मटर खाने के फायदे और नुकसान – Matar (Green Peas) Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

मटर खाने के फायदे और नुकसान - Matar (Green Peas) Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

green peas in hindi हरी मटर का उपयोग हम विशेष रूप से सब्‍जी के रूप में करते हैं। लेकिन उपयोग करने के बाद भी हमें मटर खाने के फायदे और नुकसान पता नहीं होते हैं। मटर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इनमें बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं। मटर के फायदे हमें हृदय रोग से बचाने, मधुमेह को रोकने, वजन कम करने, पाचन को ठीक रखने, आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को कम करने में मदद करते हैं। इस लेख में आप मटर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगें। आइए जाने मटर के बारे में।

1. हरी मटर क्‍या है – What Is Green Peas in Hindi
2. मटर का पौधा – Green Peas Description in Hindi
3. मटर के पोषक तत्व – Green Peas Nutrition Profile in Hindi
4. मटर खाने के फायदे – Matar khane Ke fayde in Hindi

5. मटर के नुकसान – Matar Ke Nuksan in Hindi

हरी मटर क्‍या है – What Is Green Peas in Hindi

हरी मटर क्‍या है - What Is Green Peas in Hindi

यह ठंडी के मौसम में मिलने वाली एक हरी सब्‍जी है। हरी मटर छोटे गोलाकार बीज है जो पिसम सतीवम पौधे द्वारा उत्‍पादित फलियों से आते हैं। प्राचीन समय से ही हरी मटर का उपयोग आहार के रूप में किया जा रहा है। वास्‍तव में हरी मटर कोई सब्‍जी नहीं है बल्कि यह फलियां परिवार से संबंधित है जिनके पौधे बीजों का उत्‍पादन करते हैं। हालांकि हरी मटर का विशेष रूप से सब्‍जी के रूप में उपयोग किया जाने लगा है। मटर की कई अलग-अलग किस्में होती हैं जिनमें पीले मटर, काले मटर और बैंगनी मटर शामिल हैं। आप इन सभी प्रकार की मटर का उपयोग आहार के रूप में कर सकते हैं। यह मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जाने मटर के पौधे के बारे में।

मटर का पौधा – Green Peas Description in Hindi

आमतौर पर व्‍यवसायिक उद्देश्‍य के लिए मटर का उत्‍पादन किया जाता है। इसका पौधा छोटा और बेल की तरह बढ़ता है। यह ठंडी के मौसम में सब्‍जी के रूप में अपने फल देता है। इन पौधों का अच्‍छा विकास मिट्टी का तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेट होने पर होता है। मटर एक फूल धारण करने वाला पौधा है। इसकी जड़ों में छोटी-छोटी गांठे होती हैं। इस पौधे का तना खोखला होता है। इसके फूल तितली के समान होते हैं। इन फूलों से ही फलियां निकलती हैं जिनमें मटर के दानों का विकास होता है। मटर के बीजों का वजन 0.1 से 0.36 ग्राम तक हो सकता है। आइए जाने मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

मटर के पोषक तत्व – Green Peas Nutrition Profile in Hindi

मटर के पोषक तत्व - Green Peas Nutrition Profile in Hindi

हरी मटर के पास बहुत अधिक पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। इस कारण इसे आहार के रूप में बहुत ही पसंद किया जाता है। मटर के दानों में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इनमें कार्बोस की मात्रा अधिक होती है साथ ही वसा और प्रोटीन की मात्रा कम होती है। लगभग 170 ग्राम मटर दानों के अनुसार पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

दैनिक आवश्‍यकता के आधार पर पोषक तत्‍वों की मात्रा प्रतिशत में

(और पढ़े – सेहत के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ…)

मटर खाने के फायदे – Matar khane Ke fayde in Hindi

  1. मटर बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Peas Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. मटर के लाभ ब्‍लड शुगर कम करे – Matar khane ke fayde For Blood Sugar in Hindi
  3. मटर का उपयोग पाचन में मदद करे – Matar ke fayde For Improves Digestion in Hindi
  4. मटर खाने के फायदे दिल के लिए – Matar khane ke fayde For Heart Health in Hindi
  5. हरी मटर के फायदे पुरुषों के लिए – Green Peas Good For Men’s Health in Hindi
  6. मटर की सब्जी के फायदे कब्ज के लिए – Matar For Constipation in Hindi
  7. मटर के गुण हड्डियों को मजबूत करे – Peas Good For Healthy Bones in Hindi
  8. सफेद मटर के फायदे मजबूत प्रतिरक्षा के लिए – Safed matar ke fayde For Immunity in Hindi
  9. मटर का उपयोग करें गठिया का इलाज – Hari matar ke fayde For Arthritis in Hindi
  10. हरी मटर के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Green Peas Benefits For During Pregnancy in Hindi
  11. मटर का सेवन आँखों के लिए – Matar Benefits For Eyesight in Hindi
  12. मटर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Matar Benefits For Skin in Hindi
  13. मटर बेनिफिट्स फॉर हेयर लॉस – Matar Benefits For Hair Loss in Hindi

शरीर के सर्वांगीण विकास के लिए पौष्टिक आहार की आवश्‍यकता होती है। मटर भी इन्‍हीं पौष्टिक आहारों में से एक है। आप विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए मटर को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। वैसे तो यह एक मौसमी फल है फिर ऐसे बहुत से विकल्‍प आज मौजूद हैं जिनसे आप इन्‍हें सभी मौसम में खाद्य आहार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा इसे हमारे लिए अनिवार्य भोजन बनाती हैं। यह हमें कई प्रमुख और गंभीर रोगों से बचा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने मटर से प्राप्त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

मटर बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Peas Benefits For Weight Loss in Hindi

मटर बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Peas Benefits For Weight Loss in Hindi

अपने वजन को कम करने के लिए भोजन से समझौता न करें। क्‍योंकि मटर ऐसा स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक खाद्य है जो बिना किसी दुष्‍प्रभाव के आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। मटर में वसा की मात्रा कम होती है साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए इसका सेवन करने पर यह वजन बढ़ाने वाले कारको को छोड़कर अन्‍य सभी पोषक तत्‍व उपलब्‍ध करा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की उच्‍च मात्रा भी वजन को कम करने में सहायक भूमिका निभाती है। फाइबर आपकी भूख को नियंत्रित कर बार-बार भोजन करने की इच्‍छा को कम कर सकता है। यह आपके वजन को प्रबंधित करने में विशेष मदद कर सकता है। हरी सब्‍जीयां पहले से ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य और वजन प्रबंधन में मदद करती है। आप भी वजन कम करने के लिए मटर का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

मटर के लाभ ब्‍लड शुगर कम करे – Matar khane ke fayde For Blood Sugar in Hindi

मटर के लाभ ब्‍लड शुगर कम करे - Matar khane ke fayde For Blood Sugar in Hindi

यदि आप उच्‍च रक्‍त शर्करा का प्रबंधन करना चाहते हैं तो मटर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मटर के दानों में फाइबर और प्रोटीन की उच्‍च सामग्री होती है। ये पोषक तत्‍व पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। मटर में किसी प्रकार की शर्करा नहीं होती है इसलिए यह शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। पाचन क्रिया के धीमा होने से शरीर में मौजूद शर्करा का उपयोग ऊर्जा उत्‍पादन के लिए किया जा सकता है। जिससे इनके स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मटर में मौजूद प्रोटीन इस क्रिया में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं। इस तरह से आप भी रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए मटर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

मटर का उपयोग पाचन में मदद करे – Matar ke fayde For Improves Digestion in Hindi

मटर का उपयोग पाचन में मदद करे - Matar ke fayde For Improves Digestion in Hindi

आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने का कार्य पाचन तंत्र पर निर्भर करता है। यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो मटर आपकी सहायता कर सकता है। मटर आपके पाचन के लिए फायदेमंद होता है। मटर के दानों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो स्‍वस्‍थ्‍य पाचन में मदद करते हैं। इसके अलावा मटर का सेवन करने पर यह आपके शरीर में चयापचय दर को बढ़ावा देता है। फाइबर आपके मल को ठोस बनाता है और उसे आगे बढ़ाने में आंतों की मदद करता है। इस प्रकार यह आपको दस्त और कब्‍ज जैसी पाचन संबंधी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

मटर खाने के फायदे दिल के लिए – Matar khane ke fayde For Heart Health in Hindi

मटर खाने के फायदे दिल के लिए - Matar khane ke fayde For Heart Health in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए मटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। मटर में अघुलनशील फाइबर सामग्री होती है जो हृदय रोग और स्‍ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। मटर का सेवन कर आप अपने दिल स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बना सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

हरी मटर के फायदे पुरुषों के लिए – Green Peas Good For Men’s Health in Hindi

हरी मटर के फायदे पुरुषों के लिए - Green Peas Good For Men's Health in Hindi

आज अधिकांश पुरुष यौन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हैं। जिनमे प्रमुख रूप से शीघ्र स्‍खलन और प्रजनन क्षमता में कमी आदि हैं। लेकिन मटर इन समस्‍याओं के लिए औषधी की तरह काम करती है। मटर शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में वृद्धि करने में मदद कर सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार मटर में पाए जाने वाले पदार्थ शुक्राणुओं को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और उनकी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको भी इस तरह की कोई यौन समस्‍या है तो मटर का लाभ उठा सकते हैं।

(और पढ़े – शुक्राणु क्या है, कैसे बनते है, कार्य और संचरना…)

मटर की सब्जी के फायदे कब्ज के लिए – Matar For Constipation in Hindi

मटर की सब्जी के फायदे कब्ज के लिए - Matar For Constipation in Hindi

पर्याप्‍त और उचित खुराक लेने पर मटर कब्‍ज से राहत दिला सकते हैं। इनमें फाइबर की उच्‍च मात्रा मल निष्‍काशन में सहायक होते हैं। जिससे आपको कब्‍ज के दौरान होने वाली तकलीफों से मुक्ति मिल सकती है। फाइबर आंतों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है साथ आंतों में होने वाली क्षति को भी रोकता है। इस तरह से आप कब्‍ज और इससे होने वाली अन्‍य परेशानियों से बच सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

मटर के गुण हड्डियों को मजबूत करे – Peas Good For Healthy Bones in Hindi

मटर के गुण हड्डियों को मजबूत करे - Peas Good For Healthy Bones in Hindi

शरीर की आधारभूत संरचना हड्डियों पर आधारित है। इसलिए आपको अपनी हड्डियों की सुरक्षा और मजबूत पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। आप अपनी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए मटर का उपभोग कर सकते हैं। 1 कप मटर का नियमित सेवन करने पर विटामिन K की दैनिक आवश्‍यकता का 44 प्रतिशत भाग प्राप्त किया जा सकता है। यह पोषक तत्‍व हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। मटर खाने के फायदे विशेष रूप से ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जाने जाते हैं। इस हरी सब्‍जी का नियमित उपयोग आपकी हड्डीयों को मजबूत बना सकता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

सफेद मटर के फायदे मजबूत प्रतिरक्षा के लिए – Safed matar ke fayde For Immunity in Hindi

सफेद मटर के फायदे मजबूत प्रतिरक्षा के लिए - Safed matar ke fayde For Immunity in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्छी मात्रा मटर में मौजूद रहती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट का प्रमुख कार्य शरीर को हानिकारक तत्‍वों और विषाणुओं से बचाना है। यह हमें कई गंभीर बीमारीयों से बचाता है। इसके अलावा मटर में आयरन, कैल्शियम, जस्‍ता, कॉपर और मैंगनीज आदि भी उपस्थित रहते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा देते हैं। मटर में विटामिन सी की उपस्थिति इसे हमारे लिए लाभकरी बनाती है। नियमित रूप से मटर का सेवन कर आप बहुत सी वायरल बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं। क्‍योंकि यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

मटर का उपयोग करें गठिया का इलाज – Hari matar ke fayde For Arthritis in Hindi

मटर का उपयोग करें गठिया का इलाज - Hari matar ke fayde For Arthritis in Hindi

विटामिन K की मौजूदगी के कारण मटर गठिया और अल्‍जाइमर का उपचार कर सकता है। मटर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते है जो जोड़ों और श्वसन मार्ग की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। अल्‍जाइमर और गठिया के रोगीयों को नियमित रूप से मटर का सेवन करना चाहिए। यह दर्द और सूजन को कम करने के साथ ही मस्तिष्‍क में न्‍यूरोनल क्षति को सीमित कर सकता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

हरी मटर के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Green Peas Benefits For During Pregnancy in Hindi

हरी मटर के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Green Peas Benefits For During Pregnancy in Hindi

ताजा मटर के दानों मे फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। फोलेट्स बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन हैं जो कोशिका के अंदर डीएनए संश्‍लेषण के लिए आवश्‍यक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गर्भवती माताओं में फोलेट समृद्ध खाद्य पदार्थों की पर्याप्‍त मात्रा नवजात शिशुओं में तंत्रिका ट्यूब दोषों को रोकने में मदद करते हैं। इस तरह से गर्भवती महिलाओं को मटर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

मटर का सेवन आँखों के लिए – Matar Benefits For Eyesight in Hindi

मटर का सेवन आँखों के लिए - Matar Benefits For Eyesight in Hindi

आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए मटर का पर्याप्‍त मात्रा मे सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट ल्‍यूटिन, कैरोटीन, जिया-एक्‍संथिन के साथ ही विटामिन-ए जैसे फलैवोनोइड्स होते हैं। ये पोषक तत्व आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और द्रष्टि को सुधारने में सकारात्मक प्रभाव रखते हैं। आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए मटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

मटर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Matar Benefits For Skin in Hindi

मटर बेनिफिट्स फॉर स्किन - Matar Benefits For Skin in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य शरीर और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा के बीच एक मजबूत संबंध होता है। आप जो कुछ भी खाते हैं वह अपकी त्‍वचा पर अपना प्रभाव छोडता है। इसलिए अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए आप मटर का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा में होने वाले संक्रमण से रक्षा करते हैं। मटर में बहुत से विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। आप भी अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए मटर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

मटर बेनिफिट्स फॉर हेयर लॉस – Matar Benefits For Hair Loss in Hindi

मटर बेनिफिट्स फॉर हेयर लॉस - Matar Benefits For Hair Loss in Hindi

विटामिन सी की अच्‍छी उपस्थिति के कारण मटर बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह एक महत्‍वपूर्ण खनिज है जो कोलेजन गइन में शामिल होता है। यह बालों के विकास में मदद करता है। विटामिन सी की कमी से बालों की समस्‍याएं जैसे बालों का झडना, रूसी आना, बालों का दो मुंहा होना आदि हो सकते हैं। इन सभी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज मटर के द्वारा संभव है। आप अपने बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मटर का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय…)

मटर के नुकसान – Matar Ke Nuksan in Hindi

मटर के नुकसान - Matar Ke Nuksan in Hindi

हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले सारे गुण मटर में मौजूद रहते हैं। लेकिन फिर अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि मटर खाने के ज्‍यादा विशेष और गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी यह कुछ हद तक परेशानी में डाल सकते हैं।

  • आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर आपको पेट में दर्द और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो औषधीय उद्देश्‍य के लिए मटर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।
  • गर्भवती और स्‍तन पान कराने वाली महिलाओं को मटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।
  • कुछ लोगों को मटर का उपभोग करने पर एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती है। इसलिए किसी भी प्रकार की समस्‍या होने पर इसका सेवन बंद कर दें और डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बढ़ाने के लिए क्या खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration