त्‍वचा के लिए बीयर के फायदे और सोंदर्य लाभ – Beer Benefits For Skin In Hindi

त्‍वचा के लिए बीयर के फायदे और सोंदर्य लाभ - Beer Benefits For Skin In Hindi
Written by Pratistha

बीयर के फायदे स्किन और बालों के लिए, बीयर पीने के फायदे आपने निश्चित ही सुने होगें। लेकिन क्‍या आपको पता है कि त्‍वचा के लिए भी बीयर के फायदे होते हैं। बेशक आप अपने दोस्‍तों के साथ इंजाय करने के लिए बीयर का उपयोग करते होगें। बीयर को किण्‍वन प्रक्रिया (fermentation)के द्वारा बनाया जात है। जिसमें पानी, स्‍टार्च, माल्‍टेड और खमीर जैसे प्राकृतिक घटक होते हैं। इन घटकों का शायद ही कोई दुष्‍प्रभाव होता है जो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन घटकों की मौजूदगी के कारण ही बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में बीयर का उपयोग किया जाता है। आज आप इस लेख में बीयर के फायदे त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए क्‍या हैं यह जानेगें। आइए विस्‍तार से समझें कि बीय‍र हमारी त्‍वचा को कौन से लाभ दिला सकता है।

  1. बीयर के फायदे स्किन के लिए –  Beer Ke Fayde For Skin In Hindi
  2. त्‍वचा के लिए बीयर फेस मास्‍क – Twacha Ke Liye Beer Face Mask in Hindi
  3. चेहरे के लिए बीयर और संतरा – Skin For Orange Juice With Beer in Hindi
  4. त्‍वचा के लिए बीयर और नारियल तेल – Twacha Ke Liye Beer Aur Coconut Oil in Hindi
  5. गोरी त्‍वचा के लिए बीयर और स्‍ट्रॉबेरी – Gori Twacha Ke Liye Beer Aur Strawberries in Hindi
  6. गोरी स्किन के लिए बीयर और जैतून तेल – Fair Ke Liye Beer Aur Olive Oil in Hindi
  7. बीयर और शहद ब्यूटी फेशियल मास्क – Beer And Honey Beauty Facial Masks in Hindi
  8. त्‍वचा मॉइस्‍चराइज करे बीयर और आलू – Twacha Ke Liye Beer Aur Aalu in Hindi
  9. कोमल त्‍वचा के लिए बीयर और अंडा – Komal Twacha Ke Liye Beer And Egg in Hindi
  10. बियर के सौंदर्य लाभ से करें मुंहासों का इलाज – Beer Se Muhase Ka Ilaj in Hindi
  11. बियर के फायदे बालों के लिए – Beer Ke Fayde For Hair In Hindi

बीयर के फायदे स्किन के लिए –  Beer Ke Fayde For Skin In Hindi

बीयर के फायदे स्किन के लिए -  Beer Ke Fayde For Skin In Hindi

  1. बीयर में मौजूद विटामिन मुंहासों को कम करते हैं, और आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ा सकते हैं। बस घर पर एक बीयर फेस पैक बनाकर देखें, इसे आजमाएँ, और आपको फर्क पता चल जाएगा।
  2. बीयर एक अच्छा क्लींजर है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, और त्वचा की लोच को बढ़ाता है। त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करके, बीयर उसे साफ और पोषण देती है।
  3. जब थोड़ा नींबू का रस मिलाया जाता है, तो बीयर अवरुद्ध त्वचा के छिद्रों को साफ कर सकती है और भूरे रंग के धब्बों को हल्का कर सकती है। यह आपकी त्वचा को एक युवा और ताज़ा रूप देगी।

आइये जानतें हैं घर पर बीयर फेस पैक कैसे बना और लगा सकते हैं।

(और पढ़े – बियर पीने के फायदे और नुकसान…)

त्‍वचा के लिए बीयर फेस मास्‍क – Twacha Ke Liye Beer Face Mask in Hindi

त्‍वचा के लिए बीयर फेस मास्‍क – Twacha Ke Liye Beer Face Mask in Hindi

आप अपनी विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए बीयर से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि बीयर में मौजूद घटक त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा और चमकदार बना सकता है। बीयर फेस पैक तैयार करने के लिए आप अंडे के सफेद भाग और नींबू के रस के साथ बीयर को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने और त्‍वचा संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

चेहरे के लिए बीयर और संतरा – Skin For Orange Juice With Beer in Hindi

चेहरे के लिए बीयर और संतरा - Skin For Orange Juice With Beer in Hindi

संतरे के रस में प्राकृतिक साइट्रस एसिड होता है जो त्‍वचा में मौजूद गंदगी को हटाने में मदद करता है। बीयर के साथ मिलाकर उपयोग करने पर यह चेहरे को प्राकृतिक चमक दिलाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में आधा कप बीयर लें और इसमें संतरे का जूस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से हिलाएं ताकि दोनों अवयव अच्‍छी तरह से मिल जाएं। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह मिश्रण चेहरे पर सूख जाए तब इसके ऊपर इस मिश्रण की दूसरी परत को भी लगाएं। इस तरह से आप इस मिश्रण का उपयोग कर 3 से 4 परतों को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद जब यह सूख जाए तो सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें। आपको पहली बार में ही अंतर दिखाई देगा।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

त्‍वचा के लिए बीयर और नारियल तेल – Twacha Ke Liye Beer Aur Coconut Oil in Hindi

त्‍वचा के लिए बीयर और नारियल तेल - Twacha Ke Liye Beer Aur Coconut Oil in Hindi

नारियल तेल के फायदे बालों के लिए होते हैं यह आप जानते हैं। लेकिन बीयर के साथ नारियल तेल का उपयोग आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच नारियल तेल लें और बराबर मात्रा में बीयर भी मिलाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के लिए आप रूई का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से यदि सप्‍ताह में 2 बार भी इस मिश्रण का उपयोग किया जाता है तो यह त्‍वचा के लिए उपयोगी होता है।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

गोरी त्‍वचा के लिए बीयर और स्‍ट्रॉबेरी – Gori Twacha Ke Liye Beer Aur Strawberries in Hindi

गोरी त्‍वचा के लिए बीयर और स्‍ट्रॉबेरी – Gori Twacha Ke Liye Beer Aur Strawberries in Hindi

बीयर पीना स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा दोनों के लिए अच्‍छा होता है। आप अपने चेहरे की त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए बीयर और स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप पके हुए स्‍ट्रॉबेरी और मक्के के आटे का पेस्‍ट तैयार करें और इसमें बीयर को भी शामिल करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने में मदद करते हैं। जिससे त्‍वचा संबंधी संक्रमण और बैक्‍टीरिया को फैलने से रोका जा सकता है। साथ ही यह फेस पैक त्‍वचा को गोरा बनाने का सबसे आसान तरीका भी होता है। इस तरह से आप बीयर और स्‍ट्रॉबेरी फेस पैक का उपयोग कर अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

गोरी स्किन के लिए बीयर और जैतून तेल – Fair Ke Liye Beer Aur Olive Oil in Hindi

गोरी स्किन के लिए बीयर और जैतून तेल - Fair Ke Liye Beer Aur Olive Oil in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण बीयर त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छी मानी जाती है। बहुत से लोग बीयर को अपने दैनिक आहार का हिस्‍सा मानते हैं। त्‍वचा के लिए बीयर के साथ अन्‍य प्राकृतिक उत्‍पादों को भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप एक ब्‍लेंडर में बीयर, दही, जैतून तेल, बादाम तेल और नींबू के रस की बराबर मात्रा लें और एक पेस्‍ट बनाएं। अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धुलने के बाद इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से पोषण दिलाने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…

बीयर और शहद ब्यूटी फेशियल मास्क – Beer And Honey Beauty Facial Masks in Hindi

बीयर और शहद ब्यूटी फेशियल मास्क - Beer And Honey Beauty Facial Masks in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि बीयर के साथ अन्‍य खाद्य पदार्थों का संयोजन त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचा सकता है। अपने चेहरे के लिए आप बीयर के साथ शहद, जैतून तेल और नींबू के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से इस फेस पैक का उपयोग त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाने में सहायक होता है। इसके लिए आप इन सभी उत्‍पादों की बराबर मात्रा लें और एक पेस्‍ट बनाये। इस फेस मॉस्‍क को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह मुंहासों और पिंपल्‍स जैसी समस्‍याओं को रोकने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – फेशियल करने का तरीका…)

त्‍वचा मॉइस्‍चराइज करे बीयर और आलू – Twacha Ke Liye Beer Aur Aalu in Hindi

त्‍वचा मॉइस्‍चराइज करे बीयर और आलू – Twacha Ke Liye Beer Aur Aalu in Hindi

जो लोग शुष्‍क त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं वे बीयर के साथ आलू का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि आलू में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्‍वचा की नमी को खोने से रोकते हैं। इसके लिए आप उबले हुए आलू और बीयर के मिश्रण से बने पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा में मौजूद डार्क सर्कल्‍स और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

कोमल त्‍वचा के लिए बीयर और अंडा – Komal Twacha Ke Liye Beer And Egg in Hindi

कोमल त्‍वचा के लिए बीयर और अंडा - Komal Twacha Ke Liye Beer And Egg in Hindi

यदि आप सुंदर और कोमल त्‍वचा की इच्‍छा रखते हैं तो इसमें बीयर आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको बीयर और अंडे के सफेद भाग से बने मिश्रण की आवश्‍यकता होती है। इसके लिए आप एक अंडे को लें और इससे पीली जर्दी को हटा लें। इसमें कुछ भुने हुए बादाम का पाउडर और बीयर को मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को समान रूप से अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। जब यह मिश्रण पूरी तरह से चेहरे पर सूख जाए तब गुनगुने पानी से मिश्रण को साफ कर लें। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपकी त्‍वचा को कोमल और नरम बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

बियर के सौंदर्य लाभ से करें मुंहासों का इलाज – Beer Se Muhase Ka Ilaj in Hindi

बियर के सौंदर्य लाभ से करें मुंहासों का इलाज - Beer Se Muhase Ka Ilaj in Hindi

मुंहासों से आज लगभग हर महिला या पुरुष परेशान हैं। लेकिन घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि बीयर मुंहासों का प्रभावी इलाज कर सकती है। मुंहासे दूर करने के लिए आप अंडा, शहद और बीयर से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह मिश्रण त्‍वचा छिद्रों में मौजूद बैक्टीरिया को नष्‍ट करने और त्‍वचा के पीएच स्‍तर को सुधारने में सहायक होता है। शहद में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखते हुए मुंहासों को ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इस मिश्रण में मौजूद अंडे के सफेद भाग त्‍वचा को शांत करने और त्‍वचा छिद्रों को कसने में अहम भूमिका निभाते हैं।

आप इन सभी अवयवों को आपस अच्‍छी तरह से मिलाएं जब तक अंडे का सफेद भाग झागदार न हो जाए। फिर इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से करें। इसके अलावा आप उन सभी जगह इस मिश्रण को लगा सकते हैं जहां मुंहासे मौजूद हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा में मुंहासे होने की संभावना को कम करता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

बियर के फायदे बालों के लिए – Beer Ke Fayde For Hair In Hindi

बियर के फायदे बालों के लिए - Beer Ke Fayde For Hair In Hindi

  1. एक प्राकृतिक कंडीशनर, बीयर बालों को बाउंसी और घना बनाता है। अपने बालों को बीयर से धोएं, और आप देखेंगे कि आपके बाल घने और बाउंसी हो गए है। इसके अलावा, आप आसानी से एक साधारण बियर से बाल धोने के साथ घुंघराले बालों को अलविदा कह सकते हैं।
  2. बाल ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, और बियर बनाने में उपयोग किये जाने वाले माल्ट हॉप प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। अपने बालों के लिए बीयर वॉश या पैक्स का उपयोग करने से आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा जो इन्हें चमकदार बना देगा।
  3. बीयर में मौजूद यीस्ट और विटामिन बी कंटेंट डैंड्रफ का भी इलाज कर सकते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार हेयर वॉश के लिए इसका इस्तेमाल करें, इससे आपको हेल्दी स्कैल्प भी मिलेगा।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration