दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार – Best Food For Healthy Heart In Hindi

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार - Heart ko healthy rakhne ke liye khaye ye aahar
Written by Hemant

Best Food For Healthy Heart In Hindi हार्ट के लिए गुड फूड का सेवन करना आवश्‍यक है क्‍योंकि हृदय हमारे शरीर का प्रमुख और विशेष अंग है। लंबी जींदगी जीने के लिए दिल को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई दूसरा रहस्य नहीं है। इसके लिए नियमित एक्सरसाइज (Exercise) के साथ हार्ट के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बेहद जरूरी है। आज अधिकांश लोग हृदय स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से ग्रसित हैं। जिनका उपचार बहुत ही मंहगा और असुविधा जनक होता है। लेकिन यदि हार्ट के लिए हेल्‍दी फुड का नियमित सेवन किया जाए तो इस प्रकार की समस्‍याओं की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। साथ ही आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ने वाले अधिकांश खर्च को भी कम कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले आहारों की जानकारी प्राप्‍त करेंगे। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जानें।

  1. हार्ट के लिए गुड फूड है एस्परैगस – Heart Ke Liye Good Food Hai Asparagus in Hindi
  2. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नट्स और बीज – Heart ke liye best food Nuts Aur Beej in Hindi
  3. स्‍वस्‍थ्‍य दिल के लिये खाइये जामुन – Hriday Ko Swasth Rakhne Ke Upay Jamun in Hindi
  4. दिल के सर्वश्रेष्‍ठ आहार ब्रोकोली – Swasth Hriday ke liye broccoli in Hindi
  5. हार्ट के लिए हेल्‍दी फूड चिया बीज – Heart ke liye healthy food chia seeds in Hindi
  6. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद साबुत अनाज – Whole Grains For Healthy Heart in Hindi
  7. दिल के लिए लाभकारी आहार सोयाबीन – Heart ke liye khaye soya bean in Hindi
  8. हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद टमाटर – Heart ko healthy rakhne ke liye khaye tamatar in Hindi
  9. स्‍वस्‍थ दिल के लिए रेड वाइन – Swasth dil ke liye red wine in Hindi
  10. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं एवोकैडो – Heart ko healthy rakhne ke liye khaye Avocado in Hindi
  11. हेल्‍दी हार्ट फूड्स है अखरोट – healthy heart foods hai walnuts in Hindi
  12. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी लहसुन – Hriday Swasth Ke Liye Upyogi Lahsun in Hindi
  13. स्‍वस्‍थ दिल के लिए जैतून का तेल – Swasth dil ke liye jaitun ka tel in Hindi
  14. ह्रदय स्वस्थ्य रखने का उपाय ग्रीन टी – Green Tea to keep heart healthy in Hindi
  15. दिल के मरीज के लिए पालक खाना चाहिए – Paalak for Heart patient in Hindi

हार्ट के लिए गुड फूड है एस्परैगस – Heart Ke Liye Good Food Hai Asparagus in Hindi

हार्ट के लिए गुड फूड है एस्परैगस - Heart Ke Liye Good Food Hai Asparagus in Hindi

शतावरी को कुछ लोग एस्‍परैगस के नाम से भी जानते हैं। यह एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग विशेष रूप से महिला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता है। लेकिन शतावरी के फायदे दिल के लिए भी होते हैं। क्‍योंकि शतावरी फोलेट का एक प्राकृतिक स्रोत है। यह हमारे शरीर में होमोसिस्‍टीन (homocysteine ) नामक अमीनो एसिड के निर्माण को रोकता है। उच्‍च होमोसिस्‍टीन स्‍तर दिल से संबंधित समस्‍याओं का कारण होता है। जिससे कोरोनरी धमनी रोग (coronary artery disease) और स्‍ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन हार्ट के लिए गुड फूड के रूप में शतावरी का सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़े – शतावरी के चमत्कारी फायदे जो है अमृत समान…)

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नट्स और बीज – Heart ke liye best food Nuts Aur Beej in Hindi

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नट्स और बीज – Heart ke liye best food Nuts Aur Beej in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए सूखे मेवे, नट्स और पौष्टिक बीजों का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के सभी खाद्य पदार्थों में कम घनत्‍व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कॉलेस्‍ट्रॉल की बहुत ही कम मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं। इन सभी घटकों में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व हमारे हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। यदि आप भी हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

स्‍वस्‍थ्‍य दिल के लिये खाइये जामुन – Hriday Ko Swasth Rakhne Ke Upay Jamun in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य दिल के लिये खाइये जामुन - Hriday Ko Swasth Rakhne Ke Upay Jamun in Hindi

आप अपने खानपान में कुछ हल्‍के से बदलाव करके अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। इसके लिए आपको हर मौसम में उपलब्‍ध होने वाले सभी फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। इन फलों में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इन्‍हीं फलों में जामुन भी शामिल है जो हृदय के लिए अच्छा होता है। सामान्‍य रूप से जामुन को मधुमेह रोगी की दवा के रूप में भी जाना जाता है। क्‍योंकि जामुन में एंटीऑक्‍सीडेंट पॉनीफेनोल्‍स की उच्‍च मात्रा होती है। यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा जामुन में फाइबर, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए हेल्‍दी हार्ट के हेल्‍दी फूड के रूप में जामुन का सेवन फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – जामुन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

दिल के सर्वश्रेष्‍ठ आहार ब्रोकोली – Swasth Hriday ke liye broccoli in Hindi

दिल के सर्वश्रेष्‍ठ आहार ब्रोकोली - Swasth Hriday ke liye broccoli in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ब्रोकोली में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा हृदय में स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त प्रवाह को बाधित करता है। जिससे हृदय संबंधी विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन ब्रोकोली का नियमित सेवन कर आप शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकते हैं। इस तरह से नियमित उपभोग करने पर ब्रोकोली के फायदे स्‍वस्‍थ्‍य दिल के लिए होते हैं।

(और पढ़े – ब्रोकली के फायदे और नुकसान…)

हार्ट के लिए हेल्‍दी फूड चिया बीज – Heart ke liye healthy food chia seeds in Hindi

हार्ट के लिए हेल्‍दी फूड चिया बीज - Heart ke liye healthy food chia seeds in Hindi

चिया बीज और अल्‍सी के बीजों में अल्‍फा लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के दिल के लिए बहुत ही लाभकारी प्रभाव होते हैं। जैसे कि इसका नियमित सेवन करने पर यह ट्राइग्लिसराइड्स एलडीएल और शरीर में मौजूद टोटल कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह रक्‍तचाप को कम करने में भी सहायक होता है। जिससे रक्‍त वाहिकाओं को आराम मिलता है जिससे रक्‍त परिसंचरण में किसी प्रकार की समस्‍या नहीं आती है। साथ ही हृदय का स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर बना रहता है।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद साबुत अनाज – Whole Grains For Healthy Heart in Hindi

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद साबुत अनाज – Whole Grains For Healthy Heart in Hindi

साबुत अनाज हमारे आहार का हिस्‍सा होना चाहिए क्‍योंकि यह दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में प्रभावी होता है। क्‍योंकि इनमें वे सभी पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते जो कहीं और से प्राप्‍त नहीं होते हैं। साबुत अनाज में विटामिन, खनिज और फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। नियमित रूप से सेवन करने पर यह शरीर में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साबुत अनाजों में बीटा ग्‍लूकेन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा होती है।

(और पढ़े – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान…)

दिल के लिए लाभकारी आहार सोयाबीन – Heart ke liye khaye soya bean in Hindi

दिल के लिए लाभकारी आहार सोयाबीन - Heart ke liye khaye soya bean in Hindi

 

सोया और सोया से बने अन्‍य उत्पाद भी हमारे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते हैं। इस तरह के उत्‍पादों के रूप में आप सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और अन्‍य सोया उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं। सोयाबीन का सेवन वनस्‍पतिक प्रोटीन और मांस के रूप में अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यह शरीर के रक्‍तचाप को कम करने और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। सोया प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो कि हृदय संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसलिए आप अपने साप्‍ताहिक आहार में सोयाबीन और इसके उत्पादों को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद टमाटर – Heart ko healthy rakhne ke liye khaye tamatar in Hindi

हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद टमाटर - Heart ko healthy rakhne ke liye khaye tamatar in Hindi

टमाटर और इससे बने उत्पादों में विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरे होते हैं। इसके अलावा टमाटर में एक और सक्रिय घटक होता है जिसे लाइकोपीन (lycopene) कहा जाता है और टमाटर में इसकी उच्‍च मात्रा होती है। लाइकोपीन को अपने आहार में शामिल कर आप भी अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा टमाटर में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट की भी उच्‍च मात्रा होती है। इस तरह से आप अपने आहार में टमाटर को सलाद आदि के रूप में शामिल कर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

स्‍वस्‍थ दिल के लिए रेड वाइन – Swasth dil ke liye red wine in Hindi

स्‍वस्‍थ दिल के लिए रेड वाइन - Swasth dil ke liye red wine in Hindi

शराब स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद नुकसानदायक होती है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर। हालांकि रेड वाइन भी एक प्रकार की शराब ही है लेकिन यह दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करती है। क्‍योंकि रेड वाइन में पॉलीफेनोल होता है जो आपके दिल के लिए अच्‍छा होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि रेड वाइन की मध्‍यम मात्रा का सेवन करने से दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखा जा सकता है। क्‍योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक तत्‍वों को और कोलेस्‍ट्रॉल को दूर करने में सहायक होते हैं। रेड वाइन का नियमित सेवन करने से अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने और रक्‍त प्‍लेटलेट्स की संख्‍या को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि इसका कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – रेड वाइन के फायदे और नुकसान…)

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं एवोकैडो – Heart ko healthy rakhne ke liye khaye Avocado in Hindi

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं एवोकैडो - Heart ko healthy rakhne ke liye khaye Avocado in Hindi

एवोकैडो स्‍वस्‍थ हृदय के लिए एक और अच्‍छा विकल्‍प है। क्‍योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके साथ ही एवोकैडो में विटामिन और फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं। जो कि आपके हृदय की रक्षा करने में सहायक होते हैं। एवोकैडों में मौजूद पोषक तत्‍व पूरे शरीर में सूजन को कम करने और विशेष रूप से दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए जाने जाते हैं। एवोकैडो का सेवन करने के अलावा इसका तेल भी हृदय और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। यदि आप भी हेल्‍दी हार्ट की इच्‍छा रखते हैं तो एवोकैडों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

हेल्‍दी हार्ट फूड्स है अखरोट – healthy heart foods hai walnuts in Hindi

हेल्‍दी हार्ट फूड्स है अखरोट - healthy heart foods hai walnuts in Hindi

अखरोट में मैग्नीशियम, कॉपर, मैगनीज, फाइबर और अन्‍य सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने पर दिल संबंधी समस्‍याओं से बचा जा सकता है। एक समीक्षा के अनुसार अखरोट का नियमित सेवन करने पर यह शरीर से लगभग 16 प्रतिशत तक खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर सकता है। इसके अलावा यह रक्‍तचाप और ऑक्‍सीडेटिव तनाव संबंधी सूजन को भी रोकने में सहायक होता है। इस तरह से आप भी अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अखरोट का नियमित सेवन प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – अखरोट के फायदे और नुकसान…)

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी लहसुन – Hriday Swasth Ke Liye Upyogi Lahsun in Hindi

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी लहसुन - Hriday Swasth Ke Liye Upyogi Lahsun in Hindi

प्राचीन समय से ही लहसुन का उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जा रहा है। सामान्‍य रूप से हम लहसुन का उपयोग एक मसाले के रूप में करते हैं। लेकिन यह कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के इलाज में भी उपयोग किया जा सकता है। हृदय से संबंधित समस्‍याएं भी बहुत गंभीर होती हैं जिनका उपचार लहसुन से संभव है। अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। हलसुन में एलिसिन (allicin) नामक एक सक्रिय यौगिक होता है। नियमित और उचित मात्रा में लहसुन का पर्याप्‍त सेवन शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

हमारी हृदय संबंधी समस्‍याओं का प्रमुख कारण कोलेस्‍ट्रॉल ही होता है। क्‍योंकि यह रक्‍तवाहिकाओं को अवरूद्ध कर सकता है। जिससे हृदय तक रक्‍त को पहुंचने में बहुत समय लगता है। साथ ही यह कोलेस्‍ट्रॉल हृदय घात या स्‍ट्रोक का भी कारण बन सकता है। इस प्रकार की संभावनाओं को कम करने और हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप लहसुन को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

स्‍वस्‍थ दिल के लिए जैतून का तेल – Swasth dil ke liye jaitun ka tel in Hindi

स्‍वस्‍थ दिल के लिए जैतून का तेल - Swasth dil ke liye jaitun ka tel in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून का तेल मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जैतून के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर और हृदय की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है। अध्‍ययनों से इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि मानोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में सहायक है। नियमित रूप से जैतून तेल का सेवन करने पर यह हृदय संबंधी समस्‍याओं की संभावना को 35 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

ह्रदय स्वस्थ्य रखने का उपाय ग्रीन टी – Green Tea to keep heart healthy in Hindi

ह्रदय स्वस्थ्य रखने का उपाय ग्रीन टी - Green Tea to keep heart healthy in Hindi

ग्रीन टी के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं जिनमें हृदय स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है। यह हमारे शरीर में वसा को कम करने से लेकर इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्‍स और कैटेचिन आदि की अच्‍छी मात्रा होती है जो कोशिकाओं की क्षति को रोकने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने पर यह वसा और हानिकारक कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। जिससे मोटापा कम करने और हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपने दिन की शुरुआत में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

दिल के मरीज के लिए पालक खाना चाहिए – Paalak for Heart patient in Hindi

दिल के मरीज के लिए पालक खाना चाहिए - Paalak for Heart patient in Hindi

पालक हमारे शरीर को उच्‍च पोषक तत्‍व उपलब्ध कराने का एक अच्‍छा तरीका है। आप नियमित रूप से पालक का सेवन कर शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर कर सकते हैं। मैग्‍नीशियम स्‍वस्‍थ्‍य दिल के लिए बहुत ही आवश्‍यक घटक होता है। इसके अलावा पालक में आयरन की भी अच्‍छी मात्रा होती है जो शरीर में खून की कमी को भी कम कर सकता है। नियमित रूप से पालक का सेवन करने पर यह लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। आप अपने स्‍वस्‍थ शरीर के लिए पालक को कई प्रकार से उपभोग कर सकते हैं। आप इससे कई प्रकार के स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन तैयार कर सकते हैं या फिर सलाद के साथ पालक के पत्‍तों का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration