लड़का पैदा करने के लिए हमें क्या करना चाहिए - How To Conceive A Boy in Hindi
मेरिज & सेक्स

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए, जानें लड़के का गर्भ धारण करने के लिए क्या करें? – How To Conceive A Boy in Hindi

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए, जानें लड़के का गर्भ धारण करने के लिए क्या करें? – How To Conceive A Boy in Hindi

How To Conceive A Boy in Hindi: क्‍या आपके मन में भी पुत्र प्राप्ति की लालसा है। यदि ऐसा है तो लड़का पैदा करने के विभिन्‍न तरीके आपको पता होने चाहिए। लड़का या लड़की का पैदा होना ईश्‍वर के हाथ में है ऐसा पहले कहा जाता था। लेकिन विज्ञान के इस दौर में पुत्र प्राप्‍त करने के तरीके भी खोज लिए गए हैं। पुत्र का जन्‍म, लड़के का गर्भ धारण करने के लिए क्‍या करें यह इस पर निर्भर करता है की अप्पने पुत्र प्राप्ति के लिए क्या प्रयास किये हैं। आज बेटा प्राप्‍त करने के बहुत से घरेलू उपाय मौजूद हैं जिनका उपयोग कर आप पुत्र रत्‍न प्राप्‍त कर सकते हैं। लेकिन ये उपाय 100 प्रतिशत तक सफल नहीं हैं और ना ही विज्ञान द्वारा प्रमाणित हैं। आज इस लेख में आप जानेगें कि पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्‍या करना चाहिए।

विषय सूची

लड़के को गर्भ में धारण कैसे करें – How To Get Pregnant with a Boy in Hindi

लड़के को गर्भ में धारण कैसे करें - How To Get Pregnant with a Boy in Hindi

लड़के को गर्भ में धारण करने के तरीके जानने से पहले आपको कुछ सामान्‍य किंतु महत्‍वपूर्ण बातों को जानना चाहिए। नर प्रजनन कोशिकाएं या शुक्राणु बच्‍चे के लिंग से संबंधित दो गुणसूत्रों में से एक होते हैं। यदि शुक्राणु का गुण सूत्र एक्‍स (X) है तो लड़की पैदा होगी और यदि शुक्राणु का गुणसूत्र वाई (Y) है तो लड़का पैदा होता है। इसलिए महिला अंडाणु को निषेचित करने वाला शुक्राणु बच्चे के लिंग को निर्धारित करता है। शोधकर्ताओं का मानना है नर (Y) और मादा (X) शुक्राणु में कई महत्‍वपूर्ण अंतर होते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार मादा शुक्राणु की तुलना में पुरुष शुक्राणु कमजोर, छोटे और तेज होते हैं। इसके अलावा यह भी पाया गया कि मादा शुक्राणु अधिक लचीले होते हैं जो महिला योनि के अंदर अधिक समय तक जीवित रहते हैं।

पुत्र प्राप्ति के उपाय – Putra prapti ke upay in Hindi

पुत्र प्राप्ति के उपाय - Putra prapti ke upay in Hindi

लड़के को गर्भ में धारण करने के लिए कुछ घरेलू उपाय सुझाव गए हैं। लेकिन यह भी स्‍पष्‍ट है कि पुत्र प्राप्ति के उपाय प्रयोग करने से लड़का पैदा होने की संभावना 50 प्रतिशत तक होती है। क्‍योंकि लड़के या लड़की का जन्‍म पुरुष शुक्राणु के गुणसूत्र पर निर्भर करता है। फिर भी आप इन उपायों को अपनाकर पुत्र प्राप्ति की लालसा को पूर्ण कर सकते हैं। आइए जाने लड़के को गर्भ में धारण करने के उपाय क्‍या हैं।

पुत्र प्राप्ति के लिए सेक्‍स पोजीशन – Sex position for boy in Hindi

लड़के को गर्भ में धारण करने के लिए सेक्‍स पोजीशन भी अहम योगदान देती हैं। लोगों का मानना है कि कुछ विशेष यौन स्थितियों में सेक्‍स करने पर लड़का पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का भी मानना है कि अधिक गहराई में शुक्राणुओं का प्रवेश होने पर पुत्र प्राप्ति की संभावना अधिक रहती है। इसलिए उन सेक्स पोजीशन का उपयोग करना चाहिए जिसमें सेक्‍स गहराई तक हो ताकि शुक्राणु योनि के अंदर गहराई तक प्रवेश करे। यदि आप भी लड़के को जन्‍म देना चाहते हैं तो इन सेक्‍स पोजीशनों का उपयोग कर सकते हैं। ये सेक्‍स पोजीशन पुत्र प्राप्ति में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जाने लड़का पैदा करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सेक्‍स पोजिशन क्‍या हैं।

लड़के के जन्‍म के लिए डॉगी स्‍टाइल – Doggy Style for Conceiving a boy in Hindi

लड़के के जन्‍म के लिए डॉगी स्‍टाइल – Doggy Style for Conceiving a boy in Hindi

जो महिला और पुरुष लड़के को जन्‍म देना चाहते हैं उन्‍हें डॉगी स्‍टाइल में सेक्‍स करना चाहिए। डॉगी स्‍टाइल सेक्‍स पोजीशन लड़के को गर्भ में धारण करने का अच्‍छा तरीका हो सकता है। क्‍योंकि डॉगी स्‍टाइल में सेक्‍स करने के दौरान लिंग योनि में अधिक गहराई तक जाता है। लिंग का अधिक गहराई में जाना लड़के को गर्भधारण करने के लिए सबसे अ‍च्‍छी स्थिति माना जाता है। आप भी अपने साथी को घुटनों के बल बैठाएं और पीछे से लिंग को योनि में प्रवेश कराएं। ऐसा करने से आपको पुत्र प्राप्ति की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

(और पढ़े – डॉगी स्टाइल सेक्स पॉजिशन में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

लड़के के जन्‍म के लिए खड़े हो कर सेक्‍स करें – Standing Up sex for Conceiving a boy in Hindi

लड़के के जन्‍म के लिए खड़े हो कर सेक्‍स करें - Standing Up sex for Conceiving a boy in Hindi

लड़का पैदा होने की संभावना को बढ़ाने के लिए आप स्‍टैंडिंग अप सेक्‍स पोजिशन का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ लिंग विशेषज्ञों के अनुसार खड़े हो कर सेक्‍स करना पुरुष शुक्राणु को अंड़ाणुओं के अधिक करीब पहुंचा सकता है। इसका कारण यह है कि वे अंडाणु तक पहुंचने के लिए गुरुत्‍वाकर्षण के खिलाफ महिला शुक्राणु की तुलना में तेजी से तैर सकते हैं। इस स्थिति के लिए आप अपनी महिला साथी को दीवार से चिपक कर खड़ा करें और फिर सेक्‍स करें। इस स्थिति में सेक्‍स करना लड़के के जन्‍म में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – बेस्ट सेक्स पोजीशन (यौनासन या यौन आसन) जो आपको देंगे पूरा मजा…)

लड़का पैदा करने के लिए स्‍ट्रैडलिंग सेक्स पोजिशन – Straddling sex Position for Conceiving a boy in Hindi

लड़का पैदा करने के लिए स्‍ट्रैडलिंग सेक्स पोजिशन - Straddling sex Position for Conceiving a boy in Hindi

लड़के का गर्भ धारण करने की इच्‍छा रखने वाले दंपत्ति को स्‍ट्रैडलिंग सेक्‍स पोजिशन का उपयोग करना चाहिए। इस सेक्‍स पोजिशन को पैर फैला कर बैठने वाली सेक्‍स पोजिशन भी कहा जाता है। इस स्थिति के लिए महिला साथी को बिस्‍तर, सोफा या जमीन पर बैठने या लेटने के लिए कहें। इसके बाद महिला साथी के पैरों को फैलाकर आप योनि सेक्‍स करें। ऐसा करने से लिंग योनि में आसानी से और गहराई तक प्रवेश करता है। इस सेक्‍स पोजिशन का इस्‍तेमाल करना आपको पुत्र रत्‍न प्राप्‍त करने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – ज्यादा देर तक सेक्स करने के लिए आजमाएं ये सेक्स पोजीशन…)

लड़का पैदा करने के लिए क्‍या खाना चाहिए – What To Eat To Conceive A Boy in Hindi

लड़का पैदा करने के लिए क्‍या खाना चाहिए - What To Eat To Conceive A Boy in Hindi

हमारे द्वारा खाया जाने वाला आहार भी लड़का पैदा करने की संभावना को बढ़ा सकता है। जानकारों का मानना है कि कुछ ऐसे विशेष खाद्य पदार्थ भी होते हैं जो बच्‍चों के गर्भधान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जाने लड़के के जन्‍म की संभावना को बढ़ाने के लिए किस प्रकार का आहार करना चाहिए।

(और पढ़ें – गर्भावस्था में सर्दी-जुकाम और खांसी का घरेलू उपाय)

लड़का पैदा करने के लिए केला खाना चाहिए – Ladka paida karne ke liye kela khana chaiye in Hindi

लड़का पैदा करने के लिए केला खाना चाहिए – Ladka paida karne ke liye kela khana chaiye in Hindi

यदि आप एक बालक की इच्‍छा रखते हैं तो आपको अपने आहार में केला शामिल करना चाहिए। लड़का पैदा करने वाले आहार की सूची में केले का भी अपना महत्‍व है। केला भी एक क्षारीय फल है जिसमे खनिज पदार्थ और विटामिनों की उच्‍च मात्रा होती है। लड़के को पैदा करने में केला मदद करता है क्‍योंकि इसमें पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। यह घटक महिला स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ ही भ्रूण के स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ाता है। इस तरह से आप केले का सेवन कर लड़का पैदा करने की अधिक संभावना प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

बेटा पैदा करने लिए करें ग्‍लूकोज का सेवन – Diet To Conceive A Boy Naturally Glucose in Hindi

लड़के का गर्भ धारण करने के लिए पोटेशियम और सोडियम के साथ ग्‍लूकोज की आवश्‍यकता होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूकोज भी पुरुष लड़के के जन्‍म की संभावना बढ़ा सकता महिलाओं को शरीर में ग्‍लूकोज की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। इस प्रकार के फलों में आम, अंगूर, स्‍ट्रॉबेरी और अन्‍य फल आते हैं जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। यदि आप भी लड़के को जन्‍म देना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन करें। ये सभी फल लड़के के जन्‍म की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें – रक्त ग्लूकोज (ब्लड शुगर) परीक्षण क्या है, तैयारी, प्रक्रिया, परीणाम और कीमत)

पुत्र प्राप्ति का उपाय तरबूज – Putra prapti ka upay tarbuj in Hindi

पुत्र प्राप्ति का उपाय तरबूज – Putra prapti ka upay tarbuj in Hindi

जो दंपति बेटा पैदा करने की इच्‍छा रखते हैं उनके लिए तरबूज एक अच्‍छा विकल्‍प है। तरबूज लड़का पैदा करने में मदद करता है क्‍योंकि इसमें विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। नियमित रूप से तरबूज का सेवन लड़का पैदा होने की सभी बाधाओं को दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से यदि महिला को तरबूज का सही मात्रा में सेवन कराया जाये तो लड़का पैदा होने की संभावना को बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़ें – तरबूज का जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान)

पुरुष शुक्राणु और चक्र समय – Male Sperm And Cycle Timing in Hindi

पुरुष शुक्राणु और चक्र समय - Male Sperm And Cycle Timing in Hindi

किसी महिला को लड़के के गर्भधारण की संभावना पुरुष शुक्राणु और समय चक्र पर निर्भर करता है। इसलिए गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए ओव्‍यूलेशन के आस-पास विशेष रूप से सेक्‍स किया जाना चाहिए। यदि आप अंडोत्‍सर्जन के कई दिन पहले सेक्‍स करते हैं तो पुरुष शुक्राणु ओव्‍यूलेशन के समय तक स्‍वत: ही नष्‍ट हो जाते हैं। हालांकि यह निश्चित करना भी मुश्किल है महिला ओव्‍यूलेशन कर रही है या नहीं। इसलिए महिलाओं को अपने मासिक चक्र का पूरा रिकार्ड रखना चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को ओव्‍यूलेशन टेस्‍ट किट का भी उपयोग करना चाहिए।

शुक्राणु और आपके साथी के अंडरवीयर – Sperm And Your Partner’s Underwear in Hindi

बहुत से अध्‍ययनों से जानकारी मिलती है कि पुरुषों द्वारा पहने जाने वाले अंडरवीयर शुक्राणु उत्‍पादन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए यदि आप बच्‍चे को जन्‍म देना चाहते हैं तो इस बात पर ध्‍यान दें विशेष रूप से उस समय जब आपके पुरुष साथी में प्रजनन संबंधी समस्‍याएं हैं। टाइट या तंग अंडरवीयर आपके जननागों के तापमान को बढ़ा सकते हैं जिससे आपके अंडकोश में शुक्राणुओं की संख्‍या कम हो सकती है। अगर आप लड़के को जन्‍म देना चाहते हैं तो बॉक्‍सर शॉर्ट्स सबसे अच्‍छे अंडर‍वीयर हैं जिनका उपयोग आपके पुरुष साथी कर सकते हैं।

पुत्र पैदा करने के लिए महिला चरम सुख – Female Orgasm Is Keyfor boy in Hindi

पुत्र पैदा करने के लिए महिला चरम सुख - Female Orgasm Is Keyfor boy in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि लड़का पैदा करने के लिए महिला को चरम सुख की प्राप्ति अहम होती है। कुछ स्रोतों का दावा है कि संभोग के दौरान महिला योनि से क्षारीय द्रव निकलता है। यह पदार्थ पुरुष शुक्राणु को अधिक समय तक जीवित रहने में मदद करता है। लड़का होने की संभावना को बढ़ाने के लिए आपको अपने साथी के स्‍खलन से पहले ओर्गास्म करना चाहिए। इस तरह से आप लड़के के जन्‍म को सुनिश्चित करने की कोशिश कर सकते हैं।

(और पढ़ें – जानें, आखिर क्या है ऑर्गैज्मिक योग या ऑर्गैज्मिक मेडिटेशन)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration