लाल मिर्च के फायदे और नुकसान – Red Chili (Lal Mirch) Benefits and side effects in Hindi

लाल मिर्च के फायदे और नुकसान - Red Chili (Lal Mirch) Benefits and side effects in Hindi
Written by Anamika

लाल मिर्च लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है और भोजन एवं व्यंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। यह एक तरह से मसाले का कार्य करता है और भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है। लाल मिर्च को पोषक तत्वों (nutrients) का पावर हाउस कहा जाता है। यह भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही औषधिक गुणों से भी युक्त होती है। इसमें कई तरह के केमिकल कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करने में सहायक होते हैं। लाल मिर्च कॉपर, मैग्नेशियम, आरयल, मैगनीज और पोटैशियम जैसे खनिजों (minerals) का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन k भी पाए जाते है। आइये जानते है Lal Mirch Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi के बारे में।

1. लाल मिर्च क्या है – What is Red Chili in Hindi
2. लाल मिर्च के फायदे – Lal Mirch Ke Fayde in Hindi

3. लाल मिर्च खाने के नुकसान – Lal Mirch Khane Ke Nuksan in Hindi

लाल मिर्च क्या है – What is Red Chili in Hindi

लाल मिर्च क्या है - What is Red Chili in Hindi

रेड चिली/लाल मिर्च सोलेनेसी (Solanaceae) कुल का सदस्या है और कैप्सिकम(Capsicum) नामक पौधे का एक फल है। माना जाता है कि लाल मिर्च मैक्सिको की उपज है इसके बाद यह भारत में आयी। लाल मिर्च में कैप्सीकिन (capsaicin) एक सक्रिय क्षार पाया जाता है जिसके कारण यह स्वाद में तीखा होता है। यह कच्चा, सूखा और पाउडर आदि रूपों में इस्तेमाल किया जाता है। लाल मिर्च मसालेदार स्वाद वाला होता है और इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और कैरोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी सहित एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं।

(और पढ़े – विटामिन ए के फायदे, स्रोत और इसके नुकसान)

लाल मिर्च के फायदे – Lal Mirch Ke Fayde in Hindi

लाल मिर्च के फायदे – Lal Mirch Ke Fayde in Hindi

आमतौर पर भोजन के स्वाद को अधिक चटपटा बनाने के लिए लाल मिर्च का प्रयोग किया जाता है। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। शरीर में खून की कमी दूर करने, वजन घटाने सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) को दूर करने में लाल मिर्च बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं लाल मिर्च के क्या हैं फायदे।

लाल मिर्च के फायदे लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में – Chili pepper for Red Blood Cell Formation in Hindi

लाल मिर्च के फायदे लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में - Chili pepper for Red Blood Cell Formation in Hindi

शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया और थकान की समस्या होती है। लाल मिर्च में कॉपर और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो नई रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। लाल मिर्च में फॉलिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है और खून की कमी को दूर करता है।

(और पढ़े – क्या होती है खून की कमी )

लाल मिर्च के गुण हृदय रोगों से बचाने में – Red Chili Prevents Cardiovascular Disease in Hindi

लाल मिर्च के गुण हृदय रोगों से बचाने में - Red Chili Prevents Cardiovascular Disease in Hindi

शरीर में विभिन्न क्रियाओं के संचालन में पोटैशियम नामक खनिज की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लाल मिर्च में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो इन कार्यों में सहायक होता है। फोलेट के साथ पर्याप्त पोटैशियम लेने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। लाल मिर्च में राइबोफ्लैविन और नियासिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। नियासिन व्यक्ति के शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और हृदय से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

लाल मिर्च फायदेमंद दर्द से राहत दिलाने में – Lal Mirch Ke Fayde for Pain Relief in Hindi

लाल मिर्च फायदेमंद दर्द से राहत दिलाने में - Lal Mirch Ke Fayde for Pain Relief in Hindi

ऑस्टियोआर्थराइटिस और डायबिटिक न्यूरोपैथी के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में लाल मिर्च बहुत सहायक होता है। यह संवेदी रिसेप्टर को असंवेदनशील बनता है और एंटीइंफ्लैमेटरी गुण होने के कारण सूजन को कम करने में भी सहायता करता है। भोजन में लाल मिर्च का प्रयोग करने से एथरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) से बचाव होता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

लाल मिर्च पाउडर के फायदे आंत की बीमारियों में  – Red Chilli Powder for Intestinal Diseases in Hindi

लाल मिर्च पाउडर के फायदे आंत की बीमारियों में  - Red Chilli Powder for Intestinal Diseases in Hindi

एंटीबैक्टीरियल एवं एंटी फंगल गुणों से युक्त होने के कारण लाल मिर्च का उपयोग खाद्य संरक्षक (food preservatives) के रूप में किया जाता है। लाल मिर्च में मौजूद कैप्सेकिन एच पाइलोरी (H. pylori) नामक बैक्टीरिया को नष्ट करता है और आंत में सूजन होने की समस्या से बचाता है। इसलिए आंत्र रोगों (bowel diseases) से बचने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – जानें एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सही है)

रेड चिल्ली बेनिफिट्स फ़ॉर इम्यूनिटी – Cayenne pepper Boosts Immunity in Hindi

गहरे लाल रंग के मिर्च में उच्च मात्रा में प्रो विटामिन (pro-vitamins) ए एवं बीटा कैरोटीन पाया जाता है। प्रतिदिन लगभग दो चम्मच लाल मिर्च का सेवन करने से लगभग 6 प्रतिशत विटामिन सी मिलता है। इसके अलावा लाल मिर्च में विटामिन ए भी पाया जाता है जो मूत्रमार्ग, आंत्र मार्ग एवं श्वसन मार्ग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ए को एंटी इंफेक्शन विटामिन के नाम से भी जाना जाता है जो संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

लाल मिरची के फायदे स्वस्थ आंखों के लिए – Lal Mirch Ke Fayde for Healthy Eyes in Hindi

लाल मिरची के फायदे स्वस्थ आंखों के लिए - Lal Mirch Ke Fayde for Healthy Eyes in Hindi

एक रिसर्च में पाया गया है कि प्रतिदिन एक चम्मच लाल मिर्च का सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं। लाल मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है और रात में आंखों से न दिखने की समस्या को भी दूर करता है।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

लाल मिर्च के गुण कैंसर से बचाने – Cayenne pepper Inhibits Cancer in Hindi

लाल मिर्च के गुण कैंसर से बचाने - Cayenne pepper Inhibits Cancer in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया है कि लाल मिर्च ल्यूकेमिया (leukemia) और कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है। हल्दी की तरह करी बनाते समय इसमें लाल मिर्च का प्रयोग करने से यह ट्यूमर एवं कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा यह स्तन कैंसर (breast cancer) को भी बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – कैसे होता है ब्लड कैंसर कारण लक्षण और इलाज के उपाय)

लाल मिर्च के फायदे पेट के अल्सर से बचाने में – Cayenne pepper Prevent Stomach Ulcers in Hindi

पेट के बैक्टीरिया को नष्ट करने में लाल मिर्च वास्तव में बहुत फायदेमंद होता है। यह पेट में कोशिकाओं की लाइनिंग को उत्तेजित करता है और बफरिंग जूस का स्राव करता है। इसके परिणामस्वरूप पेट के अल्सर से बचाव होता है। पेट के अल्सर के लक्षणों को कम करने में भी यह बहुत सहायक होता है।

लाल मिर्च के फायदे वजन घटाने में – Red Chili Benefits for Weight Loss in Hindi

लाल मिर्च के फायदे वजन घटाने में - Red Chili Benefits for Weight Loss in Hindi

मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। नियमित रूप से भोजन में लाल मिर्च या लाल मिर्च पावडर का प्रयोग करने से अधिक भोजन करने की इच्छा घटती है और मेटाबोलिज्म बढ़ता है। लाल मिर्च का सेवन करने के बाद शरीर में गर्मी आती है जिससे एनर्जी बढ़ती ह और अतिरिक्त कैलोरी घटती है। इसलिए शरीर का वजन घटाने के लिए लाल मिर्च बहुत फायदेमंद है।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका)

लाल मिर्च खाने के फायदे लंबी उम्र के लिए – Lal Mirch Khane Ke Fayde mprove Longevity in Hindi

विभिन्न अध्ययनों में यह पाया गया है कि 30 साल की उम्र के बाद प्रतिदिन कम से कम 5 से  6 बार भोजन में लाल मिर्च का प्रयोग करने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है। जो लोग प्रतिदिन लाल मिर्च का सेवन नहीं करते हैं उनकी अपेक्षा प्रतिदिन लाल मिर्च का सेवन करने वाले लोगों में मृत्युदर कम पायी जाती है क्योंकि यह खून में आईजीएफ-1 नामक एंटी एजिंग हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स)

लाल मिर्च खाने के नुकसान – Lal Mirch Khane Ke Nuksan in Hindi

लाल मिर्च खाने के नुकसान - Lal Mirch Khane Ke Nuksan in Hindi

  • रेड चिली/लाल मिर्च में कैप्सैकिन होता है जो अधिक मसालेदार प्रकृति (spicy nature) का होता है।
  • लाल मिर्च का सेवन करने से मुंह, जीभ और गले में जलन की समस्या हो सकती है।
  • लाल मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सैकिन मुख गुहा(oral cavity), गले और पेट के संपर्क में आने से सूजन और जलन पैदा कर सकता है।
  • यदि हाथ में लाल मिर्च लगा हो तो उस हाथ से आंखों को नहीं छूना चाहिए अन्यथा आंखों में जलन (irritation) हो सकती है और आंखें लाल हो सकती हैं।
  • लाल मिर्च में एफ्लैटोक्सिन नामक रसायन यौगिक पाया जाता है जिसके कारण पेट, लिवर और कोलन कैंसर की समस्या हो सकती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration