पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना (सेक्स पावर) बढ़ाने के आसान तरीके – How to increase sex stamina in men in Hindi

पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना (सेक्स पावर) बढ़ाने के आसान तरीके - How to increase sex stamina in men in Hindi
Written by Daivansh

Increase Sex Stamina In Men In Hindi पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना, सेक्स पावर, जोश, यौनशक्ति, उत्तेजना, बढ़ाने के तरीके और नुस्खे बढ़े ही काम के होते है क्योंकि सेक्स प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक जरूरत है और इसके लिए दोनों व्यक्तियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी माना जाता है। सेक्स के दौरान पार्टनर को संतुष्ट करने और उसे आनंद की प्राप्ति कराने की जिम्मेदारी पुरुषों की होती है। और उन्हें लंबे समय तक सेक्स करने के लिए सेक्स पावर की जरुरत पढ़ती है, इसलिए पुरुषों का सेक्स पावर महिलाओं से बेहतर होना चाहिए।

लेकिन आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान एवं तनाव के कारण पुरुषों की यौन शक्ति घट रही है। एक ऑनलाइन सर्वे में पाया गया है कि ज्यादातर पुरुष सेक्स शुरू करने के दो से तीन मिनट में ही स्खलित (ejaculate) हो जाते हैं या थक जाते हैं जबकि ऐसे पुरुषों की संख्या कम है जो सेक्स के आनंद को चरम पर पहुंचाते हैं।

1. सेक्सुअल स्टेमिना क्या है – What is sexual stamina in Hindi
2. पुरुषों के लिए सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना क्यों जरूरी है – Necessity of Increasing The Sexual Stamina In Men in Hindi
3. सेक्स पावर बढ़ाने के आसान तरीके – Best Ways To Increase Sex Power In Hindi

सेक्सुअल स्टेमिना क्या है – What is sexual stamina in Hindi

सेक्सुअल स्टेमिना क्या है - What is sexual stamina in Hindi

जब कोई पुरुष जितने अधिक देर तक बेड पर अपने पार्टनर का साथ देता है उसे उसकी सेक्सुअल स्टेमिना कहा जाता है। हालांकि सेक्सुअल स्टेमिना की परिभाषा हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है लेकिन वास्तव में लंबे समय तक सेक्स करने की क्षमता ही सेक्सुअल स्टेमिना है। सेक्स के लिए खुद को और अपने पार्टनर को उत्तेजित करने में सेक्सुअल स्टेमिना की महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि यही एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को लंबे समय तक सेक्स करने के लिए एनर्जी प्रदान करती है और पुरुष को अपनी मर्दानगी (manhood) साबित करने का मौका देती है।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

पुरुषों के लिए सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना क्यों जरूरी है – Necessity of Increasing The Sexual Stamina In Men in Hindi

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को अपना सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना अधिक जरूरी होता है क्योंकि सेक्स के दौरान पुरुषों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए ज्यादातर घरों में महिलाएं अपने पति के भोजन पर अधिक ध्यान देती हैं। पुरुष को भी अपनी सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए और उन सभी चीजों से दूर रहना चाहिए जो उनकी यौन क्षमता को प्रभावित करती है। आइये जानते हैं कि पुरुषों के लिए सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना क्यों जरूरी है।

पुरुषों को अपने पार्टनर के साथ लंबे समय तक सेक्स करने के लिए सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना बेहद जरूरी है।

अपने पार्टनर को चरम सुख (orgasm) तक पहुंचाने के लिए भी पुरुषों को अपना सेक्सुअल पावर बढ़ाने की जरूरत पड़ती है।

स्खलन (ejaculation) में सुधार लाने अर्थात् सेक्स शुरू करने के थोड़ी देर बाद ही स्खलित हो जाने की समस्या से बचने के लिए भी उन्हें अपनी यौन क्षमता बढ़ानी चाहिए।

अपने पार्टनर को पूरी तरह से संतुष्ट करने के लिए भी पुरुषों को सेक्स पावर बढ़ाने की जरूरत पड़ती है ताकि वे लंबे समय तक पार्टनर के साथ सेक्स कर सकें।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

सेक्स पावर बढ़ाने के आसान तरीके – Best Ways To Increase Sex Power In Hindi

  1. लंबे समय तक सेक्स करने के लिए अधिक हस्तमैथुन करें – Masturbation more to increase sex stamina in hindi
  2. सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाये अलग-अलग सेक्स पोजिशन – Sexual Position Helps You Last Longer In Bed In Hindi
  3. ज्यादा देर तक करने का तरीका लिंग में खून का प्रवाह बढ़ाएं – Improvement In Blood Flow To Increase Sexual Stamina In Hindi
  4. सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए तनाव कम लें – Reduce Stress To Increase Sex Power In Hindi
  5. सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय है फोरप्ले करना – Foreplay Is Helpful To Increase Sexual Stamina In Hindi
  6. ज्यादा देर तक कैसे टिके के लिए चिकना पदार्थ इस्तेमाल करें – Lubrication Is Helpful To Increase Sexual Stamina In Hindi
  7. सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए मांस खाएं – Eat Meats To Increase Sexual Stamina In Hindi

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए अधिक हस्तमैथुन करें – Masturbation more to increase sex stamina in hindi

यदि आप बेड पर अपने पार्टनर का लंबे समय तक साथ देना चाहते हैं तो आपको सेक्स करने से पहले हस्तमैथुन (masturbation) करना चाहिए। हस्तमैथुन एक ऐसा तरीका है जो सेक्स करने की क्षमता बढ़ाता है और लंबे समय तक सेक्स करने के लिए आपको एनर्जी प्रदान करता है और उत्तेजित रखता है। आमतौर पर यह माना भी जाता है कि सीधे सेक्स करने की बजाय पहले अपने अंगों को खुद उत्तेजित करना चाहिए फिर अपने पार्टनर से उत्तेजित करवाना चाहिए, इसके बाद सेक्स करना चाहिए। इससे व्यक्ति लंबे समय तक सेक्स का आनंद लेता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाये अलग-अलग सेक्स पोजिशन – Sexual Position Helps You Last Longer In Bed In Hindi

ज्यादातर मामलों में लंबे समय तक सेक्स करने की शक्ति और स्टेमिना बढ़ाने लिए यह भी बहुत मायने रखता है कि व्यक्ति की सेक्स पोजिशन क्या है। कभी-कभी सेक्स के जिस पोज में पुरुषों को उत्तेजना होती है, उसमें महिलाओं को नहीं होती है। आप चाहें तो कभी तिलती पोज में और कभी अन्य पोज में सेक्स कर सकते हैं। खड़े होकर भी सेक्स करने से सेक्स पावर बढ़ता है। यदि सेक्स के दौरान महिला ऊपर होती है तो पुरुष के लिंग में कम उत्तेजना होती है इसलिए लंबे समय तक सेक्स करने के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि किस पोजिशन में ज्यादा उत्तेजना (excitement) होती है।

(और पढ़े – बाथरुम में सेक्स करने के लिए अपनाएं आसान सेक्स पॉजिशन…)

ज्यादा देर तक करने का तरीका लिंग में खून का प्रवाह बढ़ाएं – Improvement In Blood Flow To Increase Sexual Stamina In Hindi

सेक्सुअल स्टेमिना कम होने और लंबे समय तक बेड पर अपने पार्टनर का साथ न दे पाने के कारण ज्यादातर लोग जल्दबाजी में डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं। लेकिन घर पर भी प्राकृतिक रूप से अपना सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाना बहुत आसान होता है। यदि आपके लिए संभव हो तो आप अपने लिंग या गुप्तांगों में रक्त का प्रवाह बढ़ाने की कोशिश करें। लिंग में रक्त का प्रवाह बिना वियाग्रा (Viagra) के मदद से घर पर भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको प्रतिदिन पेट और जांघ के बीच का भाग यादि अपने गुप्तांगों के मध्य भाग की अच्छे तरीके से मसाज करनी पड़ेगी। लिंग की मालिश करने से इसमें खून का प्रवाह बढ़ जाता है और फिर आप लंबे समय तक सेक्स करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

(और पढ़े – अगर चाहिए वियाग्रा जैसा जोश तो खाएं ये फल और सब्जियां…)

सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए तनाव कम लें – Reduce Stress To Increase Sex Power In Hindi

आमतौर पर हम सब यह जानते हैं कि अधिक तनाव लेने से सेक्स करने की क्षमता, इच्छा और एनर्जी कम हो जाती है। इसके अलावा तनाव लेने से हृदय गति और ब्लड प्रेशर दोनों बढ़ता है। ये दोनों चीजें सेक्स की इच्छा (sexual desire) और प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं। मनोवैज्ञानिक तनाव के कारण पुरुषों को उत्तेजना नहीं होती है जबकि महिलाओं को चरम सुख (orgasm) की प्राप्ति नहीं होती है। इसलिए यदि आप लंबे समय तक सेक्स करना चाहते हैं तो आपको अपना स्वास्थ्य ठीक रखना होगा और तनाव कम लेना होगा।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

सेक्स पावर बढ़ाने के उपाय है फोरप्ले करना – Foreplay Is Helpful To Increase Sexual Stamina In Hindi

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने का अर्थ यह होता है कि आप कितने देर तक सेक्स कर सकते हैं या कितना जल्दी सेक्स के लिए उत्तेजित हो सकते हैं। इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि पुरुषों को लंबे समय तक अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने के लिए सबसे पहले अच्छे तरीके से और काफी देर तक फोरप्ले करना चाहिए। सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने का यह एक ऐसा तरीका है जिससे दोनों लोग एक साथ उत्तेजित हो सकते हैं और सेक्स का चरम आनंद ले सकते हैं। फोर प्ले करने के लिए पार्टनर के साथ ओरल सेक्स, होठों और स्तनों को चूमना, गुप्तांगों (private parts) को छूना आदि किया जा सकता है।

(और पढ़े – फोरप्ले क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

ज्यादा देर तक कैसे टिके के लिए चिकना पदार्थ इस्तेमाल करें – Lubrication Is Helpful To Increase Sexual Stamina In Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा देर तक सेक्स का आनंद लेने और सेक्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए गुप्तांगों में चिकनाई युक्त पदार्थ लगाना बहुत फायदेमंद होता है। यह अच्छे और अधिक समय तक सेक्स करने में मदद करता है, इससे आप अधिक देर तक बेड पर अपने साथी का साथ दे सकते हैं और उसे चरम सुख की प्राप्ति करा सकते हैं। माना जाता है कि तेल युक्त चिकनाहट पदार्थ की अपेक्षा पानीयुक्त चिकना पदार्थ (Water based lubricants) लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि तेल युक्त चिकना पदार्थ लगाने से पुरुष का लिंग फिसल सकता है।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए मांस खाएं – Eat Meats To Increase Sexual Stamina In Hindi

खराब खानपान की आदत से भी सेक्स करने की क्षमता घटती है और व्यक्ति थोड़ी देर सेक्स करने में ही थक जाता है। इसलिए सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सालमोन और टूना मछली, एवोकैडो और ऑलिव ऑयल भोजन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा विटामिन बी 1 युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सूअर का मांस (pork), अखरोट, अनाज, विटामिन बी युक्त भोजन जैसे अंडे आदि खाना चाहिए। ये सभी भोज्य पदार्थ शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं और उत्तेजना पैदा करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration