प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय इन हिंदी – How to increase blood platelets in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय इन हिंदी - How to increase blood platelets in Hindi
Written by Jaideep

प्‍लेटलेट हमारे रक्‍त का महत्‍वपूर्ण घटक है। प्‍लेटलेट्स की कमी हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। लेकिन शरीर में प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय भी हैं। जिनकी मदद से आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। रक्‍त में प्लेट्लेट्स की कमी के कारण हमारा शरीर बहुत ही कमजोर और कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो सकता है। इस लेख में आप प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के प्राकृतिक तरीकों के बारे मे जानेगें। आइए जाने प्‍लेटलेट्स से संबंधित अन्‍य जान‍कारियां।

1. प्लेटलेट्स क्या है – What Is Platelets in Hindi
2. प्लेटलेट्स कम होने के कारण – Platelets ki kami ke karan in Hindi
3. प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय – Platelets Badhane Ke Upay in Hindi

प्लेटलेट्स क्या है – What Is Platelets in Hindi

प्लेटलेट्स क्या है - What Is Platelets in Hindi

ये छोटी रक्त कोशिकाएं है जो आपके शरीर से खून को बहने से रोकती हैं या कहें खून के थक्के को बनने में मदद करती हैं। यदि आपकी रक्‍त वाहिकाएं क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं तो प्‍लेटलेट्स को संकेत भेजा जाता है। जिससे प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर प्‍लेटलेट्स मरम्‍मत के लिए एक थक्‍का बनाते हैं। यह रक्‍त को बहने से रोकने के लिए क्षतिग्रस्‍त वाहिकाओं के ऊपर फैल जाती है इस प्रक्रिया को आसंजन कहा जाता है। प्‍लेटलेट्स चिपचिपा रंगहीन होता है जो कि लाल और सफेद रक्‍त कणों की तरह ही हमारे रक्‍त का प्रमुख हिस्‍सा होता है। आइए जाने प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ाने के तरीके क्‍या हैं।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

प्लेटलेट्स कम होने के कारण – Platelets ki kami ke karan in Hindi

विशेष रूप से यह रक्‍त कोशिकाएं है जो आपके खून को बहने से रोकने या कहें खून के थक्के को बनने में मदद करती हैं। जब आपके शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी होती है तो आप थकान, थोड़ी चोट में अधिक रक्‍तस्राव, मसूड़ों से रक्‍तस्राव आदि लक्षण देख सकते हैं। शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी को थ्रोम्‍बोसाइ‍टोपेनिया (thrombocytopenia) भी कहा जाता है।

कुछ संक्रमण, ल्‍यूकेमिया, कैंसर उपचार, शराब की अधिक मात्रा, यकृत की सिरोसिस, प्‍लीहा, सेप्सिस, ऑटोइम्‍यून रोग और अन्‍य दवाओं के प्रभाव के कारण शरीर में प्‍लेटलेट्स की कमी या थ्रोम्‍बोसाइटोपेनिया हो सकता है।

(और पढ़े – हीमोफीलिया क्या है, कारण, लक्षण, उपचार और बचाव…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय – Platelets Badhane Ke Upay in Hindi

  1. प्लेटलेट्स बढ़ाने के अचूक उपाय पपीता – Platelets Badhane Ke Upay Papita in Hindi
  2. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अनार खाएं – Platelets Badhane Ke Liye Anar Khaye in Hindi
  3. प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय कद्दू – Pumpkin to increase blood platelets in Hindi
  4. पत्‍तेदार सब्जियां प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Platelets badhane ke gharelu upay Pattedar Sabjiya in Hindi
  5. प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर – Platelets Vridhi Ke Liye Gajar in Hindi
  6. ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय ताजा दूध – Blood Platelets Badhane Ke Upay Fresh Milk in Hindi
  7. प्लेटलेट बढ़ाने के लिए फोलेट का सेवन – Folate To Increase Platelets in Hindi
  8. ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय आयरन – Iron to increase blood platelets in Hindi
  9. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिन सी – Vitamin C to increase blood platelets in Hindi
  10. सूखे मेवे प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Raisins For Increase Platelets In Hindi
  11. प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा नींबू का रस – Platelets Badhane Ki Dawa Nimbu Ras in Hindi
  12. प्राकृतिक रूप से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एलोवेरा – Platelets Badhane Ki Dawa Aloe Vera in Hindi
  13. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए व्‍हीट ग्रास जूस – Increase Platelets Wheat Grass Juice in Hindi

यदि आपके शरीर में प्‍लेटलेट की कमी होती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन कर इनकी संख्‍या को बढ़ा सकते हैं। आपके द्वारा लिए जाने वाले विशेष आहारों में कुछ विटामिन और पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। ये आपके शरीर में प्‍लेटलेट की उचित मात्रा को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसलिए अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने और शरीर में प्‍लेटलेट्स की अच्‍छी मात्रा के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार का उपभोग करें। आइए जाने किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप प्‍लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के अचूक उपाय पपीता – Platelets Badhane Ke Upay Papita in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने के अचूक उपाय पपीता - Platelets Badhane Ke Upay Papita in Hindi

यदि आपके रक्‍त में प्‍लेटलेट्स का स्‍तर कम हो तो पपीता का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पके पपीता का सेवन करने के अलावा आप इसकी पत्तियों के रस का भी सेवन कर सकते हैं। यह रक्‍त प्‍लेटलेट के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार पपीता की पत्तियों से निकाले गए रस का उपभोग करने पर डेंगू वाले मरीजों में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि करने में बेहद प्रभावी था।

1 केतली में पानी के साथ पपीता की पत्तियों को उबालें। इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार सेवन करें। आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि के लिए पपीता और इसकी पत्तियों के रस दोनों का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पपीते के बीज के फायदे गुण लाभ…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अनार खाएं – Platelets Badhane Ke Liye Anar Khaye in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अनार खाएं - Platelets Badhane Ke Liye Anar Khaye in Hindi

लाल हीरे की तरह चमकने वाले अनार के दाने पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने वाले गुण होते हैं। वैज्ञानिकों ने शोधों से पुष्टि की है कि अनार का उपभोग करने पर यह प्‍लेटलेट्स की गिनती बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जिससे रोगों का खतरा कम हो सकता है।

प्‍लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए आप अनार के दानों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अनार के जूस को भी पी सकते हैं। आप अनार के दानों को सलाद या नाश्‍ते के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके शरीर में रक्‍त और प्‍लेटलेट को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – अनार जूस के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय कद्दू – Pumpkin to increase blood platelets in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय कद्दू - Pumpkin to increase blood platelets in Hindi

विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा कद्दू में होती है। इसलिए यह प्‍लेटलेट के विकास में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा यह शरीर की कोशिकाओं द्वारा उत्‍पादित प्रोटीन को नियंत्रित करता है। रक्‍त में प्‍लेटलेट की संख्‍या को बढ़ाने के लिए प्रोटीन कोशिकाओं का विनियमन बेहद महत्‍वपूर्ण होता है। शरीर में प्‍लेटलेट की संख्या बढ़ाने के लिए आप कद्दू के ताजा रस के साथ शहद का उपभोग कर सकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए दिन में 2-3 गिलास कद्दू के रस का सेवन करें। इसके अलावा आप कद्दू को सलाद, सूप आदि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

पत्‍तेदार सब्जियां प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Platelets badhane ke gharelu upay Pattedar Sabjiya in Hindi

पत्‍तेदार सब्जियां प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए - Platelets badhane ke gharelu upay Pattedar Sabjiya in Hindi

पालक, मेथी और काले जैसी पत्‍तेदार भाजियों में विटामिन K की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए शरीर में प्‍लेटलेटस की मात्रा कम होने पर इन भाजी के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर में चोट के दौरान बह रहे खून को रोकने में प्‍लेटलेट मदद करते हैं। ये प्रोटीन सक्रियण के लिए विटामिन के (K) पर निर्भर करते हैं। यही कारण है कि विटामिन के की प्राप्‍ती के लिए अक्‍सर हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों का सेवन किया जाता है जो आपके प्‍लेटलेट्स को भी बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप इन हरे पत्‍तों को सब्‍जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सलाद के रूप में ये बेहद प्रभावी हो सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर – Platelets Vridhi Ke Liye Gajar in Hindi

प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर - Platelets Vridhi Ke Liye Gajar in Hindi

एनीमिक रोगी को अक्‍सर गाजर और चुकंदर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि सप्‍ताह में दो बार गाजर और चुकंदर का सेवन करने से प्‍लेटलेट की संख्‍या में वृद्धि की जा सकती है। आप शारीरिक लाभ प्राप्त करने के लिए इनका उपभोग कर सकते हैं। साथ ही आप इनके जूस का सेवन कर सकते हैं। प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर के अतिरिक्त लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप गाजर के जूस के साथ ही गाजर का सूप भी तैयार कर उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय ताजा दूध – Blood Platelets Badhane Ke Upay Fresh Milk in Hindi

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय ताजा दूध - Blood Platelets Badhane Ke Upay Fresh Milk in Hindi

 

कैल्शियम, विटामिन डी, फोलेट और विटामिन K प्राप्‍त करने के लिए दूध का सेवन किया जाता है। ये सभी पोषक तत्‍व शरीर में प्‍लेटलेट के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। विटामिन K की कमी से रक्‍त का थक्‍का नहीं बन पाता है जिससे गंभीर रक्‍तस्राव हो सकता है। इस वजह से ही अपनी प्रतिरक्षा शक्ति और प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन किया जाना चाहिए।

आप सुबह और रात में सोने से पहले नियमित रूप से 1 गिलास ताजे दूध का सेवन करें। इसके अलावा आप अन्‍य डेयरी उत्पादों का भी उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

प्लेटलेट बढ़ाने के लिए फोलेट का सेवन – Folate To Increase Platelets in Hindi

प्लेटलेट बढ़ाने के लिए फोलेट का सेवन - Folate To Increase Platelets in Hindi

विटामिन B का एक रूप फोलेट है। जो रक्‍त कोशिकाओं सहित आपके शरीर की कोशिकाओं की सहायता करता है। यह कई खाद्य पदार्थों में स्‍वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह फोलिक एसिड की प्राप्‍ती में मदद करता है। प्राकृतिक फोलेट के स्रोतों में शामिल हैं :

मूंगफली, काली मटर (black-eyed peas), राजमा, संतरा आदि। ये सभी खाद्य पदार्थ शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को सुधारने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – मटर खाने के फायदे और नुकसान…)

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय आयरन – Iron to increase blood platelets in Hindi

ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय आयरन - Iron to increase blood platelets in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त कोशिकाओं का उत्‍पादन करने की क्षमता में आयरन वृद्धि करता है। 2012 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि आयरन की कमी वाले लोगों के शरीर में प्‍लेटलेट्स का कम स्‍तर होता है। लेकिन इन लोगों को आयरन युक्‍त खाद्य पदार्थ खिलाने पर उनके शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि हुई। आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं जिनमें आयरन की उच्‍च मात्रा होती है।

शंबुक जो एक प्रकार की कौड़ी (mussels) है, कद्दू के बीज, मसूर की दाल, मांस आदि। इन्हें अपने आहार में शामिल कर आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि कर सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिन सी – Vitamin C to increase blood platelets in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिन सी - Vitamin C to increase blood platelets in Hindi

आपके रक्‍त में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि करने में विटामिन सी की अहम भूमिका होती है। यह आपके शरीर को लौह अवशोषण करने में मदद करता है जो प्‍लेटलेट्स की संख्‍या बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी के अच्‍छे स्रोतों में शामिल हैं :

आम, अनानास, ब्रोकोली, लाल मिर्च और हरी मिर्च, टमाटर और गोभी आदि। आप इन पदार्थों को नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

सूखे मेवे प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए – Raisins For Increase Platelets In Hindi

सूखे मेवे प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए - Increase Platelets For Raisins In Hindi

स्‍वाद में मीठा होने के साथ ही किशमिश आयरन से भरपूर होती है। यह आपके शरीर में रक्‍त उत्‍पादन को उत्तेजित करने में सहायक होती है जो कि समान रूप से प्‍लेटलेट्स का भी उत्पादन करते हैं। आप इसे कई प्रकार से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करती है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा नींबू का रस – Platelets Badhane Ki Dawa Nimbu Ras in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा नींबू का रस - Platelets Badhane Ki Dawa Nimbu Ras in Hindi

लेमन जूस में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी प्‍लेटलेट के स्‍तर में सुधार कर सकता है। इतना ही नहीं विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है जो बदले में हमारे शरीर की हानिकारक जीवाणुओं से रक्षा करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को स्‍वस्थ्‍य और सुरक्षित बनाए रखने के लिए नींबू जूस का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

प्राकृतिक रूप से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एलोवेरा – Platelets Badhane Ki Dawa Aloe Vera in Hindi

प्राकृतिक रूप से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एलोवेरा - Platelets Badhane Ki Dawa Aloe Vera in Hindi

शक्‍त को शुद्ध करने के लिए एलोवेरा के फायदे जाने जाते हैं। यह रक्‍त संक्रमण को रोकने में भी सहायक होता है। इसका उपभोग करने पर यह संपूर्ण रक्‍त में वृद्धि करने में मदद करता है जिसमें प्‍लेटलेट्स भी शामिल हैं। जिन लोगों के शरीर प्‍लेटलेट्स की कमी होती है उनके लिए एलोवेरा किसी दवा से कम नहीं है। वे लोग एलोवेरा जूस का उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा है 10 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर…)

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए व्‍हीट ग्रास जूस – Increase Platelets Wheat Grass Juice in Hindi

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए व्‍हीट ग्रास जूस - Increase Platelets Wheat Grass Juice in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि गेंहू के पौधे से निकाला गया रस हमारे शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गेहूं के रस में क्‍लोरोफिल की उच्‍च मात्रा होती है जो हमारे शरीर में हीमोग्‍लोबिन अणु की तरह कार्य करता है। आप इस रस की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए थोड़ा नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में दो कप इस जूस को पीना प्‍लेटलेट्स के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration