आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay यदि आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं के बारे में बताने जा रहें हैं दुनिया की सुंदरता को हम केवल आंखों से ही जान सकते हैं। इसलिए आंखें हमारे लिए बहुत ही अनमोल होती हैं। लेकिन कुछ लोगों में आंखों की कम रोशनी होने की समस्या होती है। जिससे उन्‍हें स्‍पष्‍ट या दूर की चीजों को देखने में दिक्‍कत हो सकती है। लेकिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ प्रभावी घरेलू उपाय भी मौजूद हैं।

इन उपायो का इस्‍तेमाल कर आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। आंखों की रोशनी कम होने के बहुत से कारण होते हैं जिनमें उम्र, जेनेटिक्‍स (अनुवांशिक गुण) और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि शामिल हैं। इस लेख में आप आंख की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय जानेंगे।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies To Increase Eyesight In Hindi

  1. आंखों की रोशनी के लिए खाएं शकरकंद – Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Khaye Sweet Potato in Hindi
  2. आंखों की रोशनी कम होने पर पालक का सेवन – Spinach to improve eyesight naturally at home in Hindi
  3. आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है बीन्‍स और फलियां – Benefits of Beans and legumes for improving eyesight in Hindi
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय अंडा – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Egg in Hindi
  5. आंख की रोशनी बढ़ाते हैं खट्टे फल – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay Citrus Fruit in Hindi
  6. आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा डेयरी उत्‍पादों का सेवन – Dairy Product as home remedy to improve vision in Hindi
  7. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीज – Ayurvedic remedy to improve eyesight by eating sunflower seeds in Hindi
  8. आंखों की रोशनी बढ़ाने के नुस्खे सूखे मेवे – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Nuskhe Dry Fruits in Hindi
  9. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ब्रोकोली – Broccoli To Increase Eyesight In Hindi
  10. आंखों को स्वस्थ रखने के उपाय 20-20 नियम- 20-20 Rules To improve eyesight naturally in Hindi
  11. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए धूम्रपान छोड़ें – Quit Smoking To Increase Eyesight in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies To Increase Eyesight In Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies To Increase Eyesight In Hindi

जिन लोगों में आंखों की रोशनी कमजोर होती हैं उन्‍हें तत्‍काल ही इसका इलाज कराना चाहिए। इसके लिए उन्‍हें नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। लेकिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपायों को भी अपनाकर इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय के दौरान खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ रेटिनल फोटोडामेज (retinal photo damage) को रोकने और आपकी रेटिना और कॉर्निया को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। आइए विस्‍तार से जाने आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपायों के बारे में।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

आंखों की रोशनी के लिए खाएं शकरकंद – Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Khaye Sweet Potato in Hindi

आंखों की रोशनी के लिए खाएं शकरकंद - Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Khaye Sweet Potato in Hindi

मीठे आलूओं का नियमित सेवन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शकरकंद में दो एंटीऑक्सीडेंट्स ल्यूटेन और जीजेनथिन (lutein and zeaxanthin) मौजूद होते हैं। इसलिए शकरकंद में पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आंखों की सूजन और विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी प्रभावी योगदान देते हैं। इसके लाभ प्राप्त करने के लिए आप शकरकंद को उबाल कर सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

आंखों की रोशनी कम होने पर पालक का सेवन – Spinach to improve eyesight naturally at home in Hindi

आंखों की रोशनी कम होने पर पालक का सेवन – Spinach to improve eyesight naturally at home in Hindi

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और आंखों की द्रष्टि को बढ़ाने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक में विटामिन E, A, B, और C की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा पालक में आयरन और जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ के अलावा ल्यूटेन और जीजेनथिन (lutein and zeaxanthin) जैसे फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पालक हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है। नियमित रूप से दैनिक आहार में पालक को शामिल कर मैकुलर अपघटन (Macular Degeration) और मोतियाबिंद (Cataracts) आदि समस्‍याओं को रोका जा सकता है।

आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए पालक को अपने भोजन में शामिल करने के साथ ही सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने के सबसे अच्‍छे घरेलू उपायो में से एक है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है बीन्‍स और फलियां – Benefits of Beans and legumes for improving eyesight in Hindi

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है बीन्‍स और फलियां - Benefits of Beans and legumes for improving eyesight in Hindi

बीन्‍स और फलियों में जस्‍ता (Zinc) की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें बायोफ्लावोनॉयड्स (bioflavonoids) की भी अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। इन खाद्य पदार्थो का नियमित सेवन करने से यह हमारी आंखों में रेटिना की रक्षा होती है और मोतियाबिंद की संभावना कम होती हैं। आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में दाल, राजमा, चने, हरी मटर और अंकुरित अनाजों का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय अंडा – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Egg in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय अंडा - Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Egg in Hindi

आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका अंडों का सेवन हो सकता है। इसके अलावा अंडे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। अंडे में आवश्‍यक अमीनो एसिड और पानी में घुलनशील और अघुलनशील विटामिनों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा अंडे की जर्दी में ल्यूटेन और जीजेनथिन की भी अच्‍छी मात्रा होती है। ये अंडे की जर्दी को पीला रंग प्रदान करते हैं।

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रतिदिन 1 से 2 अंडों का नियमित उपयोग कर सकते हैं। उबला हुआ अंड़ा आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपने स्वाद और रूचि के अनुसार इसे अन्‍य उत्‍पादों के साथ मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

आंख की रोशनी बढ़ाते हैं खट्टे फल – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay Citrus Fruit in Hindi

आंख की रोशनी बढ़ाते हैं खट्टे फल - Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay Citrus Fruit in Hindi

आंखों की रोशनी कम होने के का एक कारण शरीर में उच्‍च चयापचय दर है जिससे शरीर में विषाक्‍त पदार्थ भी उत्तपन्‍न होने लगते हैं। ये विषाक्‍त पदार्थ आंखों की रोशनी को कम कर सकते हैं। इन विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने के लिए अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट की आवश्यकता होती है। संतरा, नींबू और इसी तरह के सभी खट्टे खाद्य फलों में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन सी हमारे शरीर को जरुरी एंटीऑक्‍सीडेंट प्रदान करता है। यह हमारे शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है जो आंखों की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन सी आंखों की रक्‍तवाहिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है जिससे हमारी आंखें स्‍वस्‍थ्‍य बनी रहती हैं।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा डेयरी उत्‍पादों का सेवन – Dairy Product as home remedy to improve vision in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा डेयरी उत्‍पादों का सेवन - Dairy Product as home remedy to improve vision in Hindi

आप अपनी आंखों को स्‍वस्थ्‍य रखने के लिए दूध और दही का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है कि दूध और दूध से बने उत्‍पादों में कैल्शियम और फास्‍फोरस के साथ ही जस्‍ता और विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करते हैं जबकि जस्‍ता यकृत (liver) से आंखों में विटामिन ए को परिवहन करने में मदद करता है। जिंक आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय में दूध और इससे बने उत्पादों का व्‍यापक उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीज – Ayurvedic remedy to improve eyesight by eating sunflower seeds in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीज - Ayurvedic remedy to improve eyesight by eating sunflower seeds in Hindi

सनफ्लावर के बीज ना सिर्फ आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी हैं बल्कि आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, प्रोटीन और स्‍वस्‍थ्‍य वसा की अच्‍छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्‍व आंखों की सूजन को दूर करने और विषाक्‍त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीजों को आप नाश्‍ते के साथ या सलाद के साथ उपयोग कर सकते हैं। ये आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – सूरजमुखी के फायदे और नुकसान…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के नुस्खे सूखे मेवे – Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Nuskhe Dry Fruits in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के नुस्खे सूखे मेवे - Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Nuskhe Dry Fruits in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू उपाय होने के साथ-साथ मेवें बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए खाए जाते हैं। सूखे मेवों में फायदे में आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी हैं। इन नट्स में विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन ई आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थों को सेवन करने से बढ़ती उम्र में मोतियाबिंद की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने क लिए सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि इस बात का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि इन्‍हें अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ब्रोकोली – Broccoli To Increase Eyesight In Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ब्रोकोली - Broccoli To Increase Eyesight In Hindi

चश्मे का नंबर कम करने के लिए ब्रोकोली खाने की सलाह दी जाती है। आप अपने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हरी सब्जियों और फलों का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं। ब्रोकोली भी ऐसी ही एक सब्‍जी है जिसके बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। ब्रोकोली में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और ल्‍यूटिन आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। ये फोटोडैमेज और ऑक्‍सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद करता है। आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए आप ब्रोकोली को सब्‍जी के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं इसके अलावा आप इसे सलाद के साथ भी उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

आंखों को स्वस्थ रखने के उपाय 20-20 नियम- 20-20 Rules To improve eyesight naturally in Hindi

आंखों को स्वस्थ रखने के उपाय 20-20 नियम- 20-20 Rules To improve eyesight naturally in Hindi

आंखों की रोशनी कम होने का कारण लगातार कम्‍प्‍यूटर पर काम करने की आदत भी होता है जिसके कारण आपकी आंखें बहुत अधिक थक जाती हैं। इसलिए काम के दौरान भी कुछ समय के लिए आंखों को आराम दिया जाना चाहिए। इसके लिए जब आप कम्‍प्‍यूटर पर काम कर रहे हों तो 20-20 नियम का पालन कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपकी आंखों की थकान को दूर कर सकता है बल्कि देखने की क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप जब भी कम्‍प्‍यूटर पर काम करें तो लगातार 20 मिनिट के बाद आपनी आंखों को आराम दिलाने के लिए अपनी नजरों को कम्‍प्‍यूटर सक्रीन से दूर करें और लगभग 20 फिट की दूरी पर अपनी आंखों को 20 सेकेंड के लिए केंद्रित करें। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा। इस तरह से नियमित रूप से इस नियम का पालन करने से आपकी आंखें स्‍वस्‍थ्‍य बनी रह सकती हैं।

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए धूम्रपान छोड़ें – Quit Smoking To Increase Eyesight in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए धूम्रपान छोड़ें - Quit Smoking To Increase Eyesight in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के हेल्थी उपायों में सिगेरेट छोड़ना भी शामिल है। आप सभी जानते हैं कि धूम्रपान आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है। धूम्रपान आपके फेफड़ों और दिल के लिए बहुत ही घातक हो सकता है। धूम्रपान आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। धूम्रपान के कारण मोतियाबिंद और आयु से संबंधित मैकुलर अपघटन जैसी समस्‍याएं भी हो सकती है।

लेकिन आप इन सभी प्रकार की समस्‍याओं से बच सकते हैं। इसके लिए केवल आपको धूम्रपान की लत को छोड़ना है या इसे बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करना है। धूम्रपान छोड़ने से आपकी रक्‍तवाहिकाओं को लाभ होता है जिससे आपकी आंखों में पर्याप्‍त रक्‍त परिसंचरण होता है। यह आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration