों के परिवार के फल या बीज हैं जिन्हें फैबेसी (Fabaceae) कहा जाता है। ब्लैक बीन का उपयोग दुनिया भर में खाने के लिए किया जाता है। काले सेम फाइबर और बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

ब्लैक बीन को खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। इसके लाभों में कोलेस्ट्रॉल को कम करना, रक्त शर्करा के स्तर में कमी और अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ाना शामिल है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको काले सेम के पोषक तत्व, ब्लैक बीन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

ब्लैक बीन के पोषक तत्व – Black Beans Nutritional Value in Hindi

काले सेम की 100 ग्राम मात्रा में पाए जाने वाला पोषक तत्वों की मात्रा निम्न है।

काले सेम के फायदे – Benefits of Black Beans in Hindi

ब्लैक बीन का सेवन करना हमारे लिए निम्न प्रकार से लाभदायक होता है।

काले सेम के फायदे हड्डियों को मजबूत करें – Black Beans Benefits for Healthy bones in Hindi

काले सेम के फायदे हड्डियों को मजबूत करें - Black Beans Benefits for Healthy bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत करने के लिए ब्लैक बीन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। काले सेम में आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम , मैग्नीशियम , मैंगनीज, तांबा, जस्ता जैसे सभी खनिज होते है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में योगदान करते हैं।

हड्डियों की संरचना में कैल्शियम और फास्फोरस बहुत महत्वपूर्ण होता हैं, जबकि हड्डियों और जोड़ों की मजबूती और लोच बनाए रखने में आयरन और जस्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

शरीर के कैल्शियम का 99 प्रतिशत, मैग्नीशियम का 60 प्रतिशत और फॉस्फोरस के 80 प्रतिशत भाग हड्डी में समाहित हैं। इसलिए अपने आहार में इन पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से प्राप्त करना बेहद महत्वपूर्ण है।

ब्लैक बीन के फायदे ब्लडप्रेशर कम करे – Black Beans Benefits for Lowering blood pressure in Hindi

ब्लैक बीन के फायदे ब्लडप्रेशर कम करे - Black Beans Benefits for Lowering blood pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर रखने के लिए कम सोडियम का सेवन जरूरी है। ब्लैक बीन्स में सोडियम कम होता हैं और इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक होता हैं, ये सभी स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए आप काले सेम का सेवन करे और कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

ब्लैक बीन के फायदे डायबिटीज में – Black Beans ke fayde diabetes me

ब्लैक बीन के फायदे डायबिटीज में - Black Beans ke fayde diabetes me

डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लैक बीन का सेवन करना लाभकारी होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मधुमेह टाइप 1 वाले व्यक्ति जो उच्च फाइबर आहार का सेवन करते हैं, काले सेम के सेवन से उनमें रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। इसके अतिरिक्त मधुमेह टाइप 2 वाले लोगों में रक्त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के स्तर में सुधार भी हो सकता है। पके हुए काले बीन्स का एक कप या 172 ग्राम में लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है।

काले सेम के फायदे दिल के लिए  – Black Beans Benefits for heart disease in Hindi

काले सेम के फायदे दिल के लिए  - Black Beans Benefits for heart disease in Hindi

हृदय रोगों के इलाज के लिए आप काले सेम सेवन कर सकते है। ब्लैक बीन में फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन बी 6 और फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री, कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

काली बीन्स में पाया जाने वाला क्वरसेटिन (quercetin) और सैपोनिन (saponins) भी कार्डियोप्रोटेक्शन (cardioprotection) में सहायता करते हैं। क्वेरसेटिन एक प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) के जोखिम को कम करने और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है।

ब्लैक बीन के फायदे कैंसर में – Black Beans Benefits to Preventing cancer in Hindi

ब्लैक बीन के फायदे कैंसर में - Black Beans Benefits to Preventing cancer in Hindi

कैंसर को रोकने में काले सेम आपकी मदद कर सकते है। ब्लैक बीन में सेलेनियम नाम का एक खनिज होता है जो अधिकांश फलों और सब्जियों में मौजूद नहीं है। यह लिवर एंजाइम फंक्शन में भूमिका निभाता है और शरीर में कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, सेलेनियम सूजन को रोक सकता है और ट्यूमर की वृद्धि दर को कम कर सकता है। सैपोनिन कैंसर कोशिकाओं को पूरे शरीर में फैलने से रोकता है।

स्वस्थ पाचन के लिए खाएं काले सेम – Benefits of Black Beans for Healthy digestion in Hindi

स्वस्थ पाचन के लिए खाएं काले सेम - Benefits of Black Beans for Healthy digestion in Hindi

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए फाइबर युक्त भोजन करना बहुत जरूरी होता है। उच्च फाइबर सामग्री की वजह से, काले बीन्स कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

ब्लैक बीन के फायदे वजन कम करने में – Benefits of Black Beans for Weight loss in Hindi

ब्लैक बीन के फायदे वजन कम करने में - Benefits of Black Beans for Weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए भी ब्लैक बीन्स का सेवन किया जा सकता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस करता है, इससे आप अधिक भोजन करने से बचते है। काले सेम का सेवन करने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। जब आप कैलोरी कम लेते है तो स्वाभाविक रूप से वजन कम होने लगता है। ब्लैक बीन्स को अपने आहार में शामिल करने से मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है।

काले सेम का उपयोग – How to Use Black Beans in Hindi

आप एक दिन में लगभग 3/4 कप काले सेम का सेवन कर सकते है। ब्लैक बीन्स का उपयोग नाश्ते में, सुबह और शाम सब्जी में कभी भी किया जा सकता है। इसे आप निम्न प्रकार से उपयोग करें।

  • सब्जी बना कर ब्लैक बीन्स को खाएं।
  • पुलाव में ब्लैक बीन्स का इस्तेमाल करें।
  • सलाद के रूप में आप अंकुरित काले सेम को प्याज, टमाटर और ककड़ी के साथ खा सकते है।

ब्लैक बीन के नुकसान – Side Effects of Black Beans in Hindi

अधिक मात्रा में काले सेम का सेवन करने से निम्न नुकसान होते है।

  • फाइबर की अधिकता के कारण ज्यादा ब्लैक बीन्स का सेवन करने से गैस और पेट दर्द की समस्याएं हो सकती हैं।
  • प्रोटीन की अधिकता के कारण ज्यादा काले सेम को खाने से पाचन तंत्र, किडनी और नसों से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • ब्लैक बीन्स का अधिक सेवन डायरिया और कुछ अन्य समस्याओं कारण बन सकता है।

काले सेम (ब्लैक बीन) के फायदे और नुकसान (Black Beans Benefits, Uses and Side Effects in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration