तरबूज के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान - Watermelon (Tarbuj) Juice Benefits and Side Effects in Hindi
पेय

तरबूज का जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान – Watermelon (Tarbuj) Juice Benefits and Side Effects in Hindi

तरबूज के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान - Watermelon (Tarbuj) Juice Benefits and Side Effects in Hindi

तरबूज खाना न केवल स्‍वाद बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है, आप तरबूज के फायदे तरबूज के जूस के रूप में भी प्राप्‍त कर सकते हैं। स्‍वादिष्‍ट तरबूज का रस बच्‍चों और वयस्‍कों के द्वारा शीतल पेय के रूप में बहुत ही पसंद किया जाता है। वाटरमेलन जूस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला एनर्जी ड्रिंक माना जाता है। तरबूज का जूस न केवल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह पोषक तत्‍वों की पर्याप्‍त मात्रा भी उपलब्‍ध कराता है। औषधीय गुण होने के कारण तरबूज का जूस पीने के फायदे हृदय को स्‍वस्‍थ रखने, रक्‍तचाप को नियंत्रित करने, त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इस लेख में आप तरबूज के रस के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

तरबूज के रस की तासीर क्‍या होती है – Tarbuj Ke Ras Ki Taseer Kya Hoti Hai in Hindi

पोषक तत्‍वों से भरपूर तरबूज फल की तासीर ठंडी होती है। इसलिए तरबूज के रस ठंडी तासीर होने के कारण यह पेय पदार्थ गर्मीयों के मौसम में बहुत अधिक लोकप्रिय पेय माना जाता है। आइए जाने जाने तरबूज के जूस के बारे में अन्‍य जानकारी क्‍या है।

तरबूज के जूस के बारे में जानकारी – Tarbuj Ke Juice Ke Bare Me Jankari in Hindi

तरबूज के जूस के बारे में जानकारी – Tarbuj Ke Juice Ke Bare Me Jankari in Hindi

पूरी दुनिया में तरबूज सबसे लोकप्रिय और स्‍वादिष्‍ट फल है। तरबूज में पानी की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही इसमें लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जिनकी स्‍वस्‍थ शरीर के लिए आवश्‍यकता होती है। आप बिना कोई अतिरिक्‍त खर्च किये तरबूज के जूस के माध्‍यम से इन पोषक तत्‍वों को आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं। तरबूज का जूस बनाने की विधि भी बहुत ही आसान है, आप इस जूस को बाजार से भी खरीद सकते हैं साथ ही अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आइए जाने तरबूज के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़ें – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान)

तरबूज के रस के पोषक तत्‍व – Watermelon Juice Nutritional Value in Hindi

कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में तरबूज खाना और तरबूज का जूस पीना आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तरबूज में बहुत से ऐसे घटक होते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तरबूज के जूस में 90% पानी होता है इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है। वाटरमेलन जूस में अमीनो एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट और लिपोसीन की उच्‍च मात्रा के साथ ही पोटेशियम, सोडियम और कैलोरी की अल्‍प मात्रा भी होती है। ये सभी पोषक तत्‍व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

100 ग्राम तरबूज के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं –

कैलोरी 30
विटामिन सी 13.50 %
वसा 0.15 gm
कैल्शियम 0.007 %
पोटेशियम 112 mg
प्रोटीन 0.6 gm
मैग्नीशियम 2.50 %
विटामिन A 19 %

(और पढ़ें – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में)

तरबूज का जूस पीने के फायदे – Tarbuj Ka Juice Peene Ke Fayde in Hindi

अक्‍सर कई स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ताजे और हर प्रकार के मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। तरबूज और इसका जूस भी ऐसे ही खाद्य पदार्थों में शामिल है जो हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं। तरबूज का रस कैंसर को रोकने, सूजन को कम करने, और वजन घटाने में सहायता करता है। आइए विस्‍तार से जाने तरबूज का रस पीने के फायदे क्‍या हैं।

तरबूज का जूस पीने के फायदे वजन घटाने में – Watermelon Juice Benefits For Weight Loss in Hindi

Watermelon Juice Benefits For Weight Loss in Hindi

 

आपको बता दें कि तरबूज के रस में कैलोरी और वसा कम मात्रा में होता है। इसलिए तरबूज का जूस पीने से आपकी चयापचय दर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा वाटरमेलन जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो आपके वजन को घटाने में मदद करते हैं (1)। यदि आप भी अपने शरीर के वजन को कम करना चाहते हैं तो घरेलू उपचार के रूप से तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मोटापा और वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स)

तरबूज के जूस के फायदे सूजन कम करे – Watermelon Juice For Reduces Inflammation in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज के जूस में ट्राइटरपीनोइड्स (triterpenoids) नामक एक सक्रिय घटक होता है। इस घटक की प्रकृति एंटी-इंफ्लामेटरी होती है जो सूजन संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होता है (2)। इसके अलावा तरबूज के रस में बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) और लाइकोपीन (lycopene) की उच्‍च मात्रा भी होती है। जिसके कारण तरबूज का रस गठिया की सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – पेट में सूजन (गेस्ट्राइटिस) के लक्षण, कारण, उपचार, घरेलू इलाज और बचाव)

तरबूज के जूस के लाभ बॉडी डिटॉक्‍स करे – Watermelon Juice Benefits for Detoxifies Body in Hindi

आप अपने शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने के लिए तरबूज के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तरबूज के रस में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। इस मीठे जूस में किडनी की कार्य क्षमता को बए़ाने और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद के लिए जाना जाता है। नियमित रूप से तरबूज के जूस का सेवन करना शरीर में अमोनिया (ammonia) और यूरिक एसिड (uric acid) के स्‍तर को कम करने में मदद कर सकता है। जिससे गुर्दे की पथरी और अन्‍य प्रकार की समस्याओं को रोका जा सकता है (3)।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वाटर क्या होता है, फायदे और बनाने की विधि)

तरबूज के रस का सेवन आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Watermelon Juice For Improves Vision in Hindi

तरबूज के रस का सेवन आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Watermelon Juice For Improves Vision in Hindi

आपको बता दें कि इस रस में लाइकोपीन की उच्‍च मात्रा होती है। लाइकोपीन एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है जो आंखों से ऑक्‍सीडेटिव तनाव को अच्‍छी तरह से कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से तरबूज के जूस का सेवन करना धब्‍बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करता है और मोतियाबिंद की शुरुआत को कम करने में सहायक हो सकता है (4)। यदि आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ तरबूज के जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय )

तरबूज के जूस के गुण कैंसर से बचाये – Watermelon Juice For Prevent Cancer in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। (5) 2014 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि तरबूज में लाइकोपीन होता है जो सबसे प्रमुख पोषक तत्‍व है। यह आपको डीएनए क्षति से बचाने में मदद करता है। (6) इसके अलावा यह भी जानकारी मिलती है कि तरबूज के जूस में लाइकोपीन के साथ ही एंटीप्रोलिफेरेटिव (antiproliferative) गुण भी होते हैं। इस गुण के कारण तरबूज के जूस का इस्‍तेमाल करना कैंसर के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय )

तरबूज के औषधीय गुण लीवर स्‍वस्‍थ रखें – Watermelon Juice For Liver Protection in Hindi

तरबूज के औषधीय गुण लीवर स्‍वस्‍थ रखें - Watermelon Juice For Liver Protection in Hindi

आपको बता दें कि कई अध्‍ययनों से यह साबित हो चुका है कि तरबूज का जूस पीना लीवर को हेल्‍दी बना सकता है। फूड एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी में 2011 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार तरबूज का जूस जिगर की क्षति को रोकने में सहायक होता है। तरबूज के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व कार्बन टेट्राक्‍लोराइड की मौजूदगी के कारण लीवर को होने वाले नुकसान से बचाता है। कार्बन टेट्राक्‍लोराइड एक जहरीला घटक है जो प्रदूषित हवा और औद्योगिक उतपादों में पाया जाता है। यह घटक गुर्दे, यकृत और मस्तिष्‍क को नुकसान पहुंचाता है। अध्‍ययन में यह निष्‍कर्ष निकाला गया कि कार्बन टेट्राक्लोराइड से जिगर की क्षति का मुकाबला करने के लिए तरबूज के जूस का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़ें – तरबूज के बीज लाभ और नुकसान)

तरबूज के जूस का फायदा स्‍तंभन दोष दूर करे – Watermelon Juice For Erectile Dysfunction in Hindi

जानकारों का मानना है कि तरबूज सबसे अच्‍छे और प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में काम करता है। बहुत से अध्‍ययन भी इसकी पुष्टि करते हैं। 2011 में जर्नल ऑफ यूरोलॉजल में प्रकाशित एक अध्‍ययन में पाया गया कि अमीनो एसिड एल-सिट्रीलाइन (L-citrulline) लिंग में रक्‍त प्रवाह बढ़ाता है (7)। तरबूज का जूस साइट्रलाइन के सबसे अच्‍छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक है जिसके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं।

टेक्‍सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी में 2007 में हुए एक अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया कि तरबूज के रस का उपयोग करने से आर्गिनिन (arginine) की उपलब्‍धता बढ़ जाती है (8)। क्‍योंकि साइट्रलाइन (citrulline) को आर्जिनिन में चयापचय किया जा सकता है। यह आपके यौन प्रदर्शन को बढ़ा सकता है। यह सभी को पता है कि आर्जिन, नाइट्रिक ऑक्‍साइड (nitric oxide) उत्‍पादन से जुड़ा हुआ है, जो शरीर के सभी अंगों में स्‍वस्‍थ रक्‍त प्रवाह में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़ें – वियाग्रा से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज जानें कैसे)

तरबूज जूस के लाभ शरीर को हाइड्रेट रखे – Watermelon Juice Hydrated Your Body in Hindi

हम सभी जानते हैं कि तरबूज में सबसे अधिक पानी होता है, तरबूज के जूस का अधिकांश हिस्‍सा (लगभग 90%) पानी है। इसके अलावा इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। जिसके कारण तरबूज के जूस का सेवन करना आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह आपके पूरे सिस्‍टम को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इलेक्‍ट्रोलाइड्स को पुनर्स्‍थापित करने में सहायक होता है। तरजूब के जूस में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे घटक निर्जलीकरण को रोकने में प्रभावी योगदान देते हैं।

(और पढ़ें – शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय)

दिल को स्‍वस्‍थ रखे तरबूज का जूस – Watermelon Juice For Healthy Heart in Hindi

दिल को स्‍वस्‍थ रखे तरबूज का जूस - Watermelon Juice For Healthy Heart in Hindiहृदय संबंधी समस्‍याओं को कम करने की क्षमता तरबूज के जूस में होती है। नियमित रूप से इस शीतल पेय का सेवन करना हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद अमीनो एसिड रक्‍त प्रवाह को बेहरत बनाने में सहायक होता है। दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए तरबूज का जूस इसलिए भी फायदेमंद है क्‍योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन (Beta-carotene) और लिपोसीन (Lypocene) होते हैं। ये घटक कार्डियक मुद्दों (cardiac issues) को रोकने में प्रभावी होते हैं।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

तरबूज के जूस के फायदे ऊर्जा को बढ़ावा दे – Tarbuj ka juice pine ke fayde For Boost Energy in Hindi

आपको बता दें कि तरबूज का जूस त्‍वरित ऊर्जा उपलब्‍ध कराने वाले एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है। क्‍योंकि इसमें विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है इसलिए यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है। इसके अलावा तरबूज के रस में विटामिन बी6 और मैग्‍नीशियम में डोपामाइन होता है जो ऊर्जा कोशिकाओं को ईंधन देता है। बीटा कैरोटीन और विटामिन सी का संयोजन एनर्जी बूस्‍टर के रूप में कार्य करता है। यदि आप कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो 1 गिलास तरबूज का जूस आपकी कमजोरी को दूर करके त्‍वरित ऊर्जा उपलब्‍ध करा सकता है।

(और पढ़ें – शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय)

तरबूज के रस का उपयोग रक्‍तचाप नियंत्रित करे – Watermelon Juice For Blood Pressure in Hindi

तरबूज के रस का उपयोग रक्‍तचाप नियंत्रित करे - Watermelon Juice For Blood Pressure in Hindi

ब्‍लड प्रेशर हमारे शरीर की सबसे अहम और आवश्‍यक क्रिया है। तरबूज के जूस में अमीनो एसिड, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम जैसे घटक होते हैं जो रक्‍तवाहिकाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि अधिकांश डॉक्‍टर ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को तरबूज का जूस पीने और तरबूज खाने की सलाह देते हैं।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

तरबूज का जूस पीना प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Watermelon Juice For Boost Immunity in Hindi

आपको बता दें कि तरबूज का जूस विटामिन सी के अच्‍छे स्रोतों में से एक है। विटामिन सी की उच्‍च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से भी बचाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण तरबूज के जूस का सेवन करने से घावों के उपचार में मदद मिलती है। यह शरीर में कोलेजन (collagen) के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे घाव जल्‍दी भर जाते हैं।

(और पढ़ें – शरीर को ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय और तरीके)

तरबूज के जूस के फायदे त्‍वचा देखाभाल में – Watermelon Juice For Skin Care in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज से बनाया गया जूस पीना न केवल स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि त्‍वचा के लिए भी फायेदमंद होता है। तरबूज के जूस में लाइकोपीन और कुछ कैरोटीनॉयड होते हैं जो एंटी-एजिंग गुण रखते हैं। नियमित रूप से इस जूस का सेवन करना आपको ऑक्‍सीडेटिव तनाव से बचाने, झुर्रियों, त्‍वचा के दाग-धब्‍बों और उम्र बढ़ने के अन्‍य संकेतों को कम करने में सहायक होता है। (9)

(और पढ़ें – त्‍वचा के लिए बीयर के फायदे और सौंदर्य लाभ)

तरबूज का जूस त्‍वचा को हाइड्रेट रखे – Watermelon Juice For Skin Hydration in Hindi

यदि आप शुष्‍क त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो तरबूज का जूस आपकी मदद कर सकता है। क्‍योंकि तरबूज में पानी की पर्याप्‍त मात्रा होती है जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही त्‍वचा को चमकदार और स्‍वस्‍थ रखता है। आप अपनी तवचा को नमीयुक्‍त बनाए रखने के लिए तरबूज के जूस और शहद के मिश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण का उपयोग करना त्‍वचा से मुंहासों को साफ करने में भी प्रभावी होता है।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

तरबूज के जूस में होते हैं एंटी एजिंग गुण – Watermelon Juice For Anti-Ageing in Hindi

आपको बता दें कि तरबूज के रस में एंटी एजिंग गुण होते हैं। इस तरह से झुर्रियों, फाइन लाइन और उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा में आने वाले दाग धब्‍बों को नियंत्रित करने के लिए तरबूज का रस एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स की क्षति से भी बचाने में सहायक होते हैं।

तरबूज जूस के फायदे बालों की वृद्धि के लिए – Watermelon Juice For Hair Growth in Hindi

तरबूज जूस के फायदे बालों की वृद्धि के लिए - Watermelon Juice For Hair Growth in Hindi

पोषक तत्‍वों से भरपूर तरबूज का रस त्‍वचा के साथ ही बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। तरबूज के जूस में सिट्रीलाइन और पानी की मौजूदगी बालों की वृद्धि को बढ़ाने में मदद करती है। नियमित रूप से इस जूस का सेवन करने से शरीर में आर्जिनिन नामक एक एमिनो एसिड का स्‍तर बढ़ता है। यह स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने और बालों की वृद्धि को तेज करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – बालों को बढ़ाने के लिए 20 बेस्ट फूड)

तरबूज का जूस पीने का सही समय – Right Time To Drink Watermelon Juice in Hindi

हम ऊपर बताए गए तरबूज जूस के फायदे जानकर यह कह सकते हैं कि तरबूज का जूस हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हालांकि तरबूज का जूस पीने का सही समय क्‍या है यह निश्चित नहीं किया जा सकता है। हालांकि जानकारों का मानना है कि अधिकांश जूस को सुबह के समय खाली पेट पीने से अतिरिक्‍त लाभ मिलता है। लेकिन आप तरबूज के जूस को दिन के किसी भी समय पी सकते हैं। विशेष रूप से जब आपको लगे की आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है और कुछ कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं। कुछ लोगों का मानना है कि तरबूज के जूस की ठंडी तासीर होने के कारण रात के समय पीने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – सेब के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान)

तरबूज का जूस कितना पीना चाहिए – How Much Should Watermelon Juice Drink in Hindi

आपको बता दें कि तरबूज का जूस पीने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। आप अपने शरीर की प्रकृति और शारीरिक क्षमता के अनुसार तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि कई बार आपकी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति को भी ध्‍यान में रखना चाहिए। सामान्‍य रूप से दिन में 2 से 3 गिलास तरबूज का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है।

तरबूज का जूस कैसे बनता है – How To Make Watermelon Juice in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ प्राप्‍त करने का सबसे सस्‍ता और अच्‍छा उपाय तरबूज के जूस का उपयोग करना है। तरबूज का जूस आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्‍त समय नहीं है तो आप बाजार से भी तरबूज का जूस खरीदकर पी सकते हैं। हालांकि बाजार से खरीदे गए पैक तरबूज के जूस में और सड़क के किनारे स्‍टॉल में मिलने वाले जूस में रासायनिक उत्‍पादों और अस्‍वच्‍छता की संभावना अधिक होती है। इसलिए तरबूज के जूस को घर पर ही तैयार करना अच्‍छा होता है। आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार स्‍वच्‍छ और ताजे तरबूज के रस को आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

तरबूज का जूस बनाने की विधि – Watermelon Juice Recipe in Hindi

तरबूज का जूस बनाने की विधि - Watermelon Juice Recipe in Hindi

आप आप पूर्ण शुद्धता और स्‍वच्‍छता वाले तरबूज के जूस का सेवन करना चाहते हैं तो इसे अपने घर पर ही तैयार करना चाहिए। आप बहुत ही आसानी के साथ कम समय में ही तरबूज का जूस आसानी से बना सकते हैं। आइए जाने तरबूज का जूस निकालने की विधि क्‍या है।

घर पर तरबूज का जूस बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्‍यकता है जो इस प्रकार है।

तरबूज का जूस बनाने का तरीका

वाटरमेलन जूस बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज को अच्‍छी तरह से धो लें और फिर इसके छिलके को अलग कर लें। आप चाहें तो इसके बीजों को भी अलग कर सकते हैं, लेकिन जूस बनाने के दौरान बीजों को लग न करें तो ही अच्‍छा है। आप तरबूज के लाल हिस्‍से को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को मिक्‍सर के जार में डालें और इसमें पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस और नमक भी मिलाएं। इसके बाद मिक्‍सर मशीन को 2 मिनिट तक चलाएं। इसके बाद आप प्राप्‍त जूस को छन्‍नी की मदद से छान लें जिससे जूस में बीजों के बचे हुए अवशेष दूर हो जाएं। अब आप इस जूस को सर्विंग ग्लास में ले सकते हैं।

तरबूज का जूस पीने के नुकसान – Tarbuj Ke Juice Peene Ke Nuksan in Hindi

तरबूज का जूस पीने के नुकसान – Tarbuj Ke Juice Peene Ke Nuksan in Hindi

हेल्‍थ बेनिफिट्स होने के साथ ही साथ तरबूज का जूस पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि ये संभावित दुष्‍प्रभाव आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में तरबूज का जूस पीने के कारण होते हैं। इसके अलावा शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य और प्रकृति का भी विशेष महत्‍व है।

  • हृदय संबंधी : अधिक मात्रा में तरबूज के जूस का सेवन करना आपकी हृदय संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तरबूज के जूस में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्‍या का कारण बन सकता है। साथ ही यह तेजी से रक्‍तचाप की गिरावट का भी कारण बन सकता है।
  • एलर्जी : कुछ लोगों को तरबूज से एलर्जी होती है, हालांकि ऐसे मामले बहुत ही कम देखने मिलते हैं। तरबूज के जूस से होने वाली एलर्जी आमतौर पर गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल समस्‍याएं, मतली या उल्‍टी आदि के रूप में होती हैं।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आंतों में गड़बड़ी हो सकती है।
  • मधुमेह रोगियों के लिए अधिक मात्रा में तरबूज के रस का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को बहुत ही कम और संतुलित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।
  • तरबूज के जूस से चेहरे पर सूजन, एनाफिलेक्सिस और चकते आदि की समस्‍या भी हो सकती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration