लोबिया के फायदे, उपयोग और नुकसान - Cowpeas (Lobia) Benefits and Side Effects in Hindi
बीज और सूखे मेवे

लोबिया के फायदे, उपयोग और नुकसान – Cowpeas (Lobia) Benefits and Side Effects in Hindi

लोबिया के फायदे, उपयोग और नुकसान - Cowpeas (Lobia) Benefits and Side Effects in Hindi

Lobia Benefits in Hindi: क्‍या आप लोबया खाने के फायदे जानते हैं? लोबिया का उपयोग खाद्य बीज के रूप में किया जाता है। लोबिया एक प्रकार की फलियां हैं जिनका इस्‍तेमाल दाल, सलाद और सूप आदि में किया जाता है। लोबिया खाने के लाभ आपको कई बीमारियों के प्रभाव से बचा सकते हैं। लोबिया का प्रयोग करके आप कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर सकते हैं, वजन घटा सकते हैं, रक्‍तचाप को निय‍ंत्रित कर सकते हैं और पाचन समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लोबिया में बहुत से पोषक तत्व और औषधीय गुण होते हैं। इस लेख में आपको लोबिया या काली आंख की मटर के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी दी जा रही है।

विषय सूची

लोबिया क्‍या है – What is Lobia (Cowpeas) in Hindi

लोबिया (Cowpeas) एक प्रकार की बीन या फलियां हैं जो लंबी और हरे रंग की होती हैं। इन फलियों को लोबिया या काउपिया कहा जाता है। काउपिया का वैज्ञानिक नाम विग्ना अनगुइकलता (Vigna Unguiculata) है। प्रारंभ में लोबिया को खरपतवार के रूप में पशूओं को खिलाया जाता था। लेकिन औषधीय गुण होने के कारण अब इसका उपयोग विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है। लोबिया के दानों का आकार अंडाकार होता है जो कि क्रीम रंग के होते हैं। इन पर काले धब्‍बे भी होते हैं जिसके कारण इसे काली आंख की मटर या ब्‍लैक-आइड पीज (Black-eyed peas) के नाम से भी जाना जाता है। लोबिया का इस्‍तेमाल मुख्‍य रूप से उत्‍तर भारत में विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों में किया जाता है।

लोबिया के प्रकार – Types Of Lobia in Hindi

आज हम जिन लोबिया को खाद्य रूप में उपयोग कर रहे हैं पहले इन्‍हें केवल पशूओं को खिलाया जाता था। लेकिन पोषक तत्‍वों के आधार पर इन्‍हें पौष्टिक आहार में शामिल किया गया है। हालांकि पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता और वातावरण के आधार पर लोबिया की कई वैरायटी होती हैं। इसकी कुछ सामान्‍य और लोकप्रिय वैरायटी इस प्रकार हैं।

  • ब्‍लैक आइड पीज (Black-Eyed Peas)
  • नार्थन पीज (Southern Pea)
  • यर्डलॉन्‍ग बीन (Yardlong Bean)
  • केटजंग (Catjang)
  • क्राउडर पीज (Crowder Pea)

लोबिया के अन्‍य नाम – Other Name Of Lobia in Hindi

लोबिया एक वार्षिक फसल है जिसे भारत में व्‍यापक रूप से उगाया जाता है। हालांकि अलग-अलग क्षेत्रों में लोबिया को कई नामों से जाना जाता है। भारत के अन्‍य क्षेत्रों में लोबिया को निम्‍न नामों में पहचाना जाता है।

  • तेलुगु में – बोब्‍बार्लू (Bobbarlu)
  • तमिल में – करमनी (Karamani)
  • मराठी में – चावली (Chavli)
  • कन्नड़ में – अलसांडे (Alasande)

क्‍या लोबिया स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे हैं – Are Cowpeas (Lobia) Good For Health in Hindi

लोबिया के बीज आपके आहार में शामिल करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक खाद्य पदार्थों में से एक है। क्‍योंकि यह उन शाकाहारी लोगों में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करने में सहायक है जो मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्‍त करने का यह सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। लोबिया शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकती है। नियमित आधार पर लोबिया का सेवन करना कब्‍ज और पाचन संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को रोकने मदद करती है। आइए जाने लोबिया में मौजूद औषधीय गुण और पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

लोबिया के पोषक तत्‍व – Lobia Nutrition Facts in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ प्राप्‍त करने के लिए हमें उचित पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थों की आवश्‍यकता होती है। लोबिया भी उन्‍हीं खाद्य पदार्थों में से एक है। लोबिया की 100 ग्राम मात्रा में मौजूद पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं।

लोबिया का उपयोग कैसे करें – How To Use Lobia in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानने से पहले लोबिया को उपयोग करने का तरीका जानना आवश्‍यक है। क्‍योंकि पौष्टिक गुण होने के बाद भी यदि अध पका या कच्‍चे लोबिया का सेवन किया जाता है तो यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए लोबिया खाने का सबसे अच्‍छा तरीका इसे अच्‍छी तरह से पका कर खाना है।

  • लोबिया के बीजों को अच्‍छी तरह से साफ करें और पानी से धो लें।
  • रात भर लोबिया के बीजों को पानी में डुबो कर रखें जिससे वे अच्‍छी तरह फूल जाएं।
  • अगले दिन लोबिया बीजों को पानी को अलग करें और प्रेशर कुकर में डालें।
  • थोड़े पानी और थोड़े नमक के साथ इन बीजों को अच्‍छी तरह से पकाएं।
  • लगभग 2 से 3 सीटी के बाद आपके लोबिया अच्‍छी तरह से पक जाएगें।
  • इन बीजों को आप अपनी इच्‍छा के अनुसार व्‍यंजन बनाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

लोबिया के फायदे – Lobia Ke Fayde in Hindi

एक विशेष खाद्य आहार के रूप में लोबिया का सेवन किया जाता है। लेकिन यह अप्रत्‍यक्ष रूप से हमें विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य, त्‍वचा और बालों संबंधी फायदे पहुंचाता है। इस लेख में उन लाभों की जानकारी दी जा रही है जिन्‍हें जाने बिना ही लोग लोबिया को अपने आहार में शामिल कर लेते हैं। आइए विस्‍तार से जाने लोबिया खाने के फायदे क्‍या हैं।

लोबिया खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे

शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल (LDL cholesterol) की उच्‍च मात्रा चिंता का विषय होती है। लेकिन आप इस समस्‍या से बचने के लिए लोबिया का उपयोग कर सकते हैं। लोबिया में घुलनशील फाइबर और प्रोटीन होता है। जो शरीर में जमा खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा काउपिया में मौजूद फाइटोस्‍टेरॉल्‍स (Phytosterols) शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। जिससे आप अपने हार्ट को फिट और हेल्‍थी रख सकते हैं।

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके)

लोबिया दाल के फायदे वजन कम करे

लोबिया दाल के फायदे वजन कम करे

मोटापा इस समय सबसे आम समस्‍या है जिससे लगभग 70 प्रतिशत लोग परेशान हैं। मोटापे का उपचार करने के लिए आप लोबिया का प्रयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर शरीर में मौजूद विषाक्‍तता, फैट और सेल्‍युलाईट (fat and cellulite) को बाहर निकालने में सहायक होता है। इसके अलावा लोबिया में कैलोरी बहुत ही कम होती है साथ ही इसमें कोलेस्‍ट्रॉल भी नहीं होता है। जिससे यह आपके वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में प्रभावी हो सकता है। यदि आप स्‍वाभाविक रूप से अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो लोबिया का सेवन करना एक अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने वाले आहार)

लोबिया की सब्‍जी के फायदे मधुमेह के लिए

डायबिटीज के मरीजों के लिए लोबिया एक अच्‍छा खाद्य विकल्‍प है। क्‍योंकि लोबिया के औषधीय गुण रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। काउपिया में घुलनशील फाइबर होता है जो रक्‍त शर्करा और अतिरिक्‍त ग्‍लूकोज को अवशोषित करके उनके स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है। लोबिया में कम ग्‍लाइसेमिक सूचकांक होता है जो मधुमेह रोगियों में डायबिटीज के लक्षणों को कम कर सकता है। यदि आप भी मधुमेह से छुटकारा चाहते हैं तो दैनिक आहार में शामिल कर लोबिया का फायदा प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची)

लोबिया की दाल के फायदे पेट के लिए

पेट संबंधी सभी समस्‍याओं के साथ ही लोबिया खाने के फायदे अग्न्याशय और प्‍लीहा (pancreas and spleen) के उपचार में भी होते हैं। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्‍व पेट के आंतरिक अंगों को सही तरह से काम करने और उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। काउपिया में मौजूद फाइबर की उच्‍च मात्रा पाचन समस्‍याओं और कब्‍ज आदि का प्रभावी रूप से इलाज कर सकता है। यदि आप भी इसी प्रकार की समस्‍या का अनुभव कर रहे हैं। तो काउपिया का उपभोग करना आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़ें – पेट दर्द के घरेलू उपाय और नुस्खे)

लोबिया की सब्‍जी खाने के फायदे दिल के लिए

लोबिया की सब्‍जी खाने के फायदे दिल के लिए

हृदय संबंधी समस्‍याओं का प्राकृतिक और घरेलू उपचार लोबिया से किया जा सकता है। क्‍योंकि इस प्रकार की फलियों में सेकेंड्री मेटाबोलाइट्स फ्लेवोनोइड (secondary metabolites flavonoids) होते हैं। ये घटक हृदय संबंधी समस्‍याओं का उपचार करने के साथ-साथ रोकथाम में भी सहायक होते हैं। नियमित रूप से लोबिया का सेवन करना कोलेस्‍ट्रॉल और रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। जिससे आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

लोबिया खाने के फायदे पाचन के लिए

लोबिया खाने के फायदे पाचन के लिए

लोबिया के हेल्‍थ बेनिफिट्स में इसके पाचन गुण भी शामिल हैं। क्‍योंकि लोबिया का सेवन करने का फायदा पाचन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। 100 ग्राम लोबिया में लगभग 28 % फाइबर होता है। जिसके कारण यह कब्‍ज और अन्‍य पाचन समस्‍याओं को रोकने में सक्षम होता है। यदि आप अपच, दस्‍त या कब्‍ज का उपचार करना चाहते हैं तो लोबिया को अपने दैनिक आहार का हिस्‍सा बना सकते हैं।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

लोबिया के लाभ अनिद्रा के उपचार में

लोबिया के लाभ अनिद्रा के उपचार में

लोबिया पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। काउपिया में मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा के साथ ही ट्रिप्‍टोफैन (Tryptophan) नामक एक अन्‍य यौगिक भी होता है। जिसके कारण लोबिया के फायदे मस्तिष्‍क तंत्रिका को आराम दिलाने में सहायक होती है। यदि आपको रात को नींद लेने में परेशानी आ रही है तो लोबिया को अपने रात के भोजन में शामिल करें। लोबिया के औषधीय गुण आपकी तनावग्रस्‍त नसों को आराम दिलाने और बेहतर नींद को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। लंबे समय से इस समस्‍या (chronic Insomnia) से ग्रसित लोगों के लिए यह उपचार का सबसे अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है।

(और पढ़ें – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)

लोबिया के गुण बॉडी डिटॉक्‍स करे

लोबिया के गुण बॉडी डिटॉक्‍स करे

लोबिया खाने का एक और लाभ इसके प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग (natural detoxifying) गुण हैं। लोबिया में फाइबर की पर्याप्‍त मात्रा होती है जो आपके पेट की सफाई करने में सहायक होता है। फाइबर आपके पेट में मल के साथ अन्‍य विषाक्‍त पदार्थों को बाहार निकालने का अच्‍छा तरीका है। नियमित रूप से लोबिया का सेवन करना आपके पेट की उचित सफाई कर सकता है। जिससे आपको पेट और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं की संभावना कम हो सकती है।

(और पढ़ें – बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

लोबिया के औषधीय गुण कैंसर को रोके

लोबिया विटामिन सी का एक अच्‍छा स्रोत होता है जो कि एक प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट है। विटामिन सी हमारे शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स की क्षति से बचाने में सहायक होता है। ये फ्री रेडिकल्‍स ऑक्‍सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली क्षति का प्रमुख कारण होते हैं। नियमित रूप से लोबिया को अपने आहार में शामिल कर आप इन फ्री रेडिकल्‍स की रोकथाम कर सकते हैं। जिससे कई प्रकार के गंभीर कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें – अग्नाशय कैंसर क्या है, लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव)

लोबिया का उपयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये

लोबिया का उपयोग इम्‍यूनिटी बढ़ाये

लोबिया खाने के लाभ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्‍सीडेंट है साथ ही इसमें विटामिन ए भी अच्‍छी मात्रा में होता है। इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक हो सकते हैं। काउपिया का नियमित सेवन करने से आप विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण फैलाने वाले रोगाणुओं का उपचार कर सकते हें। लोबिया का सेवन करना आपको कई संभावित बीमारियों से बचाने के प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

लोबिया का इस्‍तेमाल एनीमिया का इलाज करे

लोबिया का इस्‍तेमाल एनीमिया का इलाज करे

खून की कमी या एनीमिया रोगी के शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। लोबिया को आहार के रूप में खाने का फायदा आपको इस समस्‍या से बचा सकता है। क्‍योंकि लोबिया में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। आयरन नई लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में पर्याप्‍त रक्‍त न होने से शरीर के सभी अंगों को ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है। इस समस्‍या को ठीक करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में लोबिया को शामिल कर सकते हैं। जो कि आपके रक्‍त को बढ़ाने और एनीमिया का इलाज कर सकता है।

(और पढ़ें – एनीमिया (खून की कमी) के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और आहार)

लोबिया खाने के लाभ एंटी-एजिंग

समय से पहले त्‍वचा में झुर्रिया और सिकन आना बुढ़ापे के संकेत होते हैं। इस प्रकार की समस्‍या शारीरिक कमजोरी और फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव के कारण हो सकती है। ऐसी स्थिति में लोबिया का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। क्‍योंकि लोबिया में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर की उच्च मात्रा होती है। जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से लोबिया का सेवन करना आपकी क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने, त्‍वचा की लोच बढ़ाने और त्‍वचा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए 10 एंटी एजिंग फूड)

लोबिया के फायदे हेयर फाल के लिए

नियमित रूप से लोबिया का सेवन करना न केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि बालों को भी फायदा पहुंचाता है। लोबिया में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है जो बालों के उचित विकास में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही लोबिया में मौजूद अन्‍य घटक आपके बालों को झड़ने से भी रोक सकते हैं। आप बाल झड़ने के प्राकृतिक और घरेलू उपाय के रूप में लोबिया को आहार में शामिल कर सकते हें।

(और पढ़ें – बाला की तरह हो रहा है हेयर फॉल तो इन तरीकों से रोकें बालों का झड़ना)

लोबिया खाने के नुकसान – Lobia Khane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से लोबिया की उचित मात्रा का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में लोबिया खाने के नुकसान भी हो सकते हैं। लोबिया खाने से होने वाले संभावित नुकसान इस प्रकार हैं :

इन सभी साइड इफेक्‍ट्स से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि लोबिया का सीमित मात्रा में सेवन करें। यदि आप किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के उपचार के लिए लोबिया का सेवन करना चाहते हैं तो पहले अपने चिकित्‍सक की अनुमति लेना आवश्‍यक है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration