स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान – Strawberry Benefits And Side Effects In Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान - Strawberry Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Jaideep

Strawberry Benefits in Hindi, जानिए स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान के बारे में Strawberry एक पौधा है जिसका फल बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। स्‍ट्रॉबेरी के पत्‍तों और फलों का उपयोग कर दवाएं बनाई जाती है। इस कारण स्‍ट्रॉबेरी को आयुर्वेदिक औषधी भी माना जाता है। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन A, C, D, E, K विटामिन B1, B2, B3, B12 आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सोडियम, और बहुत से पोषक तत्‍व उपलब्‍ध होते है।

इसका सेवन करने से स्‍वशन संबंधी बीमारी, गठिया, कैंसर, दिल संबंधी रोग, पीलिया आदि धातक बीमारीयों की रोकथाम की जा सकती है। स्‍ट्रॉबेरी खून को साफ कर चयापचय को बढ़ाता है। यह मासिक धर्म (menstruation) को रोकने और वजन को कम करने में मदद करता है।

1. स्‍ट्रॉबेरी के फायदे – Strawberry Ke Fayde in Hindi

2. स्‍ट्रॉबेरी खाने का तरीका – strawberry khane ka tarika
3. स्ट्रॉबेरी के नुकसान – Strawberries Ke Nuksan in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे – Strawberry Ke Fayde in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे – Strawberry Ke Fayde in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफेलॉल (polyphenols) स्‍ट्रॉबेरी में अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है। ये घटक दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते है, और कई प्रकार के कैंसरों को रोकने में मदद करते है। विटामिन C होने के कारण यह त्‍वचा संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। इसमें उपस्थित फाइबर (Fiber) पाचन क्रिया को मजबूत कर वजन को कम करने में सहायक होता है। स्‍ट्रॉबेरी के बहुत सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है। आइए इन्हें जाने – Strawberry ke Fayde in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे त्वचा के लिए – strawberry ke fayde for skin in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे त्वचा के लिए – strawberry ke fayde for skin in Hindi

विटामिन C की अधिकता के कारण स्‍ट्रॉबेरी हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। तेलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए स्‍टॉबेरी का उपयोग कर फेस मास्‍क तैयार किया जा सकता है। स्‍ट्राबेरी त्वचा को पोषण देकर उसे पुनर्जीवित करता है। स्‍ट्रॉबेरी अम्लीय (acidic) होते है जो त्वचा से अतिरिक्त सीबम (sebum) को हटाने में मदद करते है। स्‍ट्रॉबेरी के रस का उपयोग कर मुंहासों के निशानों को कम किया जा सकता है। स्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और सूर्य विकिरण से होने वाले नुकसान से बचाता है। (और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

दिल की रक्षा के लिए स्‍ट्रॉबेरी के लाभ – Strawberry Protect The Heart in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और पालीफेनॉल की अधिकता के कारण स्‍ट्रॉबेरी आपके दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अच्‍छा खाद्य पदार्थ होती है। स्‍ट्राबेरी में एंथोसाइनिन (anthocyanins) होते है जो इनके लाल रंग के लिए जिम्मेदार होते है। यह रक्तचाप को नियंत्रित कर परिसंचरण तंत्र की रक्षा में सहयोग करता है। जिससे प्‍लाक बिल्‍ड अप से धमनीयों को बचाया जाता है।

शोध के अनुसार जिन महिलाओं द्वारा स्‍ट्रॉबेरी को नियमित रूप से खाया जाता है उन्‍में तीसरे दिल के दौरे का खतरा कम होता है। अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आप स्‍ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते है।

स्‍ट्राबेरी के फायदे ब्‍लड शुगर नियंत्रण करने में – Strawberry Regulate Blood Sugar Levels in Hindi

एंटीआक्‍सीडेंट और एलेगिक एसिड (ellagic acid) युक्‍त स्‍ट्रॉबेरी स्‍टार्चयुक्‍त भोजन के पाचन को धीमा करने में मदद करता है। स्‍ट्रॉबेरी स्‍टार्च भोजन के बाद ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करता है।यह मधुमेह प्रकार 2 बाले रोगीयों में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

स्‍ट्रॉबेरी में ग्‍लाइसेमिक (glycaemic) इंडेक्स कम होता है। स्‍ट्रॉबेरी में उपस्थित फाइबर भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित मदद करता है। (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

स्‍ट्राबेरी के फायदे पुरुषों के लिए – Strawberry Benefits For Men in Hindi

धमनीयों और‍ दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए स्‍ट्रॉबेरी में एंटीआक्‍सीडेंट (Antioxidant) अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध रहते है। स्‍ट्रॉबेरी पुरुष और महिलाओं में अच्‍छे परिसंचरण में मदद करते है। स्‍ट्रॉबेरी पुरुष और महिलाओं दोनों में यौन कामकाज (Sexual Functioning) को बढ़ावा देने में मदद करते है। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन C और एंटीआक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में होते है जो पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने में मदद करते है। (और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी)

उच्च रक्तचाप को कम करने में स्‍ट्राबेरी खाने के फायदे – Strawberry For High Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप के खतरे को कम करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग फायदेमंद होता है। स्‍ट्रॉबेरी का सेवन करने से हाई ब्‍लडप्रेशर को कम करने के साथ हृदय रोग और स्‍ट्रोक (Heart disease and Stroke) जैसे खतरों को कम करने में मदद मिलती है। लगभग आठ स्‍ट्रॉबेरी में 240 ग्राम पोटेशियम और 1.44 ग्राम सोडियम होता है जो व्‍यक्ति के उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। स्‍ट्राबेरी में एंटीऑक्सिडेंट अच्‍छी मात्रा में होते है जो हमारे दिल को स्‍वास्‍थ्‍य रखने और रक्‍त परिसंचरण (Blood circulation) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं जो परिणामस्‍वरूप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करता है। (और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे कैंसर के वचाव में – Strawberries Help Fight Cancer in Hindi

विटामिन सी और फाइबर (Fiber) की अच्छी मात्रा उपलब्ध होती है जो एसोफैगस और कोलन कैंसर (esophagus and colon) को रोकने में मदद करते है। अमेरिकन इस्‍टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार स्‍ट्रॉबेरी के एंटीकेंसर (anticancer)   गुणों को एलागिक एसिड की उपस्थिति के लिए जिम्‍मेदार माना जा सकता है। फाइटोकेमिकल त्‍वचा, फेफड़ों का कैंसर , मूत्राशय और स्‍तन कैंसरों को रोकने में मदद कर सकता है।

एलागिक एसिड कई तरीकों से एक एंटीकेन्‍सर ऐजेंट की तरह कार्य करता है। यह कैंसर की कोशिकाओं के उत्‍पादन को धीमा कर कुछ कैंसरजनों को नष्‍ट करने में मदद करता है। (और पढ़े – कैसे होता है ब्लड कैंसर कारण लक्षण और इलाज के उपाय)

स्‍ट्राबेरी के गुण सूजन को कम करने में – Strawberries Fight Inflammation in Hindi

मैसाचुसेट्स विश्‍वविद्यालय द्वारा किये गए अध्‍ययन के अनुसार कार्सेटिन का सेवन करने से एथेरोस्‍क्‍लरोसिस प्‍लेक (atherosclerosis) को कम किया जा सकता है। स्‍ट्रॉबेरी में कार्सेटिन अच्‍छी मात्रा में होते है। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी होता है जो सूजन को रोकने और गठिया के ल्‍क्षणों को कम करने में मदद करता है। C प्रतिक्रियाशील प्रोटीन (CRP) की अधिक मात्रा शरीर में सूजन ला सकती है। अध्‍ययनों में पाया गया है कि जो महिलाएं स्‍ट्रॉबेरी का उपभोग करती है उनमें इस प्रोटीन के बढ़ने की संभावना कम होती है। शरीर की सूजन को दूर करने के लिए आप स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते है। (और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

वजन कम करने में स्‍ट्राबेरी के फायदे – Strawberry For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में स्‍ट्राबेरी के फायदे – Strawberry For Weight Loss in Hindi

मोटापे को दूर करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी अच्‍छा विकल्‍प होता है। स्‍ट्रॉबेरी में फाइबर (fibers) अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है। एक कप स्‍ट्रॉबेरी में 49 कैलोरी होती है। हमारे शरीर में कैलोरी (calories) कम होने से  वजन को कम करने में मदद मिलती है। स्‍ट्रॉबेरी आपके चयापचय को बढ़ाती है और आपकी भूख को कम करने में मदद करती है जिससे आप वजन कम कर सकते है।

स्‍ट्रॉबेरी में उपस्थित पोषक तत्‍व फैट को कम करने में मदद करते है। वजन को कम करने के लिए आप स्‍ट्राबेरी का उपयोग आहार के रूप में कर सकते है। (और पढ़े – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

स्‍ट्रॉबेरी खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करे – Strawberry Benefits For Bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग लाभकारी होता है। स्‍ट्रॉबेरी में पोटेशियम (Potassium), मैग्‍नीशियम और विटामिन K अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हड्डियों को ताकत दिलाने में मदद करते है। स्‍ट्रॉबेरी का नियमित सेवन हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत और स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। स्‍ट्रॉबेरी में कैल्शियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत और स्‍वस्‍थ्‍य  (healthy bones) बनाता है।

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे बालों के लिए – Strawberry For Hair in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे बालों के लिए – Strawberry For Hair in Hindi

तांबा, मैग्‍नीशियम और मैंगनीज की उपस्थिति के कारण स्‍ट्रॉबेरी हमारे बालों के लिए फायदेमंद होती है। स्‍ट्रॉबेरी के ये तत्‍व आपके खोपड़ी (scalp) पर कवक के विकास को कम करने में मदद करता है। स्‍ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड, विटामिन B6, विटामिन B7 होता है जो बाल गिरने को नियंत्रित करने और बालों को मोटा चमकदार बनाने में मदद करता है। अपने बालों के लिए आप स्‍ट्रॉबेरी मास्क घर पर तैयार कर सकते है। स्‍ट्रॉबेरी को मसल कर उसमें चाय के पेड़ के तेल (tea tree oil) को मिलाकर अपने बालों में उपयोग करें और एक घंटे के बाद इसे साफ पानी से धो लें। आपके बाल सुंदर और चमकदार (Beautiful and Bright) बन जाऐगें। (और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में स्‍ट्रॉबेरी खाने के फायदे – Strawberry Fight Cholesterol in Hindi

घुलनशील फाइबर का एक प्रकार पेक्टिन (pectin) स्‍ट्रॉबेरी में उपलब्‍ध होता है जो शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है।

इतालवी और स्‍पेनिश वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक विश्‍लेषण के अनुसार एक महिने के लिए नियमित रूप से 500 gram स्‍ट्रॉबेरी का सेवन करने वाले लोगों में खराब कोलेस्‍ट्रॉल (एलडीएल) के स्‍तर में कमी देखी गई। ऑक्‍सीडेटिव क्षति (oxidative damage) को कम करने में भी स्‍ट्रॉबेरी फायदेमंद होती है।

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे आंखों की क्षमता बढ़ाने में – Strawberries Improve Vision Health in Hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे आंखों की क्षमता बढ़ाने में – Strawberries Improve Vision Health in Hindi

एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए स्‍ट्रॉबेरी मोतियाबिंद (Cataract), मैकुलर अपघटन और अन्‍य आंखों की बीमारीयों को रोकने में सक्षम होते है।

ओरेगन हेल्‍थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के अनुसार विटामिन C रेटिना कोशिकाओं (retinal cells) के कामकाज और जीवन को बढ़ा सकता है। (और पढ़े – मोतियाबिंद के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे गर्भावस्‍था के लिए – strawberry benefits in pregnancy in hindi

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे गर्भावस्‍था के लिए – strawberry benefits in pregnancy in hindi

गर्भावस्था के समय फोलेट बहुत ही उपयोगी होता है। स्‍ट्रॉबेरी में फोलेट अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते है। एक कप कच्चे स्‍ट्रॉबेरी से आपको लगभग 40 gm फोलेट मिलता है। गर्भवती महिलाओं के लिए स्‍ट्रॉबेरी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें उपस्थित फोलेट तंत्रिका ट्यूब (neural tube) दोषों को रोक सकता है। यह मां के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

दांतो को  बनाए स्वस्थ्य स्‍ट्रॉबेरी के फायदे – Strawberries Benefits For Teeth in Hindi

दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग करना लाभकारी होता है। स्‍ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड (malic acid) होता है जो एक अस्थिर के रूप में काम करता है और दांत मलिनकिरण (discoloration) को हटा देता है। आप अपने दांतों को साफ करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी फल का उपयोग कर सकते है। स्‍ट्रॉबेरी को महीन होने तक मसलने के बाद इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर अपने दांतों में लगाएं और अपने दांतों की सफाई करें। यह आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

हालांकि इसे अधिक न करें, क्‍योंकि स्‍ट्राबेरी में उपस्थित एसिड आपके इनेमल (enamel) को नुकसान पहुंचा सकता है। (और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

स्‍ट्रॉबेरी खाने का तरीका – strawberry khane ka tarika

स्‍ट्रॉबेरी खाने का तरीका - strawberry khane ka tarika

स्‍ट्रॉबेरी काफी स्वादिष्ट होती हैं चाहे आप उन्हें कैसे भी खाएं, लेकिन वास्तव में उनकी मिठास को और अधिक स्वादिष्ट बनाने का एक तरीका है। पत्तेदार जगह से स्‍ट्रॉबेरी पकड़ने के बाद पहले बिंदु को खाने के बजाय, आप इसे विपरीत करते हैं। पत्तियों को खींचे और स्‍ट्रॉबेरी, का ताजा-अंत पहले खाएं। यह आपकी जीभ की नोक पर सीधे स्‍ट्रॉबेरी का सबसे प्यारा हिस्सा रखता है, ताकि आप वास्तव में स्ट्रॉबेरी का स्वाद ले सकें।

स्ट्रॉबेरी के नुकसान – Strawberries Ke Nuksan in Hindi

स्ट्रॉबेरी के नुकसान – Strawberries Ke Nuksan in Hindi

  • हमारे लिए स्‍ट्रॉबेरी बहुत ही फायदेमंद होती है। पर इसका ज्यादा उपयोग करने से आप बीमार भी हो सकते है।
  • स्‍ट्रॉबेरी के अधिक उपयोग से कई प्रकार की समस्‍याएं हो सकती है क्‍योंकि इसमें विटामिन C और विटामिन A बहुत ज्‍यादा होते है जो डायरिया (diarrhea) गैस्ट्रिक परेशानी और सुस्ती जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • स्‍ट्रॉबेरी में फाइबर अच्छी मात्रा में होते है जिनका ज्यादा सेवन करने से आंतों में परेशानी हो सकती है।
  • कभी-कभी स्‍ट्रॉबेरी गले में दर्द उत्पन्न कर सकती है। इसलिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कम मात्रा में करना फायदेमंद होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration