पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही या गलत जाने एक्सपर्ट की राय - Sex during periods is safe or not in Hindi - Healthunbox
मेरिज & सेक्स

पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही या गलत जाने एक्सपर्ट की राय – Sex during periods is safe or not in Hindi

पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही या गलत जाने एक्सपर्ट की राय - Sex during periods is safe or not in Hindi

बहुत से कपल या जो लोग रिलेशनशिप में हैं सवाल करते हैं कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही होता है या गलत (Sex during periods is safe or not in Hindi) मासिक धर्म के दौरान सेक्स (Period Sex) करना महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या लाभदायक? एक्सपर्ट की माने तो मासिक धर्म के दौरान भी लोग सेक्स करना जारी रख सकते हैं, लेकिन इस समय फिजिकल होने पर इन्फेक्शन और प्रेगनेंसी के बारे में भी उन्हें सोचना होगा।

पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से कई कपल्स हिचकिचाते हैं। उनका मानना है कि पीरियड्स के बीच में फिजिकल रिलेशन बनाने से दोनों को ही नुकसान हो सकता है, हालांकि सेक्सोलोगिस्ट का मानना है कि अगर आप दोनों पीरियड सेक्स (Period sex in hindi) के लिए कंफर्टेबल है तो पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई परेशानी नहीं है।

इन्फेक्शन और प्रेगनेंसी के आलावा कुछ अन्य फैक्टर भी हैं जिन्हें लोग मासिक धर्म के दौरान सेफ सेक्स करने के लिए ध्यान में रख सकते हैं।

इस लेख में, हम पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहिए या नहीं (Sex during periods is safe or not in Hindi) और मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से जुड़े कुछ सामान्य सवालों जैसे पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जिनमें पीरियड्स में सेक्स करने के लाभ और जोखिम शामिल हैं।

क्या पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है? – Is sex during menstruation safe in hindi?

क्या पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है? - Is sex during menstruation safe in hindi?

पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है? ओरल, एनल, या वेजाइनल सेक्स या किसी भी तरह की स्किन-टू-स्किन जेनिटल कॉन्टेक्ट होने पर – पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान भी संक्रमण का खतरा रहता है।

जब तक कोई व्यक्ति बर्थ कंट्रोल का उपयोग नहीं करता है या एक ही-सेक्स पार्टनर के साथ नहीं होता है, तब भी पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से भी गर्भावस्था का खतरा होता है।

हम नीचे पीरियड्स के दौरान सेक्स के संभावित जोखिमों के बारे में समझने वाले हैं, जिसमें यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) और प्रेगनेंसी शामिल हैं:

पीरियड्स के दौरान सेक्स के लिए संक्रमण का क्या खतरा है? – What is the risk of infection for sex during menstruation in hindi?

पीरियड्स के दौरान सेक्स के लिए संक्रमण का क्या खतरा है?

सेक्सुअल एक्टिविटी के कारण दो प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं: एसटीआई और वेजाइना में बदलाव के कारण होने वाली समस्याएं, जैसे कि यीस्ट इन्फेक्शन और बैक्टीरियल वेजिनोसिस

जबकि यीस्ट इन्फेक्शन सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल हुए बिना भी हो सकता है, क्योंकि पीरियड्स के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण महिलाओं को खमीर संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है ।

पेनिस-वेजाइनल सेक्स से भी पुरुषों को भी यीस्ट इन्फेक्शन फैल सकता है, जिससे लिंग का सिर फूल जाता है। इस स्थिति को बैलेनाइटिस (balanitis) कहा जाता है ।

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (सीडीसी) का अनुमान है की अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 लाख लोग नए यौन संचरित संक्रमणों का सालाना सिकार बनते हैं।

यौन संचारित संक्रमणों में शामिल हैं:

पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय एसटीआई से बचाव का एकमात्र तरीका सेफ विधियों जैसे कि कंडोम या डेंटल डैम (dental dams) का उपयोग करना है। ये सुरक्षात्मक उपाय इस बात की गारंटी नहीं देते हैं कि कोई व्यक्ति इन्फेक्शन का सीकर नहीं होगा, लेकिन पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय सही तरीके से उपयोग किए जाने पर वे जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

क्या कोई लड़की पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर गर्भवती हो सकती हैं? – Can you get pregnant during menstruation in Hindi?

क्या कोई लड़की पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर गर्भवती हो सकती हैं? - Can you get pregnant during menstruation in Hindi?

अमेरिका के Obstetrician’s और Gynecologists कॉलेज के अनुसार, ज्यादातर महिलाओं को 28 दिनों तक मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) का अनुभव।

यह साइकिल पीरियड्स की ब्लीडिंग के पहले दिन से शुरू होती है, और अगले पीरियड के रक्तस्राव तक के बीच की होती है। पीरियड्स साइकिल की लंबाई लड़कियों में बीच-बीच में बदल भी सकती है, लेकिन आमतौर पर 26-32 दिनों के बीच होती है, जिसमें 28 दिन औसत होते हैं।

पीरियड्स साइकिल का सबसे फर्टाइल समय 8 और 19 दिनों के बीच है।

यह वह समय है जब अंडाशय के दौरान अंडाशय से एग निकलता है और फैलोपियन ट्यूब में जाता है जहां निषेचन होता है। यदि इस दौरान शुक्राणु द्वारा इसे निषेचित किया जाता है, तो अंडे आरोपण के लिए गर्भाशय के लिए अपना रास्ता बनाता है।

हालांकि प्रेगनेंसी के लिए टाइमिंग ही सब कुछ है, क्या कोई लड़की पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर गर्भवती हो सकती हैं? पर विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं:

ओव्यूलेशन के बाद, एक अंडा 24 घंटे तक एक महिला के फैलोपियन ट्यूब में जीवित रह सकता है।

जबकि मर्द के शुक्राणु स्खलित होने के बाद महिला के शरीर में 3 से 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

इसलिए यदि आप पीरियड्स ख़त्म होने के आखरी दिनों में सेक्स करतीं हैं तो शुक्राणु स्खलित होने के बाद आपके के शरीर में 3 से 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं और यदि इस दौरना आपका ओव्यूलेशन स्टार्ट हो जाता है और एग रिलीज़ होता है और स्पर्म उसे फर्टाइल कर देता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकतीं हैं, लेकिन इसके चांस 1% से भी कम होते हैं, लेकिन होते जरूर हैं।

मासिक धर्म की अनियमितता यह सटीक रूप से यह निर्धारित करने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकती है कि कौन सी महिला कब सबसे सबसे अधिक फर्टाइल है। मासिक धर्म की नियमितता इससे प्रभावित हो सकती है:

  • ब्रैस्टफीडिंग या गर्भावस्था
  • भोजन विकार
  • वजन घटाने या अत्यधिक व्यायाम
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (PCOS)
  • श्रोणि सूजन की बीमारी (PID)
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • एंडोमेट्रियोसिस

इन उतार-चढ़ाव के कारण, एक महिला सैद्धांतिक रूप से किसी भी समय प्रेग्नेंट हो सकती है। यदि आप एक ही-सेक्स पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में नहीं हैं या गर्भ धारण करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आपको बिर्थ कंट्रोल मेथड का उपयोग करना चाहिए, भले ही आप जिस महिला के साथ सेक्स कर रहें हैं वह मासिक धर्म हो।

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से क्या कोई लाभ भी होते हैं? – Are there any benefits to having sex during periods in Hindi?

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से क्या कोई लाभ भी होते हैं? - Are there any benefits to having sex during periods in Hindi?

सेक्स का समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, हालांकि सभी लाभ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं। पीरियड्स के दौरान सेक्स करना असल में दोनों पार्टनर के लिए आरामदायक साबित हो सकता है। यह महिलाओं को पीरियड क्रैम्प्स में राहत देता है और पुरुषों का तनाव दूर करता है।

सामान्य तौर पर, पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के संभावित लाभों में शामिल हैं:

  • पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से गर्भाशय के संकुचन के कारण पीरियड जल्दी खत्म हो सकता है
  • हल्का, कम दर्दनाक पीरियड होना
  • तनाव कम होना
  • नींद में सुधार
  • सिरदर्द में राहत मिलती है
  • मजबूत इम्युनिटी
  • बेहतर फिटनेस

लड़कियों के लिए पीरियड के दौरान सेक्स करने के फायदे

लड़कियों के लिए पीरियड के दौरान सेक्स करने के फायदे

1. ऐंठन से राहत

पीरियड के दौरान सेक्स करने पर ओर्गास्म पीरियड क्रैम्प्स से राहत दे सकती है। पीरियड क्रैम्प्स आपके गर्भाशय के संकुचन का एक परिणाम है। जब आपको पीरियड के दौरान सेक्स करने पर संभोग सुख होता है, तो आपके गर्भाशय की मांसपेशियां भी सिकुड़ जाती हैं। तब वे होर्उमोन रिलीज़ करती हैं, इस रिलीज से पीरियड क्रैम्प्स से थोड़ी राहत मिलती है।

सेक्स एंडोर्फिन नामक रसायनों के रिलीज़ को भी ट्रिगर करता है, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। साथ ही, सेक्सुअल एक्टिविटी में संलग्न होना आपके दिमाग पर कब्जा कर लेता है, जो आपके मासिक धर्म की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है।

2. कम पीरियड्स

पीरियड के दौरान सेक्स करने से आपके पीरियड्स कम हो सकते हैं। एक ओर्गास्म के दौरान मांसपेशियों के संकुचन से गर्भाशय की सामग्री तेजी से बाहर निकलती है। इसके परिणामस्वरूप पीरियड कम दिनों का हो सकता है।

3. सेक्स ड्राइव में वृद्धि

हार्मोनल उतार-चढ़ाव के लिए आपकी मासिक धर्म चक्र में आपकी कामेच्छा बदल जाती है। जबकि कई महिलाओं का कहना है कि ओव्यूलेशन के दौरान उनकी सेक्स ड्राइव बढ़ जाती है, जो आपके पीरियड से लगभग दो हफ्ते पहले होती है, दूसरों को उनके पीरियड्स के दौरान अधिक सेक्स ड्राइव महसूस होती है।

4. प्राकृतिक स्नेहन

आप पीरियड के दौरान सेक्स करते समय सेक्स लुब्रिकेंट को दूर रख सकती हैं। पीरियड के दौरान सेक्स करते समयरक्त एक प्राकृतिक स्नेहक के रूप में कार्य करता है।

5. यह आपके सिरदर्द को दूर कर सकता है

यद्यपि मासिक धर्म के साथ ज्यादातर महिलाएं सेक्स करने से बचती हैं, लेकिन जो लोग सेक्स करते हैं, उनमें से कई यह कहते हैंआंशिक रूप से या पूरी तरह से उनके सिरदर्द को उनके सेक्स सेशन ने दूर कर दिया।

पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय इन बातों का रखें ध्यान – Keep these things in mind while having sex during periods in Hindi

पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय इन बातों का रखें ध्यान - Keep these things in mind while having sex during periods in Hindi

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना कभी-कभी गड़बड़ भी हो सकता है, कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय पेट में गंभीर ऐंठन का अनुभव होता है। हालाँकि, कुछ ऐसे स्टेप हैं जिन्हें लोग पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय ध्यान में रख सकतें हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • चादरें या अन्य सतहों को कवर करने के लिए तौलिए का उपयोग करना
  • शावर में सेक्स करना
  • मिशनरी पोजीशन में सेक्स करना या एक तरफ लेटकर करना
  • कंडोम का उपयोग करना
  • एक डिस्पोजेबल मासिक धर्म कप का उपयोग करना।

निष्कर्ष

यदि आपका पीरियड चल रहा है तो इसका यह मतलब नहीं है कि सेक्स करने का कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अभी भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं या आप दोनों पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर एसटीआई प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार, लोगों को पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय अनप्लांड प्रेगनेंसी और इन्फेक्शन से बचने के लिए सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान गर्भनिरोधक विधियों जैसे कि कंडोम या डेंटल डैम का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।

अपने पीरियड में अपनी सेक्स लाइफ में ठहराव न दें। यदि आप थोड़ी पहले की तैयारी करते हैं, तो सेक्स उन पांच दिनों के दौरान उतना ही सुखद हो सकता है, जितना कि बाकी महीने में होता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स और भी अधिक रोमांचक होता है।

यदि आप भी पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से घबराते हैं, तो इस आर्टिकल में बताई गयी मुख्य बातों का ध्यान रखें और अपने रोमांचक पीरियड सेक्स को एन्जॉय करें।

पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही या गलत? (Sex during periods is safe or not in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration