आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास कब जाएं? – Signs You Might Need an Eye Exam in Hindi

आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास कब जाएं? - Signs You Might Need an Eye Exam in Hindi
Written by Jaideep

किसी व्यक्ति को आंखों की जांच की जरूरत कब पड़ती है? और आंखों की नजर कमजोर होने पर डॉक्‍टर के पाए कब जाएं? आपने महसूस किया होगा की कई बार ऐसा होता है जब हमें ऐसा लगता है कि हमारी आंखें थक गई हैं और उन्हें आराम की जरूरत है। यह एक संकेत हो सकता कि आपको अपने आंखों के डॉक्‍टर से मिलने की जरूरत है। यदि आपको देखने में धुंधला महसूस हो रहा है, तो यह मुख्य संकेत है कि आपकी देखने की क्षमता कमजोर हो रही है। लेकिन इसके अलावा, कई और संकेत हैं जो आपको ये बताते हैं कि आपको अपनी आँखों की जाँच के लिए एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने की जरूरत है। इसलिए, इससे पहले कि आपकी आंखों की दृष्टि कमजोर होने लगे अपने लक्षणों को पहचानकर उनका तुरंत इलाज कराएं।

आदर्श रूप से, हर साल एक आंखों की जांच से आपको अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन कुछ लोगों को एक साल में एक से अधिक बार आंखों की जांच की आवश्यकता हो सकती है। आँख की देखने की क्षमता एक वर्ष के दौरान काफी बदल सकती है, विशेष रूप से 50 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास कब जाना चाहिए।

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय)

8 संकेत जो बताते हैं कि आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने की जरूरत है

8 संकेत जो बताते हैं कि आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने की जरूरत है

1. आपकी आँखें लाल, आंख में सूखापन, खुजलीदार हैं, या आप आँखों के सामने धब्बे, प्रकाश की चमक, या फ्लोटर्स देख रहे हैं।

2. आपको मधुमेह या कोई अन्य स्वास्थ्य स्थिति है जो आपकी आँखों को प्रभावित करती है। इसके अलावा, यदि आपके परिवार में मधुमेह या ग्लूकोमा जैसी स्थितियों का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको अधिक बार आंखों की जांच की जरूरत हो सकती है, विशेष रूप से जब आप अपनि 50 और उससे आगे की उम्र में बढ़ते हैं।

3. यदि आपको याद नहीं की आप आखिरी बार आंखों की जांच के लिए कब गए और यदि यह एक वर्ष से अधिक समय का है, तो आप आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास जाने के पात्र हैं।

4. आपको रात में ड्राइविंग करने और अंधेरे में सड़क के संकेतों को देखने में कठिनाई होती है।

5. कंप्यूटर स्क्रीन के सामने एक लंबा समय बिताने के बाद आपकी आंखों में खिंचाव, सिरदर्द या धुंधली दृष्टि का अनुभव होता है।

6. आप मोशन सिकनेस का शिकार हो जाते हैं, चक्कर आते हैं, या एक चलती गाड़ी को देखने में परेशानी होती है।

7. आप किताबें या अखबार को अपने चेहरे से दूर रखते हैं और उन्हें स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए एक आँख बंद कर लेते हैं।

8. आप अपनी दृष्टि में किसी भी बदलाव को नोटिस करते हैं, खासकर सिर की चोट के बाद।

आंखों की जांच कराने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाने के लिए इन 8 संकेतों में से किसी का भी अनुभव करने की प्रतीक्षा न करें। ध्यान रखें कि आँख की जाँच से आपकी आँखों के आलावा और भी अधिक लाभ प्राप्त होता है। आपका नेत्र चिकित्सक आपकी आंखों को देखकर ही मधुमेह और कैंसर जैसी कई बीमारियों का पता लगा सकता है।

आपको ये भी जानना चाहिए –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration