सात फल जिन्हें खाली पेट खाना चाहिए - Seven Fruits That Should Be Eaten On An Empty Stomach In Hindi - Healthunbox
फल

सात फल जिन्हें खाली पेट खाना चाहिए – Seven Fruits That Should Be Eaten On An Empty Stomach In Hindi

सात फल जिन्हें खाली पेट खाना चाहिए - Seven Fruits That Should Be Eaten On An Empty Stomach In Hindi

Khali Pet Khane Wale Fruit: सुबह खाली पेट कौन सा फल खाना चाहिए अगर आप भी इसी कनफ्यूजन में हैं और समझ नहीं पा रहे हैं तो इस आर्टिकल में हमने ऐसे सात फल बताये हैं जिन्हें खाली पेट खाया जा सकता है। किस फल को कब खाना चाहिए की जानकारी आपको स्वस्थ तरीके से जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकती है।

स्वस्थ रहने के लिए फल खाना जरूरी है ये तो सबको पता है लेकिन क्या आपको फल खाने का सही वक्त पता है? अगर आप फलों को सही समय पर नहीं खाते हैं तो आपको इनके फायदे की जगह नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है। खाली पेट फल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, खाली पेट खट्टे फल न खाएं क्योंकि इन्हें खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए हमें फलों को सही समय और सही तरीके से ही खाना चाहिए।

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह के समय खाया जाता है और कुछ को शाम के समय ज्यादातर फलो को रात के समय नहीं खाया जाता।

फलों से भरपूर एक सही आहार एक स्वस्थ्य लाइफस्टाइल का हिस्सा है। फल पोषक तत्वों, विटामिन, पानी, फाइबर और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं।

लेकिन, दिन के पहले आहार के रूप में सेवन किए जाने पर हर फल को एक स्वस्थ विकल्प नहीं माना जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको उन फलों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें खाली पेट खाना अच्छा होता है।

जब आप एक स्वस्थ नाश्ते के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में एक आदर्श तस्वीर होनी चाहिए – सुबह के नाश्ते में कौन से फल शामिल किए जाने चाहिए।

आज हम आपको सात ऐसे फलों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आप खाली पेट खा सकते हैं।

तरबूज

तरबूज

तरबूज आपके शरीर को अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ प्रदान करता है जिनकी खाली पेट जरूरत होती है। इसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर भी होता है जो आपके दिल और आंखों के लिए अच्छा है।

(यह भी पढ़ें – तरबूज का जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान)

ब्लूबेरी

blueberry

ब्लूबेरी एक हेल्दी फल है जिसे सुबह के समय नाश्ते के रूप में खाना चाहिए। यह चयापचय, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और यहां तक कि खाली पेट खाए जाने पर भी स्मृति में सुधार करता है।

कीवी

सुबह खाली पेट कीवी फल खाने का सबसे अच्छा समय है। यह आपके शरीर के सिस्टम को डिटॉक्स करता है और फलों में मौजूद फाइबर में बहुत सारे खनिज होते हैं जो आपको दिन भर ऊर्जा प्रदान करेंगे।

खाली पेट एक कीवी खाना, विटामिन और खनिजों के पोषक तत्वों को आपके पाचन तंत्र द्वारा पूरी तरह से अवशोषित करने में मदद करेगा।

पपीता

पपीता

इस फल का पूरा लाभ लेने के लिए खाली पेट पपीता खाएं। कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च यह फल, वजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

पपीते में पाचक एंजाइम भी होते हैं जो पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं जिससे अपच, पेट फूलना, कब्ज और पेट खराब होने जैसी पाचन समस्याएं दूर हो जाती हैं।

विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। पपीता शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। यह सुपर फ्रूट हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और कोलन कैंसर (colon cancer) से बचाने के लिए जाना जाता है।

अनार

अनार

सुबह खाली पेट अनार का सेवन करना किसी के लिए भी सबसे अच्छा होगा। यह एक अद्भुत फल है जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और कई औषधीय गुणों से समृद्ध है।

यह फल पाचन तंत्र में इंफ्लेमेटरी गतिविधियों को कम कर सकता है और स्तन कैंसर (breast cancer), प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर का मुकाबला करने में मदद कर सकता है।

प्लम

Plum

अपने शरीर को साफ करने के लिए सुबह में खाने की पहली चीज के रूप में आठ से 10 प्लम का सेवन करें। यह फल मोटापा, उच्च रक्तचाप, धमनीकाठिन्य (arteriosclerosis) और रजोनिवृत्ति के बाद के कैंसर को नियंत्रित करने के लिए अच्छा है।

प्लम आंत्र के सबसे अच्छे सहयोगी हैं जो सामान्य शरीर प्रतिरोध को बढ़ाते हुए आंत्र और यकृत की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं।

विटामिन और खनिजों से भरा हुआ, आलूबुख़ारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और थकान और एनीमिया का मुकाबला करने में मदद करते हैं।

चीनी सामग्री के कारण, वे मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र में कोशिका गतिविधि में सुधार करते हैं।

ठीक है, सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए की जानकारी सही फलों का चयन करने में आपकी मदद करेगी जो खाली पेट खाने पर अत्यधिक लाभ के होते हैं। अपने दिन की शुरुआत इन सुपर फलों से भरे आहार से करें और कुछ फलों को सुबह खली पेट से बचें जो अनगिनत तरीकों से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

सुंदर रंग और महान स्वाद के अलावा, इन स्वस्थ फलों की सिफारिश पोषण विशेषज्ञ सुबह के आहार में पारंपरिक हर्बल दवाओं के रूप में भी करते हैं!

सही ज्ञान का इस्तेमाल अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य है।

(यह भी पढ़ें – आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये 5 फल और सब्जियों के जूस)

सुबह खाली पेट कौन सा फल खाना चाहिए और सात फल जिन्हें खाली पेट खाना चाहिए (Seven fruits that should be eaten on an empty stomach In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration