विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ – Vitamin C rich foods in hindi

विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ - Vitamin C rich foods in hindi
Written by Sneha

विटामिन c को एसकॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है जो कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक आवश्यक विटामिन होता है। विटामिन सी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक अत्यंत आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स का मुख्य कार्य इम्यून सिस्टम बूस्ट करना यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुक्त मूलकों से शरीर की रक्षा करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। इस आर्टिकल में हम विटामिन c की उपयोगिता और विटामिन c की कमी को दूर करने के लिए जरूरी खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विटामिन सी किसमें पाया जाता है।

1. विटामिन-सी की आवश्यकता क्यों होती है – Why Vitamin C is important in hindi
2. विटामिन सी से भरपूर प्रमुख आहार – Vitamin C rich foods in hindi

विटामिन-सी की आवश्यकता क्यों होती है – Why Vitamin C is important in hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने, कोलेजन का निर्माण करने, कैंसर से रक्षा करने और आयरन के संश्लेषण के लिए विटामिन c उपयोगी होता है। महिलाओं को 75 मिग्रा और पुरुषों को 90 मिग्रा विटामिन c की आवश्यकता रोजाना होती है। विटामिन c की कमी के कारण दांतों में खून आना, स्कर्वी जैसे रोग हो जाते हैं इसलिए विटामिन C की कमी घातक होती है। विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर प्रमुख आहार – Vitamin C rich foods in hindi

हरी मिर्च में होता है विटामिन C – Green chili for Vitamin C in Hindi

हरी मिर्च में विटामिन c पर्याप्त मात्रा में होता है। प्रति 100 ग्राम हरी मिर्च में 242.5 मिग्रा विटामिन c होता है इसलिए विटामिन c की कमी पूरी करने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना लाभकारी होता है कच्ची हरी मिर्च एक सुपरफूड भी होती है जिसका सेवन आप सलाद के रुप में कर सकते हैं। (और पढ़े – हरी मिर्च खाने के फायदे, गुण लाभ और नुकसान)

विटामिन सी वाले फल है अमरूद – Vitamin C rich food gavava in Hindi

अमरुद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ विटामिन c से भरपूर होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके प्रति 100 ग्राम में 228.3 मिग्रा विटामिन c होता है इसलिए अमरुद का सेवन विटामिन c की कमी-पूर्ति के लिए लाभकारी होता है। (और पढ़े – अमरूद के फायदे, औषधीय गुण, प्रयोग और नुकसान)

केला में होती है विटामिन सी की अधिकता – Banana high in vitamin c in Hindi

केला में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स के साथ-साथ विटामिन c भी पर्याप्त मात्रा में होता है। केला के प्रति 100 ग्राम में 120 मिग्रा विटामिन c होता है। इसका सेवन आप स्मूदी में और सलाद के रुप में कर सकते हैं।

विटामिन C युक्त फल है कीवी – kiwi Fruit high in vitamin c in Hindi

कीवी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है यह मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। कीवी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटेशियम और विटामिन C पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कीवी के 100 ग्राम में 92.7 मिग्रा विटामिन c होता है इसलिए कीवी का सेवन करने से विटामिन c पर्याप्त मात्रा में मिलता है।

विटामिन C से भरपूर है  लीची – Vitamin C rich food litchi in Hindi

लीची में भी विटामिन c अच्छी मात्रा में होता है। लीची के प्रति 100 ग्राम में 71.5 मिग्रा विटामिन c होता है इसी के साथ ही इसमें पोटेशियम और हेल्दी फैट्स भी होते हैं। इसलिए विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए लीची खा सकते हैं।

कच्चा पपीता है विटामिन C का अच्छा स्रोत – Papaya rich in Vitamin C in Hindi

पपीते में विटामिन A, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पपीते के 100 ग्राम में 61.8 मिग्रा  विटामिन c होता है। इसलिए विटामिन c के लिए आप पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीते की स्मूदी और सलाद विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए उपयोगी होते हैं।

विटामिन C की कमी दूर करने के लिए संतरा – Orange good source of  vitamin c in Hindi

मानव शरीर को एक निश्चित मात्रा में विटामिन c की जरुरत होती है। संतरे में भी अच्छी मात्रा में विटामिन C होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 53.2 मिग्रा विटामिन c होता है एक बड़े संतरे में 97.9 मिग्रा विटामिन c होता है। संतरा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है इसलिए संतरे का सेवन जेम, जैली, फल, सीरप के रुप में करने से विटामिन c पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होता है।

विटामिन सी का स्रोत है नींबू – Lemon for vitamin c in Hindi

नीबू में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ विटामिन c पर्याप्त मात्रा में होता है। 100 ग्राम नींबू में 53 मिग्रा विटामिन c होता है और लाइम (कच्चे नींबू) में 29.1 मिग्रा विटामिन c होता है। साथ ही नींबू में कैलोरी भी कम होती है इसलिए नींबू का सेवन करने से अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है और स्कर्वी जैसे रोग होने की संभावना नहीं होती है।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

विटामिन C युक्त फल है चकोतरा – Grape fruit rich in Vitamin C in Hindi

चकोतरा को ग्रेप फ्रूट भी कहा जाता है। चकोतरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ए और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस और फाइबर से भरपूर होता है। चकोतरा विटामिन c का भी अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम चकोतरे में 31.2 मिग्रा विटामिन C होता है। इसलिए चकोतरा खाने से विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान)

विटामिन C युक्त आहार है आंवला – Vitamin C rich food amla in Hindi

आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है। यह विटामिन c का अच्छा स्रोत होता है प्रति 100 ग्राम आंवला में 27.7 मिग्रा विटामिन c होता है। इसलिए बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला का सेवन किया जाता है।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

विटामिन सी से भरपूर फल है आम – Mango Fruit high in vitamin c in Hindi

 फलों का राजा आम भी विटामिन c से भरपूर होता है। आम के प्रति 100 ग्राम में 27.7 मिग्रा विटामिन c होता है साथ ही इसमें डायटरी फाइबर, मिनरल्स आदि भी होते हैं। यहीं कारण है कि आम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

विटामिन सी फल है चेरी – Cherry high in vitamin c cherry in Hindi

चेरी विटामिन A,फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन c से भरपूर होती है। चेरी के प्रति 100 ग्राम में 7 मिग्रा विटामिन सी होता है। इसलिए चेरी का सेवन करने से विटामिन c की कमी पूरी होती है और चेरी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

विटामिन सी वाले सब्जी है मटर – Pease Vitamin C rich food in Hindi

मटर फाइबर और आयरन के साथ विटामिन C से भी भरपूर होती है। प्रति 100 ग्राम मटर में 14.2 मिग्रा विटामिन C होता है। इसलिए सब्जी के रुप में मटर विटामिन सी की कमी को दूर करती है।

विटामिन सी की अधिकता होती है टमाटर में – Vitamin C rich food tometo in Hindi

टमाटर आयरन और विटामिन C का अच्छा स्रोत माना जाता है। टमाटर के प्रति 100 ग्राम में 12.7 मिग्रा विटामिन C होता है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर को विटामिन सी की कमी पूर्ति के लिए खाया जा सकता है। (और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration